[2022] लॉकडाउन में कौन सा बिजनेस शुरू करें? | Lockdown Business Ideas in Hindi

लॉकडाउन में कौन सा बिजनेस शुरू करें?, Lockdown Business Ideas in Hindi, Lockdown Business Ideas 2022, Business Ideas During Lockdown 2022, New Business Ideas in Lockdown 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस खास पोस्ट में। क्या आप लॉकडाउन में कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं पर आपके पास एक अच्छा सा बिजनेस आइडिया नहीं है तो आप बिल्कुल सही जगह पर पहुंच चुके हैं क्योंकि आज के इस पोस्ट में मैं आपको कुछ सबसे फायदेमंद लॉकडाउन बिजनेस आईडियाज इन हिंदी बताने वाला हूं।

कोरोना वायरस के कारण साल 2020 से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि जब भी कोरोना वायरस भारत में या फिर कहीं पर भी फैलता है तब सरकार हमारी सुरक्षा के लिए लॉकडाउन लगा देती है और ऐसे में जो भी व्यक्ति अपना खुद का व्यापार कर रहे हैं या फिर कहीं पर जॉब कर रहे हैं उन्हें अपना व्यापार बंद करना पड़ता है या फिर जॉब से हटा दिया जाता है।

$ads={1}

अब ऐसा एक बार हो तब तो कोई बात नहीं है पर कोरोना वायरस के Case कम हो जाने के बाद कुछ महीने बाद फिर से कोरोना वायरस के केस में इजाफा देखने को मिल जाता है। ऐसे में सरकार भी बार-बार Lockdown लगाने पर मजबूरी है।

बड़े लोगों को तो फिर भी Lockdown से बहुत ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा है क्योंकि उनके पास कमाई के बहुत से साधन होते हैं। पर जो छोटे छोटे व्यापारी है या जो किसी जगह काम कर रहे हैं उनके लिए यह बहुत बड़ी परेशानी बन चुकी है। 

इसी तरह कोरोना वायरस के केस में फिर से इजाफा देखने को मिल रहा है और लोगों को डर सता रहा है कि कहीं फिर से लॉकडाउन ना लग जाए और उनके काम धंधे कहीं ठप ना हो जाएं। ऐसे में मैंने इन्हीं कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए इस पोस्ट के माध्यम से आपको कुछ Lockdown Business Ideas 2022 की जानकारी दी है।

{tocify} $title={Table of Contents}

Lockdown Business Ideas in Hindi 2022

लॉकडाउन में कौन सा बिजनेस शुरू करें?
लॉकडाउन में कौन सा बिजनेस शुरू करें? 


आगे बताए गए बिजनेस आइडियाज हर प्रकार के लोगों को मध्य नजर रखते हुए ही बताया गया है ऐसे में अगर आप एक महिला हैं एक विद्यार्थी हैं या फिर आपके पास कोई काम नहीं है तब पर भी आप इन व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं।

हालांकि किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले मैं आपको एक बात बोलना चाहूंगा कि आप उसी बिजनेस को शुरू करें जिसमें आपको थोड़ी बहुत भी जानकारी हो। अगर आपको इनमें से किसी भी क्षेत्र में जानकारी नहीं है तो पहले उस व्यापार से संबंधित सभी जानकारी हासिल करें। 

ऐसा मैं इसीलिए बोल रहा हूं क्योंकि अगर आप अपने व्यापार में असफल हो जाते हैं तो आप मुझे ही बोलेंगे कि आपने तो कहा था कि यह सभी व्यापार बहुत अच्छे हैं और Lockdown के समय में भी बहुत अच्छे चलेंगे। 

1. होम डिलीवरी बिजनेस

lockdown business ideas in hindi : अगर आप लॉकडाउन के समय में भी कोई व्यापार शुरू करके बहुत अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो फूड डिलीवरी का बिजनेस है बहुत अच्छा विकल्प है। हालांकि आज के समय में फूड डिलीवरी के बिजनेस में बहुत बड़े-बड़े धुरंधर बैठे हुए हैं और आपको भी लग रहा होगा कि इस क्षेत्र में सफल हो पाना बहुत ज्यादा मुश्किल है।

पर असल में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अगर आप फूड डिलीवरी बिजनेस में किसी एक चीज की डिलीवरी करेंगे तब आप ज्यादा से ज्यादा समय तक इस बिजनेस में टिके रहेंगे और आपको प्रतिस्पर्धा के नाम पर बहुत कम लोगों से सामना करना पड़ेगा।

जैसे शुरुआती समय में आप लोगों को सिर्फ सब्जी डिलीवर कर सकते हैं। अब आप बोलेंगे कि इसके लिए मुझे ऑर्डर कहां से आएगा तो सबसे पहले आपको जगह-जगह बैनर छपवाना होगा और खुद से अपने इलाके के हर घर में जाकर पेंपलेट बांटना होगा। जिसमें आपके डिलीवरी के से संबंधित सभी जानकारी दी हुई होगी।

हो सकता है शुरुआती समय में आपको बहुत कम लोग ऑर्डर दें पर सही तरीके से प्रचार प्रसार करने के बाद आपको अच्छा खासा आर्डर मिले लगेंगे और देखते ही देखते आपका व्यापार बहुत अच्छा चलने लगेगा। कुछ समय बाद जब आपको ऐसा लगने लगे कि आप सब्जी डिलीवरी करने के अलावा कुछ और भी डिलीवर कर सकते हैं तो आप फल राशन आदि भी डिलीवर करने लगें।

अगर आप इस विषय पर विस्तार में जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करें। हम इस विषय पर जल्द से जल्द एक पोस्ट लिखने की कोशिश करेंगे।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

बेकरी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज

गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

2. होम कोचिंग सेंटर

लॉक डाउन लग जाने की वजह से सभी स्कूल और बड़े-बड़े कोचिंग संस्थान बंद कर दिए जाते हैं। ऐसे में आप अपने घर पर कोचिंग सेंटर शुरू कर सकते हैं। वैसे बच्चे तो कभी भी पढ़ना नहीं चाहते हैं पर बच्चों के माता-पिता लॉकडाउन के समय में कोई ऐसा जरिया ढूंढते हैं जिससे कि उनके बच्चे पढ़ाई लिखाई में थोड़ा ध्यान लगा सके और इसके लिए उन्हें एक अच्छे ट्यूशन सेंटर की आवश्यकता होती है।

आप उनकी इस कमी को पूरा कर सकते हैं। अब आप में से बहुत से लोग हैं सोच रहे होंगे कि ऑनलाइन कोचिंग क्लास रहने के बावजूद लोग ऑफलाइन क्लास में क्यों एडमिशन लेंगे तो मैं आपको बता दूं कि अभी भी बहुत से लोग ऑफलाइन क्लास के मुकाबले ऑनलाइन क्लास पर ज्यादा भरोसा दिखाते हैं। 

और यह बात आप सभी को पता है कि ऑनलाइन क्लास में पढ़ाई कितनी होती है और मस्ती कितनी ज्यादा। अगर आपके घर में जगह नहीं है तो आप कोई जगह किराए पर ले सकते हैं इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा ₹2000 से ₹3000 लगेंगे।

शुरुआती समय में आप 10-12 से ज्यादा विद्यार्थियों को एक साथ ना पढ़ाएं क्योंकि इससे ज्यादा करने के बाद आप पुलिस की नजर में आ सकते हैं।

अगर आपके संस्थान में कम विद्यार्थी पड़ेंगे तो पुलिस को भी इससे बहुत ज्यादा दिक्कत नहीं होने वाली है। वहीं अगर आपको इस बात पर थोड़ा सा भी डर लग रहा है तो ऐसे में आप अपने एरिया के पुलिस स्टेशन में जाकर एक एप्लीकेशन दे सकते हैं और उन्हें संस्थान के बारे में सभी चीजें विस्तार में बता सकते हैं।

वहीं आप ऑफलाइन क्लास के बजाज ऑनलाइन क्लास भी शुरू कर सकते हैं जो कि बिना निवेश के किया जा सकता है हालांकि इसके लिए लोगों को आपको अपने ऑनलाइन क्लास के बारे में बताना होगा और अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार करना होगा।

3. पेपर बैग मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

भारत में प्लास्टिक बैन है पर अभी भी बहुत से लोग हैं जो थोड़ा बहुत इसका इस्तेमाल करते हैं हालांकि पुलिस की नजर में आने के बाद उन्हें जुर्माना देना पड़ता है। ऐसे में अभी के समय में पेपर बैग मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस बहुत ही ज्यादा ट्रेंड में है और बहुत से लोग हैं इस व्यापार में अपना हाथ आजमा रहे हैं।

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए भी निवेश नहीं करने पड़ते हैं। साथ ही आप इसे अपने घर से बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं। पेपर बैग बनाने के लिए सभी जरूरी सामान आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे।

वहीं अगर आपको पेपर बैग बनाना नहीं आता है तो इसके लिए आप किसी जानकार व्यक्ति से सीख सकते हैं या फिर आप पर यूट्यूब की कई वीडियो को देखकर भी सीख सकते हैं। पेपर बैग की दाम कम और क्वालिटी अच्छी रहने पर दुकानदार आपसे पेपर बैग जरूर खरीदेगा।

ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी आर्डर को पहुंचाने के लिए आप ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी सहारा ले सकते हैं। इसके साथ ही आपको शहर के सभी दुकानदार से संपर्क करना होगा जिससे कि आपको ज्यादा से ज्यादा आर्डर मिल सके।

4. किराना दुकान

किराना दुकान एक ऐसा व्यापार है जिसे कोई भी शुरू कर सकता है फिर चाहे आप एक महिला होंया मर्द कोई फर्क नहीं पड़ता है। लॉकडाउन के समय में भी कुछ ऐसे दुकान है जो कि जरूर खुलती है क्योंकि यह हम सभी के लिए काफी आवश्यक है और उनमें से एक है किराना स्टोर।

किराना स्टोर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम ₹100000 होने चाहिए तभी आप इस व्यापार की शुरुआत कर सकेंगे। दुकान शुरू करने के बाद आप शुरुआती समय में कोशिश करें कि वही सामान रखें जिनकी लॉकडाउन के समय में सबसे ज्यादा डिमांड है।

इसके बाद जैसे-जैसे आपकी कमाई में इजाफा होगा आप बाकी सामानों को भी अपनी दुकान में भरते जाएं। सभी शहर में कहीं ना कहीं पर होलसेल मार्केट होता है। आप वहां पर से कम दाम में यानी की होलसेल रेट में सभी राशन का सामान खरीद सकते हैं।

लॉकडाउन के वक्त दूध ब्रेड आदि जैसी चीजों की डिमांड काफी अधिक रहती है तो ऐसे में आप कोशिश करें कि ये सभी सामान भी आपकी दुकान में मौजूद हो। इस तरह के बिजनेस के लिए आपको प्रचार प्रसार की उतरे जरूरत नहीं होती है पर फिर भी आप पेंपलेट के माध्यम से अपने इलाके के हर घर में लोगों को अपने किराना स्टोर के बारे में बता सकते हैं।

अगर आप अपना खुद का किराना स्टोर खोलना चाहते हैं तो हमारे द्वारा विस्तार में लिखा गया पोस्ट जरूर पढ़ें।

किराना का दुकान कैसे खोलें?

5. मास्क का बिजनेस

lockdown business ideas for housewives : अब जैसा कि हम सभी को पता है कि कोरोना वायरस थोड़े समय बाद खत्म हो जाता है तो कुछ समय बाद फिर से वापस भी आ जाता है और ऐसे में मास्क की डिमांड कभी भी कम नहीं हो रही है। Coronavirus से बचने के लिए हमें मास्क लगाना जरूरी है और ऐसे में अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं जो कि लॉकडाउन के समय में बहुत अच्छा चले तो मास्क बनाने का बिजनेस एक बहुत अच्छा विकल्प है।

मास्क का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको मास के बाद आना आना जरूरी है जो कि बहुत ही ज्यादा आसान है अगर आप मास्क बनाना नहीं जानते हैं तो आप यूट्यूब की वीडियो देख सकते हैं या फिर किसी टेलर के माध्यम से भी आप मास्क बनाना सीख सकते हैं।

अगर आप इसे थोड़े बड़े पैमाने पर कर रहे हैं तो ऐसे में आप किसी टेलर को तनख्वाह पर रख सकते हैं और उन्हीं से मासिक बनवा सकते हैं। बात नहीं की मास्क खरीदेगा कौन तो ऐसे में आप अपने शहर के जितने भी दुकानदार हैं उनसे संपर्क कर सकते हैं और उन्हें अच्छी प्रॉफिट देकर मास्क की डिलीवरी दे सकते हैं।

अभी के समय में कोई भी समझदार दुकानदार अपनी दुकान में मास्क जरूर बेचना चाहेगा। वही मास्क बनाने के लिए सभी जरूरी सामान आपको मार्केट में बहुत आसानी से मिल जाते हैं।

अगर आप मार्केट में अपने मास्क को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो ऐसे में आप कोशिश करें कि मास्क की डिजाइन और ब्रांडिंग थोड़ी अलग हो। ऐसा करने से आप ऑनलाइन इकॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी Mask बेच सकते हैं और काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

6. ऐप/वेबसाइट बनाने का बिजनेस

कोरोना काल में इंटरनेट का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि लोगों के पास कोई काम ही नहीं रहता है और जिसके कारण लोग इंटरनेट पर दिन भर कुछ ना कुछ करते रहते हैं जैसे कि कॉमेडी वीडियो देखना, गेम खेलना, पढ़ाई करना, कुछ नया सीखना, पैसे कमाना आदि।

इसी तरह 2020 के बाद भारत में गूगल पर बहुत सारे वेबसाइट पब्लिश किए जा रहे हैं। वेबसाइट की मदद से कोई भी व्यक्ति अपने बिजनेस को ऑनलाइन ला सकता है, लोगों को जानकारी पहुंचा सकता है और यही कारण है कि वेबसाइट बनाने वालों की डिमांड भी बहुत ज्यादा बढ़ गई है।

अगर आप ऐप और वेबसाइट बनाना जानते हैं तो आपके लिए यह एक बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता है और आप इस क्षेत्र में बहुत कम समय में अच्छी कमाई कर सकते हैं। वहीं अगर आपको इस क्षेत्र से संबंधित थोड़ी सी भी जानकारी नहीं है तो इसके लिए आप इंटरनेट से सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं और सभी स्किल्स को भी सीख सकते हैं।

एक बार जब आप वेबसाइट और ऐप बनाना जान जाएंगे तब आपको आर्डर भी आने लगेंगे। आर्डर लेने के लिए आप तमाम वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि फ्रीलांसर, फाइबर आदि। प्रत्येक वेबसाइट और ऐप पर आप डिजाइन और फीचर के हिसाब से लोगों को पैसे चार्ज कर सकते हैं। 

अभी के समय में यह बिजनेस काफी ज्यादा Trend में है और विद्यार्थी इस बिजनेस का बहुत अच्छे से फायदा उठा रहे हैं और महीने के लाखों रुपए तक कमाई कर रहे हैं।

7. मेडिकल स्टोर बिजनेस

successful business during lockdown 2022 : लॉकडाउन में सभी चीजें लगभग बंद हो चुकी थी पर कुछ ऐसी भी दुकानें थी जिन्हें खोली रहने की छूट मिली थी जैसे कि मेडिकल स्टोर। चुकी मेडिकल स्टोर बहुत आवश्यक और संवेदनशील बिजनेस में गिना जाता है जिसके कारण अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको सभी चीजों की जानकारी होनी बहुत आवश्यक है।

अब जानकारी से मेरे कहने का यह मतलब है कि आपके पास सभी जरूरी डिग्री होनी आवश्यक है। अगर आप खुद से मेडिकल स्टोर नहीं चलाना चाहते हैं और आपके पास कोई डिग्री नहीं है तो आप किसी व्यक्ति को काम पर रख सकते हैं जिनके पास डिग्री है।

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपको अच्छे खासे रुपए निवेश करने होंगे। इसके साथ ही आपको एक ऐसी जगह पर दुकान किराए पर लेना होगा जहां पर लोगों का आना जाना काफी ज्यादा रहता है।।

वही बात रही माल की तो आप डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करके सभी जरूरी दवाई और बाकी मेडिकल से संबंधित सामान खरीद सकते हैं। वही आपको बता दें कि मेडिकल स्टोर अगर सही से चलाया जाए तो लॉकडाउन के बाद भी आप यहां से जिंदगी भर बैठ कर कमाई करेंगे।

अगर आप अपना खुद का मेडिकल स्टोर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं पर आपके पास सभी जरूरी जानकारी नहीं है तो आप हमारे द्वारा विस्तार में लिखा गया है यह पोस्ट पढ़ सकते हैं।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन पोस्ट को भी पढ़ें:-

भारत में खुद का मेडिकल स्टोर कैसे खोलें?

नाश्ते की दुकान कैसे खोलें?

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

महिलाओं के लिए घर बैठे पैकिंग का काम

चप्पल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट करें

और नया पुराने