Mobile Ke Saaman Ka Business kaise Kare | मोबाइल एसेसरीज का व्यापार

Mobile Accessories का व्होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें? | Mobile Accessories Business Hindi | मोबाइल के सामान का बिजनेस कैसे करें? | Mobile Parts Business Hindi | मोबाइल एक्सेसरीज का व्यापार कैसे करें? | Wholesale Mobile Accessories Business Hindi

क्या आप भारत में 12 महीने चलने वाला बिजनेस शुरू करना चाहते हैं पर आपके पास एक अच्छा सा बिजनेस आईडिया नहीं है तो आप बिल्कुल सही जगह पर पहुंच चुके हैं क्योंकि आज के इस पोस्ट में मैं आपको मोबाइल एसेसरीज का बिजनेस कैसे शुरू करें? के बारे में बताने वाला हूं।

जैसा कि आपको भी पता है आज के समय में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जिसके पास एक स्मार्टफोन ना हो। मार्केट में सस्ते दाम से लेकर बहुत महंगे महंगे स्मार्टफोन उपलब्ध है। अब स्मार्टफोन की इतनी ज्यादा डिमांड बढ़ने का कारण है कि कुछ ही साल पहले भारत सरकार ने पूरे भारत को डिजिटल बनाने का शपथ लिया था और यह बहुत हद तक सफल भी हो रहा है।

$ads={1} 

अब भारत को डिजिटल बनाने के लिए स्मार्टफोन तो बहुत ही ज्यादा आवश्यक है और ऐसे में समय के साथ साथ मोबाइल तथा मोबाइल से जुड़े सभी चीजों की बिजनेस में काफी ज्यादा इजाफा देखने को मिल रहा है। 

ऐसे में आज के समय में बहुत से व्यापारी भी इस मौके का बहुत अच्छे से फायदा उठा रहे हैं और मोबाइल एसेसरीज का होलसेल बिजनेस शुरू कर रहे हैं। अगर आप बिना बहुत ज्यादा रुपए निवेश किए एक फायदेमंद बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो ऐसे में Mobile Accessories का Wholesale बिजनेस काफी अच्छा विकल्प है।

तो चलिए बिना देरी किए इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं और आपको इस विषय पर विस्तार से बताता हूं।

{tocify} $title={Table of Contents}

Mobile Accessories व्यापार क्या होता है? (Wholesale Mobile Accessories Business)

मोबाइल एसेसरीज बिजनेस का मतलब होता है कि मोबाइल से संबंधित सभी पार्ट्स और सामान का बिजनेस। इस व्यापार के तहत आप मार्केट से थोक में Mobile Accessories खरीदते हैं और थोक में हीं Retailers को बेचते हैं। 

वहीं Mobile Accessories में बहुत से सामान आते हैं जैसे कि Temperd Glass, Back Cover, Charger, Earphone आदि।

अब आप लोग के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि क्या ये बिजनेस सालों भर चलेगा तो मैं आपको बता दूं कि जी हां यह व्यापार सालों भर बहुत अच्छे से चलता है क्योंकि मार्केट में हर कुछ दिन में एक नया स्मार्टफोन लॉन्च होता है और ऐसे में जो भी व्यक्ति ने नया स्मार्टफोन खरीदा है वो मोबाइल से संबंधित सभी बैक कवर, एयर फोन, चार्जर भी आदि जरूर खरीदता है।

यह सिलसिला इसी तरह चलता रहता है और अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत होलसेल के रूप में करते हैं तब आपको और भी ज्यादा मुनाफा मिलता है। 

वैसे भी ये बात तो आप सभी जानते हैं कि भारत में लोग स्मार्टफोन के कितने ज्यादा शौकीन हैं तो ऐसे में इस व्यापार में रिस्क भी बहुत कम है और आप इस व्यापार को अवश्य शुरू कर सकते हैं।

व्होलसेल मोबाइल एक्सेसरीज बिजनेस कैसे करें?

Mobile Accessories का व्होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें?
Mobile Accessories का बिजनेस कैसे शुरू करें?

(Mobile Accessories Business Hindi) अगर आप कम से कम रुपए निवेश करके इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो ऐसे में आप घर से भी मोबाइल एसेसरीज का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, पर अगर आप मेरी माने तो आपको घर से इस बिजनेस की शुरुआत नहीं करनी चाहिए। 

घर से इस बिजनेस की शुरुआत करने पर आपको आपके टारगेटेड ग्राहक तक पहुंचने में बहुत ज्यादा समय लग जाएगा।

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको बहुत सी चीजों की आवश्यकता पड़ती है जैसे कि एक दुकान, सभी मोबाइल एसेसरीज की खरीदारी, बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस, निवेश, मोबाइल एसेसरीज बिजनेस की थोड़ी बहुत जानकारी।

इन सभी के अलावा अगर आप मोबाइल एसेसरीज बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आप एक अच्छा सा बिजनेस प्लान पहले से जरूर बना लें। जिससे कि आपको आने वाले समय में किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

1. बिजनेस के लिए जगह या दुकान की तलाश

इस बिजनेस की शुरुआत करने के बाद ही इसे सफल बनाने के लिए आपका एक अच्छा जगह पर दुकान होना बहुत आवश्यक है। दुकान बहुत ज्यादा बड़ा नहीं होगा तब पर भी कोई बात नहीं है पर आपकी दुकान एक अच्छी लोकेशन पर होनी बहुत ज्यादा आवश्यक है। आपको 100 वर्ग फुट की एक जगह या दुकान ले सकते हैं।

आप मेन मार्केट, चौक चौराहे, किसी शॉपिंग कंपलेक्स आदि जैसी जगह पर दुकान किराए पर ले सकते हैं। हालांकि दुकान किराए पर लेते वक्त आप कुछ बातों का ध्यान रखें जैसे कि ग्राहक आपकी दुकान तक आसानी से आ जा सके, दुकान का किराया बहुत ज्यादा ना हो, दुकान में बिजली की अच्छी व्यवस्था हो।

दुकान मिल जाने के बाद अब आपको अपना बिजनेस शुरू करने के लिए दुकान को एक अच्छा सा रूप देना होगा। दुकान की सही तरीके से इंटीरियर और बिजली का काम करवाने के लिए कि आप किसी अनुभवी कारीगर को पकड़े। 

याद रखें कि आपको अपनी दुकान को कुछ इस तरह डिजाइन करवाना है जिससे कि ग्राहक को सभी सामान बाहर से अच्छे से दिखाई दे।

बिजली का काम करवाते वक्त आप एलईडी लाइट का इस्तेमाल करें जिससे कि आपकी बिजली बिल में भी बचत होगी और आपका दुकान भी जगमग लगेगा।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

मोबाइल की दुकान कैसे खोलें?

टेंट हाउस का बिजनेस कैसे शुरू करें?

होलसेल अंडे का बिजनेस कैसे शुरू करें?

2. सही डिस्ट्रीब्यूटर या थोक विक्रेता की तलाश करें

दुकान किराए पर लेने और उसके सही तरह से इंटीरियर डिजाइन कराने के बाद अब आपको मोबाइल एसेसरीज की आवश्यकता पड़ेगी। ऐसे में आपके पास सही डिस्ट्रीब्यूटर या फिर थोक विक्रेता का होना आवश्यक है। इसके लिए आप खुद थोक मार्केट में जाकर सभी चीजों के बारे में पता कर सकते हैं।

आप चाहे तो खुद जाकर भी सभी सामान का ऑर्डर दे सकते हैं और सामान ला सकते हैं। इसके साथ ही बहुत से डिस्ट्रीब्यूटर ऐसे भी होते हैं जो कि ऑर्डर देने पर सामान खुद-ब-खुद आपके दुकान तक पहुंचा देते हैं। यह फैसला आप अपने हिसाब से ले सकते हैं।

एक बार जब आपको पता चल जाएगा कि मार्केट मैं किस डिस्ट्रीब्यूटर का माल सही दाम में आप तक पहुंचता है तो आपको उसी डिस्ट्रीब्यूटर को हर बार सामान का ऑर्डर दे। इसके बाद जैसे-जैसे डिस्ट्रीब्यूटर को आप पर भरोसा होता जाएगा आप बाद में क्रेडिट पर भी सभी सामान को ले सकते हैं।

अब यहां पर सबसे जरूरी बात है आती है कि जिस डिस्ट्रीब्यूटर से आप सामान ले रहे हैं उनके पास मोबाइल एसेसरीज का पूरा कलेक्शन है भी या नहीं। इसीलिए आप उन्हीं से सभी सामान लें जिनके पास मोबाइल एसेसरीज का अच्छा कलेक्शन हो।

चुकी आपका मोबाइल एसेसरीज का बिजनेस है तो ऐसे में आपके पास मोबाइल एसेसरीज में आने वाली सभी जरूरी चीजें आपकी दुकान में होनी आवश्यक है।

3. Wholesale Mobile Accessories List

जैसा कि मैंने आपको बताया था मोबाइल असेसरीज के अंदर बहुत सारे सामान आते हैं और अगर आप मोबाइल एसेसरीज का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो ऐसे में आपको इन सभी सामानों को अपनी दुकान में रखना आवश्यक है। वैसे आप चाहे तो किसी एक प्रोडक्ट की भी बिजनेस कर सकते हैं पर ऐसे में आपको बहुत ज्यादा मुनाफा नहीं होगा।

ये कुछ Products हैं जो Mobile Accessories List में आते हैं :-

• Back Cover

• Charger

• Earphone

• Headphone

Temperd Glass

• Mobile Pouch

• Power Bank

• USB Cable

• OTG Cable

• Wireless Charger

• Screen Guard

• Smartphone Battery

• Selfie Stick

• Smartphone Holder

• Tripod

• Magic Charger

• Aux Cable

• Card Reader

• Pen Drive

• Memory Card

• Mobile Repairing Tools

• Mobile Repairing Parts

• Etc

4. Mobile Accessories कहां से खरीदें

आप ऊपर बताए गए किसी भी सामान का होलसेल बिजनेस शुरू कर सकते हैं वही आप चाहे तो इन सभी सामान का होलसेल बिजनेस शुरू करके बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं पर अब आता है सबसे जरूरी सवाल कि इन सभी सामानों की खरीदारी हम होलसेल रेट में कहां से कर सकते हैं। 

तो मैं आपको बता दूं कि दिल्ली में ऐसे कई दुकान हैं जहां से आप होलसेल रेट में मोबाइल एसेसरीज की सारे सामान खरीद सकते हैं।

Mobile Accessories Wholesale Market in Delhi :-

🔸 SDSL Electronics Pvt. Ltd.

Gaffar Market, Karol Bagh

Mobile Phone Accessories Dealers, Mobile Phone Dealers

Park Plaza, No. 10 & 11, Plot No. 13/25, Basement, Gaffar Market, Karol Bagh, Delhi – 110005

🔸 Khatu Shyam Ji Communication

Shop No. 7, Karol Bagh

Mobile Phone Accessories Dealers, Mobile Phone Dealers

Welcome Chamber, No. 13/10, Shop No. 7, Karol Bagh, Delhi – 110005

🔸 Vedant Telecom

Dev Nagar, Karol Bagh

Mobile Phone Accessories Dealers, Mobile Phone Dealers

Gali No. 8, Dev Nagar, Karol Bagh, Delhi – 110005

🔸 Amba Accessories

Beadonpura, Karol Bagh

Mobile Phone Accessories Dealers, Mobile Phone Dealers

Beadonpura, Karol Bagh, Delhi – 110005

🔸 Jdl Mobile

Gaffar Market, Karol Bagh

Mobile Phone Accessories Dealers, Mobile Phone Dealers

Citi Mall ,Shop No. B 10, Hardyal Sing Road, Gaffar Market, Karol Bagh, Delhi – 110005

🔸 Bhawani Telecom

Ajmal Khan Road, Karol Bagh

Mobile Phone Accessories Dealers, Mobile Phone Dealers

Sharma Plaza, Shop No. 10, No. 13/4, Ajmal Khan Road, Karol Bagh, Delhi – 110005

🔸 GADGET HUB

Karol Bagh, Delhi – 110005

Mobile Phone Accessories Dealers, Mobile Phone Dealers

Karol Bagh, Delhi – 110005

दिल्ली के अलावा आप मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, सूरत आदि जैसे शहरों से भी Wholesale Rate Mobile Accessories Buy कर सकते हैं। 

वहीं आपके पास ऑनलाइन भी मोबाइल एसेसरीज खरीदने का एक बहुत अच्छा विकल्प है। आप Indiamart, Udaan, Amazon Business, Alibaba, जैसे Platforms पर मोबाइल एसेसरीज की खरीदारी कर सकते हैं।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

बिग बिजनेस आइडियाज की लिस्ट

इलेक्ट्रॉनिक की दुकान कैसे खोलें?

ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

5. अपने Smartphone Accesories Business की मार्केटिंग करें

दुकान किराए पर ले लेने के बाद आपने सभी सामान भी खरीद लिया है अब आपको अपना बिजनेस शुरू करना है, पर बिजनेस शुरू करने के बाद सबसे जरूरी काम होता है अपने बिजनेस की सही ढंग से मार्केटिंग करना। बहुत से लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू तो कर लेते हैं पर उसका सही तरीके से मार्केटिंग नहीं करते हैं जिसके कारण उनका बिजनेस बहुत ज्यादा समय तक नहीं चल पाता है।

आप अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार करने के लिए मार्केट में जगह-जगह बैनर लगवा सकते हैं, लोगों को पेंपलेट बांट सकते हैं। पेंपलेट बांटने के लिए आप अखबार का भी सहारा ले सकते हैं जो कि काफी ज्यादा कारगर साबित होगा। 

इन सभी के साथ-साथ आपको तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी सहारा लेना है जो कि आज के समय में बहुत ही ज्यादा कारगर साबित हो रहा है। आप इंस्टाग्राम, फेसबुक, गूगल मैप्स, जस्ट डायल आदि जैसे प्लेटफार्म पर अपने बिजनेस को Add करें। 

इनके अलावा आप चाहे तो अपनी खुद की भी एक वेबसाइट बना सकते हैं और अगर आप इस पर सही तरीके से काम करते हैं तो आपको अपने वेबसाइट से भी अच्छा खासा आर्डर मिलेगा और आपके व्यापार की अच्छी खासी मार्केटिंग भी हो जाएगी। 

वहीं आप चाहे तो ऑनलाइन इकॉमर्स प्लेटफॉर्म से जुड़कर भी अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों को बेच सकते हैं। हालांकि Online eCommerce Platform से जुड़ने के लिए आपको जीएसटी नंबर लेना आवश्यक है।

6. मोबाइल एसेसरीज व्होलसेल बिजनेस से होने वाला मुनाफा

समय के साथ साथ इस बिजनेस में एक से बढ़कर एक प्रोडक्ट आते जा रहे हैं और इसका फायदा सभी दुकानदार तथा Distributer को हो रहा है। 

ऐसे में मैं आपको बता दूं कि अभी के समय में मोबाइल एसेसरीज का होलसेल बिजनेस भारत में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस भी है। इस क्षेत्र में कुछ ऐसे भी प्रोडक्ट हैं जिन पर आपको 100% तक प्रॉफिट मार्जिन मिलता है।

वही बात करें कमाई की तो मोबाइल एसेसरीज का होलसेल बिजनेस शुरू कर के आप महीने के ₹40000 तक की कमाई शुरुआती समय में आसानी से कर सकते हैं। यह आंकड़ा मैंने अपने हिसाब से बताया है जो कि समय के साथ-साथ बदल सकता है।

वहीं आपको बता दूं कि इस बिजनेस में कमाई बहुत हद तक अपन निर्भर करता है कि आप इसे किस प्रकार चलाते हैं। क्योंकि बहुत से लोग मोबाइल से जुड़े सामान का बिजनेस शुरू तो कर लेते हैं पर सही रणनीति ना होने पर वो यहां से ज्यादा कमाई नहीं कर पाते हैं।

अगर आप अपने बिजनेस को एक अच्छे रणनीति से चलाते हैं और अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए नए-नए तरीकों का सहारा लेते हैं तो आप इसमें और भी बहुत ज्यादा कमाई कर सकते हैं और इस बिजनेस की काबिलियत आप लोगों को पता है। 

इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि मोबाइल एसेसरीज के बिजनेस में लगभग हर सामान पर 70% तक का Profit Margin मिलता है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आप महीने के कितने रुपए कमा सकते हैं।

Wholsale Mobile Accessories Business शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Investment in Mobile Accessories Business : जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है आप इस बिजनेस की शुरुआत एक छोटी सी दुकान से भी कर सकते हैं जिसके लिए आप एक अच्छी जगह पर दुकान किराए पर ले सकते हैं और ऐसे में यह आप पर निर्भर करता है कि आप दुकान के किराए में कितना रुपए निवेश कर रहे हैं।

इसके अलावा यह एक कम लागत वाला बिजनेस है तो ऐसे में आप इस बिजनेस की शुरुआत ₹1,00,000 तक निवेश करके बड़े ही आसानी से शुरू कर सकते हैं।

वहीं इसके अलावा यह आप पर भी निर्भर करता है कि आप अपनी दुकान के सजावट में कितने रुपए खर्च कर रहे हैं। बाकी तो आपकी मर्जी है आप जितना ज्यादा रुपए निवेश कर सकते हैं करें। पर आपको अपने बजट से ज्यादा का काम नहीं करवाना है। क्योंकि हो सकता है बाद में आपको ऐसा करने पर पछताना पड़े।

शुरुआती समय में आप उन सामानों का स्टॉक ज्यादा रखें जिनकी मार्केट में ज्यादा डिमांड है और जैसा कि मैंने आपको बताया है आपको हर सामान का कलेक्शन रखना है। आपकी दुकान से ग्राहक इस कारण नहीं लौटने चाहिए कि आपके पास मोबाइल एसेसरीज का अच्छा कलेक्शन नहीं है।

Wholesale Mobile Accessories का व्यापार कैसे करें? जान लिया होगा

वैसे तो इस बिजनेस की शुरुआत कोई भी कर सकता है, पर इस व्यापार की शुरुआत करने से पहले आप इससे जुड़ी सभी जानकारी अवश्य जान लें। जिससे कि आपको आने वाले समय में कोई भी परेशानी का सामना ना करना पड़े। इसके साथ ही है जैसा कि मैंने आपको बताया है आप एक अच्छा सा बिजनेस प्लान जरूर तैयार कर लें।

उम्मीद करता हूं आपको आज के इस पोस्ट "मोबाइल के सामान का बिजनेस कैसे करें?" में दी गई जानकारी पसंद आई होगी और आप आगे भी इसी तरह हमारे ब्लॉग पर आते रहेंगे। 

अगर आप इसी तरह की जानकारी बड़े पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो आप हमारे ब्लॉग को अपने ब्राउज़र में बुकमार्क कर सकते हैं जो कि बिल्कुल मुफ्त में होता है। इससे आप जब चाहेंगे हमारे ब्लॉग पर आसानी से आ सकेंगे और जानकारी भरे पोस्ट पढ़ सकेंगे।

अगर आपको आज के इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल पूछने हैं या फिर कोई सुझाव देना है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। हम उन पर जल्द ही आपको उत्तर देने की कोशिश करेंगे। वहीं अगर आपको हमारा पोस्ट सच में पसंद आया है तो अपने किसी दोस्त या परिवार के साथ इस Post शेयर करना ना भूलें।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

घरेलू महिलाओं के लिए पैकिंग का काम

घर से ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज

किराना का दुकान कैसे खोलें?

रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने