खस्ता का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Namkeen Making Business in India

नमकीन का बिजनेस कैसे शुरू करें?, Namkeen Making Business in Hindi, नमकीन बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें?, नमकीन का व्यापार कैसे करें?, Namkeen Making Business

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस खास पोस्ट में। क्या आप नमकीन बनाने का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं पर आपके पास इससे जुड़ी सभी जानकारी नहीं है तो आप बिल्कुल सही जगह पर पहुंच चुके हैं। क्योंकि आज के इस पोस्ट में मैं आपको विस्तार से बताने वाला हूं कि नमकीन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

भारत में नमकीन की डिमांड कितनी ज्यादा है यह शायद मुझे आपको बताने की आवश्यकता नहीं होगी। हमारे घर में कोई भी मेहमान आते हैं, शादी होती है, कोई भी समारोह होता है तो वहां पर सबसे पहले नमकीन ही परोसे जाते हैं। लोग सुबह और शाम चाय के साथ नमकीन खाना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।

ऐसे में देखा जाए तो भारत में नमकीन बनाने का व्यापार शुरू करना घाटे का सौदा नहीं होगा और इसे सही तरीके और एक अच्छा बिजनेस प्लान के साथ शुरू किया जाए तो आप इसे बहुत आगे तक ले जा सकते हैं। 

वैसे तो आजकल मार्केट में बहुत से ब्रांडेड कंपनी नमकीन के क्षेत्र में घुस चुकी है पर अभी भी मार्केट में लोकल ब्रांड नमकीन की बिक्री में थोड़ी सी भी कमी नहीं आई है। इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि लोकल कंपनी के नमकीन में आपको घर का स्वाद मिलता है तो वहीं ब्रांडेड में ऐसा नहीं होता है। 

इसके अलावा लोकल कंपनी के नमकीन आपको कम दाम में मिलते हैं तो ब्रांडेड कंपनी की नमकीन थोड़ी महंगी होती है। अब लोगों को खाने से संबंधित चीजों में ब्रांड से कुछ खास फर्क नहीं पड़ता है। अगर आप लोकल कंपनी के सामान भी बनाते हैं और आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी रहती है तो लोग आप से ही खरीदारी करेंगे।

तो अगर आप इस बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। उम्मीद है पोस्ट में दी गई जानकारी आपको पसंद आएगी।

{tocify} $title={Table of Contents}

नमकीन बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें? (Namkeen Making Business Plan in Hindi)

नमकीन का बिजनेस कैसे शुरू करें?
नमकीन का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

अगर आप नमकीन बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ बहुत जरूरी चीजों की आवश्यकता पड़ने वाली है। आज से कुछ साल पहले नमकीन के क्षेत्र में भी उतना ज्यादा प्रतिस्पर्धा नहीं था पर अभी के समय में इस व्यापार में बहुत से लोग घुस चुके हैं और अगर आपका प्रोडक्ट अच्छा नहीं रहता है तो आपका लंबे समय तक इस क्षेत्र में टिके रहना बहुत मुश्किल होगा।

भारत में फूड इंडस्ट्री में काफी तेजी से विकास हो रहा है और इसी को मद्देनजर रखते हुए यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि नमकीन बनाने का व्यापार एक सफल व्यापार के रूप में देखा जा सकता है। तो चलिए जानते हैं नमकीन बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए आपको किन किन चीजों की आवश्यकता है।

1. नमकीन बनाने के व्यापार के लिए जगह

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको एक जगह किराए पर लेना पड़ सकता है। इस जगह पर आप नमकीन बनाएंगे भी और लोगों को बेचेंगे भी। जिसके लिए आपको अपनी दुकान स्थापित करनी होगी। आप चाहे तो कोई जगह किराए पर लेकर उसे दुकान में तब्दील भी कर सकते हैं और सभी नमकीन अपने घर से भी बना सकते हैं।

बात रही जगह की तो आप किसी ऐसी जगह दुकान किराए पर ले जहां पर पैदल आने जाने वाले लोग काफी ज्यादा हो। इसके लिए आप स्कूल के अगल-बगल, कॉलेज के अगल-बगल, मेन मार्केट में आदि जैसी जगह पर दुकान किराए पर ले सकते हैं।

दुकान किराए पर लेते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि वहां पर बिजली पानी की अच्छी व्यवस्था हो। इसके साथ ही दुकान का किराया बहुत अधिक ना हो। आप जितना किराया दे सकते हैं उसी अनुसार दुकान किराए पर ले वरना बाद में आपको काफी ज्यादा नुकसान होगा।

जगह किराए पर लेते वक्त आप इस बात का भी ध्यान रखें कि वहां पर सभी जरूरी मशीनें तथा सामान आसानी से आ जाएं। हो सकता है इसके लिए आपको थोड़ी बड़ी दुकान किराए पर लेने पड़े। जिसके लिए आपको अच्छा किराया भी देना पड़ेगा 

2. नमकीन बनाने के लिए जरूरी मशीन और रॉ मैटेरियल की खरीदारी

बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको सभी जरूरी मशीन और रो मटेरियल की खरीदारी करनी होगी। आप जरूरी रॉ मटेरियल अपने नजदीकी होलसेल मार्केट से बहुत आसानी से खरीद पाएंगे। वहीं अगर आपको सभी मशीन की खरीदारी करनी है तो इसके लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट का भी सहारा ले सकते हैं। इंडियामार्ट, अलिबाबा आदि वेबसाइट पर आपको सभी जरूरी मशीन मिल जाएंगे। 

🔸नमकीन बनाने के लिए मशीन

• फ्रायर मशीन

• मिक्सर मशीन

• नमकीन बनाने की मशीन

• वेट मशीन

• पैकिंग मशीन

🔸नमकीन बनाने के लिए रॉ मटेरियल

• रिफाइन तेल

• मैदा

• हल्दी

• मिर्च पाउडर

• मूंग की दाल

• चना की दाल

• मसूर

• घी

• मूंगफली आदि।

3. नमकीन के बिजनेस के लिए जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

अगर आप छोटे स्तर पर इस बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तब आपको बहुत ज्यादा रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेने की आवश्यकता नहीं पड़ती है या फिर यूं कहें आप बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं ऊपर अगर आप इसे बड़े स्तर पर कर रहे हैं तब आपको कुछ रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस अवश्य लेना पड़ सकता है जैसे :-

• FSSAI Licence

• Gst Registration

• MSME Registration

• Shop Registration

इन सभी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के अलावा आपको कुछ और रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की आवश्यकता पड़ सकती हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आप किसी जानकार व्यक्ति या फिर पहले से इस क्षेत्र में काम कर रहे लोग से मिल सकते हैं।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

हवाई चप्पल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

भारत में खुद का रेस्टोरेंट कैसे खोलें?

4. नमकीन बिजनेस के लिए कर्मचारी रखें

पैसे लगाकर आप सभी चीजों की शुरुआत तो कर लेंगे पर नमकीन बनाने के लिए आपको कुछ कारीगर को अवश्य रखना पड़ेगा। अगर आपको सभी नमकीन बनाना आता है तब पर भी आपको एक दो सहायक जरूर रखने पड़ेंगे क्योंकि अकेले सब कुछ कर पाना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाएगा।

याद रखें कि आपको बहुत ज्यादा कारीगर या फिर कर्मचारियों को काम पर नहीं रखना है क्योंकि बाद में महीना पूरा होने पर आपको उन्हें तनख्वाह भी देनी होगी जो कि शुरुआती समय में बहुत ज्यादा मुश्किल होती है।

आप अपने बजट और जरूरत के अनुसार लोगों को तनख्वाह पर रख सकते हैं और लोगों को तनख्वाह पर रखते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखें कि वह अपने काम में माहिर हों यानी कि जिस काम के लिए उन्हें रखा जा रहा है वह उन्हें करने आता हो।

5. अपने नमकीन बिजनेस की मार्केटिंग करें

अब आपका बिजनेस शुरू हो चुका है पर अब आता है सबसे जरूरी काम और वो अपने बिजनेस के मार्केटिंग करना। बहुत से लोग अपने बिजनेस को शुरू तो कर लेते हैं पर सही तरीके से मार्केटिंग ना करने की वजह से उनका बिजनेस कुछ ही समय बाद बंद हो जाता है।

आप ऐसी गलती बिल्कुल ना करें बिजनेस शुरू करने के बाद आपको अपने बिजनेस के मार्केटिंग करने में लग जाना है जिससे आपको शुरुआती समय में बहुत फायदा मिलने वाला है। आप पेंपलेट छपवाकर लोगों तक पहुंचा सकते हैं। पेंपलेट लोगों तक पहुंचाने के लिए आप अखबार का भी सहारा ले सकते हैं जो कि बहुत ही कारगर साबित होगा।

इसके साथ ही आप अपने जैसे ही व्यापारियों से मिल सकते हैं और उन्हें होलसेल रेट में सामान दे सकते हैं। याद रखें कि व्यापारी आपसे सामान भी हीं लेंगे जब आपके प्रोडक्ट में दम होगा।

इसके साथ ही अगर आपको अपने प्रोडक्ट पर भरोसा है तो सैंपल के रूप में आप लोगों को अपनी नमकीन दे सकते हैं जिससे कि आपको मार्केटिंग का बहुत अच्छा फायदा मिलेगा। अभी के समय में इंटरनेट बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है और आप भी इसका इस्तेमाल करके अपने बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

इसके लिए आपको तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा लेना होगा जैसे कि इंस्टाग्राम फेसबुक टेलीग्राम गूगल मैप्स जस्ट डायल आदि। इसके अलावा शहर में बहुत सी मिठाई की दुकान और नमकीन की दुकान रहती है आप उनसे संपर्क करके नमकीन का आर्डर ले सकते हैं। 

नमकीन बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको कई सामानों को खरीदना पड़ता है जैसे कि एक दुकान या जगह, कच्चा माल, नमकीन बनाने की मशीन, पैकिंग का सामान आदि इन सभी चीजों में आपको शुरुआती समय में कम से कम ₹200000 तक निवेश करना पड़ सकता है।

वहीं अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत अपने घर से कर रहे हैं तब आपको जगह का किराया बचेगा और इसके साथ ही बिजली बिल में भी आपको बचत होगी। बाकी अगर आप इसे छोटे स्तर पर कर रहे हैं तो शुरुआती समय में आप कुछ ही मशीन और कम रॉ मटेरियल के साथ इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं वो भी 1 लाख रुपए तक में।

बाद में जब आपको अपने बिजनेस से अच्छी कमाई होने लगे तब आप बड़े स्तर पर इस व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं जिसके लिए आपको और भी कर्मचारी तथा मशीन की खरीदारी करनी पड़ेगी। वहीं अगर आपके पास से निवेश करने के लिए पैसे नहीं है तो ऐसे में आप बैंक में लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं अगर आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज होंगे तो बैंक भी आपको लोन दे देगा।

नमकीन व्यापार से जुड़ी कुछ जरूरी बातें :-

• लोगों को हमेशा साफ-सुथरी और फ्रेश नमकीन ही बेचें।

• अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो बिना फूड लाइसेंस के ना करें।

• कई बार बहुत ज्यादा नमकीन बना देने की वजह से बर्बादी का खतरा होता है। ऐसे में अब जितना जरूरत हो उतना ही नमकीन बनाएं।

• आपके द्वारा बनाए गए नमकीन का रेट बहुत सोच समझकर तय करें। बहुत कम रेट रहने पर भी आपको घाटा हो सकता है और बहुत ज्यादा रेट रहने पर भी आपको घाटा होगा। तो इसका फैसला सही से करें।

• नमकीन की पैकिंग बहुत अच्छी होनी चाहिए जिससे कि नमकीन मेहाय ना। 

• बिजनेस शुरू करने के बाद आपको आने वाले 6 महीने का खर्च अपने पास हमेशा रखना होगा जिससे कि आप किसी भी परेशानी का सामना करने के लिए पहले से तैयार रहें।

• व्यापार की शुरुआत करने के बाद आपको इसकी मार्केटिंग करने में थोड़ी सी भी ढिलाई नहीं देनी है। बिना अच्छी मार्केटिंग के आप अपने बिजनेस को बहुत ज्यादा आगे तक नहीं ले जा पाएंगे।

• अगर आप स्वादिष्ट नमकीन बना सकते हैं तभी आप नमकीन बनाए वरना आप किसी अच्छे कर्मचारी को नमकीन बनाने के लिए रख लें। वरना पता चला कि आपने जो भी पैसा लगाया है वो सब आपके खराब नमकीन के स्वाद के कारण डूब गया।

• मुनाफे के रूप में आपको 5 से 10% ही बचने वाला है। इसीलिए आप ज्यादा प्रकार नमकीन की सेल करें जिसके लिए आपको ज्यादा रुपए निवेश भी करने होंगे। नमकीन के रूप में आप कई चीजों को अपनी दुकान में भेज सकते हैं जैसे की आलू चिप्स, मिक्चर, फरी, गठिया, चना का भूंजा, भुजिया, भूंजा हुआ बादाम आदि।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें?

साइकिल स्टोर कैसे खोलें?

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

पानी पूरी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट करें

और नया पुराने