2023 में बिजनेस कैसे शुरू करें? | How To Start Business In Hindi

How To Start Business in Hindi | Apna Business Kaise Shuru Kare | भारत में अपना बिजनेस कैसे करें | खुद का व्यापार कैसे शुरू करें? | How To Start a Business in India in Hindi 

कोरोना महामारी के कारण हुए लॉकडाउन में कई करोड़ लोगों का काम छूट गया, लोग खाने खाने को तरस गए थे। सीधे भाषा में बोलो तो लोगों की जिंदगी उत्तल पुथल हो गई थी। अब जाकर धीरे-धीरे सभी चीजें वापस से सामान्य हो रही है।

ऐसे में एक बात सामने आई है लोग अब नौकरी छोड़ कर खुद का बिजनेस शुरू करने की होड़ में बहुत तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। सभी अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाह रहे है और कईयों ने तो अपना खुद का बिजनेस शुरू कर भी लिया है।

$ads={1}

ऐसे में आप भी उन्हीं लोगों में आते हैं जो खुद का बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं पर पता नहीं है बिजनेस की शुरुआत कैसे करें? तो आप इस पोस्ट में बने रहें। क्योंकि आज मैं आपको बताऊंगा अपना बिजनेस कैसे शुरू करें? (How To Start Business In Hindi)

मैंने ऐसे बहुत से लोगों से मिला है जो अपना खुद का बिजनेस शुरू कर लेते हैं पर उनके पास सही और पूरी जानकारी ना होने के कारण उनका व्यापार कुछ ही महीनों में बंद हो जाता है।

इसीलिए आज मैं आपको कुछ जरूरी चीजें बताऊंगा। इसे ध्यान में रखकर अगर आप व्यापार शुरू करते हैं तो आपका बिजनेस सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है।

किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले आपको खुद से कुछ सवाल पूछना हैं। जैसे क्या आप व्यापार की शुरुआत करने के बाद पहले से ज्यादा मेहनत कर पाएंगे, व्यापार में घाटा और फायदा दोनों होते हैं पर क्या आप इसके के लिए तैयार हैं, इसके अलावा क्या आप हमेशा कुछ नया सीखने और करने की चाहत रखते हैं, अगर हां तभी आप बिजनेस करने के लिए आगे आएं।

2022 में बिजनेस कैसे शुरू करें?
अपना खुद का बिजनेस कैसे करें?

{tocify} $title={Table of Contents}

2023 में बिजनेस कैसे शुरू करें?

2022 में बिजनेस कैसे शुरू करें?
2023 में बिजनेस कैसे शुरू करें?

खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ बातें मायने रखती है जो मैने आगे आपको बताई है। इस पोस्ट में बताई गई जानकारी को अच्छे से पढ़ने के बाद आप अपना एक सफल बिजनेस जरूर शुरू कर पाएंगे। 

एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया की तलाश करें :–

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले या उसके बारे में जाने से पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस चीज का बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं या करने जा रहे हैं। अगर आपने अपने लिए एक अच्छा सा बिजनेस आइडिया का चुनाव कर लिया तो अच्छी बात है।

अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि मुझे कौन सा बिजनेस शुरू करना चाहिए तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। क्योंकि इस ब्लॉग पर आपको बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारी हिंदी भाषा में दी जाती है।

इस ब्लॉग पर मैंने ढेर सारे बिजनेस आईडियाज आपसे शेयर किए हैं जैसे कम लागत में शुरू करने के लिए बिजनेस आइडिया, अधिक मुनाफे वाला बिजनेस आइडिया, लॉकडाउन के बाद शुरू करने वाला बिजनेस आइडिया, सबसे फायदेमंद बिजनेस आइडिया आदि।

• 16 Manufacturing बिजनेस आइडियाज 2023

सबसे पहले अपने बिजनेस की मार्केट के बारे में जानें :–

देखें दोस्तों अगर आप किसी बिजनेस की शुरुआत करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको उसके मार्केट की रिसर्च करनी बहुत ही जरूरी है। बहुत से लोग इसी पर ध्यान नहीं देते हैं जिसके कारण उनका बिजनेस सफल नहीं हो पाता है।

मार्केट रिसर्च करने से आपको बहुत ही जरूरी जानकारी पता चलती है जैसे मार्केट में आपके बिजनेस की क्या वैल्यू है, मार्केट में आपके कौन कौन से प्रतियोगी हैं, किस सामान की डिमांड ज्यादा है, जिस सामान को आप बाजार में बेचना चाहते हैं वह पहले से मार्केट में कितने में बिकता है, तथा आप अगर आप ग्राहक को सामान कम दाम में देते हैं तो आपको कितना मुनाफा होगा तथा इससे आपको क्या फायदा होगा।

इसके अलावा आप कच्चा माल कहां से लेंगे। यह सभी जानकारी हासिल करना आपके लिए बहुत जरूरी है। इसीलिए सबसे पहले मार्केट रिसर्च पर आपको ध्यान देना है।

मार्केट रिसर्च करने में आपको थोड़ा टाइम लग सकता है इसमें आप कोई जल्दबाजी ना दिखाएं। आप जगह-जगह जाकर लोगों से पूछताछ कर सकते हैं जो इस काम को पहले से कर रहे हैं तथा अगर आपकी जान पहचान पहले से है तो इससे भी आपको काफी फायदा होगा।

अपने व्यापार के लिए जगह का चुनाव करें :–

इस बात को मैं आपको हर बार बताता हूं कि किसी भी बिजनेस के लिए उसकी चुनाव की गई जगह बहुत जरूरी है। अगर आपके द्वारा चुनाव किया गया जगह अच्छा नहीं है आपके बिजनेस के लिए तो फिर आपका बिजनेस ज्यादा दिन नहीं चलने वाला है।

आप जिस भी व्यापार की शुरुआत कर रहे हैं उसके हिसाब जगह का चुनाव करें। जैसे अगर आप किराने की दुकान खोल रहे हैं तो आप इस बिजनेस को कहीं भी शुरू कर सकते हैं वहीं अगर आप रेस्टोरेंट तथा फास्ट फूड की दुकान खोल रहें हैं तो इसके लिए आपको मार्केट, चौक चौराहे पर जगह तलाशनी होगी।

जगह का चुनाव करते वक्त आपको एक बात और ध्यान रखना होगा कि वह ऐसी जगह हो जहां पर आप को आने जाने में कोई दिक्कत ना हो। मेरे कहने का मतलब यह है कि आप कच्चे माल आसानी से ला और ले जा सके। इसके अलावा आपके ग्राहक को भी आने जाने में कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

अपने बिजनेस की योजना बनाएं 

अभी तक आपने कौन सा बिजनेस शुरू करना है यह तय कर लिया है, इसके मार्केट के बारे में जान लिया है तथा अपनी बिजनेस की जगह का भी चुनाव कर लिया है। 

अब बारी आती है अपने व्यापार के लिए योजना बनाने की। बिजनेस को शुरू करने से पहले योजना बनाने मैं इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि इसे बाद में आपको कोई भी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा तथा आने वाली दिक्कतों का सामना करने के लिए आप पहले से तैयार रहेंगे।

बिजनेस प्लान बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा तामझाम ना हो वरना आप असमंजस में पड़ जाएंगे जो अच्छी बात नहीं होगी। व्यापार के लिए योजना बिल्कुल सीधा व आसान बनाएं। इससे आप अपने व्यापार को जल्द ही शुरू कर पाएंगे।

बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आपको रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस बनवा लेने हैं इससे आपको बाद में कोई भी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सभी बिजनेस के लिए अलग-अलग होती है इसीलिए आप जो भी व्यापार की शुरुआत कर रहे हैं उसके लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के बारे में पहले अच्छी तरीके से पता कर ले।

व्यापार के लिए योजना बनाते वक्त आपको कुछ बातों पर विचार करना है जैसे आप कितने रुपए निवेश कर सकते हैं, आपके ग्राहक कौन हैं, आपको अगले 6 महीने का बैकअप फंड रखना है तथा व्यापार के लिए सामान कहां से खरीदे आदि।

आज की इस पोस्ट (How To Start Business In Hindi 2023) में अब बारी आती है पैसे की। आपको पैसों की व्यवस्था करनी होगी तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

व्यापार के लिए पैसों की व्यवस्था करें :–

बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आपको पैसों की व्यवस्था करनी होगी। अगर आपके पास पैसा नहीं है निवेश करने के लिए तो आप लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। अगर आपके सारे जरूरी कागजात सही रहेंगे तो आपको लोन भी तुरंत मिल जाएंगे।

पर अगर आप बैंक से लोन नहीं लेना चाहते हैं और आपके पास खुद भी पैसे नहीं है तो इसका भी एक इलाज है। आप किसी दोस्त या रिश्तेदार से पैसे ले ले अगर वह कुछ ब्याज लेते हैं तो भी ठीक है। बाद में जैसे-जैसे आपकी कमाई होती जाएगी आप उन्हें पैसे देते जाइएगा।

बात रही कि मुझे बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे? तो मैं आपको बता दूं किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कितना रुपया निवेश करना है यह सिर्फ मैं तभी बता सकता हूं जब मुझे पता रहेगा आप कौन सा बिजनेस शुरू कर रहे है। क्योंकि हर एक बिजनेस को शुरू करने के लिए अलग-अलग रुपए निवेश करने होते हैं।

अगर आप एक किराना दुकान खोलने की सोच रहे हैं तो वहां पर आपको कम से कम दो लाख रुपए निवेश करने होंगे। वहीं अगर आप किसी रेस्टोरेंट को खोलने की सोच रहे हैं तो आपको कम से कम दस लाख रुपए तक निवेश करने हो सकते हैं।

अगर आप कम लागत में किसी बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो चाय का बिजनेस भी एक अच्छा बिजनेस आइडिया है। इस बिजनेस को आप ₹25000 लगाकर भी शुरू कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूं आज के इस पोस्ट (2023 में बिजनेस कैसे शुरू करें? में मैं आपको सारी जानकारी अच्छे से दे पा रहा हूं।

• ज्यादा लागत में ज्यादा कमाई वाले बिजनेस आइडियाज

बिजनेस का प्रचार कैसे करें?

मैंने ऐसे बहुत से लोगों से मिला है और बात किया जो अपना खुद का बिजनेस शुरू तो कर लेता है पर उसका प्रचार करना भूल जाते हैं या फिर करते ही नहीं है। और यही वजह है कि उन्हें अपने बिजनेस को कुछ ही महीने में बंद करना पड़ता है।

सीधे भाषा में बोलूं तो बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपका अपने बिजनेस को प्रमोट करना अति आवश्यक है।

प्रचार प्रसार करने से आपके व्यापार के बारे में लोगों को ज्यादा से ज्यादा बातें पता चलती हैं तथा इससे आपको ग्राहक भी मिलते हैं। अब आप खुद ही सोच कर देखिए बिजनेस का प्रचार करना कितना जरूरी है।

आप जिस भी तरह का व्यापार शुरू कर रहे हैं आप उसे दो तरह से प्रचार कर सकते हैं। पहला ऑफलाइन तथा दूसरा ऑनलाइन। इन दोनों ही तरीकों की मदद से आप अपने बिजनेस को दूर दूर तक फैला सकते हैं।

ऑफलाइन तरीके से अपने बिजनेस को फैलाने के लिए आपको जगह जगह टेंपलेट बटवाने होंगे तथा आप बैनर भी छपवा सकते हैं और उसे गली मोहल्ले चौक चौराहे सभी जगह लगवा दें। 

आप चाहे तो पेंपलेट छपवा कर उसे लोगों के अखबार में डालकर भी दे सकते हैं। इसके लिए आपको अखबार वाले से मदद लेनी होगी।

इसके बाद अगर आप चाहते हैं कि आपका व्यापार बहुत तेजी से आगे बढ़े तो इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट और सर्विस की क्वालिटी अच्छी रखनी होगी। 

क्योंकि लोग वहीं पर जाते हैं जहां सामान अच्छा मिलता है। इसके साथ साथी आपका ग्राहक के साथ व्यवहार कैसा यह भी बहुत निर्भर करता है। अगर आप इन सभी बातों को ध्यान में रखते हैं तो आपका बिजनेस बहुत तेजी से आगे बढ़ने लगेगा।

अब बात आती है ऑनलाइन प्रचार करने के की ऑनलाइन तरीके से अपने बिजनेस का प्रचार करने के लिए आप सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने बिजनेस का एक अकाउंट बना लें। वहां आपको रोजाना फोटो, वीडियो तथा जानकारी शेयर करते रहना है।

इसके अलावा आप चाहें तो अपने व्यापार के लिए एक वेबसाइट भी बनवा सकते हैं। वेबसाइट बनवाने में आपको 2–3 हजार रुपए निवेश करने होंगे। इसके लिए आप किसी वेब डेवलपर से संपर्क कर सकते हैं। ऑनलाइन तरीके का इस्तेमाल करने से भी आपको रोजाना कई ग्राहक मिलेंगे तथा आपके व्यापार के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता चलेगी।

• महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज 2023

अपने ग्राहक को संतुष्ट करें (अपना बिजनेस कैसे शुरू करें?)

ग्राहक की संतुष्टि हैं आपके व्यापार के सफल होने की चाभी है। अगर ग्राहक आपके द्वारा दी गई सर्विस तथा सामान से खुश है तो वह आपके पास दोबारा जरूर आएगा तथा कुछ समय बाद हुआ आपका परमानेंट ग्राहक भी बन जाएगा। आपने यह कहावत तो सुनी ही होगी "ग्राहक भगवान का रूप होता है"

इसीलिए अपना भी फायदा देखिए मगर अपने फायदे के लिए ग्राहक का नुकसान ना करें। इससे आपको एक बार तो फायदा हो जाएगा लेकिन वह ग्राहक आपके पास दोबारा नहीं आएगा।

ग्राहक को खुश करने के लिए आप समय-समय पर डिस्काउंट ऑफर दे सकते हैं तथा अपने तरफ से फायदे में रहकर भी कुछ फ्री दे सकते हैं। इससे ग्राहक आप ही के पास हमेशा आएंगे। एक बात कहूं और आपको खास ख्याल रखना है कि ग्राहक से कभी भी बदतमीजी से बात ना करें।

इससे आपके बने हुए ग्राहक भी नाराज होकर आपके पास कभी नहीं आएंगे। इसीलिए हमेशा अपने ग्राहक से अच्छे से बात करें। अगर आपने अपने व्यापार के लिए कुछ कर्मचारी भी रखे हुए हैं तो उन्हें भी सलाह दें कि अपने ग्राहक से अच्छे से बात करे।

कर्मचारियों को भी खुश रखने के लिए आप कभी-कभी कुछ एक्स्ट्रा पैसे दे दिया करें। इसे वह भी अपने काम में ईमानदार रहेंगे।

तो दोस्तों आज आपने जाना बिजनेस कैसे शुरू करें 2023 या खुद का व्यापार कैसे शुरू करें?। जैसा कि मैंने आपको पहले भी बोला है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद से सभी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं पर सही जानकारी ना होने के कारण वह अपने सारे पैसे डूबा दे रहें हैं।

पर आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। हमारे द्वारा बताई गई बातों पर गौर करें तथा अपने से अच्छे से सोचें। उसके बाद हीं फैसला लें की कौन सा बिजनेस शुरू करना चाहिए या नहीं।

किसी के कहने पर कोई भी बिजनेस ना शुरू करें। बहुत से लोग यह गलती भी करते हैं। जिस बिजनेस की जानकारी आपको है या जिस भी प्रोडक्ट की जानकारी आपको पहले से है उसी बिजनेस में हाथ लगाएं।

अगर आपके मन में कोई भी सवाल है जो आप हम से पूछना चाहते हैं तो कमेंट करके जरूर पूछें। आपकी सहायता करके हमें खुशी होगी।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HEREमहिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज 2023

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने