टेंपर्ड ग्लास मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस की पूरी जानकारी हिंदी में

अभी के समय में आपको मार्केट में एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन देखने को मिलते हैं और लगभग हर कीमत पर आपको एक स्मार्टफोन मिल जाएगा। ऐसे में भारत में स्मार्टफोन के शौकीनों की कमी नहीं है। बहुत से लोग अपना स्मार्टफोन कुछ साल इस्तेमाल करने के बाद बिना कोई खराबी के नए फोन के साथ बदल देते हैं।

अब कम दाम के स्मार्टफोन में कोई खराबी आती है तब तो हम उसे बनवा लेते हैं जो कि कम दाम में हो जाता है। मगर महंगे स्मार्टफोन में किसी भी तरह की खराबी आने पर या कोई Parts बदलवाने पर आपको अच्छे खासे पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

वहीं आज कल के समय में Smartphone के Display टूटने की घटना बहुत ज्यादा सामने आ रही है और इसका इलाज किसी भी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी के पास नहीं है। स्मार्टफोन की डिस्प्ले ना टूटे या फिर थोड़ा बचा रहा है इसके लिए हम Tempered Glass का इस्तेमाल करते हैं जो कि मार्केट में काफी ज्यादा डिमांडेड है।

टेंपर्ड ग्लास आपके स्मार्टफोन के डिस्प्ले को सुरक्षित रखता है। इसके साथ ही आपको बता दूं कि कोई भी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी फोन खरीदते वक्त आपको टेंपर्ड ग्लास नहीं देती है। इसकी खरीदारी आपको अलग से करनी पड़ती है।

मार्केट में स्मार्टफोन की डिमांड को देखते हुए ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि Tempered Glass Banane Ka Business तब तक बंद नहीं हो सकता है जब तक की मार्केट में स्मार्टफोन है। ऐसे में मैं आपको आज के इस पोस्ट में बताने वाला हूं कि टेंपर्ड ग्लास बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

{tocify} $title={Table of Contents}

टेंपर्ड ग्लास बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें? (Tempered Glass Making Business)

Tempered Glass बनाने का बिजनेस कैसे करें?
Tempered Glass बनाने का बिजनेस कैसे करें?

टेंपर्ड ग्लास बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ एक जरूरी चीजों की आवश्यकता पड़ती है जो कि आगे मैं आपको बताने वाला हूं। परंतु आपको बता दूं कि अगर आप एक Low Investment Business 2022 शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आप घर से ही टेंपर्ड ग्लास बनाने का व्यापार शुरू कर सकते हैं।

मोबाइल की दुकान कैसे खोलें?

1. टेंपर्ड ग्लास बनाने की प्रक्रिया का ज्ञान

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको टेंपर्ड ग्लास बनाना आना आवश्यक है। अगर आप टेंपर्ड ग्लास बनाना नहीं जानते हैं तो ऐसे में आप जहां से मशीन खरीद रहे हैं उनसे इसकी जानकारी ले सकते हैं या फिर YouTube के वीडियो से भी आप टेंपर्ड ग्लास बनाना सीख सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि टेंपर्ड ग्लास बनाने के लिए या टेंपर्ड ग्लास को स्मार्टफोन के मॉडल के अनुसार कटिंग करने के लिए आपको एक सॉफ्टवेयर की आवश्यकता पड़ती है जिसके लिए आपको लैपटॉप खरीदनी होगी।

2. मोबाइल टेंपर्ड ग्लास बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए जरूरी जगह और कच्चा माल

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है आप चाहे तो इस बिजनेस की शुरुआत अपने घर से भी कर सकते हैं या फिर कोई जगह किराए पर लेकर भी। क्योंकि इस बिजनेस में आपको बहुत ज्यादा बड़े बड़े मशीन खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है। जिसके कारण आपको ज्यादा जगह भी नहीं चाहिए।

आप 300 वर्ग फुट जगह में इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। अगर आप कोई जगह किराए पर ले रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि वहां पर बिजली की अच्छी व्यवस्था हो और इसके साथ ही उस जगह का किराया बहुत ज्यादा अधिक ना हो।

एक बार जगह मिल जाने के बाद अब आपको उस जगह को Work Place के रूप में तब्दील करना है। इसके लिए हो सकता है कि आपको इंटीरियर और बिजली का काम करवाना पड़े जिसमें आपको बहुत ज्यादा रुपए खर्च नहीं होंगे। इंटीरियर और बिजली का काम करवाने के लिए आप कम दाम में किसी अच्छे कारीगर को Hire सकते हैं।

वहीं टेंपर्ड ग्लास बनाने के लिए आपको Anti Sock Screen Protector Film और एक Automatic Tempered Glass Making Machine Buy करनी होती होती है। जिसकी कीमत मार्केट में लगभग 50,000 से 70,000 रुपए के आसपास है। आप चाहे तो इन दोनों चीजों को ऑफलाइन मार्केट से भी खरीद सकते हैं और ऑनलाइन इंडियामार्ट और अलीबाबा जैसी वेबसाइट से भी।

घर से ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?

3. टेंपर्ड ग्लास का बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

Tempered Glass Manufacturing Business in Hindi : किसी भी व्यापार की शुरुआत करने पर आपको लाइसेंस लेना आवश्यक होता है जिससे कि आपको व्यापार शुरू करने के बाद किसी भी तरह की कानूनी दांवपेच में परेशानी का सामना ना करना पड़े। टेंपर्ड ग्लास बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

एक पैन कार्ड बनवाना होगा और अपने बिजनेस को MSME के तहत रजिस्टर करवाना होगा। इन सभी के साथ आपको अपने बिजनेस के लिए चुने गए जगह का भी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। बाकी की जानकारी के लिए आप अपने एरिया के नगर निगम में जा सकते हैं।

देखिए दोस्तों अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत एक बहुत छोटे स्तर से कर रहे हैं तब आप कोई लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन नहीं भी करवाते हैं तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी परंतु अगर आप अपने बिजनेस को एक ब्रांड के रूप में देख रहे हैं तब आपको अपने बिजनेस का सभी जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस अवश्य ले लेना चाहिए।

4. Tempered Glass की अच्छी पैकेजिंग

अगर आप अपने प्रोडक्ट को मार्केट में एक ब्रांड के रूप में लांच करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपने टेंपर्ड ग्लास की पैकिंग भी एक ब्रांडेड कंपनी के तौर पर करनी होगी। Mसाथ ही टेंपर्ड ग्लास की पैकिंग करते वक्त है आप इस बात का ख्याल रखें कि टेंपर्ड ग्लास उस पैकेज के अंदर सुरक्षित रहे।

क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि रास्ते में टेंपर्ड ग्लास लाते वक्त टूट जाता है जिसके कारण खरीदार को काफी ज्यादा नुकसान होता है। ऐसे में यह आपके ब्रांड के ऊपर भी एक खराब Impression देता है। Package के उपर आप अपने ब्रांड का Logo जरूर लगवाएं और हो सके तो Contact Details भी दें जिससे आपकी ब्रांड की सही ढंग से Branding हो सके।

टेंपर्ड ग्लास पैकिंग करने के लिए सभी जरूरी सामान आपको मार्केट में बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं। सस्ते दाम में खरीदारी करने के लिए आप होलसेल मार्केट में जा सकते हैं।

गिफ्ट की दुकान कैसे खोलें?

5. टेंपर्ड ग्लास बिजनेस की मार्केटिंग करें

सब कुछ तैयार हो जाने के बाद अब आपको अपने बिजनेस की मार्केटिंग करना है। क्योंकि जब तक आप अपने प्रोडक्ट के बारे में लोगों को बताएंगे नहीं आप तक ग्राहक नहीं पहुंच पाएंगे। आपको अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कुछ इस प्रकार करनी है कि आपके घर आकर रिटेलर भी रहे और होलसेलर भी।

टेंपर्ड ग्लास की मार्केटिंग करने के लिए आप अपने शहर के मोबाइल स्टोर पर जा सकते हैं और उन्हें अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए बोल सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि मार्केट में तो बहुत से टेंपर्ड ग्लास बनाने वाले मौजूद हैं तो फिर दुकानदार हम से ही टेंपर्ड ग्लास क्यों खरीदेगा।

तो इस पर मैं आपको एक बात बोलना चाहूंगा कि यह आप पर निर्भर करता है आप अपने ग्राहक किस प्रकार बनाते हैं। आप इसके लिए दुकानदार को बाकी लोगों से कम रेट में टेंपर्ड ग्लास बेच सकते हैं। इसके साथ ही आपको सोशल मीडिया का भी सहारा लेना है। क्योंकि अभी के समय में लोग सोशल मीडिया का उपयोग बहुत ही ज्यादा कर रहे हैं और व्यापारी इस बात का बहुत अच्छे से फायदा उठा रहे हैं।

इसके साथ ही आपको मोबाइल पार्ट्स के होलसेल मार्केट मैं भी अपनी प्रोडक्ट की लोगों को पहचान करवानी होगी। अगर आप उन्हें सही दाम में अच्छा माल देते हैं तो वो आपसे टेंपर्ड ग्लास की खरीदारी जरूर करेंगे।

6. टेंपर्ड ग्लास बनाने का व्यापार से मुनाफा

Profit in Tempered Glass Making Business : देखिए दोस्तों मोबाइल टेंपर्ड ग्लास बनाने का बिजनेस में मुनाफा बहुत हद तक आप पर निर्भर करता है। क्योंकि टेंपर्ड ग्लास की क्वालिटी बहुत से तरह की होती है। आप चाहे तो सस्ते दाम वाले टेंपर्ड ग्लास बनाकर सस्ते दाम में बेच सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं।

वहीं अगर आप अच्छी क्वालिटी के टेंपर्ड ग्लास बनाते हैं तो ऐसे में आप उसे ज्यादा दाम में बेच सकते हैं। प्रत्येक टेंपर्ड ग्लास बनाने में आपको ₹7 से ₹40 तक का निवेश लगता है। ऐसे में आप अपने मार्केट के अनुसार जितने रुपए में टेंपर्ड ग्लास बेचना चाहते हैं बेच सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं। अमूमन एक टेंपर्ड ग्लास की कीमत मार्केट में ₹25 से ₹100 के बीच होती है।

तो अगर आप सही दिशा में सही रणनीति के साथ काम करते हैं तो महीने के कम से कम ₹25,000 तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं। यह कमाई मैंने अपने अनुभव के अनुसार बताइए जो कि थोड़ी बहुत ऊपर नीचे हो सकती है। साथ हीं आपको बता दूं कि यह कमाई समय के साथ-साथ तो बढ़ती चली जाएगी क्योंकि जैसे जैसे सर आपको इस धंधे में पुराने होते जाएंगे आपके ग्राहक भी बनते जाएंगे।

भारत में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

टेंपर्ड ग्लास मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Investment in Tempered Glass Making Business : अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत बहुत छोटे स्तर पर यानी कि घर से शुरु कर रहे हैं तब आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है। वहीं अगर आप टेंपर्ड ग्लास मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस की शुरुआत किसी बड़ी जगह को किराए पर लेकर कर रहे हैं तो ऐसे में आपको अच्छा खासा रुपए निवेश करना पड़ सकता है।

जैसा कि मैंने आपको बताया इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको एक मशीन, कच्चा माल, लैपटॉप, बिजली और जगह की आवश्यकता होती है। इन सभी में होने वाले कुल खर्च को मिला दिया जाए तो ऐसे में आपको इस बिजनेस की शुरुआत करने में ज्यादा से ज्यादा 2 लाख रुपए निवेश करने होंगे।

बाकी अब आप पर निर्भर करता है कि आप इसे कितने बड़े स्तर पर कर रहे हैं और कितने रुपए निवेश करना चाहते हैं और कर सकते हैं। हालांकि अगर आप मेरी माने तो शुरुआती समय में आपको इस बिजनेस में बहुत ज्यादा रुपए निवेश नहीं करने हैं। जैसे जैसे आपकी कमाई होगी आप उसी प्रकार अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए सोचें।

Tempered Glass मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कैसे करें? जान लिया होगा?

दोस्तों टेंपर्ड ग्लास बिजनेस अभी के समय में बहुत ही ज्यादा ट्रेंड है और बहुत से लोग इस बिजनेस में अपना हाथ आजमा रहे हैं और सही तरीके से काम करने पर सफल भी हो रहे हैं। जैसा कि मैंने आपको बताया है कि यह 12 महीने चलने वाला बिजनेस है इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि सही तरीके से इसे करने पर आप इसमें कितना आगे जा सकते हैं।

उम्मीद करता हूं आपको आज का यह पोस्ट "टेंपर्ड ग्लास बनाने का बिजनेस कैसे करें" पसंद आया होगा। अगर आप अक्सर इंटरनेट पर भारत में सबसे ज्यादा कमाई वाला व्यापार और पैसे कमाने से संबंधित जानकारी की तलाश में रहते हैं तो हमारे ब्लॉग को अपने ब्राउज़र में Bookmark जरूर कर लें।

इसके साथ हीं अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल पूछने हैं या फिर कोई सुझाव देना है तो आप हमें किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या फिर इस पोस्ट के नीचे कमेंट कर सकते हैं। अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्त या परिवार के किसी सदस्य के साथ शेयर करना ना भूलें। जिससे कि उन्हें भी बिजनेस तथा पैसे कमाने से जुड़ी जानकारी मिल सके।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

ऑनलाइन फोटो बेच कर पैसे कैसे कमाएं?

Google की मदद से पैसे कैसे कमाएं?

Facebook से पैसे कैसे कमाएं?

Meesho App से पैसे कैसे कमाएं?

Flipkart से पैसे कैसे कमाएं?

Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाएं?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट करें

और नया पुराने