Wholesale Cashew Business : काजू का बिजनेस कैसे शुरू करें?

काजू हमारे शरीर के लिए कितना ज्यादा जरूरी है यह तो आप सभी जानते होंगे। काजू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। हम में से बहुत से लोग काजू का सेवन रोजाना अपने डाइट में करते हैं। अब बहुत से लोगों को काजू खाने को नहीं मिलता है इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि काजू काफी महंगा आता है।

हालाकि अभी के समय में काजू की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ चुकी है या फिर यूं कहें कि भारत में ड्राई फ्रूट की मांग में काफी ज्यादा इजाफा देखने को मिल रहा है और इसी कारण बहुत से लोग काजू के व्यापार में अपना हाथ आजमा रहे हैं। 

$ads={1}

आपको बता दें कि भारत में लगभग 10.50 लाख हेक्टर में काजू उत्पन्न किया जाता है। वहीं कुल उत्पादन 7.25 लाख मेट्रिक टन है और उत्पादकता 706/किला हेक्टर है। इसके अलावा पूरे विश्व में भारत सबसे ज्यादा काजू का उत्पादन करता है जो समय के साथ-साथ और भी बढ़ता जा रहा है।

ऐसे में अगर आप 12 महीने चलने वाला बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं तो होलसेल काजू का बिजनेस एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। तो चलिए इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

काजू होलसेल बिजनेस क्या है? (Kaju Wholesale Business Hindi)

किसी मार्केट या किसी दूसरे शहर से कम लागत में काजू खरीद कर अपने शहर या इलाके में इसे रिटेल में बेचना काजू होलसेल बिजनेस कहलाता है। वहीं होलसेल काजू का बिजनेस कोई भी शुरू कर सकता है। इसके लिए आप हमें कोई विशेष चीज होना आवश्यक नहीं है। अभी के समय में बहुत से लोग काजू के बिजनेस में अपना हाथ आजमा रहे हैं और सही रणनीति से काम करने पर सफल भी हो रहे हैं। 

चुकी काजू का इस्तेमाल ऐसे ही खाने के साथ-साथ मिठाइयां तथा और भी बहुत सी चीजों में इस्तेमाल किया जाता है। जिसके कारण भारत में काजू की खपत और डिमांड भी बहुत अधिक है। अब आता है कि आप काजू का बिजनेस कैसे शुरू करें? तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

व्होलसेल काजू का बिजनेस कैसे करें? (How To Start Cashew Business in India)

काजू का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें?
काजू का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें?

होलसेल काजू का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप इसे किस तरह से शुरू करना चाहते हैं क्योंकि इस बिजनेस को शुरू करने के दो तरीके हैं। पहला आप काजू की खेती करें और होलसेल मार्केट और रिटेल मार्केट में इसे बेचें तथा दूसरा तरीका है कि आप होलसेल मार्केट से काजू खरीदकर रिटेलर को बेचें।

अब आप जिस भी तरीके से सक्षम है इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि दोनों ही तरीके में आपको अलग-अलग रुपए निवेश करने पर सकते हैं जैसे कि ऊपर वाले में इन्वेस्टमेंट अलग है तो वही दूसरे वाले में इन्वेस्टमेंट अलग है।

इसके साथ ही आप अगर काजू का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप सबसे पहले सभी जरूरी जानकारी जरूर जुटाने जैसे कि आपको अच्छा काजू पहचानने आता है या फिर नहीं, शुरुआती समय में आप इस व्यापार में कितने रुपए निवेश कर सकते हैं, अपने काजू की मार्केटिंग कैसे करेंगे, क्या आप आने वाले समय में अपने काजू को एक ब्रांड के रूप में देख रहे हैं आदि। 

1. काजू बेचने के लिए एक जगह और लाइसेंस

अगर आप रिटेलर को काजू बेचना चाहते हैं तो ऐसे में आपको एक दुकान किराए पर लेनी होगी। यह दुकान ऐसी जगह होनी चाहिए जहां पर लोग आसानी से आपकी दुकान तक आ सके और उस जगह पर पैदल चलने वाले लोगों का आना जाना काफी रहता हो।

मेन मार्केट, चौक चौराहे आदि जैसी जगह पर आपको ज्यादा किराया देना पड़ सकता है इसीलिए आप अपने बजट के अनुसार ही दुकान किराए पर लें। 

वहीं अगर आप काजू की खेती कर रहे हैं और रिटेलर और डिस्ट्रीब्यूटर दोनों को ही काजू बेचेंगे तो ऐसे मैं आपको एक जगह किराए पर लेनी होगी या फिर आप चाहे तो अपने घर से भी इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको अपने घर में अच्छे खासे जगह की जरूरत पड़ने वाली है।

दुकान के रूप में आपको 200 स्क्वायर फीट से 300 स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता होगी। दुकान मिल जाने के बाद अब आपको अपने दुकान को सही तरीके से बनवाना होगा यानी की डिजाइन करना होगा। इसमें आपको थोड़े बहुत पैसे खर्च होंगे पर आपके दुकान का Look अच्छा हो जाएगा। 

इसके बाद आपको दुकान शुरू करने के लिए सभी जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेना होगा जिसके लिए आप अपने नगर निगम में जा सकते हैं और सभी जानकारी जुटा सकते हैं।

वहीं इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन और बिजनेस रजिस्ट्रेशन भी अवश्य करवाना होगा। इसके बाद आपको गुमास्ता लाइसेंस भी लेना होगा। बिना रजिस्ट्रेशन लाइसेंस के आप बिजनेस की शुरुआत ना करें। क्योंकि ऐसा करने पर बाद में हो सकता है आपको जुर्माना देना पड़े।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

नमकीन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Tshirt Printing का बिजनेस कैसे शुरू करें?

2. व्होलसेल रेट में काजू कहां से खरीदें

किसी सामान का होलसेल बिजनेस शुरू करना यानी कि आप को बहुत अधिक मात्रा में सभी चीजों की खरीदारी करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप होलसेल काजू का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको बहुत सारे माल खरीदने होंगे। भारत के बहुत से शहर में आपको होलसेल रेट पर काजू मिल जाते हैं जैसे :-

• Maharshtra

• Jammu And Kashmir

• Karnataka

• Uttar Pradesh

• Andhra Pradesh

• West Bengal

• Tamil Nadu

• Gujrat Kerala

• Himachal Pradesh आदि। 

3. व्होलसल काजू के बिजनेस से मुनाफा

आपको बता दें कि Cashew Business India में काफी ज्यादा फायदेमंद है। यही कारण है कि लोग काजू के व्यापार में आ रहे हैं। अगर आप इस बिजनेस को सही तरीके के साथ करते हैं तो आपको 20% से 30% तक मुनाफा होता है जो कमाई के लिहाज से बहुत बढ़िया है।

यह कमाई कितना बढ़ सकता है यह बहुत हद तक आप पर निर्भर रहेगा क्योंकि अगर आप अपने बिजनेस को सही तरीके से चलाने में सफल रहते हैं तब आप ज्यादा मुनाफा नहीं कमा पाएंगे। जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसका एक बिजनेस प्लान जरूर बना लेना चाहिए। ठीक उसी प्रकार आपको काजू का होलसेल बिजनेस शुरू करने से पहले भी एक बिजनेस प्लान जरूर बनाना है।

4. अपने व्यापार मार्केटिंग करें

एक बार जब अपने बिजनेस शुरू कर लिया है तब आता है सबसे जरूरी काम और वो है बिजनेस की मार्केटिंग करना। बहुत से लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू तो कर लेते हैं पर उसे ज्यादा समय तक नहीं चला पाते हैं और इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि वो अपने बिजनेस की मार्केटिंग ही नहीं करते है।

अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आप जगह-जगह बैनर लगवा सकते हैं। अखबार के जरिए लोगों तक पेंपलेट बटवा सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन गूगल एड्स की मदद से भी बहुत अच्छी Sell Generate कर सकते हैं।

वही अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आपको सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल करना है जैसे कि इंस्टाग्राम फेसबुक आदि। आप चाहे तो अपने ब्रांड के नाम से एक वेबसाइट भी बनवा सकते हैं और वेबसाइट के माध्यम से भी Sell Generate कर सकते हैं।

इन सभी के अलावा आपको तमाम ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर भी अपने काजू को बेचना है। इसके लिए आपको जीएसटी नंबर लेना होगा जो कि आपके पास पहले से रहेगा। आप Amazon, Flipkart, Ebay आदि पर Cashew Business कर सकते हैं।

काजू व्होलसेल बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Investment in Cashew Business : जैसा कि मैंने आपको बताया था कि काजू का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कितने रुपए निवेश करने होंगे या बहुत हद तक आप पर निर्भर करता है क्योंकि अगर आप इसे अपने घर से शुरू करते हैं तब आपको दुकान का किराया और बाकी खर्च बचेगा।

वहीं अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत किसी दुकान को किराए पर लेते रहते हैं तब आपको दुकान का किराया, बिजली बिल आदि का खर्च लगेगा। इसके बार आपको काजू पैकिंग करने के लिए अच्छी क्वालिटी की पॉलिथीन भी खरीदनी होगे।

इन सभी चीजों में होने वाले खर्च को अगर जोड़ दिया जाए तो कुल मिलाकर आपको काजू का बिजनेस शुरू करने के लिए कम से कम ₹20,000 तक निवेश करना पड़ सकता है। वहीं अगर आप इसे बड़े स्तर पर कर रहे हैं तब तो कोई बात ही नहीं है आप जितना चाहे उतना रुपए निवेश कर सकते हैं।

पर अगर आप मेरी माने तो शुरुआती समय में आपको उस बिजनेस में ज्यादा पैसे नहीं लगाने चाहिए जिसमें आपको पूरी अच्छे से जानकारी और अनुभव ना हो। एक बार जब आप छोटे स्तर पर इस बिजनेस को कर लेंगे और अनुभव ले लेंगे तब आप इसे बड़े स्तर पर ले जाकर और ज्यादा कमाई कर सकते हैं। 

Cashew Wholesale Business कैसे करें? जान लिया होगा?

उम्मीद करता हूं आपको आज का यह पोस्ट "Kaju Ka Business Kaise Kare" पसंद आया होगा और आपको कुछ जानकारी प्राप्त हुई होगी। अगर आप इसी तरह के जानकारी भरे पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योंकि इस ब्लॉग पर सिर्फ पैसे कमाने और बिजनेस से जुड़े पोस्ट हीं Publish किए जाते हैं।

आप हमारे ब्लॉग को अपने ब्राउज़र में बुकमार्क करलें जिससे की आप जब चाहें हमारे ब्लॉग पर आसानी से आ सकें। वहीं अगर इस पोस्ट "Wholesale Cashew Business in India 2022" से संबंधित कुछ सवाल पूछने हैं या फिर कोई सुझाव देना है तो नीचे कमेंट जरुर करें और इस पोस्ट को अपने दोस्त या परिवार के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूलें।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

बेकरी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

कैटरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

गेम शॉप कैसे खोलें?

मोबाइल शॉप कैसे खोलें?

साइबर कैफे का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट करें

और नया पुराने