YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye? 2024

यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए? 2024 | Youtube Se Paise Kamane Ke Tarike | Youtube Shorts Se Paise Kamane Ke Tarike 2024 | Youtube Shorts Kya Hai | How To Earn Money From Youtube Shorts in Hindi | Youtube Shorts Se Paise Kaise Kamaye 

अभी के समय में यूट्यूब के बारे में कौन नहीं जानता है। पूरी दुनिया में लगभग अधिकतर लोग यूट्यूब का इस्तेमाल अपने मनोरंजन के लिए, कुछ सीखने के लिए, तो कुछ पैसे कमाने के लिए करते हैं। पर क्या आपको पता है? यूट्यूब के एक और नए फीचर से बहुत अच्छी कमाई की जा सकती हैं जो कि कुछ ही समय पहले लांच किया गया है।

$ads={1} 

जी हां हम बात कर रहे हैं Youtube Shorts की। यूट्यूब इस वक्त अपने शॉर्ट्स फीचर को बहुत ही ज्यादा प्रमोट कर रहा है और इसके माध्यम से बहुत से यूज़र लाखों में Views ले रहे हैं। 

जैसा की आप सभी को पता है यूट्यूब पर अभी के समय में बहुत ही ज्यादा Competition है जिसके कारण अपने चैनल को तेजी से ग्रो करने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है।

ऐसे में Youtube Shorts का इस्तेमाल करके आप अपने चैनल को रॉकेट की तरह ऊपर ले जा सकते हैं और उससे बहुत अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है यूट्यूब शॉर्ट्स यानी कि यहां पर आप 1 मिनट से कम के वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

वहीं आपको बता दें कि इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको एक नहीं बल्कि कई यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाने के तरीके बताने वाला हूं। तो चलिए बिना देरी किए इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं और आपको इस विषय पर विस्तार में बताता हूं।

{tocify} $title={Table of Contents}

Youtube Shorts क्या है? (What Is Youtube Shorts in Hindi)

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है यूट्यूब शॉर्ट्स पर आप 1 मिनट से कम की वीडियो अपलोड कर सकते हैं। टिक टॉक जब से बैन हुआ है बहुत से बड़ी-बड़ी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शॉर्ट्स वीडियो का चलन अपने प्लेटफार्म पर ला रहे हैं।

अभी के समय में बहुत से ऐसे भी Creator हैं जो कि छोटे-छोटे वीडियो बनाना पसंद करते हैं। टिक टॉक के कारण भारत में Short Video का चलन बहुत ज्यादा बढ़ गया था पर कुछ समय बाद टिक टॉक को बैन कर दिया गया क्योंकि वह चाइना का ऐप था।

ऐसे में 2 सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने इसका सबसे ज्यादा फायदा उठाया और उनमें से एक है Youtube Shorts और दूसरी Instagram Reels है। 

अगर आप इंस्टाग्राम रील्स चलाते हैं तो आप जानते होंगे कि वहां पर किस प्रकार के वीडियो अपलोड किए जाते हैं ठीक उसी तरह यूट्यूब शॉर्ट्स पर भी आपको वीडियो मिलते हैं। उम्मीद करता हूं अब आपको पता चल गया होगा यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है?

Youtube Shorts कैसे देखें?

यहां पर बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो यूट्यूब शॉर्ट्स के बारे में नहीं जानते हैं या फिर यूट्यूब शॉर्ट्स कैसे देखे जा सकते हैं? इसकी उन्हें जानकारी नहीं है तो ऐसे में आपको फिक्र करने की कोई बात नहीं है। आप हमारे बताए गए कुछ Steps को Follow करके आसानी से अपने स्मार्टफोन में यूट्यूब शॉर्ट्स का मजा ले सकते हैं।

• सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के प्ले स्टोर में जाना है और वहां पर यूट्यूब सर्च करना है। अगर आपने पहले से यूट्यूब Install कर रखा है तब वहां पर आपको अपडेट का ऑप्शन आ रहा होगा। अगर अपडेट का ऑप्शन नहीं आ रहा है तब आप ओपन पर क्लिक करें। वहीं अगर आपने यूट्यूब ऐप डाउनलोड नहीं किया है तो प्ले स्टोर से यूट्यूब ऐप डाउनलोड कर लें।

• यूट्यूब ऐप ओपन करने के साथ ही आपको नीचे में Shorts लिखा हुआ दिखाई देगा आपको उस बटन पर क्लिक करना है।

• अब आपके सामने यूट्यूब शॉर्ट्स ओपन होकर आ जाएगा। यहां पर आपको वही वीडियो दिखाए जाएंगे जो आप अपने यूट्यूब ऐप में ज्यादातर देखते हैं। दूसरी वीडियो देखने के लिए आपको वीडियो को ऊपर करते जाना होगा जैसे जैसे आप ऊपर करते जाएंगे आपकी वीडियो बदलती जाएगी।

• अगर आप जिस तरह की वीडियो देखना चाहते हैं वह आपको नहीं दिखाई दे रहे हैं तो ऐसे में आप # का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे मान लीजिए अगर आपको कुकिंग यानी कि खाना बनाने से संबंधित वीडियो देखना है तो आप यूट्यूब सर्च में लिखें (#cooking) सर्च करने के बाद आपके सामने ढेर सारे कुकिंग से जुड़ी वीडियो दिखाई देंगे। आप जिस वीडियो को देखना चाहे देख सकते हैं।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

Digital Marketing से पैसे कैसे कमाएं?

Url Shortner से पैसे कैसे कमाएं?

Google Web Story से पैसे कैसे कमाएं?

यूट्यूब शॉर्ट्स बनाकर अपलोड कैसे करें?

अगर आप यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको यूट्यूब शॉट्स बनाना भी आना चाहिए। इसके साथ ही आपको यह भी जानकारी होनी चाहिए कि यूट्यूब शॉट्स बनाने के बाद इसे यूट्यूब पर अपलोड कैसे करते हैं? तो ऐसे में आप हमारे द्वारा बताए गए जानकारी ध्यान से पढ़ें।

यूट्यूब शॉट्स बनाने के लिए आपके पास दो विकल्प होते हैं पहला Youtube app और दूसरा किसी दूसरी Video Editing Apps 2024 के माध्यम से।

Youtube से शॉर्ट्स बनाने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब ऐप डाउनलोड करना है और उसमें आपको + के चिह्न पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको Create a Short पर क्लिक करना है और अपना अपना वीडियो रिकॉर्ड कर लेना है।

फिर जब आप वीडियो रिकॉर्ड कर लेंगे आपके सामने नीचे की तरफ कुछ फीचर्स दिखाई देंगे जिसका इस्तेमाल करके आप अपने वीडियो को Edit कर सकते हैं और इसके बाद आपको Next बटन पर क्लिक करना है। 

जहां पर आपसे Short Video का टाइटल डालने बोला जाएगा। आप जो भी टाइटल रखना चाहते हैं वह रख दें और अपलोड शार्ट पर क्लिक करें। इतना करने के बाद आपका शार्ट वीडियो यूट्यूब पर अपलोड होने लगेगा।

वहीं अगर आप किसी और Video Editing Apps 2024 के माध्यम से शार्ट एडिट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले वीडियो Edit कर लेना है। Video Editing के लिए अगर आप मेरी माने तो Kinemaster का इस्तेमाल करें। 

अब जब आपने अपनी वीडियो एडिट कर ली है तो आपको यूट्यूब ऐप ओपन कर लेना है। इसके बाद आपको + के चिह्न पर क्लिक करना है। फिर वहां आप Create a Short पर क्लिक करें। Left Side में आपको एक Box दिखाई देगा आप उसपर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने आपके फोन में मौजूद जितने भी वीडियो हैं वह आ जाएंगे। 

आपको जो भी वीडियो अपलोड करना है उसे सेलेक्ट करें और Next Button पर क्लिक करें। जहां आपसे Short का Title डालने बोला जाएगा। title डालने के बाद आपको Upload पर क्लिक करना है जिसके बाद आपका शॉर्ट वीडियो यूट्यूब पर अपलोड हो जाएगा।

यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाने के तरीके 2024

Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाएं?
Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाएं?


अब आता है सबसे जरूरी सवाल Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाए? तो मैं आपको बता दूं YouTube shorts से पैसे कमाने के तरीके भी बहुत सारे हैं। 

अगर आप इनका सही से इस्तेमाल करते हैं तो बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। मैं ऐसे बहुत से Youtubers को जानता हूं जो कि इन तरीकों का इस्तेमाल करके महीने के ₹15000 से ज्यादा की कमाई कर रहे हैं।

1. Youtube Monetization से पैसे कमाए

अगर आप यूट्यूब शार्ट से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब की पॉलिसी के अनुसार अपने चैनल पर 1000 Subscribers और 4000 Hours का Watch Time पूरा करना पड़ेगा। इसके बाद आप जो भी शार्ट वीडियो अपलोड करते हैं और वो Browse Feed में चला जाता है तब आप यूट्यूब मोनेटाइजेशन से कमाई कर सकते हैं।

1000 subscribers और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करने के लिए आपको लगातार वीडियो डालते रहना होगा। जिस दिन आपने यूट्यूब पॉलिसी के अनुसार उनकी Criteria को पूरा कर लिया उसी दिन आप यूट्यूब मोनेटाइजेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

2. Affiliate Marketing से कमाई करें

अगर आप वीडियो डालने के तुरंत बाद ही कमाई करना चाहते हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग एक बहुत बढ़िया जरिया है। इसके लिए यूट्यूब मोनेटाइजेशन होना भी जरूरी नहीं है। एफिलिएट मार्केटिंग से बहुत अच्छी कमाई करने के लिए सबसे पहले आपको एक Micro Niche में काम करना होगा।

आप किसी भी एक विषय पर अपना यूट्यूब शार्ट चैनल बना सकते हैं जैसे Dogs, Cats, Kids Toys, Books आदि। इसके बाद आपको अपने niche के अनुसार एक अच्छा सा एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा जैसे Amazon Affiliate, Flipkart Affiliate आदि।

आप इनमे से किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम के सामान को प्रमोट कर सकते हैं अपने वीडियो के through और उससे कमाई कर सकते हैं। अभी के समय में लोग इस तरीके का इस्तेमाल करके बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं और आप भी कर सकते हैं अगर सही तरीके से करें तो।

3. दूसरों के चैनल को प्रमोट करके पैसे कमाए

इस तरीके का सहारा लेकर बहुत अच्छी कमाई की जा सकती है पर उससे पहले आपको अपने चैनल को ग्रो करना होगा जिससे कि आप दूसरों के चैनल को अपने चैनल के Through प्रमोट कर सकें। और जैसा कि मैंने आपको बता ही दिया है कि यूट्यूब शॉर्ट्स के चैनल को ग्रो करने में बहुत ज्यादा समय नहीं लग रहा है।

एक बार जब आपका चैनल अच्छा Grow हो जाएगा तब लोग आपको खुद ईमेल करने लगेंगे, Comment Section में बोलने लगेंगे कि आप उनके चैनल को अपने Shorts के माध्यम से प्रमोट कर दें। आप अपने Shorts Video पर आने वाले Views के अनुसार उनसे पैसे चार्ज कर सकते हैं। 

4. Youtube Shorts Fund से पैसे कमाए

अभी हाल ही में यूट्यूब में यूट्यूब शॉर्ट्स में एक और बहुत अच्छा फीचर लॉन्च किया है जिसके अनुसार यूट्यूब आपको $100 से लेकर $10000 तक फंड दे सकता है। हालांकि यह पैसे आपको यूट्यूब तय करेगा देना है या नहीं देना है।

यानी कि आपके चैनल पर आने वाले व्यूज और Channel Performance के अनुसार यूट्यूब खुद तय करता है कि आपको फंड दिया जाए या नहीं। इसके बाद आपके चैनल पर कोई भी ऐसी वीडियो नहीं होनी चाहिए जो कि Youtube Community Guidelines, AdSense Policy आदि का उल्लंघन करती हो।

इसके अलावा आपके चैनल पर कोई भी कॉपीराइटेड कंटेंट नहीं होना चाहिए जैसे कि अगर आपने किसी ऐसी वेबसाइट से फोटो, वीडियो या Music लिया है जहां पर सभी चीजें Copyrighted होती हैं तो ऐसे में आपको यूट्यूब शॉर्ट्स फंड नहीं मिलेगा।

5. Blog पर ट्रैफिक भेज कर पैसे कमा

अगर आप एक ब्लॉगर हैं और आप एक या कई सारे ब्लॉक पर काम करते हैं तो ऐसे में आप यूट्यूब शार्ट से Traffic अपने ब्लॉग पर भेज कर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। अभी के समय में ऐसे बहुत से लोग हैं जो इस तरीके का बहुत अच्छे से फायदा उठा रहे हैं और उनमें से एक मैं भी हूं।

इस तरीके से कमाई करने के लिए आपके ब्लॉग पर किसी ऐड नेटवर्क का अप्रूवल रहना जरूरी है जैसे कि गूगल ऐडसेंस। वहीं अगर आप Affiliate Marketing का सहारा लेकर ब्लॉक से कमाई करते हैं तो आपको और भी ज्यादा आसान हो जाएगा इस तरीके से पैसे कमाने के लिए।

अगर आपका आपका कोई ब्लॉग नहीं है और आप Internet से पैसे कमाने के तरीके ढूंढ चलाते हैं तो ऐसे में आप अपने ब्लॉग और यूट्यूब शॉर्ट्स दोनों तरीके से बहुत अच्छी कमाई कर पाएंगे। वहीं इसके लिए जरूरी नहीं है कि आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर हो। 

आप ब्लॉगर ब्लॉग भी बना सकते हैं और ट्रैफिक भेज कर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

6. Course/eBook बेचकर पैसे कमाएं

हम ऐसे बहुत से लोग दूसरों तक जानकारी पहुंचाने के लिए कई प्रकार के Course या eBook बनाते हैं। ऐसे में आप अपने कोर्स को यूट्यूब शॉर्ट्स की मदद से प्रमोट कर सकते हैं और Description में Buy LINK देकर बहुत अच्छी Sell Generate कर सकते हैं।

अगर आप इस तरीके से कमाई करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको लगातार वीडियो डालते रहना होगा। वहीं आप कोशिश करें कि किसी एक ही विषय पर वीडियो अपलोड करें इससे आपके चैनल को Grow होने में बहुत ज्यादा समय नहीं लगेगा।

अब अपने कोर्स के अनुसार ही वीडियो अपलोड करते जाएं। जब लोगों को आपके वीडियो से कुछ अच्छी जानकारी प्राप्त होगी तो वो आपके कोर्स और ईबुक को जरूर खरीदेंगे। 

यही तरीका आप बाकी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी अपना सकते हैं जिससे कि आपको वहां से भी कमाई अच्छी खासी हो जाएगी।

यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कौन कमा सकता है?

वैसे तो यूट्यूब शार्ट से कोई भी व्यक्ति कमाई कर सकता है, पर अगर आप हमें सब्र और मेहनत करने की क्षमता नहीं है तो माफ कीजिए आप किसी भी क्षेत्र में बहुत अच्छी कमाई नहीं कर पाएंगे। मैंने ऐसे बहुत से व्यक्ति को देखा है जो कि कुछ दिन तक वीडियो डालते हैं और उसके बाद जब Views नहीं आते हैं तो वो वीडियो डालना बंद कर देते हैं।

ऐसे में आपका यूट्यूब शॉर्ट्स से कमाई कर पाना थोड़ा मुश्किल है। वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यूट्यूब शार्ट से कमाई करने के लिए आपके पास एक Smartphone और Internet Connection होना आवश्यक है।

Youtube Shorts से कितने रुपए कमाए जा सकते हैं?

वैसे तो इसका जवाब कोई नहीं दे सकता है क्योंकि यूट्यूब शार्ट से आप कितना रुपए कमा सकते हैं यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है। आप जितना ज्यादा Active रहेंगे आपके चैनल पर Views आने के Chances उतने ज्यादा होंगे। इसीलिए आप कोशिश करें कि जितना हो सके उतना समय आप यूट्यूब शॉट्स में दें।

अभी के समय में कुछ व्यक्ति ऐसे भी है जो दिन के चार पांच Shorts Video Upload करते हैं। वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि अगर आप सही तरीके से काम करते हैं तो कम से कम महीने के ₹10,000 तक तो आराम से कमाए जा सकते हैं।

बाद में जब आपके चैनल पर अच्छे खासे Views आने लगेंगे तब आपकी कमाई में भी इजाफा होने लगेगा। क्योंकि तब तक आपको और भी कई तरीके मिल जाएंगे पैसे कमाने के। उम्मीद करता हूं अब आपको पता चल गया होगा कि Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाएं? या Youtube Shorts Se Paise Kamane Ke Tarike क्या क्या हैं?

निष्कर्ष (Youtube Shorts Se Paise Kaise Kamaye)

हम से अधिकतर लोग यूट्यूब पर इसीलिए आते हैं ताकि अच्छी कमाई कर सकें, पर कुछ समय बाद जब हमें सफलता नहीं मिलती है तब हम निराश हो जाते हैं और सोचते हैं कि यहां से कमाई कर पाना बहुत ज्यादा मुश्किल है। पर अगर आप मेरी माने तो आपको कभी भी हार नहीं मानना है और अपनी तरफ से पूरी कोशिश करनी है।

आप ऊपर बताएगा मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके का इस्तेमाल करके बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं और समय के साथ-साथ इसे और भी बढ़ा सकते हैं।

उम्मीद करता हूं आपको आज के इस पोस्ट "Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाएं" में दी गई जानकारी पसंद आई होगी और आप इसी तरह हमारे ब्लॉग पर आते रहेंगे। इस ब्लॉग के माध्यम से हम आप तक एक से बढ़कर एक पैसे कमाने और बिजनेस से जुड़े पोस्ट लाते रहते हैं। 

आप चाहे तो हमारे ब्लॉग को अपने ब्राउज़र के बुकमार्क में सेव कर सकते हैं जिससे आप जब चाहे हमारे ब्लॉग पर आ सकेंगे।

वहीं अगर आपको हमारा पोस्ट सच में पसंद आया है तो अपने किसी करीबी के साथ इसे शेयर करना बिल्कुल ना बोले जैसे कि उन्हें भी मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके के बारे में पता चले।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

👉 Micro Niche Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए?

👉 Editing से पैसे कैसे कमाए?

👉 AdMob से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने