मिठाई की दुकान कैसे खोलें? | Sweet Shop Business Plan In Hindi

Sweet Shop Business Hindi, Sweet Shop Business Plan Hindi, मिठाई की दुकान कैसे खोलें, मिठाई दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करें, मिठाई का बिजनेस कैसे शुरू करें?

स्वागत है आपका आज की एक और नई पोस्ट में। क्या आप एक ऐसा बिजनेस करने की सोच रहे हैं जिसमें लागत कम हो और मुनाफा ज्यादा तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज मैं आपको बताने वाला हूं मिठाई की दुकान कैसे खोलें? तथा मिठाई दुकान खोलने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

मीठा खाना लगभग हम सभी को पसंद होता है और मीठे में अगर मिठाई हो तो और भी अच्छा है। भारत में मिठाई की बिक्री बहुत ज्यादा होती है और लोग इसे यहां बहुत ही चाव से खाते हैं। 

मैं यकीन से कह सकता हूं आपको भी मिठाई बहुत पसंद होगी। क्योंकि यहां दूध का उत्पादन बहुत ही ज्यादा मात्रा में होता है इसीलिए हर शहर के चौक चौराहे पर आपको बड़े-बड़े मिठाई के दुकान दिख जाएंगे। 

मिठाई की दुकान का बिजनेस कम लागत में शुरू करने के लिए सबसे शानदार बिजनेस है। अगर आपने अपनी मिठाई से लोगों को आकर्षित कर लिया तथा अपने दुकान की अच्छे से मार्केटिंग कर ली तो इस व्यापार में आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकेगा। 

तो बिना देरी के चलिए इस पोस्ट को शुरू करते हैं जहां आज आप मिठाई की दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करें? तथा इससे जुड़ी सारी जानकारी जानेंगे (Sweet Shop Business Plan In Hindi)

{tocify} $title={Table of Contents}

मिठाई की दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

मिठाई की दुकान कैसे खोलें?
मिठाई की दुकान कैसे खोलें?

मिठाई की दुकान खोलने से पहले आपको बहुत सी चीजों का निर्णय लेना होगा जैसे आप कोई विशेष मिठाई बनाकर बेचेंगे या फिर सभी तरह की मिठाई आपके दुकान में मिलेगी, आप कितने रुपए निवेश कर सकते हैं?, आप और मिठाई की दुकान से क्या अलग कर सकते हैं?, आप खुद का मिठाई का दुकान खोलना चाहते हैं या फिर आप किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर मिठाई की दुकान को शुरू करने की सोच रहे हैं? आदि। 

अगर आप मिठाई शॉप की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो ये है कुछ कंपनी जो Franchise प्रधान करती है। फ्रेंचाइजी लेने पर आपको 10 लाख से 30 लाख रुपए तक निवेश करने पड़ सकते हैं। इसीलिए अगर आप इतने रुपए निवेश कर सकते हैं तभी फ्रेंचाइजी लेने की सोचें।

• Kaka Halwai

• Thaggu Ke Laddu

• Rabdi Wala

• Brijwasi Sweets

• Gwalia Sweets 

• Aggarwal Sweets

• Hindustan Sweets 

• Ganguram Sweets

मिठाई दुकान का बिजनेस शुरू करने से पहले मार्केट रिसर्च करें :-

किसी भी तरह के व्यापार को शुरू करने से पहले आपको उसके बारे में सभी जानकारी पता होनी चाहिए। इसके लिए आप मार्केट रिसर्च कर सकते हैं। आप जिस भी जगह पर शॉप खोलने की सोच रहे हैं वहां किस मिठाई की डिमांड ज्यादा है किसकी नहीं, बाकी Sweet Shop वाले उस Area में क्या गलती कर रहे हैं जो आपको नही करनी, आप ऐसा क्या नया बेच सकते हैं जो और दुकानदार नहीं बेच रहें हैं आदि।

इन सभी बातों से आप अंदाजा लगा सकते हैं की जिस भी जगह आप दुकान खोलने की सोच रहे हैं वहां दुकान खोलना सही होगा या नहीं। 

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

अंडे की दुकान कैसे खोलें?

टेंट हाउस का बिजनेस कैसे शुरू करें?

मिठाई दुकान के लिए कच्चा माल कहां से खरीदें:-

मिठाई बनाने के लिए जरूरी सामान आपको Wholesale बाजार से खरीदना होगा। इसमें इस्तेमाल होने वाली सारी जरूरी सामान आपको आसानी से मार्केट में मिल जाएगी। शुरुआती समय में आप बहुत ज्यादा करके सामना न खरीदें। इससे आपको घाटे का सामना करना पड़ सकता है। 

मिठाई की दुकान के बिजनेस में इस्तेमाल होने वाले आवश्यक उपकरण (Equipments) :-

मिठाई बनाने के लिए आपको सभी उपकरणों को खरीदना जरूरी है। बिना इसके आप मिठाई की दुकान का बिजनेस शुरू नहीं कर सकते हैं। यहां आपको बहुत सी चीजों की जरूरत पड़ सकती है जैसे गैस, चूल्हा, पानी की टंकी, मिठाई बनाने के लिए जरूरी बर्तन, फ्रिज, कढ़ाई तथा कुछ अन्य सामान। 

इन सभी चीजों को खरीदने में आपको लगभग 50 हजार रूपए से 1 लाख रुपए तक लग जाएंगे। अगर आपको यह सभी चीजें हैं या इनमें से कुछ चीजें भी कोई आधी दाम में बेच रहा है तो उसे खरीद लें। सामान को खरीदते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि सामान अच्छा हो और कम से कम दो-तीन साल तक अच्छे से चले।

मिठाई की दुकान के बिजनेस के लिए सही जगह का चुनाव :-

एक सफल स्वीट शॉप को शुरू करने के लिए उसकी जगह बहुत ज्यादा महत्व रखती है। सीधे भाषा में बोलो तो अगर आपको अपने मिठाई की दुकान को सफल बनाना है तो जगह उत्तम होना चाहिए। बहुत से लोग यही गलती करते हैं कि उनकी मिठाई की Taste और Service भी बहुत अच्छी होती है पर अच्छी जगह का चुनाव ना करने की वजह से उन्हें अपना व्यापार बंद करना पड़ जाता है। 

मिठाई की दुकान के लिए आप मार्केट, चौक चौराहे, भीड़ भाड़ वाले इलाके में जगह तलाश सकते हैं। देखा तलाश के बाद तो आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि उसकी रेंट बहुत ज्यादा ना हो वरना जितना ज्यादा आप कमाएंगे नहीं उतना ज्यादा रेंट देना होगा। 

इसके अलावा जिस भी जगह पर आप दुकान खोलने की सोच रहे हैं क्या वहां अगल-बगल कोई और मिठाई की दुकान है? अगर है तो कितने? क्योंकि जितनी ज्यादा मिठाई की दुकान आपके दुकान के अगल-बगल होगी आपका Competition उतना बढ़ता जाएग। इन सभी बातों का ध्यान में रखते हुए ही आप मिठाई की दुकान के लिए जगह की तलाश करें।

मिठाई की दुकान के लिए जरूरी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन :-

अब जब आपने अपने व्यापार के लिए जगह की तलाश कर ली है तो अब बारी आती है इसकी लाइसेंस हुआ रजिस्ट्रेशन की। क्योंकि मिठाई की दुकान में खाने के सामान का व्यापार होता है तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी Licence or Registration को जरूर ले लेना। मिठाई की दुकान के लिए आपको फूड लाइसेंस बनवाना होगा जो FSSAI द्वारा दिया जाता है।

इसके अलावा आपको GST Registration भी करवाना होगा जिसे आप बड़ी ही आसानी से बनवा सकते हैं। मिठाई की दुकान के लिए आपको Health लाइसेंस भी बनवाना होगा जो कि बहुत ही जरूरी है। इसके लिए आप अपने एरिया के नगर निगम से संपर्क कर सकते हैं। वह आपके दुकान का निरीक्षण करने के बाद आपको हेल्थ लाइसेंस दे देंगे। 

इन सभी जरूरी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के रहने पर आप एक मिठाई की दुकान का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। उम्मीद करता हूं मैं आपको आज के इस पोस्ट (मिठाई का दुकान कैसे खोलें?) में सभी जानकारी अच्छे से दे पा रहा हूं 

दुकान के लिए कुछ कर्मचारियों को रखें :-

जैसा कि यह बात आप भी जानते होंगे। मिठाई का दुकान भी चलाना कोई छोटा मोटा काम नहीं है इसमें बहुत से काम होते हैं। अगर आपको मिठाई बनाना आता है और आपको बनाने में कोई दिक्कत नहीं है तो आप खुद भी मिठाई बना सकते हैं। अन्यथा इसके लिए आपको एक कुशल कारीगर की तलाश करनी होगी जो हर तरह की मिठाई बनाने में माहिर हो। 

अगर आप खुद ही मिठाई बनाएंगे तो आपको कोई हलवाई रखने की जरूरत नहीं है। बस आपको एक हेल्पर को तनख्वाह पर रखना है जो आपकी काम मदद करेगा। अगर आप मिठाई के साथ-साथ और भी कुछ चीजें बेचते हैं तो आप उस हिसाब से कुछ स्टाफ और रख लें।

स्वीट शॉप में स्टाफ रखने से पहले आप पर यह बात जरूर जान ले कि आपको उन्हें तनख्वाह भी देनी है। इसीलिए उतने ही स्टाफ को अपनी दुकान में रखे जितने को आप हर महिनें तनख्वाह दे सकते हैं। मेरी माने तो शुरुआती समय में आप ज्यादा स्टाफ को ना रखें। बस जिस काम के लिए आपको जरूरी लगे उसी के लिए स्टाफ को Hire करें।

मिठाई की दुकान का बिजनेस शुरू करने में कितनी लागत है :-

मिठाई की दुकान का बिजनेस शुरू करने में आपको एक से 2 लाख रुपए तक निवेश करने पड़ सकते हैं। अगर आप एक बड़े से मिठाई की दुकान खोलने की सोच रहे हैं जिसमें तमाम सुविधाएं हो तथा मिठाई के साथ-साथ और भी कई चीजों को बेची जाए तो आप मन मुताबिक निवेश कर सकते हैं। 

आपको याद दिला दूं कि मिठाई बनाने के लिए जरूरी सामान, बरतन, लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन तथा दुकान आदि में आपको रुपए निवेश करने होते हैं। अगर आपने सही से सभी चीजों की खरीदारी की तो इतने रुपए में एक अच्छी मिठाई की दुकान खोली जा सकती है।

Sweet Shop से होने वाली लाभ :-

वैसे तो यह व्यापार हर समय अच्छा ही चलता है पर त्योहार के समय इस बिजनेस से आपकी कमाई दोगुनी तीनगुनी हो जाती है। क्योंकि त्योहारों के समय में मिठाई की खरीदारी खूब होती है। लोग मिठाइयों को पूजा पाठ में भी इस्तेमाल करते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो मिठाई की दुकान से आप महीने का लगभग 1 लाख रुपए आसानी से कमा सकता हैं। 

इन पोस्ट को भी पढ़ें :

• इलेक्ट्रोनिक की दुकान कैसे खोलें? हिंदी में जानें

नाश्ते की दुकान कैसे खोलें?

मिठाई के दुकान की प्रचार प्रसार :-

जैसा कि मैंने आपको पर बताया था मिठाई की दुकान के लिए सिर्फ उसकी जगह ही नहीं उसकी प्रचार-प्रसार भी बहुत जरूरी है। बहुत से लोग यहीं पर गलती कर जाते हैं कि वह सब कुछ बहुत अच्छे से कर लेते हैं पर प्रचार प्रसार में बिल्कुल भी पैसे नहीं खर्च करते तथा इस पर बिल्कुल भी ध्यान ही नहीं देते हैं और यही सबसे बड़ी चूक बन जाती है। 

मिठाई की दुकान खोलने के बाद तुरंत आपको इसकी Marketing शुरू कर देनी है। इसके लिए आप जगह-जगह पंपलेट बटवा सकते हैं। इसके लिए आप एक दो लड़के को कुछ पैसे देकर काम करवा सकते हैं। 

अगर कोई आपके दुकान में मिठाई का ऑर्डर देने आता तो आप उन्हें फ्री में मिठाई की टेस्ट करवा सकते हैं। इससे लोगों को आपके मिठाई की क्वालिटी तथा टेस्ट के बारे में पता चलेगा तथा भरोसा भी बढ़ेगा।

ऑनलाइन तरीको का सहारा लेकर भी आप अपने बिजनेस के बारे में लोगो को बता सकते हैं। यहां से आपको बहुत ग्राहक भी मिलते हैं। इंटरनेट पर ऐसे बहुत से Platform हैं जिनका फायदा आप उठा सकते हैं जैसे Instagram, Google Maps, Just Dial, Facebook आदि। 

अगर आप बड़े पैमाने पर अपने मिठाई की दुकान खोल रहे हैं तो आप इसके Advertising अखबार के जरिए भी करवा सकते हैं। 

मिठाई की दुकान ना चलने का Risk

इंटरनेट पर बहुत से लोगों ने पहले ही पोस्ट किया हुआ है कि मिठाई की दुकान कैसे खोलें पर उन सब में मुझे एक बात अजीब लगी। उन्होंने पोस्ट के अंदर या लिख रखा है कि मिठाई की दुकान ना चलने का भी रिस्क है। तो एक बात मैं आपको बता दूं कि अगर आपने अपने मिठाई तथा सर्विस की क्वालिटी अच्छी नहीं रखी थी तो आपको अपनी दुकान को कुछ ही समय बाद बंद करना पड़ जाएगा।

हालाकि यहां पर मैं आपसे एक सवाल पूछना चाहूंगा। ऐसा कौन सा बिजनेस है जिसमे Risk नही है?। मेरी खयाल से कोई भी नही। क्योंकि बिजनेस का दूसरा नाम हीं Risk है। इसलिए बोला भी जाता है की व्यापार सभी के लिए नहीं होता है। जिसे इसके बारे में सही जानकारी और बिजनेस प्लान नहीं है तो आप इसमें जरूर असफल होंगे। 

किसी भी व्यापार में 3 चीजें सबसे ज्यादा महत्व रखती है पहला सही बिजनेस आइडिया दूसरा बिजनेस प्लान और तीसरा अनुभव। अनुभव आपको समय के साथ ही आएगा। बात रही मिठाई के बिजनेस की तो ये बहुत हीं फायदेमंद बिजनेस है (Sweet Shop Business In Hindi)।

आज की इस पोस्ट (मिठाई की दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करें?) में मैने आपको जो भी जानकारी दी है उम्मीद करता हूं आपको पसंद आया होगा। मिठाई की दुकान का बिजनेस आप किसी भी भीड़ भाड़ वाले इलाके में शुरू करके महीने का लाखो रुपए कमा सकते हैं।

Mohit Sinha

बिजनेस आइडियाज हिंदी की इस ब्लॉग पर आपका स्वागत है। मेरा नाम मोहित सिन्हा है। इस ब्लॉग के माध्यम से मैं एक से बढ़कर एक बिजनेस आइडियाज और पैसे कमाने से जुड़े पोस्ट आप तक पहुंचाता हूं।

एक टिप्पणी भेजें

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने