दुकान की बिक्री बढ़ाने का तरीका | How To Increase Sales in Hindi

अगर आप एक दुकानदार या फिर Salesman हैं तो आपको पता होगा की सामान की बिक्री नहीं होने पर कितनी ज्यादा परेशानी और चिंता होती है। यह चिंता और भी ज्यादा बढ़ जाती है जब आपके पास सभी सामान मौजूद हैं पर बिक्री में कमी है।

वहीं Salesman का तो काम हीं होता है कि Product को ज्यादा से ज्यादा बेचे। ऐसे में अगर आप भी उनमें से एक हैं जिन्हें अपनी दुकान की बिक्री बढ़ानी है और सामान की बिक्री बढ़ाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो ये पोस्ट आपके लिए है। 

बिजनेस में एक Simple फंडा होता है जैसे कि आप कोई सामान किसी और जगह से खरीद कर लाते हैं और उसे थोड़े ज्यादा दाम में ग्राहक को बेचते हैं। जिससे कि आपको मुनाफा मिल सके। पर क्या होगा अगर आपके पास ग्राहक ही ना आए या फिर आपके सामान की बिक्री ही ना हो तो।

सामान या फिर दुकान की बिक्री बढ़ाना कोई छोटा मोटा काम नहीं होता है। आपको ग्राहक को यह विश्वास दिलाना होता है कि आप जो सामान उन्हें दे रहे हैं वो सबसे कम दाम में सबसे अच्छा Product है। सीधी भाषा में बोलूं तो आपको कुछ ऐसा करना होता है जिससे कि ग्राहक आपके सामान को खरीदने पर मजबूर हो जाए।

$ads={1}

अब हर कोई व्यक्ति सेल नहीं कर सकता है। किसी को कोई सामान बेचना भी एक कला है। जिससे कि ग्राहक तुरंत उस सामान को खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं। अगर आप भी ऐसे व्यक्ति बनना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें और पोस्ट में बताए गए सभी बिक्री बढ़ाने के तरीके को Follow करें।

{tocify} $title={Table of Contents}

दुकान की बिक्री बढ़ाने के तरीके (How To Increase Sales In Hindi)

बिक्री कैसे बढ़ाएं?
बिक्री कैसे बढ़ाएं?

देखिए दोस्तों कई बार हम लोगों को ऐसा लगता है कि अगर हम अपनी दुकान में सामान की पूरी स्टॉक रखेंगे तो इससे हमारे दुकान की बिक्री में काफी ज्यादा इजाफा देखने को मिलेगा, पर असल में सिर्फ यही करने से आप अपने दुकान या फिर प्रोडक्ट की बिक्री नहीं बढ़ा सकते हैं।

किसी सामान या फिर दुकान की बिक्री बढ़ाने के लिए आपको छोटी-छोटी बातों पर बहुत ज्यादा ध्यान देना होता है और यहीं पर ज्यादातर लोग मात खा जाते हैं। 

1. सबसे पहले ग्राहक को खुश करना सीखें

अगर आप कोई बिजनेस कर रहे हैं और आपके ग्राहक आपसे खुश नहीं है तो आप कितने भी तरीके अपना लें आप Sell Increase करने में सफल नहीं हो पाएंगे। जैसा कि ये बात आपने भी कभी ना कभी जरूर सुना होगा कि ग्राहक भगवान होता है और उसकी सदा ही इज्जत करनी चाहिए।

मैंने ऐसे बहुत से बिजनेसमैन या दुकानदार को देखा है जो कि ग्राहक से सीधे मुंह बात तक नहीं करते हैं। अब आप किसी दुकान पर जाते हैं और वहां जाने पर दुकानदार आपसे ठीक ढंग से बात नहीं करता है तो क्या आप अगली बार से उस दुकान पर जाना पसंद करेंगे?

देखिए पहले के समय में "Sale Badhane Ke Tarike" पर लोग बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देते थे क्योंकि तभी के समय में प्रतिस्पर्धा भी बहुत ज्यादा कम थी, पर आज के समय में लगभग हर क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा काफी अधिक हो चुकी है और ऐसे में अगर आप अपने ग्राहक से इज्जत से बात नहीं करेंगे, उन्हें खुश नहीं रखेंगे तो उस ग्राहक को आपके प्रतिस्पर्धी आपसे चुरा लेंगे।

इसके लिए सबसे पहले तो आप अपने ग्राहक से "आप" करके बात करें, ग्राहक से हमेशा थोड़ी हल्की आवाज में बात करें, आपके चेहरे पर हमेशा थोड़ी मुस्कान रहनी चाहिए, ग्राहक के बैठने के लिए थोड़ी जगह होनी चाहिए, गर्मी के समय में पीने के लिए पानी की व्यवस्था रखें, ग्राहक के जाते वक्त आप उन्हें Thank You सर/मैम बोल सकते हैं।

इन सभी के अलावा अगर आपके पास कोई भी सामान मौजूद नहीं है तो ऐसे में आप अगल-बगल के किसी दुकान से सामान मंगा कर उन्हें दे सकते हैं या फिर उन्हें कुछ समय बाद आने के लिए बोल सकते हैं। इससे ग्राहक को लगेगा कि आपके दुकान पर सभी सामान मौजूद रहते हैं।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 नमकीन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 बिहार में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

👉 जींस बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

2. ग्राहक को सामान की विशेषताएं बताएं

अगर आप किसी ऐसे सामान का बिजनेस करते हैं जिसमें ग्राहक को पता नहीं चल पा रहा है कि यह सामान क्या काम करता है और इसमें क्या-क्या सुविधाएं हैं तो ऐसे में आप उन्हें उस सामान की विशेषताएं बताने में हिचक ना रखें जैसे Mobile Shop का बिजनेस

अगर आप एक मोबाइल की दुकान का बिजनेस चलाते हैं तो ऐसे में आपको ग्राहक को बताना होगा कि उस मोबाइल में कौन-कौन सी विशेषताएं मौजूद हैं और ये काम आपको ग्राहक को सामान दिखाने के तुरंत बाद करना है।

एक बार जब ग्राहक को उस प्रोडक्ट की विशेषताएं पता चल जाएंगे तब आपको इस प्रोडक्ट को बेचने में बहुत ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसके लिए आप अपने दुकान में या फिर बिजनेस में ऐसे प्रोडक्ट ना बेचें जिसमें कि ग्राहक का फायदा ना हो।

क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि दुकानदार अपना फायदा देख कर किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करता है या फिर बेचता है। ऐसा करने से आप एक बार किसी ग्राहक को सामान बेच सकते हैं पर अगली बार से वो ग्राहक आपकी दुकान पर उस सामान को खरीदने के लिए नहीं आएगा।

3. अपने प्रतिस्पर्धी (Competitors) को समझें

How To Increase Sales in Hindi : किसी भी व्यापार में उतरने के बाद सबसे पहला काम ये होता है कि आप अपने प्रतिस्पर्धी को पहचानें। अगर आप अपने प्रतिस्पर्धी को अनदेखा करके बिजनेस करते चले जा रहे हैं तो आप इसमें बहुत ज्यादा सफल नहीं हो पाएंगे। प्रतिस्पर्धी आपको वो चीज बताता है जो कि वो और आप खुद भी नहीं जानते हैं।

जैसे आप अपने प्रतिस्पर्धी द्वारा किए जा रहे गलती से सीख ले सकते हैं और उस गलती को दोबारा ना करने की कोशिश कर सकते हैं। बहुत से लोगों को लगता है कि Competitors होना किसी भी क्षेत्र में अच्छी बात नहीं है पर मेरे ख्याल से ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

Competitors आपको कल से ज्यादा मेहनत और अपने प्रोडक्ट को सुधार करने के लिए Force करते हैं जो कि आपको बिजनेस को सफल बनाने में एक अहम Role निभाता है।

Competitors से अच्छा करने और अपने क्षेत्र में Best बनने के लिए आप अपने प्रतिस्पर्धी पर नजर बनाए रखें। उनकी छोटी छोटी चीजों को देखे जैसे कि वो कौन कौन से प्रोडक्ट बेचते हैं, उनकी Quality कैसी है और उन सभी के दाम कितने कितने हैं। इसके बाद आपको कोशिश करना है कि आप अपने प्रतिस्पर्धी से इन सभी चीजों में अच्छे हों।

4. ग्राहक की जरूरत को समझें

मैंने ऐसे बहुत से लोगों को देखा है जो कि अपना खुद का बिजनेस तो शुरू कर लेते हैं पर उस बिजनेस में अपने हिसाब से सामान रखते हैं। आपको यह गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है क्योंकि आप अपने आपको सामान नहीं बेच रहे हैं ग्राहक को बेच रहे हैं।

ग्राहक की जरूरत आपको मार्केट रिसर्च करने पर पता चलेगी जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया है आपको अपने प्रतिस्पर्धी पर नजर बनाए रखना है और मार्केट में जिस प्रोडक्ट की डिमांड ज्यादा है उसकी Range ज्यादा रखनी है।

इसके साथ ही आप ग्राहक से भी फीडबैक लेते रहे कि उन्हें आपके प्रोडक्ट या फिर सर्विस कैसे लग रहे हैं? और अगर आपको ऐसा लगता है कि आप किसी प्रोडक्ट या सर्विस में कमी कर रहे हैं तो आप उस क्षेत्र में सुधार करने की कोशिश करें।

इसके साथ ही बहुत से ऐसे सामान होते हैं जो कि सीजन के हिसाब से ही बिकते हैं। अगर आप बिना सीजन के किसी ऐसे सामान को बेचना चाहते हैं जो कि उस सीजन में बिकते ही नहीं है तो ऐसे में ग्राहक आपकी दुकान में खरीदारी क्यों करेगा। इसीलिए आपको Season के हिसाब से सामान बेचना है।

एक सेल्समैन और बिजनेसमैन का ये काम होता है कि वो ग्राहक के दिमाग को अच्छे तरीके से पढ़ सके कि ग्राहक किस चीज की ओर ज्यादा आकर्षित है और उसकी जरूरत क्या है। जिस दिन आप ये दोनों चीज जानना सीख गए आप एक बिजनेसमैन या सेल्समेन बनने के लिए तैयार हो जाएंगे।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 भारत में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन है?

👉 टेंट हाउस का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 पानी पूरी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

5. अपने बिजनेस या प्रोडक्ट की सही तरीके से मार्केटिंग करें

हम में से बहुत से लोग दुकान की सेल कैसे बढ़ाएं ये तो जानना चाहते हैं पर प्रोडक्ट या बिजनेस की मार्केटिंग में पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं। अगर आपने अपनी दुकान में सभी सामान रखे हैं पर आपकी दुकान के बारे में किसी को पता ही नहीं है तो इतने सामान रखने से क्या फायदा होगा।

बिजनेस की शुरुआत करने के बाद उसकी सही तरीके से मार्केटिंग करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। बहुत से लोग यहीं पर मात खा जाते हैं और इसके कारण उन्हें अपना व्यापार कुछ ही समय बाद बंद करना पड़ जाता है। सीधी भाषा में बोलूं तो बिना मार्केटिंग के आप लगभग किसी भी बिजनेस में सफल नहीं हो सकते हैं या फिर आपको सफल होने में बहुत ज्यादा समय लग सकता है।

अपने बिजनेस की Marketing करने के लिए आप सोशल मीडिया का उपयोग अवश्य करें। क्योंकि आज के समय में ज्यादातर लोग अपना समय सोशल मीडिया पर ही बिताते हैं। आप तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि Facebook, Instagram, Youtube, Telegram, Twitter आदि पर अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं।

इन सभी के अलावा आप Google Ads, Google Maps, Justdial आदि का भी सहारा लेकर अपने बिजनेस को बहुत अच्छे तरीके से प्रमोट कर सकते हैं।

इन सभी के अलावा आप ऑफलाइन मार्केट में भी अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं। Offline Market में अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए आप जगह-जगह बैनर लगवा सकते हैं, अखबार के द्वारा लोगों में पैंपलेट बांट सकते हैं और इन सब में सबसे जरूरी Word Of Mouth Marketing की मदद से अपने बिजनेस को कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

उपर बताए गए 5 सबसे अच्छे दुकान की बिक्री बढ़ाने के तरीके को आप जरूर फॉलो करें। इनके अलावा मैंने आपको नीचे कुछ और तरीके बताए हैं जिनकी मदद से आप अपने बिजनेस में प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ा सकते हैं। 

• अगर आप ऑफलाइन बिजनेस करते हैं जैसे कि आपका कोई खाने का स्टॉल है तो ऐसे में आपको वहां पर साफ सफाई का बहुत अच्छा ध्यान रखना होगा। कई बार ऐसा होता है कि जिस जगह हम कुछ खाने जाते हैं वहां गंदगी काफी ज्यादा होती है और ऐसे में ग्राहक वहां जाना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं जहां पर गंदगी हो।

• बिजनेस में यह बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है कि आप ग्राहक से जिस हिसाब से पैसे ले रहे हैं उस हिसाब से ग्राहक को सामान की Quality भी दे रहे हैं। अगर आप ऐसा करने में असफल होते हैं तो आपको इसका भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। 

• जब आप किसी भी बिजनेस में नए हैं तो कोशिश करें कि आप अपने प्रतिस्पर्धी से थोड़ी कम रेट में सामान को बेचें। इससे आपके कम समय में ग्राहक बन जाएंगे और एक बार जब आपके ग्राहक बन जाएंगे तब आप अपने रेट में थोड़ी बहुत इजाफा कर सकते हैं। 

• अगर आप किसी भी बिजनेस में लंबे समय तक टिके रहना चाहते हैं तो आपको ग्राहक को कुछ ऑफर देते रहना चाहिए जैसे अगर आप कपड़े की दुकान का बिजनेस कर रहे हैं तो ऐसे में आप समय-समय पर Customers को डिस्काउंट ऑफर दे सकते हैं। इससे आपकी बिक्री में काफी इजाफा होगा।

• अगर आप किसी ऐसे बिजनेस में हैं जहां पर ग्राहक आपके पास खुद चलकर आता है तो ऐसे में आपको अपने दुकान में इंटीरियर का काम पर काफी ध्यान देना चाहिए। जैसे कि अगर आपने एक कॉफी शॉप खोला है तो वहां का वातावरण कुछ ऐसा होना चाहिए कि ग्राहक जब आपके कॉफी शॉप में आए तो उन्हें कुछ ऐसा महसूस हो जो पहले कभी किसी और Coffee Shop में ना हुआ हो।

निष्कर्ष (How To Increase Sales in Hindi)

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपने जाना कि आप अपने दुकान की बिक्री कैसे बढ़ा सकते हैं? हम में से ज्यादातर लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू कर लेते हैं पर उसमें सही तरीके से काम नहीं करते हैं जिससे कि बिक्री में कमी रहती है और इसके कारण हम निराश हो जाते हैं कि हमारा बिज़नेस नहीं चल रहा है।

अगर आप किसी भी बिजनेस में सफल होना चाहते हैं तो उसमें प्रोफेशनल तरीके से काम करें और बताए गए बिजनेस बढ़ाने के तरीके को फॉलो करें। इसके साथ ही मैं आपको बता दूं कि आप जिस भी सामान को प्रमोट कर रहे हैं आपके पास उस सामान की सभी जरूरी जानकारी होनी आवश्यक है। तभी आप अपने ग्राहक को सही तरीके से सभी जानकारी दे पाएंगे।

तो फिर करता हूं आपको आज के इस पोस्ट "बिक्री कैसे बढ़ाएं" से कुछ भी मदद मिली होगी और आप अपने बिजनेस में सेल को बढ़ा पाएंगे। अगर आपको आज का हमारा यह पोस्ट पसंद आया है तो अपने किसी व्यापारी दोस्त या फिर परिवार के किसी सदस्य के साथ इसे शेयर करना ना भूलें।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 साइकिल स्टोर कैसे खोलें?

👉 जूस की दुकान कैसे खोलें?

👉 पेंट की दुकान खोलकर बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 गिफ्ट की दुकान का बिजनेस कैसे करें?

👉 कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

1 टिप्पणियाँ

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने