खिलौना बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? - Toy Making Business in Hindi

अभी के समय में ज्यादातर लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की सोचते हैं पर उनके पास एक अच्छा सा बिजनेस आईडिया नहीं होता है जिसके कारण वो परेशान रहते हैं। ऐसे में मैंने इस पोस्ट में आपको खिलौने बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें के बारे में बताया है।

बच्चों को खिलौने कितने ज्यादा पसंद होते हैं ये बात तो आप सभी जानते होंगे। खिलौनों में बच्चों की जान बसती है और वह ज्यादातर समय खिलौनों के साथ ही बिताते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार खिलौने की मांग और बिजनेस में हर साल बहुत तेजी से वृद्धि हो रही है।

इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि हमारी सरकार मेक इन इंडिया को बहुत ही ज्यादा सपोर्ट कर रहे हैं। यही कारण है कि अभी के समय में ज्यादातर लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू कर रहे हैं और उसमें सफल भी हो रहे हैं।

कुछ वर्ष पहले तक भारत में ज्यादातर चाइनीज खिलौने बिकते थे पर बॉर्डर पर हुए तनाव के कारण भारत ने अपने सारे व्यापार चीन के साथ बंद कर दिए हैं। ऐसे में खिलौने की मांग को देखते हुए टॉय का बिजनेस शुरू करना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। तो चलिए बिना देरी किए इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं और आपको बताता हूं कि Toy Manufacturing Business कैसे शुरू करें?

{tocify} $title={Table of Contents}

खिलौने बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें? (How To Start Toy Making Business)

खिलौना बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?
खिलौना बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?


खिलौने बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस तरह का खिलौना बनाना चाहते हैं और बना सकते हैं। वहीं अगर आपको खिलौना बनाना नहीं आता है तो इसके लिए आप किसी जगह से प्रशिक्षण ले सकते हैं या फिर खिलौने बनाने वाले कर्मचारियों को काम पर रख सकते हैं। 

इसके बाद आपको यह तय करना होगा कि आप शुरुआती समय में इस बिजनेस में कितने रुपए निवेश कर सकते हैं और आप कितने मुनाफे की उम्मीद कर रहे हैं। सीधी भाषा में बोलूं तो बिजनेस कैसे बात करने से पहले आपको एक अच्छा सा बिजनेस प्लान तैयार करना होगा। 

1. खिलौना बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए जगह

अगर आप नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दूं कि अगर आप खिलौने बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको बहुत अधिक जगह की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि इसमें बड़े-बड़े मशीन होते हैं। खिलौने बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको मार्केट से दूर किसी शांत जगह पर 1000 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता है।

शांत जगह पर इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए मैं आपको इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि बाद में ऐसा हो सकता है कि रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस में आपको दिक्कत का सामना करना पड़े। साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि जिस जगह आप इस बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं वहां पर ट्रांसपोर्ट के आने-जाने और बिजली की सुविधा हो।

इन सभी के अलावा अब आता है सबसे जरूरी काम और वो है कि जिस जगह को आप किराए पर ले रहे हैं उसका किराया बहुत ही ज्यादा अधिक ना हो। क्योंकि इससे आपको परेशानी होगी। शुरुआती समय में ज्यादा किराया देना घाटे को निमंत्रण देने जैसा है।

2. खिलौना बनाने का व्यापार के लिए जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

क्योंकि खिलौने बनाने का बिजनेस एक बड़ा व्यापार है इसीलिए आपको इसमें कुछ रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेना आवश्यक होता है। बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस किस बिजनेस की शुरुआत करना आपको परेशानी में डाल सकता है। इसीलिए आप ऐसा बिल्कुल भी ना करें। ये कुछ जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस हैं जिसकी जरूरत आपको पढ़ने वाली है खिलौने बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए।

व्यापार का रजिस्ट्रेशन : सबसे पहले तो आपको अपने बिजनेस की शुरुआत करने के लिए उद्योग आधार या एमएसएमई के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके मदद से आप गवर्नमेंट से काफी ज्यादा फायदा उठा सकते हैं।

ट्रेड लाइसेंस : अगर आप अपने बिजनेस को एक ब्रांड के रूप में देख रहे हैं तो ऐसे में आपको अपना ट्रेड लाइसेंस अवश्य ले लेना चाहिए जो कि आवश्यक भी है।

एनओसी : खिलौने बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको प्रदूषण बोर्ड से एनओसी प्राप्त करनी होगी और यह बहुत ही ज्यादा आवश्यक है। बिना ऐसे लाइसेंस के आप खिलौने बनाने का बिजनेस नहीं शुरू कर सकते हैं।

जीएसटी रजिस्ट्रेशन : जैसा कि आप सभी को पता होगा भारत में किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको जैसी रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। इसलिए आप इसका आवेदन अवश्य कर दें।

3. खिलौना बनाने के लिए जरूरी कच्चा माल

Toys Making Business in Hindi : खिलौना बनाने के लिए सबसे पहले आपको कच्चा माल खरीदना होगा। आप जिस प्रकार का खिलौना बनाना चाहते हैं आप उसी से संबंधित कच्चा माल खरीदें। हर शहर में कहीं ना कहीं पर थोक बाजार जरूर होता है और आप वहीं पर से खिलौना बनाने के लिए जरूरी कच्चा माल खरीद सकते हैं। 

याद रखें कि अगर आपको नहीं पता है कि खिलौना बनाने के लिए आपको किन किन कच्चा माल की आवश्यकता पड़ने वाली है तो ऐसे में आप किसी जानकार व्यक्ति से पहले अवश्य मिल लें या फिर कच्चा माल खरीदते वक्त उन्हें जरूर साथ ले जाएं।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 जींस बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 टेंपर्ड ग्लास बनाने का बिजनेस कैसे करें?

4. खिलौना बनाने के लिए जरूरी मशीन की खरीदारी

अब जब आपने खिलौना बनाने के लिए जरूरी कच्चा माल खरीद लिया है तब आपको खिलौना बनाने के लिए जरूरी मशीन की खरीदारी करनी होगी आप जिस प्रकार का खिलौना बनाना चाहते हैं उस प्रकार का मशीन खरीद लें। आपको बता दो कि हर खिलौना बनाने के लिए अलग-अलग मशीन आती है।

खिलौना बनाने के लिए सभी जरूरी मशीन आपको कहां से खरीदने हैं इसकी जानकारी आप जहां से कच्चा माल ले रहे हैं वहां से ले सकते हैं। इसके साथ ही अभी के समय में बहुत से मशीन ऑनलाइन भी बिकने लगे हैं तो आप एक बार इंडियामार्ट या फिर अलीबाबा पर मशीन को जरूर खोज लें।

याद रखें कि आपको सस्ते दाम के मशीन के ऊपर नहीं जाना है। क्योंकि ऐसी मशीनें जल्दी खराब हो जाती हैं और आपको बार-बार पैसा लगाना पड़ सकता है। इसीलिए एक बार ही अच्छी मशीन में पैसा लगाएं और सालों साल तक उस मशीन से अच्छी कमाई करें।

5. खिलौना बनाने के लिए कर्मचारी

अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं यानी कि अगर आप तो खिलौना बनाने की फैक्ट्री शुरू कर रहे हैं तो ऐसे में आपको कर्मचारी तो अवश्य ही रखना पड़ेगा और उन्हें तनख्वाह भी देना होगा। ऐसे में आप शुरुआती समय में उतने ही कर्मचारी रखे हैं जितने कि आपको आवश्यक हैं।

और हो सके तो आप खुद से भी खिलौना बनाने का काम सीख ले क्योंकि सभी काम कर्मचारियों पर छोड़ना अच्छी बात नहीं है। इसके साथ ही कर्मचारियों को काम पर रखते वक्त आप उनके काम करने के तरीके को भी देखें। जैसे कि उन्हें सभी खिलौने सही ढंग से बनाने आते भी हैं या फिर नहीं और क्या वो अपने काम के हिसाब से ज्यादा पैसे तो नहीं चार्ज कर रहे हैं।

क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि जब हम कोई बिजनेस शुरू करते हैं और हमें उस व्यापार में अच्छी जानकारी नहीं होती है तो हम किसी भी व्यक्ति को काम पर रख लेते हैं और इसका खामियाजा हमें बाद में भुगतना पड़ता है।

6. खिलौना बनाने का व्यापार से मुनाफा

जैसा कि मैंने आपको ऊपर भी बताया है समय के साथ-साथ खिलौना और खिलौना बनाने के बिजनेस में बहुत मांग बढ़ रही है और इसके कारण इसकी कमाई में भी इजाफा देखने को मिल रहा है। अगर आप किसी अच्छे डिस्ट्रीब्यूटर को अपना खिलौना बेच रहे हैं तो ऐसे में आप इस बिजनेस से महीने के कम से कम ₹40,000 तक की कमाई तो बहुत आसानी से कर सकते हैं।

यह आंकड़ा मैंने आपको अपने हिसाब से बताया है जो कि बहुत ही कम है लेकिन खिलौना बनाने का बिजनेस एक ऐसा व्यापार है जिसमें की मुनाफे का कोई अंत नहीं है अगर आप इसे सही तरीके से करते हैं तो करोड़ों रुपए भी महीने के कमाए जा सकते हैं।

वही मैं आपको बताना चाहूंगा कि जैसे-जैसे आप इस बिजनेस में अच्छा करते जाएंगे आपकी कमाई में भी इजाफा देखने को मिलने लगेगा। सीधी भाषा में बोलूं तो खिलौने बनाने का बिजनेस में 10% से 50% तक प्रॉफिट मार्जिन होता है। अब इस अनुसार आप अंदाजा लगा सकते हैं कि खिलौने बनाने का बिजनेस से कितना कमाया जा सकता है।

खिलौना बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे? 

Investment in Toys Making Business : जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है इस बिजनेस कैसे बात करने के लिए आपको एक बड़ा जगह किराए पर लेना होता है। वहीं अगर आप अपनी जमीन या फिर जगह पर इस बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो आपको किराया का पैसा बच जाएगा। अगर मैं अपने अंदाज से आपको बताऊं तो कुल मिलाकर आपको 5 लाख से 6 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ सकता है। 

बाकी अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप इसे कितने छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हैं या फिर कितने बड़े स्तर पर। अगर आपके पास खिलौना बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए पैसे नहीं है तो ऐसे में आप बैंक में लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। अगर आपके पास अभी भी जरूरी दस्तावेज होंगे तो बैंक आपको लोन आसानी से दे देगा।

हमारी सरकार इस तरह के व्यापार को काफी ज्यादा प्रोत्साहन देती है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बिजनेस से जुड़े कई स्कीम्स भी चला रखे हैं। जिसका आप फायदा उठा सकते हैं और अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। हालांकि इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सभी जरूरी निवेश सोच समझ कर करना है यानी कि फालतू खर्च से बचना है।

खिलौने का बिजनेस की मार्केटिंग करें?

बिना किसी बिजनेस की मार्केटिंग की है उसे सफल बनाना बहुत ही ज्यादा कठिन काम है या फिर कहिए कि आप उसे कभी सफल नहीं बना सकते हैं। अभी के समय में ज्यादातर कंपनी अपने बिजनेस के प्रचार प्रसार में कोई भी कमी नहीं रखती है। इसी तरह अगर आपको भी अपने बिजनेस से अच्छी कमाई करने हैं तो इसके प्रचार-प्रसार में कोई कमी नहीं रखनी होगी।

अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आप लोगों को फ्री सैंपल दे सकते हैं, अखबार और पेंपलेट के जरिए प्रचार प्रसार कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इस क्षेत्र में काम कर रहे व्यापारियों से भी मिले और उनसे सभी चीजों के बारे में जानकारी लें।

अगर आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के तरीके जानना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा विस्तार में लिखा गया पोस्ट जरूर पढ़ें।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

👉 सबसे फायदेमंद बिजनेस आईडियाज 

👉 खाने से संबंधित कौन सा बिजनेस शुरू करें?

👉 नमकीन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट करें

और नया पुराने