Ambulance Service Business : एंबुलेंस सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें?

हमारे देश की जनसंख्या काफी ज्यादा है और ऐसे में सभी लोगों की जरूरत पूरी करना काफी ज्यादा मुश्किल है। कोरोना काल में हमने देखा कि लोग कैसे ऑक्सीजन और एंबुलेंस सर्विस के लिए इधर उधर भटक रहे थे पर फिर भी उन्हें सर्विस नहीं मिल पा रही थी।

$ads={1}

अब आपातकालीन स्थिति में अगर एक-दो मिनट भी इधर उधर हो जाते हैं तो किसी की जान भी जा सकती है और इसी बात को मद्दे नजर रखते हुए बहुत से लोग एंबुलेंस सर्विस का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं, पर उनके पास सभी जरूरी जानकारी नहीं है। तो अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

क्योंकि आज के इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको बताने वाला हूं कि एंबुलेंस सर्विस का व्यापार कैसे शुरू करें, इसमें कितने रुपए निवेश करने होंगे, मुनाफा कितना होगा और आप अपने बिजनेस का प्रचार कैसे कर सकते हैं आदि।

{tocify} $title={Table of Contents}

Ambulance Service Business क्या है?

Ambulance Business in Hindi : देखिए दोस्तों आप में से बहुत से लोग सोच रहे होंगे कि एंबुलेंस सर्विस की डिमांड तभी से है जब से कोरोना हमारे देश में आया है पर असल में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। हमारे देश में पहले से ही एंबुलेंस सर्विस की Demand काफी ज्यादा थी, पर कोई भी व्यक्ति पहले इस बात पर ध्यान नहीं देता था।

पर कोरोना वायरस का प्रकोप कम हो जाने के बाद लोगों को समझ में आने लगा कि इस बिज़नेस में भी काफी अच्छा भविष्य है और हम इसमें काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। इतनी ज्यादा आबादी होने के कारण आए दिन कहीं ना कहीं कोई ना कोई घटना होती रहती है और ऐसे में एंबुलेंस सर्विस की मांग तो हमेशा ही रहेगी।

जिस तरह से किसी जगह आग लग जाने पर आप दमकल को बुलाते हैं उसी तरह किसी जगह घटना हो जाने पर आप एंबुलेंस को बुलाते हैं। अब किसी अस्पताल द्वारा एंबुलेंस भेजे जाने में काफी ज्यादा समय लग जाता है और लोगों को तुरंत सर्विस चाहिए होती है जिससे मरीज को कुछ ना हो।

तो अगर आप एक फास्ट एंबुलेंस सर्विस लोगों को प्रदान कर सकते हैं तो इस बिज़नेस में आप बहुत आगे तक जा सकते हैं और एक बात मैं आपको बताना भूल गया कि यह एक ऐसा व्यापार है जिसमें कभी भी मंदा मंदी नहीं होती है। यानी कि यह 12 महीने चलने वाला बिजनेस है।

इस व्यापार के तहत आपको एंबुलेंस सर्विस प्रदान करनी होती है जिसके बदले आपको पैसे मिलते हैं। आप शुरुआती समय में अपने हिसाब से जितने चाहे उतने एंबुलेंस के साथ इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं कि आप एंबुलेंस का बिजनेस कैसे करें? (Ambulance Business in Hindi)

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 इलेक्ट्रोनिक की दुकान कैसे खोलें?

👉 बैंक्वेट हॉल का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

एंबुलेंस सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें? (How To Start Ambulance Service Business)

एंबुलेंस सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें?
एंबुलेंस सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें?

जैसा कि मैंने आपको बताया एम्बुलेंस सर्विस बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास एंबुलेंस होना चाहिए पर उससे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप एंबुलेंस सर्विस में किस तरह का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। क्योंकि एंबुलेंस सर्विस दो तरह से दिए जा सकते हैं और आप नीचे बताए गए किसी भी तरीके से बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

(i) Emergency Ambulance Service : इस प्रकार से बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको अपने एंबुलेंस में आपातकालीन स्थिति में इस्तेमाल होने वाले सामान रखने होंगे। साथ ही इस तरह के एंबुलेंस में एक प्रशिक्षित पैरामेडिकल स्टाफ भी उपस्थित रहना आवश्यक है। अगर आप इमरजेंसी एंबुलेंस सर्विस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आपको थोड़ा ज्यादा पैसा निवेश करना पड़ सकता है।

(ii) Non Emergency Ambulance Service : इस तरह के एंबुलेंस का इस्तेमाल आपातकालीन स्थिति के लिए नहीं किया जाता है। इस तरह के एंबुलेंस का इस्तेमाल बस मरीज को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। साथ ही इसमें आपको पैरामेडिकल स्टाफ या फिर बहुत ज्यादा कुछ सामान रखने की भी आवश्यकता नहीं है।

1. आपके क्षेत्र में एंबुलेंस की मांग 

अब जब आपने यह तय कर लिया है कि आपको इमरजेंसी एंबुलेंस सर्विस शुरू करना है या फिर नन इमरजेंसी एंबुलेंस सर्विस बिजनेस तो अब आपको अपने स्थानीय क्षेत्र में एंबुलेंस सर्विस की मांग का आकलन करना होगा। किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने से पहले यह पता करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है कि उस क्षेत्र में उस सर्विस या प्रोडक्ट की डिमांड है भी या नहीं जिसकी आप शुरुआत करने जा रहे हैं।

स्थानीय क्षेत्र में एंबुलेंस सर्विस की डिमांड है या नहीं यह जानने के लिए आपको उस इलाके के सभी क्लीनिक और अस्पताल से जानकारी जुटनी होगी। इसके तहत आप एक लिस्ट तैयार करें और पता करें कि रोजाना उस क्लीनिक या अस्पताल में कितने मरीज आते हैं और क्या वहां पर एंबुलेंस की कमी तो नहीं है।

इससे आपको यह अंदाजा लग जाएगा कि जिस जगह पर आप इस बिजनेस की शुरुआत करने जा रहे हैं वहां पर मौजूद अस्पताल में रोजाना कितने मरीज आते हैं और अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आपका व्यापार अच्छे से चल पाएगा या नहीं।

अगर वहां पर मौजूद किसी अस्पताल में मरीज की संख्या ज्यादा है और एंबुलेंस की कमी है तो ऐसे में आप अस्पताल के मैनेजर से संपर्क करके अस्पताल के साथ Tie up भी कर सकते हैं। जिससे आपको अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए ज्यादा समझदार नहीं करना पड़ेगा।

2. एंबुलेंस की खरीदारी करें (Ambulance Service Business in Hindi)

एंबुलेंस सर्विस व्यापार की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले अब आपको एंबुलेंस की खरीदारी करनी होगी जो आप अपने बजट के अनुसार कर सकते हैं। मैं आपको बता दूं कि एंबुलेंस की खरीदारी करने में आपको कम से कम 8 लाख रुपए निवेश करना पड़ सकता है। अगर आप बड़े एंबुलेंस की खरीदारी करेंगे तो या आगरा और भी ज्यादा बढ़ जाएगा।

आप चाहे तो पुराने एंबुलेंस की खरीदारी भी कर सकते हैं जो आपको 2 से 3 लाख रुपए में आसानी से मिल सकता है। बाकी एंबुलेंस की खरीदारी कर लेने के बाद अब आपको वैन को एंबुलेंस के रूप में Customize करवाना होगा क्योंकि वैन पहले बिल्कुल मामूली गाड़ी की तरह रहता है।

अगर आप नया एंबुलेंस खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी वैन के शोरूम में जाना होगा अन्यथा अगर आप सेकंड हैंड यानी कि पुराना वैन खरीदना चाहते हैं तो ऐसे में आपको वैसे आदमी से संपर्क करना होगा जो की पुरानी गाड़ी की खरीद बिक्री करता है। इसके लिए आप चाहे तो Olx पर भी खोजबीन कर सकते हैं।

3. एंबुलेंस सर्विस बिजनेस के लिए जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

चुकी यह स्वास्थ्य संबंधित व्यापार है जिसके कारण आपको इसमें कुछ जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेना आवश्यक होता है। एंबुलेंस सर्विस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको आरसी, परमिट, ड्राइवर का लाइसेंस, पोलूशन, इंश्योरेंस, फिटनेस लाइसेंस आदि लेनी होगी।

इसके अलावा आपको एंबुलेंस सर्विस का व्यापार शुरू करने के लिए स्वास्थ्य विभाग से ट्रेड लाइसेंस भी लेना पड़ सकता है। इसके बाद आपको टैक्स रजिस्ट्रेशन और रोड टैक्स भी भुगतान करना पड़ सकता है।

रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की प्रक्रिया पूरा करने में आपको बहुत ज्यादा रुपए तो नहीं खर्च होने पर कुछ जरूरी दस्तावेज होने जरूरी हैं जो कि सभी के पास मौजूद होते हैं जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, बिजली बिल, मोबाइल नंबर आदि।

एक और बात अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के शुरुआत करने की सोच रहे हैं तो मैं आपको बता दूं कि इसके लिए आपको भारी भरकम जुर्माना और जेल भी जाना पड़ सकता है तो आप ऐसी गलती बिल्कुल भी ना करें।

4. एंबुलेंस सर्विस बिजनेस के लिए कर्मचारी

अगर आप खुद से एंबुलेंस नहीं चलाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको ड्राइवर और एक अलग से हेल्पर अवश्य रखना पड़ सकता है। हालांकि इसके बदले आप को उन्हें तनख्वाह भी देनी होगी तो इसकी सोच विचार आप अच्छे से करें। यहां पर एक बात आपको खास ध्यान देना होगा कि एंबुलेंस के ड्राइवर वही होते हैं जो कि Driving में पूरी तरह से अनुभवी होते हैं। आप किसी ऐसे व्यक्ति को ड्राइवर के रूप में काम पर ना रखें जो कि अभी नए-नए हैं।

इसके साथ ही किसी भी कर्मचारी को काम पर रखने से पहले आप उनसे कुछ जरूरी जानकारी अवश्य हासिल कर लें। साथ ही उनसे दस्तावेज की फोटोकॉपी भी अवश्य ले लें। जैसे कि उनका आधार कार्ड या पैन कार्ड और मोबाइल नंबर। 

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 Big Business Ideas in Hindi

👉 Cyber Cafe का बिजनेस कैसे शुरू करें?

5. अपने एंबुलेंस को हॉस्पिटल से जोड़ें (Ambulance Service Business in Hindi)

सभी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की प्रक्रिया पूरा हो जाने के बाद आपको अपने एंबुलेंस को स्थानीय क्षेत्र में मौजूद तमाम हॉस्पिटल और क्लीनिक के साथ जोड़ना होगा। अब यहां पर आप चाहे तो सरकारी अस्पताल से भी जुड़ सकते हैं और प्राइवेट अस्पताल से भी।

इसके अलावा आजकल सरकार कई योजनाओं के तहत एंबुलेंस सर्विस रखती है जिसके तहत अगर आप वहां पर अपने एंबुलेंस का रजिस्ट्रेशन करवाते हैं तो आप वहां से अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस विषय पर जानकारी हासिल करने के लिए आपको एंबुलेंस सर्विस के क्षेत्र में काम कर रहे लोगों से जानकारी हासिल करनी होगी।

किसी भी अस्पताल या क्लीनिक से जुड़ने से पहले आप उनके बारे में मार्केट में अच्छे से पता जरूर कर लें कि लोगों का उन अस्पताल के बारे में क्या राय है। साथ हीं यहां पर आपको शुरुआती समय में किया गया मार्केट रिसर्च काम आएगा। मार्केट रिसर्च से आपको यह पता कर सकते हैं कि किस अस्पताल में ज्यादा मरीज आते जाते रहते हैं।

वही आप चाहे तो एक से ज्यादा अस्पताल के साथ भी जोड़ सकते हैं हालांकि इसके लिए आपके पास एक से ज्यादा एंबुलेंस रहेंगे तभी आपके लिए अच्छा होगा।

एंबुलेंस सर्विस बिजनेस में कमाई और लागत 

Investment and Profit in Ambulance Business : जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है इस बिजनेस में आपको बस एंबुलेंस के रूप में पैसे निवेश करने होते हैं साथ ही अगर आपने अलग से कर्मचारी रखा है तब आपको उन्हें तनख्वाह देना होता है बाकी इसमें और कोई खर्च नहीं होता है इस अनुसार देखा जाए तो Ambulance Service Business की शुरुआत करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा 8-10 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ सकता है।

यह आंकड़ा मैंने आपको नन इमरजेंसी एंबुलेंस सर्विस के लिए बताई है। इमरजेंसी एंबुलेंस सर्विस के लिए आपको इससे अधिक रुपए निवेश करना पड़ेगा। बात रही कमाई की तो मैं आपको बता दूं कि अगर आप इस बिज़नेस में थोड़े लंबे समय तक टिके रहते हैं तो महीने के लाखों रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

बाद में जैसे जैसे लोग आपके सर्विस के बारे में जानने लगेंगे आपको और भी कई ज्यादा एंबुलेंस खरीदने की आवश्यकता पड़ेगी। जिससे आपकी कमाई में और भी ज्यादा इजाफा देखने को मिलेगा। निवेश के रूप में लगने वाले रुपए मैंने आपको अपने अंदाज से बताए हैं जो कि ज्यादा या कम हो सकते हैं।

देखिए दोस्तों एंबुलेंस सर्विस का व्यापार एक बहुत लाभदायक बिजनेस के रूप में जाना जाता है। पर बहुत से लोग इस बिजनेस में भी असफल हो जाते हैं क्योंकि उनके काम करने का तरीका और उनके द्वारा दी जा रही सर्विस अच्छी नहीं होती है। अब जब तक लोग आपके एंबुलेंस सर्विस के बारे में जानेंगे नही वो आप तक पहुंचेंगे कैसे।

लोग आपके एंबुलेंस सर्विस के बारे में जान सकें इसके लिए आपको अस्पताल और क्लीनिक के साथ-साथ ऑनलाइन तरीकों का भी सहारा लेना है जैसे कि गूगल मैप्स, जस्ट डायल आदि।

उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको आज का यह पोस्ट एंबुलेंस सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें या एंबुलेंस का बिजनेस कैसे शुरू करें पसंद आया होगा।

अगर आप इसी तरह के पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो आप हमारे ब्लॉग को अपने ब्राउज़र में बुकमार्क जरूर कर लें। जिससे कि आप जब चाहे हमारे ब्लॉग पर आसानी से आ सकें। इस ब्लॉग के माध्यम से हम आप तक बिजनेस और पैसे कमाने से संबंधित पोस्ट शेयर करते हैं तो आप हमारे ब्लॉग पर आते रहें और अपना प्यार हम पर बनाए रखें।

साथ ही अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल पूछने हैं या फिर कोई सुझाव देना है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं। साथ हीं बिजनेस में सफलता कैसे पाएं की पोस्ट पढ़ें। 

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 Game Shop कैसे खोलें?

👉 ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 मोबाइल शॉप कैसे खोलें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट करें

और नया पुराने