Construction Materials का बिजनेस कैसे करें? | Construction Material Business Plan in India

बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस कैसे करें?, Building Material Business Plan in Hind, Investment, Profit, Marketing, Construction Materials, Suppliers in Hindi

building materials business भारत में में एक बहुत ही ज्यादा कमाई वाला व्यापार है। आए दिन शहर या गांव में कहीं ना कहीं घर मकान बनते ही रहते हैं और इसका सबसे बड़ा कारण है ये है कि मौजूदा सरकार भी ऐसे लोगों की काफी मदद कर रही हैं जिनके पास अपना खुद का घर नहीं है और लोग इस बात का अच्छे से फायदा भी उठा रहे हैं।

वैसे भी आपने एक कहावत तो जरूर सुना होगा कि रोटी कपड़ा और मकान धरती पर मौजूद हर व्यक्ति की जरूरत है। अब घर बनाने के लिए जरूरी बिल्डिंग मैटेरियल्स की आवश्यकता पड़ती है और अगर आप 12 महीने चलने वाला बिजनेस आइडिया की तलाश में है तो कंस्ट्रक्शन मैटेरियल का बिजनेस एक बहुत अच्छा विकल्प है।

तो अगर आप बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस की शुरुआत करने में दिलचस्पी रखते हैं तो इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें। उम्मीद है आपको पोस्ट पसंद आएगा। 

{tocify} $title={Table of Contents}

बिल्डिंग मटेरियल का व्यापार क्या होता है? (Building Material Business in Hindi)

जैसा कि आप सभी को नाम से ही पता चल रहा होगा वैसे लोग जो कि घर बनाने में इस्तेमाल होने वाले सामान की बिक्री करते हैं उसे बिल्डिंग मैटेरियल बिजनेस कहा जाता है। जिस व्यक्ति को घर बनवाना होता है वो बिल्डिंग मटेरियल का व्यापार कर रहे व्यक्ति से संपर्क करते हैं और उन्हीं से बिल्डिंग मटेरियल की खरीदारी करते हैं।

इसके बदले बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस करने वाले व्यक्ति को काफी अच्छा मुनाफा मिलता है। अभी के समय में बहुत से लोग इस बिजनेस में अपना हाथ आजमा रहे हैं और सही तरीके से काम करने पर बहुत अच्छी कमाई भी कर रहे हैं। अगर आप भारत में इस ज्यादा कमाई वाला व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आपके पास सही जानकारी होनी आवश्यक है जो कि आपको आगे इस पोस्ट में दी जाएगी।

बिल्डिंग मटेरियल में क्या-क्या सामान होते हैं? (Construction Materials List in Hindi)

Building बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले मटेरियल की लिस्ट :-

• गिट्टी

• बालू

• सीमेंट

• सरिया

• प्लाई

• तार

• पानी टंकी

• ईंट

• कील

• हुक

• शीशा

• टाइल्स

• लोहा

• अन्य औजार

बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Building Material Business Plan in Hindi)

बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस कैसे करें?
बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस कैसे करें?

क्योंकि कंस्ट्रक्शन मैटेरियल बिजनेस में काफी ज्यादा सामान होते हैं जिसके कारण आपको इस व्यापार में काफी ज्यादा ध्यान भी देना पड़ता है। वैसे तो इस बिजनेस की शुरुआत करने के बाद आपको ग्राहक के लिए बहुत ही ज्यादा समय इंतजार नहीं करना पड़ेगा, पर सही तरीके से बिजनेस की शुरुआत ना करने पर आपको नुकसान हो सकता है।

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया यह 12 महीने चलने वाला बिजनेस है जो कि सालों साल अच्छी कमाई करके देता है। अगर आप इस बिजनेस को सही तरीके से करते हैं तो आपको सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता है।

1. कंस्ट्रक्शन मैटेरियल बिजनेस के लिए जगह 

Construction Material Business Plan in Hindi : घर बनाने का सामान का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक जगह होनी आवश्यक है जहां पर आप ग्राहकों को कंस्ट्रक्शन मैटेरियल बेच सकें। इसके लिए आपको एक दुकान किराए पर लेनी होगी जहां पर ज्यादा भीड़भाड़ रहती हो। इसके लिए आप मेन मार्केट जॉब चौराहा आदि जैसी जगह पर दुकान की तलाश कर सकते हैं।

याद रखेगी बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस में काफी ज्यादा समान होते हैं जिसके कारण आपको एक बड़ी दुकान किराए पर लेनी है। दुकान में इतनी जगह हो कि सभी जरूरी कंस्ट्रक्शन मैटेरियल दुकान में आसानी से आ जाए।

इसके बाद आपको एक गोडाउन को भी किराए पर लेना होगा। अब यह गोडाउन भी काफी बड़ा होना चाहिए जिससे कि आपको Advance में लाय गए सामान को रखने में कोई भी परेशानी ना हो। गोडाउन मेन मार्केट में नहीं होगा तब पर भी कोई बात नहीं है आप पर आप इस बात का ध्यान रखें कि दुकान से गोडाउन की दूरी बहुत ज्यादा ना हो वरना आपको सामान लाने ले जाने में दिक्कत होगी।

जगह किराए पर लेते वक्त आप दुकान का रेंट सही तरीके से तय करें। यानी कि आपको दुकान या फिर गोडाउन का बहुत ज्यादा किराया भी नहीं देना है। क्योंकि शुरुआती समय में बहुत ज्यादा किराया देना संभव नहीं होगा।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 हार्डवेयर की दुकान कैसे खोलें?

👉 मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे करें?

2. बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस के लिए जरूरी लाइसेंस

जगह किराए पर ले लेने के बाद अब आता है सबसे जरूरी काम और वह है जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की प्रक्रिया को पूरा करना। बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के किसी भी बिजनेस की शुरुआत करना गैरकानूनी हो सकता है और आप ऐसा करने से हमेशा बचें।

कंस्ट्रक्शन मैटेरियल का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इस रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको लोन लेने में आसानी होती है जो कि आपको आगे जरूरत पड़ सकती है। इसके बाद आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन और ट्रेड लाइसेंस भी लेना होगा और यह दोनों ही काफी ज्यादा आवश्यक हैं।

जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस को प्राप्त कर लेने के बाद आप Construction Material Business in India की शुरुआत कर सकते हैं।

3. सामान की लिस्ट बनाएं और खरीदारी करें

जगह किराए पर ले लेना और जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की प्रक्रिया पूरा हो जाने के बाद आपको सभी सामान की लिस्ट बनानी है और उसके बाद खरीदारी करना है। शुरुआती समय में आप सभी जरूरी सामान की थोड़ी थोड़ी भी स्टॉक रखेंगे तो कोई दिक्कत वाली बात नहीं है।

हालांकि आपको अपना दुकान सभी सामानों से भर कर रखना है जिससे कि ग्राहक को दुकान में आने के बाद ऐसा ना लगे कि इस दुकान में सामान के नाम पर कुछ भी नहीं है और यहां पर कोई सामान नहीं मिलेगा। साथ ही जब भी कोई ग्राहक दुकान पर आता है तो उसे सामान देखकर ही याद आता है कि उसे क्या सामान लेना है और क्या नहीं।

एक बार जब आपने Building Materials List तैयार कर ली है तब आपको लिस्ट में मौजूद सभी सामानों की खरीदारी करनी है। आप चाहे तो अलग-अलग कंपनी से संपर्क करके सभी सामान का ऑर्डर दे सकते हैं। हर शहर में कहीं ना कहीं construction material suppliers जरूर होते हैं बस जरूरत है आपको उनकी तलाश करने की।

किसी भी सामान का आर्डर देने से पहले आप 5-10 दुकान में घूम कर सभी सामान के Rate के बारे में अवश्य पता कर लें। इससे आपको यह पता चल जाएगा कि किस जगह पर सबसे ज्यादा कम दाम में अच्छा माल मिल रहा है।

सभी सामानों की खरीदारी कर लेने के बाद आपको अपने सामान को दुकान में कुछ इस तरह सजाना होगा जिससे कि ग्राहक को सभी सामान सामने से देखें। इसके साथ ही एक प्रकार का सामान एक ही तरफ रखें जिससे कि आपको जरूरत करने पर खोजने में दिक्कत ना हो। (Ghar Banane ka Saman Ka business)

4. कर्मचारी को काम पर रखें (Building Materials Business)

इस तरह का बिजनेस अकेले कर पाना नामुमकिन है और अगर आप ऐसा कर भी लेते हैं तो आपको काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ेगा और आप अंतिम में हार मान जाएंगे। Construction material business की शुरुआत करने के लिए आपको कम से कम 2 कर्मचारियों को काम पर रखना होगा।

याद रखें कि बिल्डिंग मटेरियल काफी ज्यादा भारी भरकम होते हैं ऐसे में आप कर्मचारियों का चयन सोच समझ कर करें और उनकी तनख्वाह भी आपको सोच समझकर तय करनी होगी। आप काम के हिसाब से उनके तनख्वाह तय कर सकते हैं।

5. Construction material business से होने वाला मुनाफा

building material business profit in hindi : जैसा कि मैंने आपको शुरुआत में ही बता दिया था कि अगर आप इसे सही तरीके से करते हैं तो बहुत कम समय में आप कंस्ट्रक्शन मैटेरियल की दुकान शुरू करके बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। फिर भी अगर आप जानना चाहते हैं कि एक घर बनाने का सामान का बिजनेस शुरू कर के आप कितना कमा सकते हैं तो मैं आपको बता दूं कि शुरुआती समय में आप ₹40,000 तक की कमाई आसानी से कर लेंगे।

इतना ही नहीं आप जैसे जैसे इस व्यापार में मेहनत करते जाएंगे और अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे यह कमाई करोड़ों में भी जा सकती है। अगर आपको अपने बिजनेस में बिक्री बढ़ाने में दिक्कत हो रही है तो ऐसे में आप हमारे द्वारा विस्तार में लिखा गया पोस्ट दुकान की बिक्री कैसे बढ़ाएं? जरूर पढ़ें।

वही यहां पर मैं आपको एक और बात बताना चाहूंगा कि यह एक तरह का ऐसा बिजनेस है जिसमें आप जितना ज्यादा निवेश करेंगे कमाई करने के उतने ज्यादा संभावना है। साथ ही सामान का रेट घटता बढ़ता रहता है तो ऐसे में समान का रेट बढ़ने पर आप उसे ज्यादा रेट में भी बेच सकते हैं जिससे आपकी कमाई और बढ़ेगी।

बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Building Material Business Investment : इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको कितने रुपए निवेश करने होंगे यह बहुत हद तक आप पर निर्भर करता है कि आप इसे कितने बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं। जैसा कि मैंने आपको ऊपर भी बताया है कि इस बिजनेस में आपको काफी ज्यादा सामान खरीदने पड़ते हैं। साथ ही दुकान के रूप में भी आपको दो दो जगह किराए पर लेना होता है जिसमें कि आपको अच्छा खासा निवेश करना होगा।

अगर आप बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस की शुरुआत है छोटे स्तर पर कर रहे हैं तो ऐसे में आप 15 लाख रुपए तक निवेश करके इस बिजनेस की आसानी से शुरुआत कर सकते हैं। वही इसके लिए यह भी जरूरी नहीं है कि आप अपनी दुकान में सभी सामान का व्यापार करें आप चाहे तो किसी एक सामान का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

वहीं अगर आप इसे बड़े स्तर पर कर रहे हैं तो ऐसे में आपको 50 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ सकता है। अब इतनी ज्यादा रुपए निवेश करना कोई मामूली बात नहीं है इसके लिए आपको लोन भी लेना पड़ सकता है अगर आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज होंगे तो आज के समय में लगभग सभी बैंक आपको बिजनेस लोन आसानी से दे देते हैं।

वैसे भी अभी के समय में मौजूदा सरकार इस तरह के बिजनेस को काफी ज्यादा सपोर्ट कर रही है और आप इस बात का फायदा उठा सकते हैं। 

👉 SBI से बिजनेस लोन कैसे लें? हिंदी में जानें

कंस्ट्रक्शन मैटेरियल व्यापार की मार्केटिंग कैसे करें?

किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने के बाद उसका सही तरीके से प्रचार प्रसार करना काफी ज्यादा जरूरी होता है। साथ ही Business Advertising से आप ग्राहक को यह बताते हैं कि आपने इस बिजनेस की शुरुआत की है जिससे कि आपको कम समय में ज्यादा से ज्यादा ग्राहक मिल पाते हैं।

अपने कंस्ट्रक्शन मैटेरियल व्यापार का प्रचार करने के लिए आप जगह-जगह बैनर लगवा सकते हैं, लोगों में अखबार के द्वारा पेंपलेट बटवा सकते हैं। इसके साथ अगर आप अपने बिजनेस की शुरुआत बड़े स्तर पर कर रहे हैं तो ऐसे में आप अखबार में भी प्रचार करवा सकते हैं।

इसके साथ हीं आपको अपने building materials business visiting card बनवाना है और जब भी कोई व्यक्ति आपकी दुकान पर आता है या फिर कुछ खरीदारी करता है तो उसे अपने बिजनेस का विजिटिंग कार्ड देना है। आप अपने इलाके में किसी भी जगह पर आसानी से Visiting Card बनवा सकते हैं।

याद रखें कि विजिटिंग कार्ड में आपको सभी जरूरी जानकारी देनी है जैसे कि दुकान का पता, आपका मोबाइल नंबर और आप अपनी दुकान में क्या-क्या सामान बेचते हैं आदि। इसके अलावा अगर आपको और भी प्रचार करने के तरीके जानने हैं तो आप इस पोस्ट को पढ़ें।

👉 बिजनेस का प्रचार कैसे करें?

Building materials business से संबंधित कुछ जरूरी बातें :-

• इस बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आप यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि आपने इस बिजनेस के बारे में सभी जरूरी बातें सही तरीके से जान ली है। जैसे की सामान कैसे आएगा और आप दुकान में ग्राहक को सामान कैसे बेचेंगे कितने में बेचेंगे। सीधी भाषा में बोलूं तो आपको पहले Building Materials Business Plan in Hindi तैयार करना है जिससे कि आपको आने वाले समय में परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

• किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने के बाद यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि आप अपने ग्राहक से किस प्रकार बात करते हैं। आपको अपने ग्राहकों को सामान खरीदने पर मजबूर करना होता है। जिसके लिए आपको अपने ग्राहक से सही तरीके से बात करना आना जरूरी है खास करके इस व्यापार में। साथ ही आपको अपने ग्राहक से एक अच्छा संबंध बनाने पर ध्यान देना है जैसे कि ग्राहक आगे के भी आपसे हीं सामान की खरीदारी करें।

• कंस्ट्रक्शन मैटेरियल काफी भारी भरकम होते हैं जिसे तुरंत खरीद कर अपने साथ कोई भी व्यक्ति नहीं ले जा सकता है। इसके लिए ग्राहक को ट्रांसपोर्ट सर्विस की जरूरत पड़ेगी और अगर आप उनकी इस काम में मदद करेंगे तो यह आपके बिजनेस के लिए काफी अच्छा होगा। आप ट्रांसपोर्ट सर्विस के रूप में ठेला, पिकअप वैन किसी भी चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

• सामान खरीदने के लिए हर बार अलग-अलग दुकान का सहारा ना लें। आप जिस जगह से समान लेते हैं कोशिश करें कि उसी जगह से सभी सामान की खरीदारी करें वो भी हर बार। इससे आपके और उस डिस्ट्रीब्यूटर के बीच में अच्छा संबंध बनेगा जो आपको आगे काम आएगा।

• इस बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आप अपने पास अलग से इतने रुपए रख लें जितना कि आपने इस बिजनेस में निवेश किया है। क्योंकि कई बार कुछ गलत होने पर आपके पास पैसे नहीं होते हैं और उस समय हमें अपना बिजनेस बंद करना पड़ता है तो ऐसे में आपको ये पैसे काम आ सकेंगे। यहां पर मैं आपको ये नहीं बोल रहा हूं कि आपको 50 लाख रुपए रखने हैं। आप बस कोशिश करें कि जितना ज्यादा हो सके उतने पैसे Advance में अपने पास रखें और उसे छोटे-मोटे काम में इस्तेमाल करने के लिए हाथ ना लगाएं।

निष्कर्ष (Building Materials Business Hindi)

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको कंस्ट्रक्शन मैटेरियल बिजनेस इन हिंदी के बारे में अच्छे तरीके से बताने की कोशिश की है। अगर आपको फिर भी कोई परेशानी हो रही है या फिर आपको कोई सवाल पूछने हैं तो आप नीचे Comment कर सकते हैं। हम आपके सवालों के जवाब देने की जल्द से जल्द कोशिश करेंगे।

यहां पर आप एक बात बिल्कुल भी ना भूलें की इस बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आपको Building Material Business Plan in Hindi तैयार करना है और इसके अनुसार ही आपको सभी काम करने हैं।

उम्मीद करता हूं इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको जो जानकारी दी है वो आपको पसंद आई होगी और आगे भी आप हमारे ब्लॉग पर इसी तरह आते रहेंगे। अगर आपको आज का यह पोस्ट "building materials business idea" पसंद आया है तो अपने किसी खास दोस्त के साथ इसे शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें। 

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 बिजनेस में सफलता कैसे पाएं?

👉 कॉफी शॉप कैसे खोलें?

👉 जूस की दुकान कैसे खोलें?

👉 बैंक्वेट हॉल का बिजनेस कैसे करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट करें

और नया पुराने