फ्रेंचाइजी लेने का तरीका | How To Apply Franchise in India 2022

अभी के समय में ज्यादातर लोग किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर बिजनेस शुरू करने की चाह रखते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि फ्रेंचाइजी बिजनेस में आपको बस पैसे निवेश करने होते हैं। बाकी लगभाग बहुत से काम Company खुद करती है जैसे कि Product उनका होता है, Advertising वो करते हैं। 

ऐसे में फ्रेंचाइजी बिजनेस में असफल होने के बहुत कम आसार होते हैं। तो अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं जिन्हें अपना खुद का एक फ्रेंचाइजी बिजनेस शुरू करना है पर पता नहीं है कि किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी कैसे ले सकते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं कि किसी कंपनी की एजेंसी कैसे ले सकते हैं और इसके लिए आपको कितने रुपए निवेश करने होंगे? साथ ही मैं आपको फ्रेंचाइजी बिजनेस से जुड़ी कुछ और जानकारी भी देने की कोशिश करूंगा। तो चलिए बिना देरी के इस पोस्ट की इस शुरुआत करते हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

Agency किसे कहते है? और इसका क्या काम होता है?

सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि एजेंसी को डीलरशिप या फ्रेंचाइजी के नाम से भी जाना जाता है। ज्यादातर कंपनी अपने प्रोडक्ट की बिक्री और कंपनी के नाम को बढ़ाने के लिए हर छोटे-बड़े शहरों में फ्रेंचाइजी प्रदान करती है। अगर आप किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी ले रहे हैं तो आप उनसे एक तरह से पार्टनरशिप कर रहे हैं। इसके तहत आप उनके प्रोडक्ट, उनके नाम और बाकी कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको भी कुछ जरूरी नियम का पालन करना और चार्जेस देना पड़ता हैं। उसके बाद ही आप किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। Franchise लेने से कंपनी के मालिक और फ्रेंचाइजी खरीदने वाले व्यक्ति दोनो को फायदा होता है।

क्योंकि किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी खरीद कर आप उनके कंपनी को और बड़ा बना रहे हैं और जो फ्रेंचाइजी खरीद रहे हैं वो कंपनी का नाम और प्रोडक्ट इस्तेमाल करके कम समय में अपने बिजनेस को ज्यादा बढ़ा सकते हैं। अब आपका बिजनेस कितना ज्यादा बढ़ सकता है यह बहुत हद तक उस कंपनी पर निर्भर करता है जिस कंपनी की आप एजेंसी ले रहे हैं।

अब सवाल आता है कि एजेंसी का क्या काम होता है? तो मैं आपको बता दूं कि एजेंसी का काम होता है कंपनी के प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा बेचना। अब यहां पर खास बात ये है कि कंपनी आपको ये भी बताती है कि आप उनके प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा कैसे बेच सकते हैं।

किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी कैसे लें? - Agency Lene Ka Tarika

किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी कैसे लें?
किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी या एजेंसी लेने के दो तीन मुख्य तरीके हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। सबसे पहले आप जिस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं उसके फ्रेंचाइजी आउटलेट पर जाकर उनसे यह पूछ सकते हैं कि कंपनी की इस एजेंसी कैसे ले सकते हैं।

दूसरा तरीका है कि आप जिस भी कंपनी की एजेंसी लेना चाहते हैं आप उनके वेबसाइट पर जाएं और वहां दिए गए Contact Details से कंपनी को संपर्क करें। अब इसमें भी दो तरीके हैं कि आप कंपनी से Toll Free Number पर बात कर लें या फिर वहां पर मौजूद Form में सभी जरूरी जानकारी भरें और Submit कर दें। जिसके बाद कंपनी आपको खुद संपर्क करेगी।

तीसरा तरीका थोड़ा मुश्किल है पर आप ऊपर दो तरीके नाकाम आने पर आप इस तरीके से कंपनी को संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आपको कंपनी के Local Chief Executives से संपर्क करना होगा जिसके बाद आपको सभी जानकारी दे दी जाएगी।

उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा कि किसी कंपनी की एजेंसी कैसे लें सकते हैं। पर अब आता है सबसे जरूरी सवाल की एजेंसी लेने के लिए हमें किन-किन दस्तावेज और क्या-क्या चीजों की जरूरत पड़ने वाली है।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 काजू का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 Mobile Accessories का बिजनेस कैसे करें?

Agency लेने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता है? 

• अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी या एजेंसी ले रहे हैं तो ऐसे में आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने आवश्यक है जैसे Business Registration, GST Number, Good Business Profile, Business Pan Card, Aadhar Card, Electricity Bill, Space Agreement आदि।

• भारत में किसी भी कंपनी की एजेंसी लेने के लिए आपको अच्छे खासे जगह की आवश्यकता पड़ती है। साथ ही वहां पर पार्किंग की व्यवस्था होनी आवश्यक है। 

• अभी के समय में है ऐसी बहुत सी कंपनी है जो कि किसी व्यक्ति को फ्रेंचाइजी देने से पहले सिक्योरिटी मनी लेती है। ऐसा इसीलिए है क्योंकि जब आप कंपनी के पैसे ना चुका पाएं या फिर कोई गड़बड़ी हो जाए तो कंपनी उस पैसे का इस्तेमाल कर सके। 

• सभी कंपनी के अलग-अलग नियम कानून और समय सीमा है। कोई कंपनी आपको पूरे जिंदगी के लिए एजेंसी देती है तो कोई कंपनी कुछ सालों के लिए।

• अगर आप भारत में किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी स्टोर खोलना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अच्छा खासा निवेश करना पड़ता है। यह आंकड़ा कंपनी खुद तय करती है। निवेश से संबंधित जानकारी आपको कंपनी से संपर्क करने पर मिल जाएगी।

किस तरह के कंपनी की फ्रेंचाइजी लें? (Franchise Business Ideas in Hindi)

इतना सब कुछ जान लेने के बाद सबसे जरूरी सवाल आता है कि आखिर हम आज के समय में किस कंपनी और किस तरह की कंपनी की फ्रेंचाइजी या एजेंसी लें। अगर आप इस असमंजस में है कि आपको कौन सी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेनी चाहिए तो यह बहुत हद तक आप ही पता कर सकते हैं।

हालांकि किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी या एजेंसी लेने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। जो कि कुछ इस प्रकार है :-

• अगर आप पहले से किसी क्षेत्र में व्यापार कर रहे हैं तो ऐसे में आप उस क्षेत्र से संबंधित किसी अच्छी कंपनी की फ्रेंचाइजी या एजेंसी ले सकते हैं। 

• किसी कंपनी की एजेंसी या फ्रेंचाइजी लेने से पहले आप मार्केट में उस कंपनी के बारे में सभी जरूरी जानकारी जरूर हासिल कर लें जैसे कि उनका प्रोडक्ट कैसा है, ग्राहक उनके प्रोडक्ट को पसंद करते भी हैं या नहीं, आने वाले समय में यह फ्रेंचाइजी कैसा चलेगा आदि।

• आपको इस तरह के कंपनी की फ्रेंचाइजी बिल्कुल भी नहीं लेनी चाहिए जो कि सीजन के हिसाब से चलते हैं। आप हमेशा उसी तरह की फ्रेंचाइजी एजेंसी लें जो कि हर सीजन में अच्छे चलते हैं और आपको अच्छी कमाई करके देंगे। बहुत से लोग यह गलती करते हैं कि सीजन के हिसाब से फ्रेंचाइजी ले लेते हैं और उसके बाद उन्हें सीजन जाने के बाद खामियाजा भुगतना पड़ता है।

• आप जिस भी क्षेत्र में फ्रेंचाइजी लेने की की सोच रहे हैं उस क्षेत्र में मौजूद सभी कंपनी से संपर्क करें और अपने फायदे के हिसाब से अंतिम में तय करें कि आपको किस कंपनी के साथ फ्रेंचाइजी बिजनेस शुरू करना चाहिए।

• कंपनी की तरफ से आपको प्रॉफिट मार्जिन कितना मिल रहा है।

• एजेंसी के Accounts का काम कौन संभालेगा।

• अगर फ्रेंचाइजी स्टोर में किसी भी तरह की समस्या आती है तो आप किन से संपर्क करेंगे।

• अगर आप बिजनेस में असफल होते हैं तो ऐसे में आपको रिफंड या फिर सिक्योरिटी मनी किस प्रकार मिल सकता है।

Franchise Business Ideas in Hindi :-

MBA Chaiwala Franchise

Pizza Hut Franchise

Domino's Pizza Franchise

Haldirams Franchise

Ekart Logistics Franchise

👉 Franchise Business Ideas in Hindi

एजेंसी लेने के लिए कितने रुपए निवेश करने होते हैं? 

Investment in Franchise Business : किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कितने रुपए निवेश करना पड़ता है यह बहुत हद तक आप पर निर्भर करता है कि आप इस किस जगह से शुरू कर रहे हैं और किस कंपनी की फ्रेंचाइजी ले रहे हैं। क्योंकि जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है सभी कंपनी की Franchise Cost अलग-अलग होती है।

सबसे पहले तो आपको कंपनी को Security Money के तौर पर 1 लाख से 5 लाख तक देना पड़ सकता है। इसके बाद आपको जगह का किराया लगेगा जो कि लोकेशन पर निर्भर रहता है। अगर आप ज्यादा भीड़भाड़ वाले इलाके यानी की मार्केट में कोई जगह किराए पर लेते हैं तो आपको ज्यादा किराया देना पड़ेगा।

इन सभी काम में होने वाले सभी जरूरी खर्च को जोड़ दिया जाए तो किसी भी फ्रेंचाइजी स्टोर शुरू करने के लिए आप को कम से कम 7 लाख रुपए निवेश करना पड़ सकता है। अबे यह आंकड़ा मैंने आपको अपने हिसाब से बताया है जो कि घट या बढ़ भी सकता है।

अगर आप चाह रहे हैं कि फ्रेंचाइजी बिजनेस ही शुरू करें हैं पर आपके पास निवेश करने के लिए पैसे नहीं है तो आप बैंक में लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारत में मौजूद तमाम बैंक को बिजनेस संबंधित लोन के लिए यह खास निर्देश है कि लोगों के सभी जरूरी दस्तावेज रहने पर बिजनेस लोन दे दिया जाए।

वहीं आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना लोन के अंतर्गत बहुत कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको फ्रेंचाइजी बिजनेस के लिए लोन लेने में कोई दिक्कत आ रही है तो ऐसे में आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ें और जाने की एसबीआई से बिजनेस लोन कैसे ले सकते हैं?

किसी कंपनी की एजेंसी लेने के फायदे :-

हम बिजनेस तो हर कोई शुरू कर सकता है और करता है पर क्या आप जानते हैं? फ्रेंचाइजी बिजनेस शुरू करने के कई फायदे हैं। जिसका लाभ उठाकर आज लोग बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं और अपने बिजनेस में सफल हो रहे हैं।

• आमतौर पर नए बिजनेस शुरू करने पर आपको किसी भी तरह का अनुभव नहीं रहता है पर फ्रेंचाइजी बिजनेस में फ्रेंचाइजी देने से पहले कंपनी आपको सही तरीके से ट्रेनिंग देती है। इसमें आपको बहुत सी चीजों के बारे में बताया जाता है जिससे आप अपने बिजनेस को अच्छे से चला पाएं।

• फ्रेंचाइजी बिजनेस में आपको प्रचार प्रसार में बहुत ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है या फिर ऐसा कहे कि आपको प्रचार-प्रसार करने की जरूरत ही नहीं होती है। क्योंकि कंपनी बहुत साल पहले से है और लोग इनके प्रोडक्ट के बारे में जानते हैं और भरोसा करते हैं 

• फ्रेंचाइजी बिजनेस में बहुत हद तक आपका प्रॉफिट मार्जिन एकदम Fix होता है। क्योंकि इस बिज़नेस में ग्राहक आपसे मोलभाव नहीं कर सकते हैं। 

• फ्रेंचाइजी बिजनेस में आपको ग्राहक के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है अगर आपने आज कोई फ्रेंचाइजी स्टोर शुरू किया है तो आपके स्टोर की सेल आज से शुरू हो जाएगी।

• अक्सर आपने सुना होगा कि बिजनेस करने का मतलब है कि रिस्क लेना। मगर फ्रेंचाइजी बिजनेस में रिस्क ना के बराबर होता है क्योंकि कंपनी की Brand Value पहले से बनी हुई होती है और कंपनी किसी भी Franchise Outlet को शुरू करने से पहले बहुत सी चीजों की जांच करती है और ध्यान रखती है।

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको आज का यह पोस्ट "Kisi Company Ki Franchise le" या "किसी कंपनी की एजेंसी कैसे लें" पसंद आया होगा। अगर आप व्यापार से संबंधित और जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आप हमारे ब्लॉग के होम पेज पर जा सकते हैं : Business Ideas in Hindi

वहीं अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया है तो अपने किसी खास दोस्त के साथ इसे शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें। साथ ही अगर आपको कोई सवाल पूछना है या फिर कोई सुझाव देना है तो नीचे कमेंट करें। 

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 चाय सुट्टा बार की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

👉 किड्स प्ले स्कूल कैसे खोलें?

👉 पेंट की दुकान कैसे खोलें? 

👉 गिफ्ट की दुकान कैसे खोलें?

👉 गेम शॉप कैसे खोलें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट करें

और नया पुराने