Laptop Accessories Wholesale Business | लैपटॉप पार्ट्स का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें?

Laptop Accessories Business in Hindi | लैपटॉप पार्ट्स का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Laptop Accessories Business Investment in India | लैपटॉप एक्सेसरीज बिजनेस कैसे शुरू करें? | लैपटॉप पार्ट्स का व्यापार | How To Start Laptop Accessories Business in India 

जैसा कि आप सभी को पता है जैसे जैसे समय आगे बढ़ता जा रहा है लोग इंटरनेट की और आगे बढ़ते जा रहे हैं। इंटरनेट की ओर इतना ज्यादा आकर्षण हो गया है कि लोग अब इसके बिना कुछ घंटे भी नहीं बिता सकते हैं और इस काम में लैपटॉप और स्मार्टफोन का बहुत अहम योगदान है।

क्योंकि कोई आम आदमी बिना लैपटॉप या स्मार्टफोन के इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकता है। अब ऐसे में लैपटॉप और स्मार्टफोन की बिक्री में भी इजाफा हो रहा है। साथ हीं इनके Parts की बिक्री में भी काफी ज्यादा इजाफा देखने को मिल रहा है।

$ads={1}

तो अगर आप किसी ऐसे फायदेमंद बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं जो कि सालों भर चले तो आप लैपटॉप एसेसरीज का बिजनेस यानी कि लैपटॉप के पार्ट्स का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस सालों से बहुत अच्छा चलते आ रहा है और आगे भी अच्छा ही चलेगा।

जैसा की आप सभी को पता होगा मार्केट में ऐसी बहुत सी कंपनी है जो कि लैपटॉप की बिक्री करती है जैसे कि Acer, Hp, Lenovo, Sony, Apple, Dell, Asus आदि। आप इन सभी Company के Laptops के पार्ट्स का होलसेल बिजनेस शुरू कर सकते हैं और सालों भर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

तो चलिए बिना देरी किए इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं और आपको बताता हूं कि लैपटॉप एसेसरीज का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Laptop Accessories Business in Hindi)

{tocify} $title={Table of Contents}

Laptop Accessories Wholesale Business क्या है? 

जैसा कि आपको नाम से ही पता चल रहा है होलसेल बिजनेस तो इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस बिजनेस में आपको Laptop Accessories के विक्रेताओं से संपर्क करके होलसेल दाम लैपटॉप एसेसरीज की खरीदारी करनी होती है और उसे रिटेलर्स तथा बाकी लोगों को बेचना होता है और इसके बदले आप अच्छी कमाई करते हैं।

यह कैसा बिजनेस है जी से शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए तो निवेश नहीं करते हैं पर कमाई बहुत ही ज्यादा है। अगर आप इसे सही तरीके से यानी कि एक अच्छे Business Plan के साथ शुरू करते हैं तो आप इसमें बहुत लंबे समय तक कमाई कर सकते हैं।

लैपटॉप एसेसरीज का होलसेल बिजनेस कैसे करें?

Be1Y95o0CLQF-2kECytIT5wSXwxPyBFECCFiDM8ncB0fO4OL9W-4HiRBwAv1mEYpXk60wT3v-RPbwLuJMpZy87eSSGvoLb8JvmJXxA2nS6jEBl4fpzryJcGBG9Dw=s704" style="margin-left: auto; margin-right: auto;">लैपटॉप एसेसरीज का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें?लैपटॉप एसेसरीज का होलसेल बिजनेस कैसे करें?

Laptop accessories business की शुरुआत करने से पहले मैं आपको बता देना चाहता हूं कि इस व्यापार में ऐसे बहुत से सामान भी होते हैं जिसकी जानकारी होनी आपको आवश्यक है। अगर आप किसी सामान के बारे में नहीं जानते हैं तो उसे बेचेंगे कैसे।

इसीलिए पहले लैपटॉप एसेसरीज में आने वाले जितने भी सामान हैं और आप जिसे भी बेचना चाहते हैं उसके बारे में जाने। (Laptop Business in Hindi)

1. लैपटॉप एसेसरीज बिजनेस के लिए जगह

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे अच्छे लोकेशन पर शुरू करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है इंटरनेट पर मैंने ऐसे ढेरों आर्टिकल पढ़ें हैं जिसमें आपको बताया गया है कि आप चाहे तो इस बिजनेस की शुरुआत अपने घर से भी कर सकते हैं, पर मेरे ख्याल से अगर आप बिजनेस ऑनलाइन नहीं ले जा रहे हैं तो घर से इस व्यापार में सफल होना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है।

इसलिए बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको एक जगह किराए पर लेने हैं यानी की दुकान। अब यह दुकान बहुत ज्यादा छोटा भी नहीं होना चाहिए और बहुत ज्यादा बढ़ा भी नहीं होना चाहिए। क्योंकि बड़ा दुकान रहने पर आपको किराया ज्यादा देना पड़ेगा।

साथ ही आपको ज्यादा सामान भी रखने होंगे जिससे कि आपका दुकान भरा भरा लगे।

आपको लैपटॉप एसेसरीज बिजनेस की शुरुआत करने के लिए ऐसी जगह दुकान लेने हैं जहां पर लोगों का काफी आना-जाना रहता है। 

इसके लिए आप मेन मार्केट या फिर चौक चौराहे जैसी जगह पर दुकान किराए पर ले सकते हैं। इसके साथ ही दुकान लेते वक्त आप कुछ बातों का ध्यान रखें जैसे कि दुकान का किराया बहुत ज्यादा अधिक ना हो, साथ ही ग्राहक आपकी दुकान तक आसानी से पहुंच सके।

2. होलसेल लैपटॉप पार्ट्स के बिजनेस के लिए जरूरी रजिस्ट्रेशन, लाइसेंस और दस्तावेज 

किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आपको उस बिजनेस में कौन-कौन से रजिस्ट्रेशन लाइसेंस तथा दस्तावेज के होने जरूरी हैं। 

यह बातें जरूर जान लेनी चाहिए। साथ ही मैं आपको बता देना चाहूंगा कि बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के किसी भी बिजनेस की शुरुआत करना गैरकानूनी हो सकता है और इसके लिए आपको सजा भी हो सकती है तो आप ऐसा बिल्कुल भी ना करें।

लैपटॉप एसेसरीज व्यापर की शुरुआत करने के लिए आपको बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, साथ हीं आपको बिजनेस पैन कार्ड बनवाना होगा और इसके अलावा आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ सकता है।

रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की प्रक्रिया को पूरा करने में आपको कुछ पर्सनल दस्तावेज की भी आवश्यकता पड़ सकती है जो कि कुछ इस प्रकार है :-

• Aadhar Card, Pan Card, Voter ID Card

• Ration Card या Electricity Bill

• Bank Account Passbook के साथ

• Mobile Number, Photograph अन्य दस्तावेज

👉 मोबाइल एसेसरीज होलसेल बिजनेस कैसे करें?

👉 टेंपर्ड ग्लास बनाने का बिजनेस कैसे करें?

3. दुकान के इंटीरियर का काम करवाएं

जैसा कि आपने सुना होगा जो दिखता है वही बिकता है और ऐसे में अगर आपका दुकान बाहर से ही अच्छा नहीं देखेगा तो फिर आप कितनी भी अच्छी सर्विस दे दे शुरुआती समय में आपके पास कोई नहीं आएगा। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने दुकान के इंटीरियर का काम किसी अच्छे कारीगर से करवाएं।

अभी के समय में LED Bulb आपकी दुकान की सुंदरता को बढ़ाने का एक बहुत अच्छा जरिया है तो आप भी इसका उपयोग अपनी दुकान में अवश्य करें। अगर आपके पास अच्छा खासा बजट है तो ऐसे में आप शीशे से भी इंटीरियर का काम करवा सकते हैं।

याद रखें कि आपको अपने लैपटॉप एसेसरीज का दुकान ऐसा बनवाना है जो कि आपके इलाके में किसी का भी न हो। दुकान के इंटीरियर के काम के साथ-साथ आपको एक अच्छा सा काउंटर भी बनवाना होगा जो कि आपकी दुकान में सही तरीके से आ जाए और ग्राहक को भी अच्छा लगे।

वहीं अगर आप अपनी दुकान में होलसेल लैपटॉप एसेसरीज के सामान की बिक्री के साथ साथ Laptop Repairing का भी काम करवाएंगे तो ऐसे में आपको उसका भी एक अलग केबिन बनवाना होगा। 

याद रखें कि आपको अपने बजट से बाहर का इंटीरियर का काम नहीं करवाना है। (लैपटॉप की दुकान कैसे खोलें?)

4. Wholesale Laptop Accessories की खरीदारी करें

अब जब आपने अपने बिजनेस की शुरुआत करने के लिए जगह रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस तथा इंटीरियर का काम करवा लिया है तो आपको सभी जरूरी सामान की खरीदारी करनी है। भारत देश में ऐसे कई शहर है जहां पर आपको होलसेल रेट पर लैपटॉप एसेसरीज मिल जाएंगे और आप वहां से आसानी से सभी सामान ला सकते हैं।

साथ ही आज के समय में जैसा कि मैंने आपको बताया लगभग सभी काम ऑनलाइन हो चुके हैं तो ऐसे में आप इंटरनेट पर मौजूद तमाम भरोसे वाली वेबसाइट से भी होलसेल रेट में लैपटॉप एसेसरीज मंगवा सकते हैं। इसके लिए आप Udaan, Alibaba, Indiamart, Exporters India आदि जैसी प्लेटफार्म का सहारा ले सकते हैं।

ये कुछ सामान है जो आप लैपटॉप एसेसरीज के रूप में अपनी दुकान में रख सकते हैं और ग्राहकों को बेच सकते हैं। (Wholesale Business Idea)

• Mouse, Gaming Mouse

• Keyboard, Gaming Keyboard

• Hard Drive

• Headphones

• Data Cables

• Laptop Bags

• Charger

• Laptop Stands

• Laptop Stickers

• Laptop Screen Protector

• Cleaning Gel

• Ring Lights

• Cooling Pad

• Mouse Pads

• Keyboard Covers

• Flash Drive

• Card Readers

• Memory Card

• Batteries

• Power Supplies

• Laptops Components

5. लैपटॉप एसेसरीज व्यापार से होने वाला मुनाफा

Profit in Laptop Accessories Business : जैसा कि मैंने आपको ऊपर भी बताया था लैपटॉप के समान का होलसेल बिजनेस बहुत ही ज्यादा फायदेमंद बिजनेस है।

 सभी सामान का सही रेट रखकर आप इस क्षेत्र में 50% से 60% तक मुनाफा कमा सकते हैं जो कि लगभग किसी भी बिजनेस में बहुत अच्छा मुनाफा है। यह कमाई यहीं पर नहीं रुकती है। कमाई कितनी ज्यादा बढ़ सकती है यह बहुत हद तक आप पर निर्भर करेगा।

अपनी कमाई को बढ़ाने के लिए आप लोगों को सर्विस दे सकते हैं जैसे कि घर पर जाकर लैपटॉप और कंप्यूटर रिपेयर करना या फिर दुकान में ही लैपटॉप या कंप्यूटर को रिपेयर करना। इसके साथ ही शुरुआती समय में अच्छा मुनाफा कमाने के लिए आप थोड़ा-थोड़ा ही सही लेकिन सभी सामान रखे हैं अपनी दुकान में।

बाकी आपकी कमाई समय के साथ साथ बढ़ती ही चली जाएगी क्योंकि समय के साथ किसी भी क्षेत्र में अनुभव होता चला जाता है और अनुभव के साथ आप अपने बिजनेस को और ज्यादा ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं।

लैपटॉप एसेसरीज व्यापार शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Investment in Laptop Accessories Business : चुकी आप इस व्यापार की शुरुआत किसी जगह को किराए पर लेकर कर रहे हैं साथी आपने अपने दुकान में अच्छी तरह इंटीरियर का काम करवाया है तो ऐसे में आपको थोड़ा बहुत ज्यादा रुपए निवेश करना पड़ सकता है। 

साथ ही आपको बता देना चाहता हूं कि अगर आप किसी ऐसी जगह पर दुकान ले रहे हैं जहां पर बहुत ज्यादा भीड़ भाड़ रहती है साथ ही दुकान में बहुत ज्यादा Space है तो ऐसे में आपको ज्यादा किराया भी देना होगा।

ऐसे में इस व्यापार में होने वाले कुल निवेश की बात करें तो आपको शुरुआती समय में कम से कम 4 लाख रुपए निवेश करने होंगे। यह आंकड़ा मैंने आपको अपने इलाके के हिसाब से बताया है जो कि आपके शहर में घट या बढ़ भी सकता है।

अगर आप ही इतने रुपए निवेश नहीं कर सकते हैं तो ऐसे में आप बैंक में लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं आज के समय में इस तरह के बिजनेस को सरकार काफी ज्यादा प्रोत्साहन दे रही है और लोन भी आपको काफी आसानी से मिल जाएगा। बस आपके पास सभी जरूरी कागजात होने चाहिए।

बिजनेस लोन लेने के लिए आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ें।

👉 SBI से बिजनेस लोन कैसे लें? अभी जानें

लैपटॉप एसेसरीज व्यापार की मार्केटिंग कैसे करें?

जैसा कि आप सभी को पता होगा किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने के बाद उसकी सही तरीके से मार्केटिंग करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। ठीक उसी तरह लैपटॉप के सामान का होलसेल बिजनेस शुरू करने के बाद आपको उसकी मार्केटिंग करनी होगी। इससे आप कम समय में ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंच पाएंगे।

इसके लिए आप जगह-जगह बैनर लगवा सकते हैं। साथ ही आजकल लोग अपने बिजनेस का प्रचार करने के लिए बड़े-बड़े बैनर भी लग जाते हैं जो कि काफी ज्यादा असरदार है। वहीं अगर आप Marketing में थोड़ी बहुत और रुपए निवेश कर सकते हैं तो अखबार के जरिए भी अपने बिजनेस का बहुत अच्छा मार्केटिंग कर सकते हैं।

वही लोग अब बिजनेस का प्रचार करने के लिए भी इंटरनेट का सहारा लेने लगे हैं तो ऐसे में आप जस्ट डायल, गूगल मैप्स, गूगल माय बिजनेस आदि जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने से बिल्कुल भी ना चूकें। इसकेे अलावा आप चाहे तो सिर्फ अपने शहर के लिए गूगल एड्स भी चला सकते हैं जिससे आपको बहुत अच्छा फायदा देखने को मिलेगा।

अंतिम में मैं आपको यही बोलना चाहूंगा कि अगर आपको अपने बिजनेस का प्रचार करने में दिक्कत हो रहा है तो ऐसे में आप हमारे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट जरूर पढ़े हैं जिसमें मैंने आपको बताया है कि अपने बिजनेस का प्रचार कैसे करते हैं?

अगर आपने हमारे पोस्ट को पूरा पढ़ा है तो मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको समझ में आ गया होगा कि लैपटॉप के सामान का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें या फिर लैपटॉप के सामान की दुकान कैसे खोलें? अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया है तो ऐसे मैं आपको अपने किसी खास दोस्त या फिर किसी व्यापारी को इसे शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 बिजनेस में सफलता कैसे पाएं?

👉 काजू का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 मोबाइल की दुकान कैसे खोलें?

👉 एंबुलेंस सर्विस बिजनेस कैसे करें?

👉 दुकान की बिक्री बढ़ाने का तरीका

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने