Tiffin Service Business : टिफिन सेंटर कैसे शुरू करें?

Tiffin Service Business, लागत, मुनाफा, मार्केटिंग, How To Start Tiffin Service Business, Hindi, टिफिन सर्विस व्यापार, टिफिन सेंटर कैसे खोलें?

हम में से अधिकतर लोगों को घर से ज्यादा बाहर का खाना पसंद आता है। साथ हीं आपने देखा होगा कि लोग अपने घर गांव से दूर शहर में रहने आते हैं। अब शहर आकर रहने के भी कुछ कारण होते हैं जैसे कि कुछ विद्यार्थी अच्छी शिक्षा के लिए शहर आते हैं, तो कुछ अच्छे काम की तलाश में।

अब शहर में रहकर पढ़ाई और काम करने के साथ-साथ खुद से खाना भी बनाना सभी के बस की बात नहीं है और वैसे भी आप कितना भी कोशिश कर ले घर के जैसा बना हुआ खाना बनाना मुश्किल होगा। ऐसे में अगर पेट में ठीक से खाना ही ना जाए तो कोई भी काम ढंग से नहीं होता है।

$ads={1}

यही कारण है कि आज के समय में ज्यादातर लोग टिफिन सर्विस सेंटर में अपने भोजन की बुकिंग करवाते हैं। टिफिन सर्विस सेंटर का काम होता है इसी तरह अपने गांव घर से दूर रह रहे लोगों को कम दाम में घर जैसा खाना प्रदान करना। अगर आप लोगों को कम दाम में घर जैसा खाना देने में सक्षम है तो आप इस बिजनेस की शुरुआत बड़े ही आसानी से कर सकते हैं।

अभी के समय में बहुत से लोग Tiffin Center Business में अपना हाथ आजमा रहे हैं और सही तरीके से काम करने पर बहुत अच्छी कमाई भी कर रहे हैं। तो चलिए बिना देरी किए बताता हूं कि टिफिन सेंटर कैसे खोलें? (Tiffin Center Business in Hindi)

{tocify} $title={Table of Contents}

टिफिन सर्विस क्या होती है? (Tiffin Service Business)

Tiffin service में व्यापारी को कम दाम में अपने ग्राहक तक साफ और स्वादिष्ट खाना पहुंचाना होता है। अपने घर से दूर रह रहे हैं विद्यार्थी और काम करने वाले लोग अपने घर जैसा ही खाना शहर आकर तलाश करते हैं जो टिफिन सर्विस सेंटर द्वारा पूरी होती है।

टिफिन सर्विस में आपको मेन्यू के हिसाब से खाना देना होता है। अब यह मेन्यू भी आपको खुद से तय करना होता है। जिसके बारे में मैं आपको आगे बताने वाला हूं। स्वादिष्ट खाना लोगों तक पहुंचाने के बदले आपको आपके चार्जेस दिए जाते हैं। 

अभी के समय में बहुत से लोग इस बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं खासकर के महिलाएं। क्योंकि महिलाओं में स्वादिष्ट खाना बनाने का एक अनोखा हुनर होता है और वैसे भी आजकल महिलाएं बिजनेस में भी बहुत अच्छा काम कर रही हैं। इस लिहाज से महिलाओं के लिए घर बैठे बिजनेस के रूप में यह (Tiffin Center Business) एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

टिफिन सेंटर का व्यापार कैसे करें? 

टिफिन सेंटर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास दो विकल्प मौजूद होते हैं। आप इनमें से किसी भी तरीके से इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। वहीं अगर आप ज्यादा रुपए निवेश कर सकते हैं तो दोनों ही तरीके से टिफिन सेंटर बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हालांकि शुरुआती समय में मैं आपको एक ही तरीका अपनाने के लिए बोलूंगा।

(i) लोगों तक खाना पहुंचाएं : इस तरह की टिफिन सर्विस में आपको खुद से खाना तैयार करके खुद से लोगों तक खाना डिलीवर करना होता है। जिसके लिए आपको डिलीवरी ब्वॉय को भी काम पर रखना पड़ेगा। आप चाहे तो खुद से भी यह काम कर सकते हैं। इस तरह की टिफिन सर्विस में ज्यादातर विद्यार्थियों की बुकिंग होती है।

(ii) लोग आपके स्थान पर आकर भोजन करें : इस टिफिन सर्विस में लोग आपके स्थान पर आते हैं और गरम-गरम और स्वादिष्ट खाने का आनंद लेते हैं। इसके लिए आपके पास लोगों को बैठाने के लिए और खाना परोसने के लिए अच्छी जगह होनी आवश्यक है। साथ हीं इस तरीके से बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको ज्यादा रुपए निवेश करना पड़ता है।

टिफिन सेंटर कैसे खोलें? (How to start tiffin service business)

टिफिन सेंटर कैसे खोलें?
टिफिन सेंटर कैसे खोलें?

हर व्यापार किस तरह इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए भी आपको बहुत सी चीजों की आवश्यकता पड़ती है। इसके साथ ही टिफिन सेंटर शुरू करने से पहले आपको इसका एक अच्छा सा Business Plan अवश्य तैयार कर लेना चाहिए। जिससे कि आपको आने वाले समय में यह पता रहे कि आगे क्या करना है और क्या नहीं।

1. टिफिन सेंटर शुरू करने के लिए जगह 

बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप इसे किस जगह से शुरू करना चाह रहे हैं और किस तरह से करना चाह रहे हैं। जैसा कि मैंने आपको ऊपर इस Business की शुरुआत करने के लिए 2 तरीके बताए हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आप खुद लोगों को खाना डिलीवर करें तो ऐसे में आपके पास एक ऐसी जगह होनी चाहिए जहां पर आप खाना बना सकें और उसे आसानी से लोगों तक पहुंचा सकें। इसके लिए आप चाहे तो किसी Flat को किराए पर ले सकते हैं या फिर अपने घर से ही टिफिन सर्विस सेंटर बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

घर से टिफिन सेंटर बिजनेस शुरू करने से आपको किराया बचेगा। साथ ही आप ज्यादा आसानी से काम कर पाएंगे।

वहीं अगर आप चाहते हैं कि लोग आपके स्थान पर आकर भोजन करें तो ऐसे मैं आपको एक Commercial Place किराए पर लेने होगी। अब ये जगह की तलाश आप वहां पर करें जहां अगल बगल कोई Court या फिर Office हो। सीधे शब्दों में बोलूं तो आपको भीड़भाड़ वाले इलाके में जगह की तलाश करनी है।

2. टिफिन सर्विस बिजनेस के लिए लाइसेंस

क्योंकि यह खाने से संबंधित बिजनेस है जिसके कारण आपको इसमें कई तरह के रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेने की आवश्यकता पड़ती है। बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के ऐप टिफिन डिलीवरी बिजनेस की शुरुआत बिल्कुल भी ना करें। यह कुछ रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस है जिसे आपको लेना आवश्यक है :-

Shop Act Licence : किसी दुकान से बिजनेस की शुरुआत करने पर आपको शॉप एक्ट लाइसेंस लेना आवश्यक होता है। अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो इस लाइसेंस को ले लें।

Fire NOC : आग से संबंधित होने वाले कामों में Fire Department से NOC (No Objection Certificate) लेना अनिवार्य है और आप बिजनेस के लिए खाना बनाने में आगे का इस्तेमाल तो करेंगे ही जिसके कारण आपको इस Certificate को लेना पड़ेगा। 

FSSAI Licence : खाने की अच्छी गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए भारत सरकार द्वारा हर खाने से संबंधित बिजनेस के लिए FSSAI Licence लेना अनिवार्य है। इस लाइसेंस को दूसरी भाषा में फूड लाइसेंस भी कहा जाता है।

Trade Licence : भारत में किसी भी प्रकार के बिजनेस के लिए मुंसिपल कॉरपोरेशन द्वारा ट्रेड लाइसेंस लेना अनिवार्य है और आपको भी इस लाइसेंस की आवश्यकता पड़ने वाली है।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 घर से कौन सा बिजनेस शुरू करें?

👉 खाने से संबंधित कौन सा बिजनेस शुरू करें?

3. टिफिन सर्विस बिजनेस के लिए सामान की खरीदारी करें

टिफिन सेंटर की शुरुआत करने के लिए जगह और रजिस्ट्रेशन लाइसेंस का काम हो जाने के बाद आपको टिफिन सर्विस बिजनेस में इस्तेमाल होने वाले सभी जरूरी सामान की खरीदारी करनी होगी। इनमें से बहुत से सामान आपको ऑनलाइन भी मिल जाएंगे तथा आप चाहे तो अपने आसपास के होलसेल मार्केट से भी सामान की खरीदारी कर सकते हैं।

टिफिन : लोगों तक खाना पहुंचाने के लिए आपको टिफिन की खरीदारी करनी होगी टिफिन खरीदते वक्त आप कुछ बातों को ध्यान में रखें जैसे कि टिफिन मजबूत हो और देखने में काफी आकर्षक हो। इसके साथ ही आपको टिफिन के दाम का भी ख्याल रखना है जो कि बहुत ज्यादा भी नहीं होना चाहिए। 

बर्तन : लोगों के लिए खाना बनाने के लिए आपको बहुत से बर्तन की खरीदारी करनी होगी। आप ऊपर बताए गए दोनों में से जिस भी तरीके से बिजनेस शुरू कर रहे हैं उस अनुसार बर्तन की खरीदारी करें। अपने जगह पर लोगों को खाना खिलाने और बनाने के लिए आपको गिलास, प्लेट, चम्मच, कटोरा, चूल्हा, सिलेंडर, चोकला बेलना, कढ़ाई, कुकर, दोंगा आदि की खरीदने होंगे।

राशन : आप अपने बिजनेस के अनुसार राशन की खरीदारी कर सकते हैं। अब राशन में आपको कौन-कौन से सामान खरीदने हैं यह आपके मेन्यू पर ऊपर निर्भर करेगा। इसके लिए आप उस व्यक्ति से मदद लें जो टिफिन सर्विस सेंटर में खाना बनाने का काम करेंगे। आप अपने पास के होलसेल मार्केट से राशन खरीद सकते हैं।

टेबल और कुर्सी : लोग आपके स्थान पर आकर खाना खाएं इसके लिए आपको मजबूत टेबल और कुर्सी की खरीदारी करने होगी। आप कम दामों में मजबूत टेबल और कुर्सी खरीदने की कोशिश करें जो आपको आपके पास के मार्केट से आसानी से मिल जाएंगे।

4. टिफ़िन सर्विस मेनू कार्ड तैयार करें

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है इस बिजनेस में आपको कौन-कौन से राशन खरीदने हैं या बहुत हद तक आपके मेनू कार्ड पर निर्भर करेगा। इसीलिए मैन्यू बहुत सोच समझकर बनाएं। वैसे आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि सभी शहर में अलग-अलग तरह के व्यंजन परोसे जाते हैं और आप भी इसी अनुसार चलें।

इसके लिए आपको पता करना होगा कि आपके शहर में लोग किस तरह के खाने को ज्यादा पसंद करते हैं। आमतौर पर सभी लोग खाने के रूप में दाल, चावल, सब्जी, सलाद भुजिया खाते हैं। साथ ही बहुत से लोग Nonveg भी खाना पसंद करते हैं यानी कि मांस मछली। तो ऐसे मैं आपको अपने मैन्यू में Non Veg खाने को भी रखना होगा।

अभी के समय में ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं है जिसमें प्रतिस्पर्धा ना हो और अगर आप कुछ अलग नहीं करते हैं तो आप बहुत पीछे छूट जाएंगे। इसी कारण आप छुट्टी के दिनों में यानी कि Sunday को या फिर किसी त्यौहार के दिन लोगों को कुछ Special व्यंजन दे सकते हैं।

अब खास व्यंजन किसी भी तरह का हो सकता है जो कि लोगों को पसंद आए, पर यहां पर आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आप अपने मैन्यू में उन्हीं सब व्यंजन को जोड़ें जो आप दे सकते हैं। क्योंकि बहुत से लोग मैन्यू में कुछ लिखते हैं और ग्राहक को कुछ और देते हैं। 

5. टिफिन रेट, गुणवत्ता और स्वाद का रखें ख्याल

आमतौर पर बहुत से लोग टिफिन सर्विस सेंटर शुरू तो कर लेते हैं और उसमें अच्छे खाने की भी व्यवस्था रखते हैं पर रेट बहुत ज्यादा होने की वजह से उनका बिजनेस बहुत ज्यादा समय तक नहीं चल पाता है और ये गलती आपको बिल्कुल भी नहीं करनी है। इसीलिए आप अपने टिफिन का रेट ना बहुत ज्यादा कम रखें और ना बहुत ही ज्यादा अधिक रखें।

अपने इलाके में सही रेट का पता करने के लिए आप दूसरे टिफिन सेंटर से जानकारी जुटा सकते हैं कि वो Veg Tiffin और Non Veg Tiffin के लिए कितने रुपए Charge करते हैं। आमतौर पर वेज टिफिन का रेट ₹2000 से ₹2200 के लगभग होता है और नॉन वेज टिफिन का रेट घटता बढ़ता रहता है।

लोगों के लिए खाना बनाने के लिए आपको किसी ऐसे रसोईया महाराज को काम पर रखना होगा जो कि स्वादिष्ट खाना बनाने में बिल्कुल उस्ताद हो। अगर आप एक महिला हैं और स्वादिष्ट खाना बनाना जानती हैं तो ऐसे में आप खुद से भी खाना बनाने का काम कर सकती हैं। इससे आपको रसोईया महाराज का खर्चा बचेगा।

वहीं अगर आपको सही तरीके से खाना बनाना नहीं आता है तो ऐसे में आप रसोईया महाराज को काम पर रखते वक्त इस बात का अवश्य जांच कर लें कि वो स्वादिष्ट खाना बना भी सकते हैं या फिर नहीं। इसके साथ ही आपको उनके तनख्वाह को भी ध्यान में रखना होगा जो कि बहुत ज्यादा अधिक ना हो।

खाना तैयार हो जाने के बाद आपको उसे साफ-सुथरे और अच्छे तरीके से टिफिन में पैक करना है जिससे कि ग्राहक को किसी भी तरह की दिक्कत ना हो। Tiffin center से दूर रह रहे लोगों के लिए आप Almunium Foil में खाने को पैक कर सकते हैं जिससे कि खाना लंबे समय तक गर्म रहे।

6. टिफिन सर्विस व्यापार के लिए कर्मचारी

अगर आप घर से इस बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो ऐसे में आपको खाना बनाने वाले के साथ-साथ उनके मदद के लिए भी एक व्यक्ति को कम से कम काम पर रखना होगा। क्योंकि अकेले सब कुछ कर पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है। साथ ही आपको टिफिन डिलीवरी के लिए डिलीवरी ब्वॉय को भी काम पर रखना होगा।

वहीं अगर आप इसे कमर्शियल प्लेस पर शुरू कर रहे हैं जहां पर लोग आपके स्थान पर आकर भोजन करेंगे तो ऐसे में आपको अपने मदद के लिए एक व्यक्ति को काम पर रखना होगा। साथ ही बर्तन धोने के लिए भी आपको एक व्यक्ति को काम पर रखना होगा।

कुल मिलाकर देखा जाए तो दोनों ही तरीके से बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको कम से कम दो व्यक्ति को काम पर रखने की आवश्यकता पड़ेगी ही पड़ेगी। ऐसे में आपको इन दोनों में कम से कम ₹15,000 तक महीना खर्च करना होगा यानी कि उन्हें तनख्वाह देनी होगी।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 जींस बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करें?

7. Tiffin Centre Business से होने वाला मुनाफा

Tiffin Service Business Profit : जैसा कि मैंने आपको पहले बताया है कि इस बिजनेस के डिमांड ज्यादातर शहर में है क्योंकि अक्सर लोग अपने गांव से दूर शहर में ही काम और पढ़ाई के लिए आते हैं और उन्हें अच्छे खाने की तलाश रहती है तो अगर आप टिफिन सेंटर बिजनेस किसी बड़े शहर में शुरू कर रहे हैं तब आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

अगर बात करें शुरुआती समय में कमाई की तो यह बहुत हद तक आपके ऊपर निर्भर करेगा कि आपने अपने टिफिन सेंटर में कितने लोगों को जोड़ रखा है। फिर भी आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूं कि सही तरीके से इस बिजनेस की शुरुआत करने पर आप महीने के ₹30000 तक का लाभ कमा सकते हैं।

यह आगरा मैंने आपको अपने अनुभव के अनुसार बताया है जो कि समय के साथ साथ बढ़ता ही जाएगा। बाद में जैसे-जैसे आप का बिजनेस बढ़ने लगे आप अपने टिफिन सेंटर के और भी ब्रांच जगह-जगह खोल सकते हैं। जिससे कि आपकी कमाई में और भी ज्यादा मुनाफा देखने को मिलेगा।

टिफिन सेंटर बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Tiffin Service Business Investment : अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत बिल्कुल नए सिरे से कर रहे हैं यानी कि आप वह सब ही सामान नया खरीद रहे हैं तो ऐसे में आपको थोड़ा अधिक रुपए निवेश करने की आवश्यकता पड़ सकती है। जैसे कि अगर आपके पास चूल्हा, थोड़े बहुत बर्तन आदि पहले से हैं तब आपको ज्यादा पैसा निवेश नहीं करने पड़ेंगे।

तब भी अगर आप एक सफल टिफिन सर्विस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको शुरुआती समय में सभी खर्च को मिलाकर कम से कम ₹35,000 तक निवेश करना पड़ सकता है। साथ ही किसी स्थान पर लोगों को बैठा कर खाना खिलाने के तरीके से इस बिजनेस की शुरुआत करने पर आपको और ज्यादा रुपए निवेश करने पड़ेंगे।

इंटरनेट पर आपको ऐसे तमाम पोस्ट मिल जाएंगे जो आपको बताते हैं कि ₹15,000 निवेश करके आप टिफिन सेंटर शुरू कर सकते हैं। पर असल में ऐसा बिल्कुल भी नहीं हो सकता है क्योंकि महंगाई इस समय के साथ साथ बढ़ती जा रही है।

टिफिन सर्विस व्यापार की मार्केटिंग कैसे करें?

किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने के बाद यह बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है कि आप उसकी सही तरीके से प्रचार करें। प्रचार करने से आप ग्राहक को यह बताते हैं कि आपका बिजनेस किस चीज का है और आप उन्हें क्या-क्या सुविधाएं देते हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जो मार्केटिंग पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं जिसका खामियाजा उन्हें अपने बिजनेस को कुछ समय बाद बंद करके भुगतना पड़ता है।

अपने व्यापार का प्रचार प्रसार करने के लिए आप नीचे दिए गए कुछ तरीकों का सहारा ले सकते हैं। इसके साथ ही मैंने एक विशेष पोस्ट भी लिखा हुआ है जिसमें मैंने आपको बताया है कि बिजनेस का प्रचार कैसे करें आप उसे जरूर पढ़ें।

• जगह-जगह अपने व्यापार का बैनर लगाएं

• अखबार के जरिए लोगों तक पेंपलेट बांटे।

• गूगल मैप्स और जस्ट डायल का सहारा लें

• अपने इलाके के अगल-बगल के लोगों को बताएं कि आपने टिफिन सर्विस बिजनेस शुरू किया है।

• तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रचार करें।

• Tiffin service business card बनवाएं और कोचिंग, स्कूल तथा कैंटीन में लोगों को बांटे।

• गूगल एड्स की मदद से इंटरनेट पर लोकेशन के हिसाब से प्रचार करें।

टिफिन सेंटर बिजनेस से संबंधित कुछ जरूरी बातें :-

• कई बार लोग इस बिजनेस की शुरुआत तो कर देते हैं पर अपने ग्राहकों को अच्छे खाने का स्वाद नहीं दे पाते हैं। जिसके कारण उनका बिजनेस बहुत ज्यादा लंबे समय तक नहीं चल पाता है। ऐसे में आप किसी अच्छे खाना बनाने वाले व्यक्ति को हीं काम पर रखें।

• बिजनेस की शुरुआत करने के बाद ग्राहक का फीडबैक आने लगता है और अगर आप उस पर ध्यान देते हैं तो आप अपने ग्राहकों को तवज्जो दे रहे हैं जो कि अच्छी बात है। आपको अगर खराब फीडबैक मिल रहा है तो आप उसमें सुधार करने की कोशिश करें ना कि अनदेखा करें।

• जैसा कि मैंने आपको बताया है हर शहर में टिफिन का रेट अलग-अलग हो सकता है और आप भी अपने शहर में टिफिन का रेट पता कर लें और उसी अनुसार अपने टिफिन का रेट तय करें। शुरुआती समय में आप अपने प्रतिद्वंदी से कम दाम में अपने ग्राहकों को टिफिन सर्विस दे सकते हैं जो कि बाद में आपको मुनाफा देगा।

• ग्राहकों को पेमेंट करने के लिए आजकल बहुत से सुविधाएं मिल चुकी हैं और आपको भी उन सुविधाओं को अपनाना होगा जिससे कि ग्राहक ऑफलाइन भी और ऑनलाइन भी आपको पेमेंट दे सके।

• आपने जिस समय पर टिफिन डिलीवरी का समय तय किया उसी समय टिफिन डिलीवरी करें। खाने में देरी कोई भी नहीं चाहता है और यह आपके बिजनेस को डुबाने का काम कर सकता है।

• अगर आपको शुरुआती समय में बहुत कम बुकिंग में रहेगा तो ऐसे में आप किसी अच्छे कैंटीन के साथ जोड़कर भी बिजनेस चला सकते हैं।

• कभी कभी अपने अनुसार ग्राहकों को टिफिन के साथ-साथ कुछ और भी मुफ्त में खाने का सामान दें जैसे Tiffin + 5 रुपए वाला Dairy Milk इन छोटी-छोटी बातों से ग्राहकों को खुशी मिलेगी जो आपके बिजनेस को अलग बनाएगा।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 बिजनेस में सफलता कैसे पाएं?

👉 दुकान की बिक्री कैसे बढ़ाएं?

👉 कम लागत में नाश्ते की दुकान कैसे खोलें?

👉 घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज

👉 ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट करें

और नया पुराने