MedPlus Pharmacy Franchise कैसे लें | MedPlus Pharmacy Franchise Cost in India

MedPlus Pharmacy Franchise कैसे लें | MedPlus Pharmacy Franchise Cost in India | MedPlus Pharmacy Franchise in Hindi | MedPlus Franchise Apply | MedPlus Pharmacy Franchise Contact Number 2023

जब से इस दुनिया में Corona Virus ने कदम रखा है लोग Business शुरू करने से कतराते लगे हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि लोगों को लग रहा है कहीं ना फिर से Lockdown लग जाए और उनका Business बंद हो जाए। ऐसे में अगर आप भी उन्हीं में से एक है जो बिजनेस शुरू करने से डर रहे हैं तो आपने गौर किया होगा कि लॉकडाउन में Medical Store Business कर रहे लोगों ने बहुत अच्छी कमाई की है।

$ads={1}

हालाकि अगर आप अपना खुद का Medical Store Business शुरू करेंगे तो ऐसे मैं आपको उसे सफल बनाने में काफी ज्यादा समय लग जाएगा और वैसे भी आज के समय में लोग उन Products को ज्यादा पसंद कर रहे हैं जो Branded है या किसी बड़ी Company के द्वारा बेची जा रही है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज के इस पोस्ट में मैंने आपको MedPlus Pharmacy Franchise Business के बारे में बताया है। अगर आप नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दूं की वर्तमान में Franchise Business काफी ज्यादा Popular हो रहा है और इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि Franchise Business शुरू करने के बहुत से फायदे हैं।

तो अगर आप Medplus Medical Store Franchise शुरू करना चाहते हैं तो इस Post को अंतिम तक जरूर पढ़ें। उम्मीद करता हूं आपको ये पोस्ट पसंद आएगा। (MedPlus Franchise in Hindi)

{tocify} $title={Table of Contents}

MedPlus Pharmacy Franchise क्या है?

MedPlus Pharmacy Franchise in Hindi : भारत में MedPlus अग्रणी (Leading) और सबसे तेजी से बढ़ती Healthcare Retail Chain है जिसकी शुरुआत साल 2006 में डॉ मधुकर गंगादी द्वारा की गई थी। MedPlus प्रतिदिन 3 लाख ग्राहकों को Service देता है।

वहीं MedPlus अपनी Franchise देकर उन लोगों की मदद करता है जो स्व-रोजगार करना पसंद करते हैं। अभी के समय में Company अपने Services को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने और बिजनेस को बढ़ाने के लिए लोगों को 2023 में MedPlus Pharmacy Franchise लेने का अवसर दे रही है।

अगर आप नहीं जानते हैं कि फ्रेंचाइजी या डीलरशिप क्या होता है? तो मैं आपको बता दूं कि जब Company छोटी होती है तो उनके पास काम की भी कमी होती है, पर जैसे-जैसे कंपनी बड़ी होती जाती है उनके काम भी बढ़ते जाते हैं।

अब ऐसे में कंपनी हर जगह खुद से काम नहीं कर सकती है तो वो अपने नाम की जगह जगह Branch Open करवाती है और फ्रेंचाइजी या डीलरशिप ले रहे व्यक्ति को अपने Products और Services को बेचने का प्राधिकरण (Authority) देती है जिसे Franchise या Dealership कहा जाता है।

फिलहाल भारत में MedPlus की 1800 से ज्यादा Pharmacy Store है जो समय के साथ-साथ बहुत तेजी से बढ़ रहा है और अगर आप एक मेडिकल स्टोर बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो ऐसे में आपके लिए MedPlus Pharmacy Store Franchise लेना फायदेमंद (Profitable) हो सकता है। (medplus franchise details)

MedPlus Pharmacy Franchise कैसे लें? 2023

MedPlus Pharmacy Franchise कैसे लें
MedPlus Pharmacy Franchise कैसे लें

How To Start MedPlus Pharmacy Store : किसी बिजनेस की शुरुआत करना वैसे तो छोटी मोटी बात नहीं है पर Franchise Business शुरू करने का एक फायदा ये है कि इसे सफल बनाने में आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती है।

क्योंकि कंपनी का नाम मार्केट में बना हुआ होता है और वैसे भी आज के समय में लोग MedPlus Pharmacy पर बहुत ही ज्यादा भरोसा करते हैं। तो अगर आप Medplus Franchise लेने में दिलचस्पी रखते हैं तो आपको कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता पड़ने वाली है जो कुछ इस प्रकार है :-

1. Medplus Medical Store Franchise शुरू करने के लिए जगह

इस तरह के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए उस जगह का महत्व बहुत ही ज्यादा रहता है जहां पर आप बिजनेस की शुरुआत करने जा रहे हैं। MedPlus Medical Store Franchise शुरू करने के लिए आप ऐसी जगह की तलाश करें जहां पर बहुत ज्यादा भीड़भाड़ रहती हो। इसके लिए आप मेन मार्केट, चौक चौराहे आदि जैसी Location पर खाली जगह की तलाश कर सकते हैं।

खाली जगह के रूप में आपको एक Shop और एक Godown चाहिए। याद रखें कि आप जितना ज्यादा भीड़भाड़ वाले इलाके में Business की शुरुआत करेंगे आपका बिजनेस उतना जल्दी सफल (Successful) होगा और आपकी कमाई (Earning) भी उतनी ज्यादा होगी। हालांकि इसके लिए आपको उतना ही ज्यादा किराया भी देना होगा।

वहीं अगर आपका खुद का घर ही किसी ऐसी जगह पर है जहां पर लोगों का आना जाना काफी ज्यादा रहता है तो ऐसे में आप अपने घर के सबसे निचले हिस्से (Ground Floor) को स्टोर में तब्दील कर सकते हैं। इससे आपको किसी और Location पर जगह किराए पर नहीं लेना होगा।

• Store : 250 से 500 Square Feet

• Godown : 500 से 800 Square Feet

ये पढ़ें : V-Mart Store की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

2. Medplus Pharmacy Franchise लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

Medical Store शुरू करना सभी के बस की बात नहीं है और अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत बिना Licence के धोखाधड़ी से करने की सोच रहे हैं तो आपको जेल जाने से कोई भी नहीं बचा सकता है। चुकी मरीज (Patient) आप पर भरोसा करके दवाई ले जाएंगे और अगर आपको खुद ही दवाई की जानकारी नहीं होगी तो आप मरीज को क्या दवाई देंगे।

वैसे भी भारत में किसी भी Franchise Business या फिर बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको Registration, Licence तथा जरूरी Documents की आवश्यकता पड़ने हीं वाली है। इनमें ये कुछ दस्तावेज हैं जिन्हें आपको आवेदन (Apply) करने से पहले बनवाना होगा।

• Franchise Agreement

• Proprietor Aadhaar Copy

• Proprietor Photo

• Proprietor / Business PAN Copy

• Business TAN Copy

• GST Registration Certificate

• Proprietor / Business Address Proof

• Unit / Shop Address Proof

• NOC of Unit / Shop

इन सभी के अलावा आपके पास Medical Store की शुरुआत करने के लिए मेडिकल के डिग्री होनी आवश्यक है। अगर आपके पास मेडिकल के Degree नहीं है तो ऐसे में आपको Company से संपर्क करके यह जानकारी हासिल करनी होगी की Degree ना रहने पर आप इस Business को शुरू कर सकते हैं या फिर नहीं। (medplus franchise details)

मेडप्लस फार्मेसी फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करें?

MedPlus Pharmacy Franchise Apply : अभी ताकि इस ब्लॉग पर हमने बहुत सारे फ्रेंचाइजी बिजनेस आइडिया के बारे में बताया है। ज्यादातर कंपनी फ्रेंचाइजी लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा जरूर रखती है।

पर अगर आप मेड प्लस फार्मेसी की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं या यूं कहें कि अभी तक Medplus Pharmacy Franchise Online Apply करने का कोई भी रास्ता नही है।

मेडप्लस फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए Contact Details से Company को संपर्क करना होगा। कंपनी को Contact करने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं। पहला कि आप टोल फ्री नंबर से कंपनी को संपर्क करें तथा दूसरा जरिया है ईमेल।

MedPlus Pharmacy Franchise लेने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

MedPlus Pharmacy Franchise Investment 2023 : किसी बड़े बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आपका ये जान लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है कि बिजनेस की शुरुआत करने पर आपको कुल कितने रुपए निवेश (Investment) करने पड़ सकते हैं? बिना इस जानकारी के व्यापार की शुरुआत करना आपको घाटे में डाल सकता है तथा बहुत से लोग बिजनेस शुरू करने के लिए शुरुआती समय में ही यही गलती करते हैं।

आप ये गलती ना करें इसीलिए मैं आपको बता दूं कि मेड प्लस फार्मेसी स्टोर फ्रेंचाइजी शुरू करने के लिए आपको Store, Godown, Refundable Security Deposit (Rental Advance), Franchise Fee, Interior, Drug Licence, Inventory, Equipments आदि में पैसे निवेश करने होंगे।

इन सभी चीजों में होने वाले कुल खर्च की बात करें तो आपको 15-20 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ सकता है।

वहीं अगर आपके पास खुद की जमीन है या फिर आप अपने खुद के स्टोर पर इस Business की शुरुआत कर रहे हैं तो ऐसे में आपको और भी ज्यादा कम रुपए में निवेश करने होंगे। वहीं Rent पर इस बिजनेस की शुरुआत करने पर आपको लोकेशन के हिसाब से कम या फिर ज्यादा रुपए भी निवेश करना पड़ सकता है। (MedPlus Pharmacy Franchise Cost)

ये पढ़ें : Apollo Pharmacy की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

MedPlus Franchise से होने वाला मुनाफा

MedPlus Pharmacy Franchise Profit : MedPlus भारत में एक प्रतिष्ठित Brand है। अगर आप नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दूं कि Medical के क्षेत्र में जो भी व्यापार है उसमें बहुत ही ज्यादा कमाई (Profit) होती है। पर कंपनी द्वारा इस बात का कोई भी खुलासा नहीं किया गया है की MedPlus Franchise लेने पर आपको कितना Profit होगा।

ऐसा इसलिए है क्योंकि Company अपने ज्यादातर Products पर अलग-अलग Profit Margin देती है। अगर आप कमाई से संबंधित ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो ऐसे में आप नीचे दिए गए Contact Details से कंपनी को संपर्क कर सकते हैं और पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

बाकी जैसा कि आपको भी पता है भारत में Medicine तथा Medical से संबंधित सामानों की कितनी ज्यादा बिक्री होती है। ऐसे मैं आपको इस बात की बिल्कुल भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है कि आप कितनी कमाई कर सकेंगे। वहीं ऐसा हो सकता है कि शुरुआती समय में आपकी थोड़ी कम कमाई हो पर जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा आपकी कमाई में भी वृद्धि होती जाएगी।

MedPlus Pharmacy Franchise Contact Number (Details)

• CUSTOMER CARE

Call: 040 6700 6700

Customer service available : 9 AM - 10 PM daily Please leave a message at all other times. We will get back to you.

Email at

• Level 1 - General Enquiries

wecare (at) medplusindia (dot) com

• Level 2 - Escalation

escalations (at) medplusindia (dot) com

• Level 3 - Service quality

headservicequality (at) medplusindia (dot) com

• Level 4 - Grievance redressal

grievanceofficer (at) medplusindia (dot) com

• BUSINESS RELATED ENQUIRIES

Vendors & Product Distributors

purchase (at) medplusindia (dot) com

• Media & Press Enquiries

marketing (at) medplusindia (dot) com

Visit Website

MedPlus Pharmacy Franchise से संबंधित FAQ's

🔸 MedPlus Franchise के लिए आवेदन कैसे करें?

मेडप्लस फार्मेसी फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने के लिए आपको कंपनी की Official Website पर जाना होगा। जहां आप Contact Details से कंपनी को संपर्क कर सकते हैं।

🔸MedPlus Pharmacy Franchise Cost in India

भारत में मेडप्लस फार्मेसी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको 15 से 20 लाख रुपए तक निवेश करने होंगे। वहीं ये आंकड़ा लोकेशन के अनुसार ऊपर नीचे हो सकता है।

🔸MedPlus Franchise Contact Number

CUSTOMER CARE : 040 6700 6700

निष्कर्ष (MedPlus Franchise)

जैसे जैसे समय बीतता जा रहा है MedPlus Company भी नई नई उपलब्धि हासिल कर रही है। इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने पर आपको बहुत अच्छा Support मिलता है जिससे आप अपने बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं। अभी के समय बहुत से Franchise Business में अपना हाथ आजमा रहे हैं और अच्छी कमाई कर रहे हैं।

ऐसे में आपके लिए भी MedPlus Pharmacy Franchise लेना बिल्कुल भी घाटे का सौदा नहीं होगा। वहीं एक जरूरी बात मैं आपको बता दूं कि हो सकता है जिस वक्त आप Medplus Franchise लेना चाहें उस समय Company फ्रेंचाइजी नहीं दे रही हो तो ऐसे में आप थोड़ा सब्र रखें और इनके Official Website पर MedPlus Franchise लेने के बारे में पता करते रहें।

उम्मीद करता हूं आपको आज का ये पोस्ट " Medplus Pharmacy Franchise Kaise Le " पसंद आया होगा। अगर हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको थोड़ी बहुत भी जानकारी दी है तो कृपया करके इस पोस्ट को Whatsapp, Facebook, Telegram आदि पर शेयर करना ना भूलें। 

वहीं इस Blog के माध्यम से हम आप तक पैसे कमाने और बिजनेस से संबंधित पोस्ट साझा करते हैं तो अगर आप इस तरह के विषय पर पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो हमारे ब्लॉग को अपने Browser में Bookmark जरूर कर लें। जिससे कि आप इस ब्लॉग पर आसानी से पहुंच सकें।

इसके अलावा अगर आपको इस पोस्ट " How To Apply For MedPlus Pharmacy Franchise " से संबंधित कोई जानकारी चाहिए तो ऐसे में आप नीचे Comment करें या हमारे Social Media Accounts पर Message कर सकते हैं।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

$ads={2}

इन पोस्ट को भी पढ़ें : -

👉 Realme की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

👉 Chai Sutta Bar की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

👉 Sreeleathers की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

👉 SBI ATM की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

👉 Indicash ATM की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने