Car Accessories Business : कार पार्ट्स का बिजनेस कैसे शुरू करें?

कार एसेसरीज का बिजनेस | Car Accessories Wholesale Business in India | Car Accessories Business Plan in Hindi | Car Parts Ka Business Kaise Shuru Kare | कार एक्सेसरीज का व्यापार कैसे शुरू करें?

भारत देश में रोजाना ना जाने कितने कार Launch होते हैं और खरीदे जाते हैं। आज के समय में बहुत कम ऐसे लोग हैं जिनके पास एक कार नहीं है। यही कारण है कि लोग कार एसेसरीज का व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं और अभी के समय में यह एक Trending Business Idea भी है।

ऐसे में मैंने इस पोस्ट के माध्यम से आपको ये जानकारी दी है कि कार एसेसरीज का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Car accessories business plan in Hindi) 

Automobile accessories business बारह महीने चलने वाला व्यापार है और जो भी लोग इसे सही तरीके से कर रहे हैं वह बहुत अच्छी कमाई भी कर रहे हैं। जैसा की आप सभी को पता है लोग कार खरीदने के बाद उसे अपने मन मुताबिक Customize करवाते हैं जिसमें कई Accessories लगाई जाती है।

$ads={1}

अब ऐसे में कार एसेसरीज की डिमांड समय के साथ-साथ बहुत ही ज्यादा बढ़ती जा रही है। साथ ही कई बार ऐसा भी होता है कि जहां से हमने कार खरीदी है वहां पर कोई सामान नहीं मिलता है तो ऐसे में हम कार एसेसरीज की दुकान की ओर रुख कर लेते हैं और हमारी समस्या का समाधान मिल जाता है।

तो कुल मिलाकर देखा जाए तो ऐसे में कार एसेसरीज का बिजनेस शुरू करना आपके लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है और अगर आप इस विषय पर पूरी जानकारी चाहते हैं तो इस Post को अंतिम तक जरूर पढ़ें। (Car accessories business)

{tocify} $title={Table of Contents}

Car accessories wholesale business क्या होता है?

आप में से बहुत से लोग के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर कार एसेसरीज का होलसेल बिजनेस किसे कहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि सस्ते दाम में यानी की Wholesale Rate पर कार एसेसरीज खरीद कर लाना और उसे अपने शहर में ज्यादा दाम में यानी कि Retail Rate में बेचना कार एसेसरीज का होलसेल बिजनेस कहलाता है।

जैसा कि मैंने आपको ऊपर भी बताया है कि अभी के समय में यह बहुत ही ज्यादा Trending में है और लोग इसे शुरू करने में बहुत दिलचस्पी दिखा रहे हैं इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश (Investment) करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसके साथ ही इसमें कमाए भी बहुत अच्छी है।

Car Accessories Business Plan in Hindi 

जैसा कि मैंने आपको हर पोस्ट में बताया है कि किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने से पहले उसका एक बिजनेस प्लान तैयार कर लेना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। क्योंकि इससे आपको ये पता रहता है कि आने वाले समय में आपको क्या करना है और क्या नहीं करना है। 

साथ ही आप आने वाले परेशानियों से भी बच सकते हैं या फिर उसके लिए तैयारी कर सकते हैं।

अब कार एसेसरीज का होलसेल बिजनेस शुरू करने के लिए भी आपको एक बिजनेस प्लान तैयार करना है जिसमें आपको कुछ इस तरह के सवाल पर सबसे ज्यादा ध्यान देना है :-

• कार एसेसरीज व्यापार के लिए सही जगह कहां होगी (Car accessories shop business Location)

• कौन-कौन से सामान लाने हैं उसकी लिस्ट (Car Accessories Items List)

• कार एसेसरीज बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करेंगे

• कार एसेसरीज बिजनेस शुरू करने के लिए आप कितने रुपए निवेश कर पाएंगे (Car Accessories Business Investment)

• Car accessories shop business के लिए जरूरी बैकअप फंड

वैसे इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको इन सभी सवालों के जवाब ही देने वाला हूं पर यह आपको खुद से भी करना है। इससे आप अपने Business Model को और अच्छे से जान पाएंगे। साथ ही उसे सफल बनाने में आपको बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

कार एसेसरीज का व्यापार कैसे शुरू करें?

कार पार्ट्स का बिजनेस कैसे शुरू करें?
कार पार्ट्स का बिजनेस कैसे शुरू करें?

आप में से बहुत से लोगों को लगता होगा कि कार के पार्ट्स का बिजनेस शुरू करना बहुत ही ज्यादा आसान है और यह व्यापार कोई भी शुरू कर सकता है तो मैं आपको बता दूं कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अगर आपको इस क्षेत्र में अनुभव नहीं है तो ऐसे में आपको काफी ज्यादा दिक्कत हो सकती है।

इसीलिए इस Business की शुरुआत करने से पहले आप उन सभी सामान के बारे में अवश्य जान लें जिन्हें आप अपनी दुकान में बेचना चाहते हैं। (How to Start Car Accessories Business in Hindi)

1. कार एसेसरीज बिजनेस के लिए सही जगह

अब जब आपने अपने व्यापार के लिए बिजनेस प्लान भी तैयार कर लिया है तो उसमें अपने किसी जगह और बिजनेस शुरुआत करने के बारे में जरूर सोचा होगा तो मैं आपको बता दूं कि इस व्यापार की शुरुआत आपको उस जगह करनी है जहां पर गाड़ियों का काफी ज्यादा आना जाना रहता है।

इसके साथ ही आप मेन मार्केट या फिर चौक चौराहे आदि जैसी जगहों पर भी Car Ke Parts Wholesale Business शुरू कर सकते हैं। साथ हीं आपको जगह लेते वक्त इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि वहां अगल-बगल कोई और कार एसेसरीज की दुकान ना हो और जिस जगह को आप किराए पर ले रहे हैं वहां का किराया बहुत ज्यादा अधिक ना हो।

अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत बड़े स्तर पर कर रहे हैं तो ऐसे में आपको बड़ी दुकान के साथ-साथ एक Godown भी किराए पर लेना पड़ सकता है। वही छोटे स्तर पर इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए भी आपको एक बड़ी दुकान किराए पर लेने होगी।

याद रखें कि जिस जगह को आप किराए पर ले रहे हैं वहां पर कम से कम चार पांच गाड़ी रखने की जगह अवश्य हो यानी की दुकान के बाहर। अगर Godown और दुकान के लिए जरूरी जगह की बात करें तो आपको 500 से 600 Square Feet जगह की आवश्यकता है।

2. Car Accessories Items List तैयार करें

एक बार जब आप ने यह तय कर लिया है कि आपको किस जगह पर Car Parts Ka Business शुरू करना है तो उसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की प्रक्रिया को पूरा करना है। अब इस बिजनेस के लिए आपको लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की उतनी ज्यादा आवश्यकता नहीं होती है, पर फिर भी आप अपने शहर के अनुसार रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस ले लें।

रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की प्रक्रिया पूरा हो जाने के बाद अब आपको अपने कार एसेसरीज आइटम की लिस्ट तैयार करनी है। List में आप वही सब सामान लिखें जिन्हें आप अपनी दुकान में बेचना चाहते हैं और आपके शहर में उन सभी सामानों की डिमांड ज्यादा है। 

वही मैं आपको बता देना चाहूंगा कि किसी भी सामान को दो प्रकार का खरीदें। जैसे एक Local सामान और दूसरा Branded। ऐसे में आपके ग्राहक आपकी दुकान से नाराज होकर नहीं लौटेंगे। जिसको जैसी जरूरत होगी वह वैसे खरीदारी करेगा।

Car Accessories Items List में से कुछ सामान है जिन्हें आपको अपनी दुकान में अवश्य रखना चाहिए क्योंकि इनकी मार्केट में हमेशा ही Demand रहती है जैसे Seat, Seat Cover, Head Light, Tail Lamp, Bumper, Mud Guard, Body Cover, Exhaust Pipe, Oil Filter, Wheel, Mirrors, Seat Belt, Steering, Brakes, Wind Screen आदि।

आप अपनी दुकान में इन सभी सामान के अलावा और भी बहुत से सामान रख सकते हैं। लेकिन किसी भी सामान को अपनी दुकान में बेचने से पहले उस सामान में मुनाफा, उस सामान की Demand और उस सामान की आपको जानकारी यह तीनो चीज़ आपको अच्छे से पता होनी चाहिए।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 Mobile Accessories का बिजनेस कैसे करें?

👉 Laptop Accessories का बिजनेस कैसे करें?

3. होलसेल में कार एसेसरीज कहां से खरीदें 

Car accessories business में आपको अपनी दुकान में एक नहीं बल्कि कई सामान को रखना होता है जिससे कि ग्राहक कभी भी आपकी दुकान से नाराज होकर ना लौटे। अब ऐसे में भारत में ऐसी कई शहर है जहां पर आप को कार एसेसरीज होलसेल रेट में मिल जाएंगे।

Mumbai, Delhi, Kolkata, Bengaluru, Hyderabad, Chandigarh आदि शहर में हजारो दुकान मौजूद हैं जहां से आप सस्ते दाम में सभी सामान की खरीदारी कर सकते हैं। हालांकि सामान की खरीदारी करते वक्त आप इस बात का भी ध्यान रखें कि दुकानदार आपको चुना तो नहीं लगा रहा है जैसे कि सामान की Quality में कोई भी समझौता ना करें।

अगर आप इन सभी शहरों से नहीं हैं और अपने ही शहर से खरीदारी करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको पता करना होगा कि आपके शहर में होलसेल रेट पर Car Accessories कहां पर मिलते हैं इसके लिए आप Google Maps का सहारा ले सकते हैं। साथ हीं आप चाहे तो ऑनलाइन Indiamart जैसी Website से भी सामान की खरीदारी कर सकते हैं।

इसके अलावा किसी भी एक जगह से सभी सामान खरीदने से पहले आप पांच और दुकान में जाएं और सभी सामान की Rate पता करें और जिस जगह पर आपको कम दाम में अच्छी Quality के सामान मिले हर बार कोशिश करें कि उसी जगह से सामान खरीदें।

4. Wholesale Car Parts Business में होने वाला मुनाफा

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया था कि यह एक बारह महीने चलने वाला व्यापार है और इसे सही तरीके से करने पर आप इसमें बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर इस बिजनेस में मुनाफे (Profit) की बात करें तो सही तरीके से इस व्यापार की शुरुआत करने के पर आप 60% या उससे ज्यादा भी मुनाफा कमा सकते हैं।

इसके अलावा मैं आपको बता दूं कि यह कमाई और भी ज्यादा बढ़ सकती है लेकिन उसके लिए यह निर्भर करेगा कि आप इस बिजनेस की शुरुआत किस तरह से कर रहे हैं यानी कि Retailer के रूप में या फिर Wholesaler के रूप में। वहीं आपकी कमाई इस बात पर भी निर्भर करेगी कि आप Business कितने बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं और कितने अच्छे से कर रहे हैं।

अगर आपको अपनी दुकान में सेल बढ़ाने में कोई भी परेशानी आ रही है तो ऐसे में आप हमारे द्वारा विस्तार में लिखा गया यह पोस्ट अवश्य पढ़ें। (Car accessories business profit)

👉 दुकान की बिक्री कैसे बढ़ाएं?

कार एसेसरीज बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Car Accessories Business Investment in India : किसी भी व्यापार की शुरुआत करने के लिए कितने रुपए निवेश करने पड़ते हैं यह उस पर निर्भर करता है कि आप इसे कितने बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं। अगर आप कार एसेसरीज का बिजनेस में बड़े स्तर पर कर रहे हैं तो ऐसे में आपको अधिक रुपए निवेश करने पड़ेंगे।

 वहीं छोटे स्तर पर बिजनेस की शुरुआत करने पर आपको ज्यादा रुपए निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है।

वैसे सभी चीजों में होने वाले खर्च को जोड़ दिया जाए तो कोई मिलाकर आपको शुरुआती समय में 5 लाख रुपए निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है। बाकी अब यह आपके ऊपर है कि आप अलग से और किस-किस चीज में पैसे निवेश करते हैं और कितने ज्यादा Stock के साथ तो बिजनेस की शुरुआत करते हैं।

याद रखें कि जितने ज्यादा स्टाफ के साथ आफ बिजनेस की शुरुआत करेंगे आपकी कमाई होने के आसार भी उतनी ज्यादा होंगे।

वहीं अगर आपके पास इस Business की शुरुआत करने के लिए पैसे नहीं है तो ऐसे में आपको अपने बैंक में लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। सभी जरूरी दस्तावेज रहने पर कोई भी बैंक आप को लोन देने से मना नहीं कर सकता है और अभी के समय में सरकार (Goverment) भी बिजनेस की शुरुआत करने में पूरा सहयोग दे रही है।

ऑटोमोबाइल पार्ट्स बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें?

एक बार जो आपने बिजनेस की शुरुआत कर लिया तो अब बारी आती है अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने की। बिजनेस की शुरुआत करने के बाद उसकी सही तरीके से मार्केटिंग करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। इसकी मदद से आप अपने Business को कम समय में ज्यादा ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं।

इस व्यापार की Marketing करने के लिए आप अपने लोकल Tv Channel का सहारा ले सकते हैं जो कि बहुत ज्यादा कम खर्च में आप अपने बिजनेस को सही तरीके से Promote कर पाएंगे।

इसके साथ ही आप अखबार की मदद से लोगों में पेंपलेट भी बटवा सकते हैं जोकि बहुत कम खर्च में अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने का बहुत अच्छा तरीका है। इसके अलावा आप जगह जगह, चौक चौराहे, अगल-बगल के गली मोहल्ले में भी बैनर तथा पोस्टर लगवा सकते हैं।

वहीं अगर आपके पास है निवेश करने के लिए थोड़े ज्यादा रुपए हैं तो ऐसे में आप Google Ads की मदद से सिर्फ अपने शहर में भी Online Ads चला सकते हैं जिससे कि आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा। क्योंकि जैसा कि आपको भी पता है आजकल सभी चीजें Online हो रही हैं और लोग भी ज्यादा Internet पर ही Active रहते हैं।

Automobile Parts Business से संबंधित कुछ जरूरी बातें :-

• जिस जगह को आप दुकान किराए पर ले रहे हैं वहां पर साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। क्योंकि कोरोना वायरस के आने के बाद अब लोग ऐसी जगह जाना बिल्कुल भी नहीं पसंद करते हैं जहां गंदगी हो।

• दुकान के इंटीरियर का काम करवाने के लिए आप किसी अच्छे कारीगर को काम पर रखें और दुकान को ऐसा डिजाइन करवाएं की किसी भी ग्राहक को दुकान में आने के बाद कुछ अलग सा महसूस हो।

• माना कि यह बहुत ही ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है पर आपको फालतू चीजों में पैसे बिल्कुल भी नहीं खर्च करने हैं।

• अगर आपके पास कभी ऐसा होता है कि कोई भी सामान आपके पास मौजूद नहीं है तो ऐसे में आप अपने ग्राहक को एक समय दें और तय किए गए समय पर उन्हें उनका सामान लाकर दे दें। इससे ग्राहक की नजर में आपके दुकान की Value और ज्यादा बढ़ेगी।

• एक बार जब आपको कोई ऐसी जगह मिल जाए जहां पर आपको कम दाम में अच्छी Quality के सामान मिलते हैं तो ऐसे में आप कोशिश करें कि हर बार उसी दुकान से सभी सामान अपनी दुकान के लिए खरीद कर लाएं। इससे आपके और उस Distributer के बीच में एक अच्छा रिश्ता बनेगा और यह आपको आने वाले समय में काम देगा।

• ग्राहक का Feedback सही तरीके से इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है और अगर आप इसे सही तरीके से इस्तेमाल करने में सक्षम हो जाते हैं तो आप अपने बिजनेस को बहुत कम समय में बहुत ऊंचाइयों तक ले जा पाएंगे।

• किसी भी नए सामान में पैसे निवेश करने से पहले आप यह जानकारी अवश्य जुटा लें कि क्या लोगों के बीच में इस Product की Demand है और आने वाले समय में क्या यह सामान बिकेंगे भी या नहीं। इससे आपका पैसा व्यर्थ (Waste) नहीं जाएगा और सही चीज में निवेश होगा।

• समय-समय पर या फिर कुछ खास अवसर पर नए-नए ऑफर देना अपने ग्राहकों को बिल्कुल भी ना भूलें। इससे आपकी सेल में इजाफा होगा और सेल में इजाफा होगा तो आपकी कमाई भी बढ़ेगी।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 इलेक्ट्रॉनिक की दुकान कैसे शुरू करें?

👉 कोचिंग सेंटर बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 हार्डवेयर की दुकान कैसे खोलें?

👉 पेंट की दुकान कैसे खोलें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने