Monginis की फ्रेंचाइजी कैसे लें? | How To Get Monginis Franchise 2023

Monginis की फ्रेंचाइजी कैसे लें? | How To Get Monginis Franchise | Monginis Franchise Investment | Monginis Franchise Profit Margin | How To Apply For Monginis Franchise | Monginis Franchise Cost | Monginis Franchise in Hindi

दोस्तों आज से कुछ साल पहले भारत में केक या फिर अन्य बेकरी प्रोडक्ट की उतनी ज्यादा Demand नहीं थी, पर आज के समय में लोग हर छोटे-मोटे शुभ अवसर पर केक का Order दे देते हैं। जिसके कारण हम में बहुत से लोग इस काम को एक व्यापार के रूप में देख रहे हैं जो की बहुत ही अच्छी बात भी है।

वैसे तो Cake और अन्य Bakery Products बनाने वाली बहुत सी बड़ी तथा छोटी कंपनी मौजूद है और आप भी अपने घर से ही केक बनाकर एक बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं, पर इस तरीके से बिजनेस की शुरुआत करने पर आपको सफलता हासिल करने में बहुत ही ज्यादा समय लग जाएगा।

$ads={1}

क्योंकि इस क्षेत्र में मुनाफे को देखते हुए बहुत से लोग पहले से ही इस बिजनेस को कर रहे हैं। जिसके कारण क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा काफी ज्यादा बढ़ चुकी है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैंने आपको इस पोस्ट में Monginis Franchise Business के बारे में बताया है।

Monginis भारत की सबसे पुरानी तथा भरोसेमंद Cake और अन्य Bakery Products बनाने वाली कंपनी में से एक है। तो अगर आप जानना चाहते हैं कि मोंगिनीस की फ्रेंचाइजी कैसे लें या फिर 2023 में मोंगिनिस केक शॉप कैसे खोलें तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

उम्मीद करता हूं पोस्ट में दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे और आपको आज का ये पोस्ट पसंद आएगा। तो चलिए बिना देरी किए इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

Monginis Franchise क्या है? (Monginis Franchise in Hindi)

जैसा कि मैंने आपको बताया Monginis Bakery Products बनाने वाली कंपनी है। इसकी शुरुआत साल 1956 में Mumbai शहर में हुई थी। जैसे-जैसे समय बीतता गया कंपनी अपने बिजनेस को आगे बढ़ाती चली गई और वर्तमान समय में केवल भारत में कंपनी के 1000 से ज्यादा Outlets मौजूद हैं।

इसके साथ हीं कंपनी अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए भारत में ज्यादा से ज्यादा फ्रेंचाइजी स्टोर शुरू करना चाह रही है। जिसके लिए वो लोगों को Monginis फ्रेंचाइजी लेना का अवसर प्रदान कर रही है।

अगर आप नहीं जानते हैं कि Monginis Franchise क्या है? तो मैं आपको बता दूं कि Company खुद से अपने Products और Services को सभी जगह नहीं पहुंचा सकती है तथा इससे उनका खर्च भी बढ़ेगा जिसके कारण कंपनी लोगों को Franchise लेने का अवसर देती है।

किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी या फिर Agency लेने का मतलब है कि आप उनके Brand, Products और ग्राहकों में बने भरोसे का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं। Monginis भारत के 23 से भी ज्यादा राज्य में अपना स्टोर शुरू कर चुकी है और अब Company अंतरराष्ट्रीय बाजार पर भी अपना कब्जा जमाने की ओर है।

ऐसे में Monginis के Bakery Products की Quality और बाजार में डिमांड को देखते हुए Monginis की फ्रेंचाइजी लेना किसी भी रूप से घाटे का सौदा नही होगा।

Monginis Menu List :-

Mongins शॉप में आपको खाने से संबंधित बहुत से सामान मिलते हैं और जैसा कि मैंने आपको बताया था कि कंपनी अपने क्वालिटी में कोई भी समझौता नहीं करती है। अगर आप एक ग्राहक है और आपने अच्छे पैसे दिए हैं तो आपको अच्छी क्वालिटी के सामान भी मोंगिनीस शॉप की तरफ से दिए जाते हैं।

यही कारण है कि बहुत सुंदर अभी के समय में Monginis Cake Shop Franchise 2023 लेने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। ये कुछ Products हैं जिन्हें Monginis अपने Menu में देता है। साथी हीं मैं आपको बता दूं कि इनके अलावा और भी बहुत से Products है जो कि आपको मोंगिनिस शॉप में मिल जाएंगे।

• Punjabi Samosa

• Mini Veg Pizza

• Patties

• Croquettes

• Sandwich

• Paneer Pan Pizza

• Cakes

• Chicken Croissant

• Chicken Pizza

• Chicken Burger

• Chicken Roll

• Chicken Chops

• Chocolate Log

• Donuts

• Breads

• Toast Nankhatai

• Cashew

• Fan Biscuits

Monginis Franchise Business Model :-

आपको बता दें कि Monginis हमें कई तरह के फ्रेंचाइजी मॉडल उपलब्ध कराता है और ये आप पर निर्भर करता है कि आप अपने बिजनेस की शुरुआत किस फ्रेंचाइजी मॉडल के साथ करना चाहते हैं। वहीं सभी फ्रेंचाइजी मॉडल में निवेश की बात करें तो लगभग सब में बराबर का हीं Investment है। 

ये कुछ 4 Monginis Franchise Business Model हैं जिसके अंतर्गत आप बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

1. Shop Franchise

2. Manufacturing Franchise

3. Distribution Model

4. Super Stockiest Model

Monginis की फ्रेंचाइजी कैसे लें? (How To Get Monginis Franchise)

Monginis की फ्रेंचाइजी कैसे लें?
Monginis की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

वैसे तो भारत में और भी कई बेकरी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी मौजूद है जो आपको अपनी फ्रेंचाइजी देने के लिए उतावली है, पर मोंगीनिस की खास बात यह है कि आप इनके Best Bakery Products की फ्रेंचाइजी बाकी कंपनी के मुकाबले बिना बहुत ज्यादा रुपए निवेश किए ही ले सकते हैं।

हालाकि इसके लिए आपको कई चीजों आवश्यकता पड़ने वाली है {monginis franchise requirements 2023} जैसे :-

1. Monginis Franchise शुरू करने के लिए जमीन

फ्रेंचाइजी बिजनेस कितना आगे तक जा सकता है यह बहुत हद तक आपके चुने गए लोकेशन पर निर्भर करता है क्योंकि अगर आप किसी Franchise Business की शुरुआत ऐसी जगह पर करते हैं जहां पर लोगों का आना जाना काफी कम रहता है तो ऐसे में आपको मुनाफा भी कम ही होगा।

पर अगर आप इस व्यापार की शुरुआत किसी भीड़भाड़ वाले इलाके जैसे कि मेन मार्केट चौक चौराहे, कोचिंग संस्थान के अगल बगल, कॉम्प्लेक्स आदि जैसी जगह पर करते हैं तो आप बहुत कम समय में ही बहुत अच्छी कमाई करने लगते हैं। कंपनी खुद भी निवेशकों (Investors) को यही सलाह देती है कि वो किसी भीड़भाड़ वाले इलाके पर ही इस बिजनेस की शुरुआत करें।

Minimum Space Requirement : 200 Square Feet

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 MBA Chaiwala की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

👉 Pizza Hut की Franchise कैसे लें?

2. Monginis Cake Shop के लिए जरूरी Documents और Licence

किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए जरूरी दस्तावेज तथा लाइसेंस होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है। इसके तहत आपको मोंगिनीस केक शॉप की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कई जरूरी दस्तावेज और लाइसेंस की आवश्यकता पड़ने वाली है।

जैसे ID Proof के तौर पर आपको आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड का होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है। फिर Address Proof के तौर पर आप अपने घर का बिजली बिल दे सकते हैं। अगर आपके पास इनमें से कोई भी Proof नहीं है तो उसे जल्द से जल्द बनवा लें। क्योंकि इसके कारण आपको कई दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

इन सभी के अलावा आपको GST Registration Number, FSSAI Licence, NOC, Franchise Agreement, Bank Account, Passbook, Mobile Number, Email ID आदि की भी आवश्यकता पड़ने वाली है।

यह सभी जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस रहने पर आप आसानी से Monginis Distributership हासिल कर सकते हैं। साथ ही मैं आपको बता दूं कि हो सकता है कंपनी आपसे कुछ और भी दस्तावेज की मांग करें।

मोंगिनीस फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई कैसे करें? (Monginis Franchise Apply Online)

मोंगिनीस कंपनी आपको अपनी फ्रेंचाइजी देने के लिए कई तरह की सुविधा उपलब्ध कराता है साथ ही मैं आपको बता दूं कि आप इनकी फ्रेंचाइजी Offline या फिर Online दोनों ही तरीके से ले सकते हैं। Online मोंगिनीस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप नीचे दिए गए Contact Details पर संपर्क कर सकते हैं।

वहीं मोंगिनीस फ्रेंचाइजी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप बताई जा रही प्रक्रिया को अच्छी तरह से समझें ।

• सबसे पहले आपको Monginis की Official Website के Become Franchise Page पर चलें जाना है। 

• यहां आपके सामने चार विकल्प मौजूद होंगे जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया था कि मोंगिनीस आपको 4 Busines Model का विकल्प देता है। आप अपने मन मुताबिक जिस भी बिजनेस मॉडल से Business की शुरुआत करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।

• इसके बाद आपके सामने एक पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको मोंगिनिस फ्रेंचाइजी लेने के फायदे बताए जाएंगे और अंतिम में आपको Clicking Here नाम का लिंक मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

• इसके बाद आपके सामने Monginis Franchise Application Form खुल कर आ जाएगा जिसमें आपसे तमाम जानकारी ली जाएगी। याद रखें कि Form Fill करने में किसी भी तरह की गलती ना हो। यहां आपसे Name, Email, Phone Number, Area, Address आदि भरने को बोला जाएगा।

• इसके बाद अंतिम मैं आपको एक CAPTCHA भरने बोला जाएगा और उसके बाद अंतिम में आपको Submit Button पर क्लिक करना है जिसके बाद आपका फॉर्म मोंगिनीस कंपनी के टीम के पास चला जाएगा और कुछ दिनों में आपसे कंपनी खुद ही संपर्क करेगी। आप अपने मन मुताबिक जो भी सवाल पूछना चाहते हैं पूछ सकते हैं।

उम्मीद है कि अब आपको को पता चल गया होगा कि मोंगिनीस की फ्रेंचाइजी कैसे लें या फिर मोंगिनीस फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करें? लेकिन अभी भी आपके मन में कुछ और सवाल आ रहे होंगे जैसे Monginis Franchise लेने पर हम कितना मुनाफा कमा सकते हैं?

साथ ही मोंगिनीस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे? तो चिंता करने वाली कोई भी बात नहीं है इसकी जानकारी मैं आपको आगे देने वाला हूं।

Monginis Shop Franchise से होने मुनाफा

Monginis Franchise Profit Margin : जैसा कि मैंने आपको ऊपर भी बताया है कि इस कंपनी की मार्केट में बहुत अच्छी Image बन चुकी है और लोग इनके Products को काफी ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप इस Monginis Franchise Business की शुरुआत किसी अच्छे लोकेशन से करते हैं तो आप बहुत कम समय बहुत अच्छा मुनाफा कमाने लगेंगे।

बात करें मुनाफे की तो जैसा कि आप सभी को पता होगा कंपनी हर सामान पर अलग-अलग प्रॉफिट मार्जिन देती है और यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस प्रोडक्ट की Selling करने में सबसे ज्यादा सक्षम होते हैं। फिर भी जानकारी के अनुसार इस कंपनी में आप पर 35% तक Profit Margin हासिल कर सकते हैं।

वही कंपनी आपके शॉप की बिक्री बढ़ाने में और प्रचार करने में भी आपकी काफी सहायता करती है। Company आपको वो सभी जानकारी देगी जिससे कि आप अपने बिजनेस को कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा ऊंचाइयों पर ले जा सके। ऐसे में मैं अपने अनुभव से बताऊं तो शुरुआती समय में आप कम से कम ₹40,000 तक की कमाई आसानी से कर लेंगे।

Monginis की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Monginis Franchise Investment : हम सभी ऐसे बिजनेस आइडिया की तलाश में रहते हैं जिसे कम से कम लागत में शुरू की जा सके और ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाया जा सके। ऐसे में अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं जिन्हें कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाले बिजनेस आइडिया की तलाश है तो आज आपकी खोज समाप्त हुई।

Monginis Franchise Business में निवेश की बात करें तो आप 8 लाख रुपए तक निवेश करके आसानी से इस बड़े कंपनी की एजेंसी या फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। Franchise Business की शुरुआत करने के लिए आपको Security Money भी देनी होती है जो कि कंपनी पर निर्भर करता है और यह जानकारी आपको कंपनी ही दे सकती है।

साथ ही मैं आपको बता दूं कि अगर आपने अपने जमीन से बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी परंतु अगर आप किसी जगह को किराए पर लेकर इस बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो ऐसे में आपको ज्यादा रुपए निवेश करना पड़ सकता है।

बाकी Company अपने सर्विस की क्वालिटी में कोई भी समझौता नहीं करती है जिससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि आप जिस दिन से ही फ्रेंचाइजी स्टोर शुरू करेंगे आपकी अच्छी खासी कमाई भी उसी दिन से शुरू हो जाएगी। अभी के समय में बहुत से लोग Monginis Cake Shop Franchise ले रहे हैं और अच्छा मुनाफा कमा रहे है। (monginis franchise cost)

Monginis Franchise Contact Details :-

• Monginis Foods Private Limited.

B/06, Off. Link Road, Andheri (W),

Mumbai, Maharashtra, India.

• Email ID 

netorders@monginis.net

customercare@monginis.net

• Customer Care Number

022-40786702

02240786786

निष्कर्ष :-

दोस्तों अगर आप भारत में रहते हैं और एक फायदेमंद बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं तो आपके लिए Monginis Cake Shop Franchise लेना किसी भी रूप से घाटे का सौदा नहीं होगा। जैसा की आप सभी को पता है कि अभी के समय में फ्रेंचाइजी बिजनेस कितना ज्यादा Trend में है और इसकी खास वजह ये है कि इसमें लोगों को अच्छा मुनाफा हो रहा है।

तो अगर अगर आपको आज के इस पोस्ट "Monginis Shop Kaise Shuru Kare" में बताई गई जानकारी पसंद आई है और आप दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अपने किसी खास दोस्त के साथ इसे शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें। इसके साथ ही अगर आप इसी तरह के जानकारी भरें पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो हमारे ब्लॉग पर आते रहे। (How To Open Monginis Shop)

Business Ideas Hindi Home : Click Here

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 Domino's की फ्रेंचाइजी कैसे लें? 

👉 Haldirams की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

👉 ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की डीलरशिप कैसे लें?

👉 किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

👉 Chai Sutta Bar की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने