मुथूट एटीएम कैसे लगाएं? | Muthoot ATM Franchise Cost

Muthoot ATM Franchise कैसे लें | मुथूट एटीएम कैसे लगाएं? | Muthoot atm franchise in Hindi | muthoot atm franchise details | muthoot atm franchise cost | muthoot atm franchise apply | Muthoot ATM Kaise Lagaye 2023

अगर आप अक्सर लोन लेते रहते हैं तो ऐसे में आपने Muthoot Finance के बारे में जरूर सुना होगा। Muthoot Finance Limited भारत की सबसे बड़ी गोल्ड लोन देने वाली कंपनी है। वहीं Gold Loan लेने के लिए भी भारत में सबसे ज्यादा भरोसेमंद कोई कंपनी है तो वो है मुथूट फाइनेंस लिमिटेड।

Gold Loan देने के अलावा कंपनी Personal Loan, NCD, Mutual Funds, Micro Finance, Vehicle Loan, Gold Coin, Insurance, Money Exchange, Tour & Travels आदि Services भी देती है। वहीं यह कंपनी Tier 3 और Tier 6 City के अंदर White Label ATM Deployment लगाती है।

$ads={1}

फिलहाल कंपनी की पूरे भारत में 5330 से ज्यादा Branches है जो समय के साथ बहुत तेज़ी से बढ़ रहे हैं और इनके द्वारा हजारों ATM पहले से लगाए जा चुके हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दूं की Muthoot Finance Limited बहुत से Bank को ATM लगवाने की सुविधा देती है।

ऐसे में अगर आप किसी खाली जगह पर मुथूट एटीएम लगवाना चाहते हैं पर आपको इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो ऐसे में आप इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें। क्योंकि आज मैं आपको बताने वाला हूं कि मुथूट एटीएम कैसे लगाएं या फिर मुथूट एटीएम फ्रेंचाइजी कैसे लें? (How To Apply For Muthoot ATM Franchise)

{tocify} $title={Table of Contents}

Muthoot ATM Franchise क्या है?

Muthoot ATM Franchise in Hindi : Muthoot Finance Limited एक अमेरिकी कंपनी है जिसकी स्थापना सन् 1939 में M George Mathew द्वारा की गई थी। वहीं इसका Headquarter केरल के कोची में स्तिथ है। वर्तमान में Muthoot Group 60 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को अपनी सेवाएं दे चुका है और यह आंकड़ा बहुत ही तेजी से बढ़ता ही चला जा रहा है।

जब कंपनी छोटी होती है तब उनके पास काम भी कम होते हैं, पर जैसे-जैसे कंपनी बड़ी होती चली जाती है उनके काम भी बढ़ते जाते हैं।

अब ऐसे में सभी काम कंपनी खुद से हर जगह नहीं कर सकती है जिस कारण कंपनी जगह जगह अपने Branch Open करवाती है जिससे की वो अपनी Services ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सके और कंपनी भी आसमान की ऊंचाइयों तक पहुंच सके। इसे दूसरे भाषा में हम Franchise या Dealership भी कहते हैं।

वहीं अभी के समय में कंपनी अपने बिजनेस को तेजी से बढ़ाने की सोच रही है जिसके कारण वैसे लोगों के पास बहुत अच्छा मौका है जो कि अपने खाली स्थान पर कोई ATM लगवाना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं।

मुथूट एटीएम लगवाने के लिए नियम वा शर्तें :-

• मुथूट एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास कम से कम 80 Square Feet जगह होनी आवश्यक है।

• मुथूट एटीएम आप उसी स्थान पर लगा सकते हैं जहां पर 100 मीटर के अंदर कोई और दूसरा एटीएम मौजूद ना हो।

• किसी Society के अंदर मुथूट एटीएम लगवाने के लिए आपको सोसाइटी के द्वारा No Objection Certificate (NOC) लेना होगा।

• मुथूट एटीएम में 24 घंटे बिजली की आवश्यकता होती है। ऐसे में आपको एक जनरेटर भी रखना होगा।

• जिस स्थान पर आप मुथूट एटीएम लगवाना चाहते हैं उसका छत सीमेंट (Concrete) से बना हुआ होना चाहिए जिससे कि एटीएम जल्द गर्म ना हो और Transaction की प्रक्रिया में तेजी से हो।

• मुथूट एटीएम में प्रतिदिन 300 Transaction होना जरूरी है। ऐसे में आपको Muthoot ATM लगवाने के लिए किसी भीड़भाड़ वाले इलाके की तलाश करनी होगी।

• जिस जगह पर आप मुथूट एटीएम स्थापित करना चाहते हैं वहां पर थोड़ी बहुत Parking की भी व्यवस्था होनी चाहिए।

• भीड़भाड़ वाले इलाके में Muthoot ATM लगवाना फायदेमंद तो होगा, पर आपको इस बात का ध्यान रहे कि एटीएम वहीं पर लगाया जाएगा जहां से लोगों को एटीएम साफ-साफ दिखाई दे तथा आने जाने में किसी भी तरह की परेशानी ना हो।

• मुथूट एटीएम लगवाने पर आपको कई जिम्मेदारी भी उठानी पड़ती है जिसे आपको एटीएम लगवाने के लिए आवेदन करने से पहले कंपनी से अवश्य जान लेना चाहिए।

मुथूट एटीएम कैसे लगाएं? (Muthoot ATM Franchise 2023)

मुथूट एटीएम कैसे लगाएं?
मुथूट एटीएम कैसे लगाएं?

यहां तक अपने मुथूट फाइनेंस लिमिटेड और मुथूट एटीएम लगाने के लिए जरूरी नियम व शर्त के बारे में जान लिया है। अब बारी आती है कि Muthoot ATM Kaise Lagaye तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता पड़ने वाली है और आपको इन बातों को ध्यान में रखना होगा अगर आप में मुथूट एटीएम की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो।

1. Muthoot ATM Franchise के लिए जगह

इस तरह के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए उसकी जगह का महत्व बहुत ही ज्यादा होता है और एटीएम लगाने वाली कंपनी भी आपको फ्रेंचाइजी तभी देती है जब वो आपके द्वारा चुने गए लोकेशन का मुआयना करती है। Muthoot ATM की Franchise लेने के लिए आपके पास ऐसी Location पर खाली जगह होनी चाहिए जहां पर फुटफॉल अधिक हो।

इसके लिए आप मेन मार्केट चौक चौराहे शॉपिंग कंपलेक्स आदि जैसी Location पर जगह की तलाश कर सकते हैं और एक और बात अगर आपके पास अपनी खुद की जमीन या फिर जगह नहीं है तो ऐसे में आप जगह किराए (Rent) पर लेकर भी मुथूट एटीएम फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

वहीं मैं छोटी एटीएम लगवाने के लिए आपके पास 60 से 80 स्क्वायर फीट जगह होनी चाहिए। इसके अलावा एटीएम के सामने भी थोड़ी बहुत जगह होनी चाहिए। हालांकि अगर आप किसी जगह को किराए पर लेकर इस Business की शुरुआत कर रहे हैं तो ऐसे में आप किसी ऐसी जगह की तलाश करें जहां पर अधिक फुटफॉल भी हो और जगह का किराया भी अधिक ना हो।

इससे आपको ज्यादा से ज्यादा मुनाफा हो सकेगा।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 Naturals Icecream फ्रेंचाइजी कैसे लें?

👉 V mart Store फ्रेंचाइजी कैसे लें?

2. Muthoot ATM लगवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

देखिए दोस्तों इस तरह के बड़े कंपनी आपको बिना असली दस्तावेज के Franchise या Dealership नहीं देती है और अगर आप कंपनी से धोखाधड़ी करके फ्रेंचाइजी ले भी लेते हैं तो पकड़े जाने पर आपको भारी जुर्माना तथा जेल भी हो सकता है। अगर आप Muthoot Finance ATM Franchise लेने में दिलचस्पी रखते हैं तो ऐसे में आप नीचे बताया कि सभी दस्तावेजों को जल्द से जल्द इकट्ठा कर लें।

वहीं अगर आपके पास इनमें से कोई भी दस्तावेज नहीं है तो उसे जल्द से जल्द बनवा लें। (Muthoot ATM Franchise in Hindi)

• Aadhaar Card, Pan Card, Voter Card

• Ration Card, Electricity Bill,

• Bank Account, Passbook

• Photographs

• Email ID

• Phone Number

• Lease Agreement

• NOC

• Financial Document

• GST Number

• Property Document 

• Other Document

Muthoot ATM लगवाने के लिए आवेदन कैसे करें?

Muthoot ATM Franchise Apply : अगर आप मुथूट एटीएम की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो ऐसे में आपके पास दो तरीके हैं। पहला कि आपको नीचे दिए गए Contact Details से कंपनी को संपर्क करना है और बाद में आवेदन करना है। वहीं दूसरे तरीके में आपको Online Apply करने की सुविधा मिलती है।

अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए प्रक्रिया को अच्छे से समझें।

• सबसे पहले आप Muthoot Finance की Official Website पर चले जाएं। 

• उसके बाद Home Page पर आपको Enquiry का विकल्प दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।

• इसके बाद आपके सामने एक Form खुलकर आ जाएगा जहां आपसे तमाम जानकारी ली जाएगी जैसे कि Name, Email, Phone Number, Location, Service Required, Enquiry Message आदि।

• अब आपको इस Form को अच्छे तरीके से पढ़कर भर देना है और Submit कर देना है। 

बस इतना करने के बाद आपका आवेदन कंपनी के पास चला जाएगा और कुछ ही दिनों बाद जब कंपनी आपके आवेदन को देखेगी तो जल्द ही आपसे संपर्क करेगी।

वहीं अगर कंपनी आपके चुने गए लोकेशन पर ATM Franchise देना चाहेगी तो हो सकता है कि वो आपको Interview के लिए बुलाए। जहां आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे, दस्तावेज देखे जाएंगे, जगह देखी जायेगी और कुछ महीने में आपको एटीएम लगाने की इजाजत मिल जाएगी। (How To Apply For Muthoot ATM Franchise)

Muthoot ATM Franchise से कमाई की कुछ बातें :-

• मुथूट कंपनी द्वारा आपको हर Transaction पर Commission मिलता है। 

• याद रखें कि आपके एटीएम में जितना ज्यादा Transaction होगा आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी।

• आपको मुथूट फाइनेंस लिमिटेड कंपनी को हर महीने Maintenance, Cash loading, Holding Charge फीस के तौर पर देनी होगी। 

• अगर आप जिस स्थान पर मुथूट एटीएम लगवा रहे हैं 100 से ज्यादा Transaction होते हैं तो आपकी महीने भर की कमाई 1 लाख रुपए से भी ज्यादा होगी।

• कंपनी द्वारा आपको हर महीने एटीएम लगवाने के लिए ₹10,000 से ₹25,000 तक किराया मिलता है। (Muthoot ATM Franchise Profit)

Muthoot ATM Franchise Contact Number 2023 (Details)

🔸 Registered Office (South)

Muthoot Chambers, Opp Saritha Theatre Complex,

Banerji Road, Kochi 682 018

Tel: +91 - 484 - 2396 478 / 2394 712

🔸Head Office (South)

Muthoot Chambers,

Opp. Sarita Theater Complex Banerji Road Kochi - 682018

Tel: +91 - 484 - 2396 478/ +91 - 484 - 2394 712

Fax: 91-468-2213417

🔸Corporate Office (North)

The Muthoot Group, M. G. George Muthoot Towers, Alaknanda New Delhi - 110019

Tel: +91-11-4669 7777

Muthoot ATM Franchise से संबंधित FAQ's

🔸 Muthoot ATM कैसे लगाएं?

मुथूट एटीएम लगवाने के लिए आपको कंपनी की Official Website पर जाना होगा। जहां पर आपको Enquiry का विकल्प दिखाई देगा। Enquiry के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक Form खुल आएगा जिसे आपको भरकर सबमिट कर देना है। इसके बाद कंपनी आपसे खुद संपर्क करेगी।

🔸 Muthoot ATM Franchise Cost in India

Muthoot Finance ATM Franchise लेने के लिए आपको जगह रहने पर ज्यादा से ज्यादा 6 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ सकता है। वहीं यह आंकड़ा लोकेशन के हिसाब से घट या बढ़ भी सकता है।

🔸 Muthoot ATM Franchise Toll Free Number

Muthoot ATM Franchise का Toll Free Number (1800 313 1212, 9946 901 212) है।

निष्कर्ष :-

जैसा कि मैंने आपको बताया मैं क्यूट फाइनेंस लिमिटेड भारत में लोगों के बीच बहुत ही ज्यादा भरोसेमंद है। इसके साथ ही कंपनी भारत के अलावा और भी देशों में अपनी सेवाएं देती हैं। ऐसे में आपके मन में ये दुविधा बिल्कुल भी नहीं रहनी चाहिए कि आपको Muthoot ATM Franchise 2023 लेनी चाहिए या फिर नहीं।

अगर आप बिना बहुत ज्यादा रुपए निवेश किए लंबे समय तक कमाई करने की इच्छा रखते हैं तो मेरे ख्याल से Muthoot Finance ATM Franchise लेना बहुत अच्छा विकल्प होगा।

अगर आपको इस पोस्ट " Muthoot ATM Kaise Lagaye " के माध्यम से थोड़ी बहुत भी जानकारी मिली है और हम आपकी इस पोस्ट के द्वारा थोड़ी बहुत भी मदद कर पाए हैं तो आप इस पोस्ट को अपने किसी खास दोस्त या फिर किसी व्यापारी के साथ शेयर करना बिलकुल भी ना भूले।

वहीं अगर आपके मन में इस पोस्ट "muthoot atm franchise details" से संबंधित कोई भी सवाल हैं या फिर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं तो ऐसे में आप नीचे Comment कर सकते हैं और हमें उस बारे में बता सकते हैं। इसके अलावा मैं आपको बताना चाहूंगा कि इस Blog के माध्यम से हम अब तक पैसे कमाने और बिजनेस से संबंधित पोस्ट साझा करते हैं।

तो अगर आप इस तरह के पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो इस ब्लॉग को अपने Browser में Bookmark जरूर कर लें।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 Wow Momo Franchise कैसे लें?

👉 Chai Sutta Bar Franchise कैसे लें?

👉 MBA Chaiwala Franchise कैसे लें?

👉 Pizza Hut Franchise कैसे लें?

👉 Jio BP पेट्रोल पंप डीलरशिप कैसे लें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने