Asian Paints Dealership कैसे लें? | Asian Paints Dealership Cost in India

 Asian Paints Dealership Kaise Le | Asian Paints Dealership Cost in India | Asian Paints Ki Dukan Kaise Khole | Asian Paints Dealership Near Me | Asian Paints Franchise | Asian Paints Dealership Profit Margin | Apply For Asian Paints Dealership

क्या आप भारत देश में किसी Paint Company की डीलरशिप लेकर बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं पर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि किस कंपनी की डीलरशिप लें तो ये पोस्ट आप अंतिम तक जरूर पढ़ें।

देखिए दोस्तों आज से कुछ साल पहले किसी बिजनेस की शुरुआत करने के बाद उसे सफल बनाना उतना ज्यादा मुश्किल नहीं होता था। 

$ads={1}

परंतु आज के समय में अगर आपके पास व्यापार शुरू करने से पहले एक सटीक Business Plan, अच्छा Product और Advertising आदि की जानकारी नहीं है तो वैसे मैं आपको अपने बिजनेस को सफल बनाने में काफी ज्यादा समय लग सकता है।

ऐसे में मैं आपको बता दूं कि आज के समय में डीलरशिप या फ्रेंचाइजी बिजनेस काफी ज्यादा Popular हो रहा है। लोग किसी ऐसी कंपनी की डीलरशिप या फ्रेंचाइजी लेकर Business की शुरुआत कर रहे हैं जिनके Products में काफी दम है और उस Company कि लोगों के बीच बहुत अच्छी पहचान बन चुकी है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको भारत में काफी ज्यादा Popular एशियन पेंट्स की डीलरशिप लेने के बारे में बताऊंगा। तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं कि एशियन पेंट्स की डीलरशिप कैसे लें? (How to Get Asian Paints Dealership)

{tocify} $title={Table of Contents}

Asian Paints Company के बारे में :-

About Asian Paints Company : Asian Paints भारत की सबसे बड़ी और एशिया की तीसरी सबसे बड़ी पेंट कंपनी है। जिसकी शुरुआत 1 फरवरी 1942 को मुंबई से चार दोस्त (चिमनलाल चोकसी, चम्पक लाल चोकसी, अरविन्द वकील और सूर्यकान्त दानी) ने मिलकर की थी। 

ये कम्पनी रंग, घर की सजावट, फिटिंग से संबंधित Products और Services प्रदान करने, निर्माण, बिक्री और वितरण करने का व्यवसाय करती है। वहीं एशियन पेंट्स Berger International की होल्डिंग कंपनी है। इस कंपनी की खास बात ये है कि इसकी शुरुआत एक Garage से हुई थी और आज शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो Asian Paints Ltd के बारे में नहीं जानता हो।

अभी के समय में Asian Paints के CEO Amit Syngle हैं और Company का Headquaters मुंबई में स्तिथ है। 2020 के आंकड़ों के अनुसार कंपनी में 7,600+ कर्मचारी काम करते है और Asian Paints Company का कुल राजस्व 20,515 करोड़ रूपए है व 2020 में इस कंपनी का शुद्ध लाभ 2,728 करोड़ रूपए था।

वर्तमान समय में Asian Paints Products को लोगों द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जाता है और इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि Company अपने प्रोडक्ट की Quality में कभी भी कोई समझौता नहीं करती है।

Asian Paints Dealership क्या है?

Asian Paints Dealership in Hindi : जब कोई Company छोटी होती है तो उनके पास काम की भी कमी होती है, पर जैसे-जैसे कंपनी बड़ी होती जाती है उनके काम भी बढ़ते चले जाते हैं। अब ऐसे में Company हर जगह खुद से काम नहीं कर सकती है।

जिसके कारण Company जगह-जगह अपने नाम से Branch खुलवाती है जिसे हम Franchise या Dealership कहते हैं।

जगह-जगह अपने नाम से Branch खुलवाने का ये फायदा होता है कि कंपनी अपने ग्राहकों तक कम से कम समय में आसानी से पहुंच बना पाती है। जिसके कारण कंपनी अपने Sells, Profit Margin, Brand Awareness को भी आसानी से बढ़ा पाती है।

ऐसे में Asian Paints Company भी हर शहर में लोगों को Dealership या Franchise लेने का अवसर दे रही हैं और अगर आप भारत में एक Lucrative Business की शुरुआत करना चाहते हैं तो ऐसे में आपके लिए Asian Paints Distributership लेने का ये बहुत अच्छा मौका है।

एशियन पेंट्स की डीलरशिप कैसे लें?

Asian Paints Dealership कैसे लें?
Asian Paints Dealership कैसे लें?

How to Get Asian Paints Dealership : जैसा कि ये बात आपको भी पता है Dealership, Agency या Franchise Business को बड़े व्यापार के रूप में देखा जाता है। अब ऐसे में अगर आप एशियन पेंट्स की डीलरशिप लेना चाहते हैं तो आपको अच्छे खासे रुपए निवेश (Investment) करने होंगे।

इसके साथ साथ आपको और भी कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ने वाली है जैसे :-

1. Asian Paints Distributership लेने के लिए जगह

अगर आप नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दूं कि Offline किसी भी तरह का Business शुरू करने के लिए उसकी जगह का महत्व बहुत ही ज्यादा होता है। इसी तरह अगर आप Asian Paints Dealership ले रहे हैं तो ऐसे में आपको काफी जगह की आवश्यकता है।

इसके साथ हीं Company आपको Dealership तभी देती है जब आप इसकी शुरुआत किसी भीड़भाड़ वाले Location पर करते हैं।

यानी कि कंपनी आपको उस Location पर Asian Paints Shop शुरू करने का मौका देती है जहां उनके Paints और बाकि के Products की बिक्री होने की ज्यादा संभावना है। Paint Shop शुरू करने के लिए आपको एक Showroom बनवाना पड़ता है जिसके लिए आपको कम से कम 600 Square Feet जगह की आवश्यकता है।

इसके साथ हीं आपको Asain Paints Dealership के लिए Godown की भी जरूरत है। इसके लिए आपको कम से कम 1200 Square Feet जगह की व्यवस्था करनी होगी।

अगर चाहते हैं कि आपको कम से कम समय में Asian Paints Agency मिल जाए तो ऐसे में आप इसकी शुरुआत मेन मार्केट, चौक चौराहे, शॉपिंग मॉल आदि जैसी Location पर करने की कोशिश करें। जगह किराए पर लेते वक्त आप Space Charge को ध्यान में रखें। यानी की आपको कम से कम Charge में जगह मिल जाए तो अच्छा होगा।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 पेंट की दुकान कैसे खोलें? हिंदी में जानें

👉 Royal Enfield की डीलरशिप कैसे लें?

👉 Realme की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

2. Asian Paints Agency लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

यदि आप भारत में एशियन पेंट्स की एजेंसी लेना चाहते हैं तो ऐसे में उसके पास कुछ जरूरी Documents होने बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं। अगर आपके पास इनमें से कोई भी Documents नहीं है तो ऐसे में आपको उसे जल्द से जल्द बनवा लेना है जिससे कि आपको Asian Paints Dealership in India शुरू करने में किसी भी दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

• Aadhar Card, Voter ID Card, PAN Card

• Electricity Bill, Ration Card

• Photographs

• Bank Account, Passbook

• Complete Property Documents

• Lease Agreement

• GST Number

• All NOC (No Objection Certificate)

• Mobile Number

• Email ID

• Other Documents

इसके अलावा एक बात मैं आपको साफ-साफ बता देना चाहूंगा कि हो सकता है एजेंसी लेने से पहले कंपनी आपसे कुछ और दस्तावेज की मांग करें।

वहीं Company द्वारा अभी तक इस बात की कोई भी जानकारी नहीं दी गई है कि Agency लेने के लिए आपको किन-किन Documents की आवश्यकता है। ऊपर दिए गए दस्तावेज मैंने आपको अपने अनुभव से बताएं हैं।

एशियन पेंट्स डीलरशिप के लिए आवेदन कैसे करें?

Apply For Asian Paints Dealership : अगर आप एशियन पेंट्स की डीलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको थोड़ी निराशा हो सकती है। क्योंकि फिलहाल Online Apply करने का अभी तक Company द्वारा कोई भी रास्ता नहीं दिया गया है। 

इसके अलावा कंपनी के Contact Details से आप Asian Paints Dealership लेने के लिए बात कर सकते हैं। कम्पनी को Contact करने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं। पहला की आप उन्हें Email करें और बताएं की आप उनकी एजेंसी लेना चाहते हैं। जिसके बाद वो आपको आगे की प्रक्रिया के बारे में बता देंगे।

दूसरे तरीके में आपको Toll Free Number या Telephone Number से कम्पनी को संपर्क करना होगा। वहीं हो सकता है कि कंपनी से Distributership लेने की बात करने के बाद आपका कंपनी द्वारा एक Interview लिया जाए। जिसमें आपसे कुछ कुछ सवाल पूछे जाएंगे और उसके बाद आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

उम्मीद करता हूं कि अब आपको पता चल गया होगा कि एशियन पेंट्स की डीलरशिप लेने के लिए आवेदन कैसे करें? (Asian Paints Dealership Apply)

एशियन पेंट्स डीलरशिप लेने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Asian Paints Dealership Investment : डीलरशिप फ्रेंचाइजी बिजनेस में होने वाला निवेश बहुत हद तक आपके Location पर निर्भर करता है। वहीं कंपनी द्वारा निवेश (Investment) के बारे में किसी भी तरह की जानकारी नहीं दी गई है। वैसे मैं आपको बता दूं कि अगर आपके पास खुद की जमीन या जगह है जहां पर आप बिजनेस की शुरुआत करने जा रहे हैं तो आपको ज्यादा रुपए निवेश नहीं करने होंगे।

परंतु अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत जगह किराए पर ले कर कर रहे हैं तो ऐसे में मैं आपको बता दूं कि आज के समय में लगभग सभी भीड़भाड़ वाले इलाके में दुकान या जगह का किराया काफी ज्यादा अधिक होता है। ऐसे में आप सोच समझकर जगह की तलाश करें।

अगर मैं अपने अनुभव से बताऊं तो Asian Paints Agency शुरू करने के लिए आपको कम से कम 15 लाख रुपए निवेश करने पड़ सकते हैं। इसमें आपका Security Money, Godown Charge, Shop Charge आदि आ जायेगा। इसके अलावा मैंने आपको पहले भी बताया है कि खुद की जगह रहने पर आपको इतना अधिक निवेश नहीं करना होगा।

Asian Paints Distributership लेने पर प्रॉफिट मार्जिन

देखिए दोस्तों एशियन पेंट्स एजेंसी के अंदर प्रॉफिट मार्जिन की बात करें तो जैसा कि आपको भी पता है कि कंपनी बहुत से प्रोडक्ट बनाती और बेचती है। वहीं Asian Paints Limited लगभग सभी Products पर अलग-अलग प्रॉफिट मार्जिन देती है।

फिर भी मैं अगर आपको एक अनुमानित कमाई के बारे में बताऊं तो एशियन पेंट्स की डीलरशिप लेने पर आप प्रत्येक महीने ₹50,000 से 1 लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा Festival Season में Paint Shop Business से होने वाली कमाई में काफी ज्यादा वृद्धि देखने को मिलती है।

कंपनी द्वारा Profit Margin के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है। अगर आप इस विषय पर ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो ऐसे में आप Company से संपर्क कर सकते हैं। (Asian Paints Dealership Profit Margin)

Asian Paints Dealership Contact Details 

• Asian Paints Limited, Asian Paints House

6A, Shantinagar, Santacruz (E), Mumbai - 400 055, India.

• Telephone Number : 022 - 6218 1000 

• Fax Number : 022 - 6218 1111

• ASIAN PAINTS HELPLINE : 1800 209 5678

*Toll Free Service, applicable in India only.

• For Consumer queries/complaints, email to

[email protected]

• For HR related queries, email to

[email protected]

• For Media related queries, email to

[email protected]

• For CSR related queries, email to

[email protected]

• For Dealer related queries, email to

[email protected]

• Website : https://www.asianpaints.com/

Asian Paints Franchise से संबंधित FAQ's

🔸एशियन पेंट्स का मालिक कौन है?

एशियन पेंट्स के मालिक चम्पक लाल चोकसी, चिमनलाल चोकसी, सूर्यकांत दानी और अरविन्द वकील हैं।

🔸क्या एशियन पेंट्स भारतीय कंपनी है?

जी हां एशियन पेंट्स भारतीय कंपनी है जिसकी शुरुआत 1 फरवरी 1942 को मुंबई से की गई थी।

🔸एशियन पेंट्स की डीलरशिप कैसे लें?

Asian Paints Agency लेने के लिए आपको पोस्ट में दिए गए Contact Details से कंपनी को संपर्क करना होगा। वहीं ऑनलाइन आवेदन करने का अभी तक कोई जरिया नहीं है। 

🔸एशियन पेंट्स की डीलरशिप लेने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

अगर आप Asian Paints Dealership लेना चाहते हैं तो ऐसे मैं आपको कम से कम 15 लाख रुपए निवेश करना पड़ सकता है। वहीं ये आंकड़ा लोकेशन के हिसाब से ऊपर नीचे हो सकता है। 

🔸Asian Paints Dealership Toll Free Number

Helpline Number : 1800 209 5678

निष्कर्ष :-

आज के समय में बहुत से लोग डीलरशिप या फ्रेंचाइजी बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं हैं और अगर आप भी इस तरह के भरोसेमंद और नामी कंपनी की Distributership लेते हैं तो मुझे पूरी उम्मीद है कि आप भी Asian Paints Company के साथ लंबे समय तक बहुत अच्छी कमाई कर पाएंगे।

अगर आपको आज के इस पोस्ट " Asian Paints Dealership Kaise Le " से थोड़ी बहुत भी जानकारी मिल पाई है तो ऐसे में आप इसे अपने दोस्त या परिवार के किसी सदस्य के साथ शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें। इसके साथ ही मैं आपको बता दूं कि इस Blog पर हम बिजनेस और पैसे कमाने से संबंधित एक से बढ़कर एक पोस्ट आपसे साझा करते हैं।

तो अगर आपको इस तरह के पोस्ट " How To Get Asian Paints Distributership in India " पढ़ना पसंद है तो हमारे ब्लॉग को अपने ब्राउज़र में Bookmark जरूर कर लें। इसके अलावा अगर आपको इस पोस्ट या बिजनेस से संबंधित कोई सवाल पूछने हैं तो आप नीचे Comment कर सकते हैं।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 V Mart की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

👉 Apollo Pharmacy की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

👉 Naturals Icecream की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

👉 SBI ATM की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

👉 OLA Electric Scooter की डीलरशिप कैसे लें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने