Dance Class Business कैसे शुरू करें? | How To Open a Dance Academy in India

Dance Class Business कैसे शुरू करें? | How To Open a Dance Academy in India | Dance Academy Kaise Khole | Dance Class Business in Hindi | Dance Academy Business Investment | Open Dance Class in India

दोस्तों नाचना किसे पसंद नहीं है। शादी हो, पार्टी हो या फिर अन्य कोई भी शुभ अवसर हो बिना नाच गाना के पूरा नहीं होता है। प्राचीनकाल से हीं नृत्य को भारत देश में काफी ऊंचा दर्जा मिलता आ रहा है या यूं कहें कि नृत्य हमारी संस्कृति में ही बसा हुआ है।

$ads={1}

पहले के मुकाबले आज के समय में नृत्य में काफी कुछ बदलाव देखने को मिला है। वहीं वर्तमान में अगर किसी को नृत्य के क्षेत्र में अपना भविष्य (Career) बनाना है तो ऐसे में उनके पास बहुत से रास्ते हैं। बशर्ते उन्हें अच्छा नृत्य आना चाहिए।

लेकिन अच्छा नृत्य आने के लिए आपके शहर में अच्छे Dance Class भी होने आवश्यक हैं जिससे कि आपको अच्छा प्रशिक्षण मिल सके, पर परेशानी ये है कि समय के साथ साथ अच्छे Dance Class की कमी होती जा रही है। अब मैं ऐसा नहीं बोल रहा हूं कि डांस क्लास नहीं है। डांस क्लास है, पर किसी Dance Academy की Fees ज्यादा है, तो किसी में अच्छे Trainer नहीं हैं।

ऐसे में अगर आप 2022 Profitable Business Idea की तलाश कर रहे हैं और आप में वो बात है जो बाकी डांस क्लास चला रहे व्यक्ति या शिक्षक में नहीं है तो Dance Class Business आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है। 

तो अगर आप जानना चाहते हैं कि डांस क्लास बिजनेस कैसे शुरू करें? या डांस क्लास कैसे खोलें? तो इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें। मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट पसंद आएगा और जिस जानकारी के लिए आप इस Post पर आए हैं वो आपको जरूर मिलेगा।

{tocify} $title={Table of Contents}

डांस क्लास बिजनेस क्या है? और क्यूं शुरू करें?

कोई भी ऐसा व्यक्ति जो कि नृत्य सीखना चाहता है तो वो Dance Academy में दाखिला ले सकता है। प्रशिक्षण लेने के बदले व्यक्ति को कुछ Charges देने होते हैं जो कि हर Academy के अलग अलग हो सकते हैं और इसी को Dance Academy Business कहते हैं।

वैसे तो भारत देश में ना जाने कितने डांस एकेडमी मौजूद हैं, पर आपको विश्वास नहीं होगा कि ज्यादातर डांस एकेडमी में अच्छे शिक्षक या वो तमाम सुविधाएं नहीं है जो कि एक Dance Academy में होनी चाहिए।

वहीं जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा है Dance की ओर बहुत से लोग Attract हो रहे हैं जिसके कारण अच्छे Dance Academy की Demand में भी काफी इजाफा देखने को मिल रहा है। इसके अलावा नृत्य एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें हर उम्र के लोग हैं और इन्हीं कारणों की वजह से 2022 में आपके लिए Dance Academy Business शुरू करने का बहुत अच्छा मौका है।

डांस क्लास बिजनेस कैसे शुरू करें?

Dance Class Business कैसे शुरू करें?
Dance Class Business कैसे शुरू करें?

How To Open a Dance Academy in India : मुझे पूरा विश्वास है कि आप में से ज्यादातर लोगों के मन में ये बात आ रही होगी कि Dance Academy Business की शुरुआत करना कौन सी बहुत बड़ी बात है?

तो मैं आपको बता दूं कि आमतौर पर जब भी कोई व्यक्ति डांस एकेडमी या डांस क्लास की शुरुआत करता है तो वो भी यही सोचता हैं, पर कुछ महीने Business करने के बाद उन्हें ये समझ आ जाता है कि ये इतना भी आसान नहीं है जितना की लगता है।

Dance Class Business की शुरुआत करने से पूर्व ऐसी बहुत सी बातें हैं जिन्हें आपको जानना बहुत ज्यादा आवश्यक है। तो चलिए बताता हूं वो कौन-कौन सी बातें हैं जिन्हें आपको एक सफल डांस एकेडमी बिजनेस की शुरुआत करने से पहले जाननी चाहिए।

1. तय करें कि खुद का बिजनेस करना है या फ्रेंचाइजी लेना है

डांस एकेडमी शुरू करने के लिए आपके पास दो विकल्प होते हैं। पहला कि आप अपने खुद के दम पर डांस एकेडमी की स्थापना करें तथा दूसरा कि आप किसी नामी Company या Brand की Franchise लेकर Dance Academy Business की शुरुआत करें।

अगर आप अपने दम पर Dance Academy शुरू करके उसे सफल बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको बहुत अधिक मेहनत करनी होगी। इसके साथ ही अगर आपने कभी पहले कोई Business नहीं किया तो हो सकता है कि आपको थोड़ा ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़े।

Franchise लेकर बिजनेस की शुरुआत करना सबके बस की बात नहीं है। हालांकि यहां पर आपको एक बहुत बड़ा फायदा मिलता है कि अगर कंपनी अपना नाम Market में पहले ही बना चुकी है तो आपको विद्यार्थियों (Customers) के लिए बहुत ज्यादा समय इंतजार नहीं करना होगा क्योंकि लोग उस Company की विशेषताओं के बारे में पहले से जानते हैं।

हालांकि मैं आपको बता दूं Franchise Business की शुरुआत करने के लिए आपको काफी अधिक रुपए निवेश करने होंगे अपना खुद का Dance Academy शुरू करने के मुकाबले।

इसके अलावा अपना खुद का डांस एकेडमी शुरू करने पर आप अपने तरीके से काम कर सकते हैं और बिजनेस को चला सकते हैं, पर फ्रेंचाइजी लेने पर आपको Company के हिसाब से काम करना होता है। ऐसे में Dance Class Business की शुरुआत करने के लिए पहले आपको इन दोनों में से किसी एक रास्ते का चुनाव करना होगा।

अब अगर आप किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर Dance Academy Business की शुरुआत करना चाहते हैं तो ऐसे में आप Internet से ये जानकारी हासिल कर सकते हैं कि आपको किस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेनी चाहिए? क्योंकि इस पोस्ट मैं मैं आपको Franchise लेने के बारे में नहीं बताने वाला हूं। वहीं अपना खुद का Dance Academy शुरू करने के लिए आगे की प्रक्रिया को ध्यान से समझें।

2. डांस क्लास बिजनेस के लिए जगह

अब जब आपने ये तय कर लिया है कि डांस एकेडमी बिजनेस की शुरुआत आप किस तरीके से करने वाले हैं तो इसके बाद आपको Dance Class Business के लिए अच्छी जगह की तलाश करनी होगी। अब अगर आप चाहते हैं कि अपने घर से ही डांस क्लास की शुरुआत करें तो ऐसे में आपको एक बड़े Room की जरूरत है जहां पर कम से कम 15 से 20 लोग आराम से Dance Practice कर सकें।

वहीं अगर आप कोई जगह किराए पर लेकर डांस क्लास की शुरुआत करना चाहते हैं तो ऐसे में जगह का Location काफी अच्छा होना चाहिए। डांस क्लास के व्यापार के लिए आप मेन मार्केट, चौक चौराहे आदि जैसी Location पर इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

जगह किराए पर लेते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है जैसे कि लोगों के लिए Parking की व्यवस्था होनी चाहिए वो भी कम से कम 10 या 15 वाहन के लिए, इसके बाद जिस जगह को आप किराए पर ले रहे हैं वहां का किराया अधिक नहीं होना चाहिए। याद रखें कि आपको अपने बजट में ही जगह किराए पर लेनी है।

इन सभी के अलावा आप जिस स्थान पर डांस एकेडमी बिजनेस की शुरुआत करने जा रहे हैं वहां आसपास कहीं पर भी कोई दूसरा Dance Academy नहीं होना चाहिए। साथ हीं जगह का माहौल भी अच्छा होना चाहिए जिससे कि महिला को आने जाने में किसी भी तरह की परेशानी ना हो।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें?

👉 घर से बेकरी कैसे शुरू करें?

3. Dance Academy Business के लिए रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस

यदि आप Dance Class की शुरुआत अपने घर से या फिर छोटे स्तर पर कर रहे हैं तो मेरे ख्याल से आपको रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ने वाली है।

परंतु अगर आपने डांस एकेडमी बिजनेस के शुरुआत बड़े स्तर पर या Brand के रूप में करने की सोची है या फिर कर रहे हैं तो ऐसे में आपको कुछ रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेने पड़ सकते हैं जैसे Name & Logo Registration, GST Number, Shop Act Registration आदि। (Dance Academy Kaise Shuru Kare)

4. Dance Academy के Interior, Lighting और Sound System का काम

एक बार जब आपने डांस एकेडमी के लिए जगह का चुनाव, रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस की प्रक्रिया का काम कर लिया है तो अब आपको Dance Academy के Interior, Lighting और Sound System का काम भी करवाना शुरू करना होगा। इसके लिए आप Wooden Flooring या Marley Flooring का काम करवा सकते हैं।

फिर आप एक तरफ की दीवाल पर बड़ा सा शीशा लगवा सकते हैं जो कि Practise के वक्त बहुत काम आता है। फिर आप अच्छी Lighting के लिए अनेक प्रकार के LED Bulbs का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके डांस क्लास को बहुत सुंदर रूप देंगे। 

इसके बाद आपको एक अच्छे और तगड़े Sound System की खरीदारी करनी होगी। आप किसी भी अच्छी Company का Sound System खरीद सकते हैं। Sound System की खरीदारी करते वक्त आप कुछ बातों का ध्यान रखें जैसे :-

• Price

• Connectivity

• Sound Quality

• Portability

• Durability

डांस एकेडमी शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Dance Academy Business Investment : डांस क्लास शुरू करने में होने वाला निवेश बहुत हद तक इस पर निर्भर करता है कि आप इसे कितने बड़े स्तर पर और कहां से शुरु कर रहे हैं। यानी कि अगर आप Dance Academy Business की शुरुआत अपने घर से छोटे स्तर पर कर रहे हैं तो वैसे मैं आपको ज्यादा रुपए निवेश नहीं करने होंगे।

वहीं अगर आप इसकी शुरुआत किसी को किराए पर लेकर कर रहे हैं तो आपको थोड़ा ज्यादा रुपए निवेश करना पड़ सकता है। बाकी आपके उपर है आप जितना बड़ा Dance Academy शुरू करेंगे आपको उतना ज्यादा निवेश करना होगा।

फिर भी मैं अगर अपने अनुभव से बताऊं तो एक Dance Academy Business की शुरुआत करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा 2 लाख रुपए निवेश करने होंगे। अब अगर आपके पास निवेश करने के लिए इतने रुपए नही है तो आप Bank में Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं। सभी जरूरी दस्तावेज रहने पर Bank आपको Loan देने से ना नही कर सकता है।

Dance Class Business से होने वाली कमाई

Dance Class Business Profit : वैसे तो लगभग सभी डांस एकेडमी Fees अलग अलग होती है या हो सकती है। पर अमूमन डांस एकेडमी में Fees के तौर पर 1000 से 5000 तक लिए जाते हैं। अब ये आप पर निर्भर करता है कि आप अपने डांस के प्रशिक्षण का Charge कितना लेते हैं।

वहीं बहुत से डांस एकेडमी में रजिस्ट्रेशन शुल्क भी लगता है जो सभी डांस एकेडमी अपने अपने हिसाब से रखते हैं। 

अगर आपने अपने घर से ही 20 विद्यार्थियों के साथ डांस एकेडमी की शुरुआत की है तो ₹1000 के हिसाब से आपको कुल ₹20000 मिलेंगे। अब इसमें महीने के अतिरिक्त 2000 खर्च को निकाल दे तो आप डांस एकेडमी शुरू करके महीने के कम से कम ₹15,000 से ₹18,000 तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

वहीं जैसे जैसे आपके विद्यार्थी बढ़ते जाएंगे आपकी कमाई में भी इजाफा होता चला जाएगा। याद रखें कि अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत अपने घर से कर रहे हैं तो खुद ही विद्यार्थियों को डांस दिखाएं। क्योंकि विद्यार्थियों को नृत्य सिखाने के लिए अगर आप शिक्षक रखते हैं तो ऐसे में आपको उन्हें भी तनख्वाह (Salary) देनी होगी। जिससे आपको मुनाफे के रूप में ज्यादा कुछ नहीं बचने वाला है।

दोस्तों डांस एकेडमी से होने वाली कमाई बहुत हद तक इस पर निर्भर करती है कि आप किस तरह के डांस सिखाते हैं और आपके डांस क्लास में कितने विद्यार्थी हैं। ऐसे में मैंने जो आपको ऊपर कमाई का आंकड़ा बताया है वो गलत भी हो सकता है।

डांस क्लास बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें?

इस तरह के बिजनेस की शुरुआत करने के बाद उसकी Marketing करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। बहुत से लोग बिजनेस शुरू तो कर लेते हैं पर उसकी सही तरीके से प्रचार-प्रसार (Promotion) नहीं करते हैं। जिसके कारण उन्हें अपना बिजनेस कुछ ही समय बाद बंद करके भुगतना पड़ता है।

अब आप खुद ही सोचिए आपने एक दुकान खोली है पर उस दुकान के बारे में किसी को पता ही नहीं है तो कोई भी व्यक्ति आपकी दुकान पर कैसे आएगा।

अपने डांस एकेडमी की सही तरीके से मार्केटिंग करने के लिए आप सभी Popular Social Media Platforms पर अपने डांस एकेडमी के नाम पर एक Official Account बना लें। जहां आपको अपने अकेडमी से संबंधित Photos, Videos शेयर करते रहना है। 

इसके साथ ही आप अपने Dance Academy के नाम से एक Youtube Channel की शुरुआत करें, जिससे कि आपको बहुत कम समय में अच्छा फायदा देखने को मिलेगा और कुछ समय बाद आपकी यहां से भी कमाई शुरू हो जाएगी। 

इसके बाद आपको अपने डांस क्लास का Banner और Pempelet जगह जगह लगवाना होगा और लोगों में बांटना होगा।

आप चाहे तो Pempelet अखबार के जरिए भी लोगों तक बहुत आसानी से पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा आज के समय में लोग इंटरनेट के माध्यम से भी अच्छे डांस एकेडमी की तलाश करते हैं तो Google Maps और Justdial पर भी आप अपने डांस एकेडमी को Add करना ना भूलें। (How To Start a Dance Academy in India)

👉 अपने बिजनेस का प्रचार कैसे करें? अभी जानें

Dance Academy Business शुरू करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें :-

• अगर आप डांस एकेडमी की शुरुआत करना चाहते हैं पर आपको खुद डांस नहीं आता है तो ऐसे में आपको शिक्षक को रखना होगा। याद रहे कि शिक्षक को काम पर रखने से आपको उन्हें भी तनख्वाह देनी होगी जो कि शुरुआती समय में मुश्किल होगा।

• अगर आप अपने घर से ही Dance Academy की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको थोड़ा जी कृपया निवेश करने से बिल्कुल भी पीछे नहीं हटना चाहिए। यानी कि आपको वो तमाम सुविधाएं देनी होंगी जोकि एक डांस क्लास में होनी चाहिए।

• डांस के बहुत सारे Forms हैं। आप जिस भी तरह के नृत्य में माहिर हैं या आपके पास जिस भी नृत्य के सबसे अच्छे शिक्षक हैं उसी नृत्य का प्रशिक्षण आप अपने डांस एकेडमी में दें।

• नृत्य करते वक्त काफी ज्यादा गर्मी लगती है और काफी पसीना भी आता है तो ऐसे में Dance Class Hall में AC का होना आवश्यक है। वहीं ठंड के दिनों के लिए आपको Rotatable Fan की खरीदारी करनी होगी।

• Dance Academy का अच्छा नाम ग्राहक को अपनी ओर खींचने का एक अच्छा जरिया हो सकता है। इसीलिए डांस एकेडमी का नाम आकर्षित (Attractive) रखें जिससे कि लोगों को डांस के प्रति रुचि बढ़े।

• एक अच्छे डांस एकेडमी में एक अच्छा Sound System होना बहुत ज्यादा आवश्यक है। क्योंकि डांस एकेडमी की पूरी नीव हीं संगीत पर है। वहीं हो सकता है कि अच्छी Quality के Sound System में आपको काफी पैसे निवेश करने पड़ें।

• अपने डांस एकेडमी का Fees बहुत सोच समझ कर रखें। इसके लिए आप अपने इलाके के Dance Academy से ये पता कर सकते हैं कि उन्होंने अपने एकेडमी में डांस सिखाने का क्या Charge रखा हुआ है।

• Dance Class Room के अलावा आपको एक छोटा सा कमरा भी बनवाना होगा जिसमें की विद्यार्थी अपने कपड़े बदल सकें।

• अपने विद्यार्थी और उनके माता-पिता से हमेशा अच्छा व्यवहार रखें क्योंकि इसी से आपके व्यापार में बढ़ोतरी होगी। 

• आपके डांस एकेडमी में कुछ सुविधाएं होनी चाहिए जैसे कि Fresh Drinking Water, Toilet आदि।

Dance Academy Business से संबंधित FAQ's

🔸डांस एकेडमी कैसे खोलें?

भारत में एक डांस एकेडमी की शुरुआत करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत है जैसे कि निवेश, रजिस्ट्रेशन, डांस स्टूडियो आदि। वहीं आप चाहे तो किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर भी Dance Class Business की शुरुआत कर सकते हैं।

🔸डांस एकेडमी शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

अगर आप एक Dance Academy खोलना चाहते हैं तो ऐसे में आपको 2 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ सकता है। वहीं ये आंकड़ा आपके ऊपर भी निर्भर करता है कि आप कितने बड़े स्तर पर डांस एकेडमी की शुरुआत कर रहे हैं।

🔸डांस स्टूडियो में क्या-क्या चीजें होनी चाहिए?

Dance Studio में अच्छी Lighting, Powerful Sound System, Mirror, Wooden या Marley Flooring, AC, Fan आदि का होना आवश्यक है।

🔸डांस एकेडमी की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

अगर आप कोई डांस एकेडमी की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो ऐसे में आपको उनके Official Website पर जाना होगा। जहां आपको Apply और उनसे Contact करने का विकल्प मिल जाएगा।

🔸साउंड सिस्टम खरीदते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

अगर आप एक Sound System की खरीदारी करने जा रहे हैं तो Price, Connectivity, Sound Quality, Portability, Durability आदि का विशेष ध्यान रखें।

निष्कर्ष :-

हम में से ज्यादातर लोग Dance Academy शुरू करने से कतराते हैं क्योंकि हमें लगता है कि इस व्यापार में ज्यादा मुनाफा नहीं है या फिर इसे बहुत आगे तक नहीं ले जाया जा सकता है। पर असल में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। बल्कि मैं तो ये मानना है कि अगर आप एक महिला के लिए बिजनेस आइडिया की तलाश कर रहे हैं तो Dance Academy Business आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प है।

अंतिम में मैं आपको इतना ही बोलना चाहूंगा कि अगर आप ही से शुरू करके बहुत दूर तक ले जाना चाहते हैं यानी की ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते हैं तो आप इसकी Marketing करने में थोड़ा सी भी कमी ना रखें।

तो उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको आज का ये पोस्ट पसंद आया होगा जहां आज आपने जाना है कि खुद का डांस क्लास कैसे शुरू करें या डांस एकेडमी कैसे खोलें? अगर आपको Dance Academy Business शुरू करने में किसी भी तरह की परेशानी आ रही है या फिर आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो ऐसे में आप हमसे हमारे Social Media Accounts पर संपर्क कर सकते हैं।

इसके साथ ही मैं आपको बताना चाहूंगा कि इस Blog के जरिए हम आप तक Make Money और Business से संबंधित एक से बढ़कर एक पोस्ट लाते रहते हैं, तो अगर आप " Ghar Se Dance Class Kaise Shuru Kare " जैसे जानकारी भरे पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो आप इस Blog को अपने Browser में Bookmark जरूर कर लें।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 Tiffin Service Business कैसे शुरू करें?

👉 Coaching Institute कैसे शुरू करें?

👉 जींस बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 घर से कौन सा बिजनेस शुरू करें?

👉 घरेलू महिलाओं के लिए पैकिंग का काम

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने