लाइब्रेरी बिजनेस कैसे शुरू करें? | How To Start Library Business in India

Self Study Library Business | लाइब्रेरी बिजनेस कैसे शुरू करें? | How To Start Library Business in Hindi | Library Kaise Khole | Library Business Plan in Hindi | Open Library in India | पुस्तकालय कैसे शुरू करें?

जब मैं अपने स्कूल में था तो वहां पर Library का भी Period हुआ करता था। हम में से ज्यादातर विद्यार्थी को लाइब्रेरी पीरियड का बहुत बेसब्री से इंतजार रहता था क्योंकि लाइब्रेरी में अनेक प्रकार की किताबें थी जिससे हमें काफी अच्छी जानकारी प्राप्त होती है।

स्कूल की पढ़ाई पूरी हो जाने के बाद जब मैंने स्कूल छोड़ा तो मुझे Library जाने और Books पढ़ने की आदत हो चुकी थी। अब मैं अपने घर के अगल-बगल किसी ऐसी लाइब्रेरी की तलाश करने लगा जहां पर मुझे बहुत से Books मिल सके और मैं पढ़ सकूं।

परंतु कुछ दिन तक अच्छी लाइब्रेरी की तलाश करने के बाद मुझे ये समझ में आ गया कि इस Area (जहां मैं रहता था) में कहीं पर भी कोई अच्छी Library नहीं है जहां पर लोगों को एक से बढ़कर एक Books पढ़ने के लिए मिल सके।

$ads={1}

अब ये बात मेरे दिमाग में जैसे छपती सी गई थी कि जहां पर मैं रहता हूं वहां पर एक भी अच्छी लाइब्रेरी नहीं है। ये बात मैंने अपने एक करीबी दोस्त को बताई।

जिसके बाद हम दोनों ने मिलकर ये तय किया कि हमें एक अच्छी Library की शुरुआत करनी चाहिए। जहां लोगों के लिए बैठकर पढ़ने की अच्छी सुविधा हो, पीने के लिए साफ पानी हो और बहुत से Books हों आदि।

इसके बाद हमने पैसे का जुगाड़ करके एक लाइब्रेरी की शुरुआत की और वर्तमान में उसी लाइब्रेरी से अच्छी कमाई करने के बाद हमारे पास 4 Library हैं। ऐसे में अगर आपके भी Area में लाइब्रेरी नहीं है या फिर लाइब्रेरी में अच्छी सुविधा नहीं है तो आपको ये मौका बिल्कुल भी नहीं गंवाना चाहिए।

तो अगर आप एक सफल लाइब्रेरी बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें। मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट पसंद आएगा। (How to Start a Library in India)

{tocify} $title={Table of Contents}

लाइब्रेरी बिजनेस क्या होता है?

Library Business in Hindi : सबसे पहले आपका ये जानना बहुत आवश्यक है कि लाइब्रेरी को हिंदी भाषा में क्या कहते हैं? तो मैं आपको बता दूं कि लाइब्रेरी को हिंदी भाषा में पुस्तकालय कहा जाता है। ज्यादातर स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय में एक बड़े से Hall में Library बनाया जाता है।

स्कूल, कॉलेज के अलावा आज के समय में लाइब्रेरी की शुरुआत ऐसी जगह पर भी की जा रही है जहां पर लाइब्रेरी नही है या फिर लाइब्रेरी में अच्छी सुविधा नहीं है।

Library में विद्यार्थियों के बैठने के लिए मेज और कुर्सी, पीने के लिए साफ पानी आदि की व्यवस्था रहती है। इसके साथ हीं आज के समय में तो ज्यादातर लाइब्रेरी में WIFI की भी सुविधा दी गई है। जिससे कि विद्यार्थी अपने Laptop, Ipad आदि पर भी पढ़ाई कर सकें।

देखिए दोस्तों लाइब्रेरी का इस्तेमाल आमतौर पर लोग इसलिए करते हैं क्योंकि लोगों को लाइब्रेरी में एक शांत वातावरण मिलता है जिसकी मदद से वो अपने काम को बिल्कुल Focused हो कर कर पाते हैं।

अब ऐसे में अगर कोई व्यक्ति लाइब्रेरी में आकर पढ़ाई करना चाहता है तो उसे सबसे पहले Library दाखिला लेना होता है और हर Library का अपना अपना Library Fee होता है। इसके बाद अगर कोई व्यक्ति लाइब्रेरी से कोई किताब अपने साथ घर ले जाना चाहता है तो इसके लिए उसे कुछ और रुपए Charge देने होंगे।

यानी की किताबे किराए पर मिलते हैं जिसे आपको लाइब्रेरी के नियम के अनुसार कुछ ही दिनों में वापस करना होता है। कुछ Library में तो बुक ले जाने के लिए आपको Security Fee भी देना होता है जिसे तब लौटा दिया जाता है जब आप बुक वापस करते हैं।

लाइब्रेरी का व्यापार कैसे शुरू करें?

लाइब्रेरी बिजनेस कैसे शुरू करें?
लाइब्रेरी बिजनेस कैसे शुरू करें?

How to Start Library Business in India : मैं पटना शहर का रहने वाला हूं और अगर मैं इस शहर के अनुसार बताऊं तो अभी भी ऐसे बहुत से Location हैं जहां पर एक भी लाइब्रेरी नहीं है और यही कारण है कि मैंने लाइब्रेरी बिजनेस की शुरुआत की है। 

अगर आप भी लाइब्रेरी का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आप ये पता करें कि जिस जगह पर आप रह रहे हैं वहां पर कुल कितने लाइब्रेरी हैं? अगर ज्यादा हैं और उनमें विद्यार्थी भी काफी हैं तो क्या उनमें वो तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं? जो एक अच्छी Library में होती है?

इसके बाद अगर लाइब्रेरी नहीं है तब पर भी आपको बिजनेस की शुरुआत करनी चाहिए और अगर लाइब्रेरी है पर उनमें बहुत सी कमी है तब पर भी आपको लाइब्रेरी बिजनेस की शुरुआत करनी चाहिए।

तो चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि लाइब्रेरी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको क्या-क्या चीजों की आवश्यकता पड़ेगी।

लाइब्रेरी बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आपको इसके लिए एक Business Plan तैयार करना होगा। जिसमें आपको ये तय करना होगा कि आप किस तरह के ग्राहकों (Target Customers) को मद्दे नजर रखते हुए लाइब्रेरी की शुरुआत करेंगे

1. लाइब्रेरी बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी जगह

एक सफल लाइब्रेरी बिजनेस की शुरुआत करने से पहले मैं आपको बता देना चाहूंगा कि इस Business के लिए जगह का महत्व बहुत ही ज्यादा है। आमतौर पर ज्यादातर लोग बिजनेस की शुरुआत किसी भी जगह से कर देते हैं और बाद में उन्हें पछताना पड़ता है।

अगर आप एक सफल लाइब्रेरी की शुरुआत करना चाहते हैं तो ऐसे में आप किसी ऐसी जगह की तलाश करें जहां पर शोर-शराबा बिल्कुल भी ना होता है। यानी कि आपको Road, Railway Station, Bus Station, Airport आदि से इतनी दूर पर जगह की तलाश करनी होगी जहां पर कम से कम फालतू आवाज आए।

अब आप सोच में पड़ गए होंगे कि तब हमें कहां पर Library Business की शुरुआत करनी चाहिए? तो मैं बता दूं कि आप लाइब्रेरी की शुरुआत Colony, Coaching, School के अगल बगल या Road से थोड़ी अंदर किसी जगह पर कर सकते हैं।

इसके साथ हीं लाइब्रेरी की शुरुआत करने के लिए आपको इतनी जगह की आवश्यकता पड़ेगी जिसमे की कम से कम 25 लोग आराम से बैठ सकें। जगह किराए पर लेते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि किराया बहुत अधिक ना हो। क्योंकि शुरुआती समय में आपको ज्यादा कमाई नहीं होगी।

2. पुस्तकालय की शुरुआत करने के लिए जरूरी लाइसेंस

इस तरह के व्यापार की छोटे स्तर पर शुरुआत करने पर आपको किसी भी तरह के रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती है। परंतु अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं और सालाना Turnover छूट प्राप्ति सीमा से अधिक है तो ऐसे में आपको GST Registration करवाना अनिवार्य है।

इसके अलावा आपको स्थानीय नियम कानून के बारे में अच्छे से जान लेना है कि लाइब्रेरी की शुरुआत करने के लिए आपको और कौन-कौन से रजिस्ट्रेशन करवाने होंगे। वहीं भारत में आमतौर पर लाइब्रेरी रजिस्ट्रेशन के लिए लोग इसकी Official Website का इस्तेमाल करते हैं।

3. जगह के फर्नीचर और फर्निशिंग का काम

एक सही Location पर जगह किराए पर ले लेने के बाद अब आपको उस जगह के फर्नीचर और फर्निशिंग का काम पूरा करवाना होगा। जैसे लाइब्रेरी में किताबे रखने के लिए आपको शीशा वाला अलमीरा बनवाना होगा जिससे की किताबे गंदी कम हो या फिर आप चाहे तो बिना शीशे वाली अलमीरा भी बनवा सकते हैं जिसमें आपको कम रुपए लगेंगे।

फिर आपको बहुत सारे Cabin बनवाने होंगे। जहां पर लोग बैठ कर पढ़ सकें। याद रखें कि Cabin इतना बड़ा होना चाहिए कि कोई भी व्यक्ति आसानी से अंदर बैठ कर पढ़ाई कर सके तथा उसे किसी भी तरह की कठिनाई भी ना हो। (Cabin बनवाना आपके मर्जी के उपर है)

इसके बाद आपको लोगों के बैठने के लिए कुर्सी, मेज आदि की खरीदारी करनी होगी। अब आप चाहे तो इन्हें बनवा भी सकते हैं, पर याद रखें कि आपको इन दोनों में से वही रास्ता अपनाना है जिसमें आपको कम पैसे निवेश करने पड़ें।

इन सभी के अलावा आपको अच्छी Lighting की भी व्यवस्था रखनी होगी। अच्छी Lighting के लिए आप LED Bulbs का इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आप के पास निवेश (Investment) करने के लिए अच्छे खासे रुपए हैं तो ऐसे में आप गर्मी के मौसम के लिए AC का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 कोचिंग सेंटर बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 Book & Stationary की दुकान कैसे खोलें?

4. Library Business की शुरुआत करने के लिए किताबों की खरीदारी करें

अपने पुस्तकालय के लिए आपको कौन-कौन से किताबों की खरीदारी करनी होगी? ये उस पर निर्भर करेगा कि आपने अपने पुस्तकालय की शुरुआत किस तरह के ग्राहकों को मद्दे रखते हुए किया है। यानी कि अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत स्कूल, कॉलेज आदि के अगल-बगल कर रहे हैं तो ऐसे में आप स्कूल, कॉलेज के विद्यार्थियों को मद्दे नजर रखते हुए हीं किताबों की खरीदारी करें।

आज के समय में ऐसे बहुत से सप्लायर हैं जो कि आपको किताबें आसानी से आपके पुस्तकालय तक पहुंचा देंगे। इसके लिए बस आपको उनकी तलाश करनी होगी जो कि इंटरनेट के माध्यम से तथा मार्केट में थोड़ी बहुत खोज-बीन करने पर आसानी से पता लगाई जा सकती है।

इसके अलावा आप चाहे तो वैसे किताबों को ऑनलाइन भी मंगा सकते हैं जो आपको Offline Market में नहीं मिल रहे हैं। वहीं पुरानी किताब घर में भी आपको बहुत से Books सस्ते दामों में मिल जाएंगे।

हो सकता है कि आप में से बहुत से लोगों अभी भी समझ में ना आए कि हमें अपनी Library के लिए किस तरह की किताब खरीदनी चाहिए? तो इसके लिए आप स्थानीय Library में जाकर ये जायजा ले सकते हैं कि उन्होंने अपने लाइब्रेरी में कौन कौन से किताब रखे हैं।

5. कर्मचारी को काम पड़ रखें।

अगर आप Library Business की शुरुआत बहुत छोटे स्तर पर कर रहे हैं तो ऐसे में आपको कर्मचारी को काम पर रखने की आवश्यकता नहीं है। परंतु अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो ऐसे में आपको कुछ कर्मचारी को काम पर रखने होंगे।

अब ये स्पष्ट बताना मुश्किल है कि आपको कुल कितने कर्मचारी रखने चाहिए पर आप अपने आवश्यकता अनुसार कर्मचारियों को काम पर रख सकते हैं।

लाइब्रेरी शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Library Business Investment : पुस्तकालय की शुरुआत करने के लिए होने वाले निवेश बहुत हद तक आप पर निर्भर करता है कि आप इसे किस लोकेशन पर शुरू कर रहे हैं और कितने बड़े स्तर पर कर रहे हैं। यानी कि अगर आपका खुद का घर किसी ऐसी जगह पर है जहां पर शोर-शराबा बिल्कुल भी नहीं होता है तथा घर रोड से बहुत ज्यादा अंदर भी नहीं है तो ऐसे में आप अपने घर से हीं Library की शुरुआत कर सकते हैं।

घर से Library Business शुरू करने का आपको ये फायदा होगा कि किराए के रूप में आपको एक भी रुपए नहीं लगेंगे। वहीं किसी जगह को किराए पर लेकर बिजनेस की शुरुआत करने पर आपको अच्छा खासा किराया देना होगा जोकि Location के हिसाब से ज्यादा या कम हो सकता है।

जगह, फर्नीचर, किताबें वा अन्य खर्च को मिलाकर बताऊं तो मेरे ख्याल से आपको Self Study Library Business की शुरुआत करने के लिए 1.5 लाख रुपए निवेश करना पड़ सकता है। बाकी अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत बड़े स्तर पर कर रहे हैं तो आपको 4 से 7 लाख रुपए निवेश करने पड़ सकते हैं।

अगर आपके पास से निवेश करने के लिए पैसे हैं तब तो अच्छी बात है वहीं अगर आपके पास निवेश करने के लिए पैसे नहीं है तो ऐसे में आप Bank में Loan के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। अब आप में से बहुत से लोग ये बोलेंगे कि बैंक लोन नहीं देती है। तो मैं आपको बता दूं कि सभी जरूरी Documents रहने पर बैंक आपको लोन जरूर देगी।

मौजूदा सरकार द्वारा सभी बैंकों को ये खास निर्देश है कि बिजनेस शुरू कर रहे व्यक्ति को सभी दस्तावेज रहने पर Loan लेने में किसी भी तरह की कठिनाई का सामना ना करना पड़े। ऐसे में आपके लिए Library Business की शुरूआत करने का ये बहुत अच्छा मौका है।

Library Business की शुरुआत करने से पहले आपको 6 महीने का जगह का किराया अपने पास हमेशा रखना है। इसकी जरूरत आपको तब पड़ेगी जब आप किसी भी तरह की मुसीबत में होंगे या फिर आपके बिजनेस में पैसे की कमी होगी। याद रखें कि बिना मुसीबत के आपको इस पैसे को हाथ नहीं लगाना है।

लाइब्रेरी से होने वाली कमाई :-

Library Business Profit : ज्यादातर लाइब्रेरी में Membership Charge ₹500 से ₹600 होती है। आप भी इसी अनुसार थोड़ी बहुत ऊपर नीचे रख सकते हैं, पर याद रखेंगे अगर आप अपने Location पर मौजूद बाकी लाइब्रेरी से ज्यादा रुपए Charge करते हैं तो आपको बाकी लाइब्रेरी से अच्छी सुविधा भी देनी होगी। 

इसके साथ ही जैसा कि मैंने आपको बताया है Books घर ले जाने के लिए भी ग्राहक (Customers) को कुछ शुल्क देना होता है। इस अनुसार मैं आपको बताऊं तो Library Business के माध्यम से आप प्रत्येक महीने ₹30,000 से ₹40,000 तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

कमाई के मामले में मैं आपको आखिर में यही बोलना चाहूंगा कि इस तरह के बिजनेस में होने वाली कमाई बहुत हद तक इस पर निर्भर करती है कि आपके पास कुल ग्राहक कितने हैं? याद रखें कि आपके लाइब्रेरी में जितने ज्यादा से ज्यादा Member होंगे आपकी कमाई भी उतनी ज्यादा होगी।

फिर जैसे-जैसे आपकी कमाई में वृद्धि होने लगे आप उसे अपने Library की दूसरी Branch शुरू करने में निवेश करें। हालाकि Branch की शुरुआत आपको तभी करनी है जब आपको ऐसा लगने लगे कि आपने जो बिजनेस की शुरुआत की है वो सही से चल रहा है और आप दोनों ही जगह मेहनत कर पाएंगे।

लाइब्रेरी बिजनेस की मार्केटिंग करें?

किसी बिजनेस की शुरुआत करने के बाद उसकी मार्केटिंग करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। बहुत से लोग यही गलती करते हैं कि वो अपना बिजनेस तो शुरू कर लेते हैं पर उसकी मार्केटिंग नहीं करते हैं। 

अब आप खुद हीं सोचिए कि आपने किसी चीज की शुरुआत की है, पर आपने क्या शुरू किया है या कहां पर शुरू किया है ये किसी को पता हीं नहीं है तो ग्राहक आप तक पहुंचेंगे कैसे?

इसके अलावा मार्केटिंग का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि जितनी भी बड़ी बड़ी कंपनी है वो ऊंचाइयों को छूने के बाद भी प्रचार प्रसार में बिल्कुल भी कमी नहीं करती है।

Self Study Library Business की मार्केटिंग करने के लिए जगह जगह हर चौक चौराहे पर आप बैनर लगवा सकते हैं, अखबार की मदद से लोगों को Pempelet बांट सकते हैं, E Rickshaw पर Speaker लगवाकर प्रचार करवा सकते हैं। इसके अलावा आप कोचिंग संस्थान, स्कूल आदि में भी विद्यार्थियों को किसी माध्यम से बता सकते हैं कि आपने यहां पर एक बहुत अच्छी Library की शुरुआत की है।

इसके बाद आप ऑनलाइन भी Google Maps, Just Dial आदि का सहारा लेकर कई ग्राहकों को अपनी Library तक ला सकते हैं। (Library Business Plan)

Library Business से संबंधित कुछ बातें :-

• Library में आपको लोगों के पीने के लिए साफ पानी की व्यवस्था करनी होगी। इसके लिए आप Water Purifier लगवा सकते हैं।

• सुरक्षा के लिहाज से आपको अपने लाइब्रेरी में CCTV Camera अवश्य लगवाना होगा।

• किताबों के मामले में आपको हमेशा Alert रहना होगा। जो भी किताब मांग में है आपको उसे जल्द से जल्द उपलब्ध कराना होगा।

• लाइब्रेरी के अंदर आपको लोगों के लिए एक जगह बनवानी होगी जहां पर वो बैठकर Lunch कर सकें।

• लाइब्रेरी का माहौल अच्छा रखने के लिए आप लाइब्रेरी में छोटे-छोटे पौधे लगा सकते हैं।

• लाइब्रेरी में Fast WiFi की सुविधा होनी आवश्यक है।

• लाइब्रेरी के अंदर साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। अगर लाइब्रेरी गंदी है तो उसे जितना जल्दी हो सके साफ करवा दें।

• जितना हो सके आप Library Business की शुरुआत ऐसी जगह पर करें जहां शांति हो जिससे Members अच्छे से मन लगाकर पढ़ सकें।

लाइब्रेरी बिजनेस कैसे शुरू करें? से संबंधित FAQ's

🔸लाइब्रेरी कैसे शुरू करें?

लाइब्रेरी की शुरुआत करने के लिए आपके पास एक जगह, निवेश, किताबें, कर्मचारी आदि होने चाहिए। इसके अलावा लाइब्रेरी की शुरुआत करने से पहले आपके पास एक बिजनेस प्लान अवश्य होना चाहिए जिससे कि आपको ये पता रहे कि आगे क्या करना है।

🔸लाइब्रेरी शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

भारत में एक आम लाइब्रेरी की शुरुआत करने के लिए आपको 1.5 लाख रुपए निवेश करना पड़ सकता है। वहीं बड़े स्तर पर Library Business शुरू करने पर आपको कम से कम 5 लाख रुपए निवेश करना होगा।

🔸लाइब्रेरी को हिंदी भाषा में क्या कहते हैं?

लाइब्रेरी को हिंदी भाषा में पुस्तकालय कहा जाता है।

🔸पुस्तकालय में क्या नहीं करना चाहिए?

पुस्तकालय में जोर से बात करना, धूम्रपान करना, सोना, भोजन करना शख्त माना होता है।

🔸लाइब्रेरियन का क्या काम है?

लाइब्रेरियन को ये सुनिश्चित करना होता है कि पाठकों को सही समय पर किताबें मिल जाए। नई किताबों पर नजर रखना तथा उन्हें पाठकों के लिए उपलब्ध कराना। इसके साथ ही लाइब्रेरी का रिकॉर्ड भी तैयार करना लाइब्रेरियन का ही काम होता है।

निष्कर्ष :-

देखिए दोस्तों मैं आपसे साफ-साफ बता देना चाहता हूं कि लाइब्रेरी का बिजनेस बहुत High Profitable Business नहीं है। 

बहुत ज्यादा कमाई नहीं है इससे मेरा मतलब ये है कि अगर आप उम्मीद कर रहे हैं कि आम लाइब्रेरी शुरू करके आप महीने के 1.5 से 2 लाख रुपए कमा सकते हैं तो ये संभव नहीं है। पर निवेश के हिसाब से देखा जाए तो इसमें बहुत अच्छी कमाई है।

वहीं मौके के लिहाज से बताऊं तो बहुत सी जगह पर आज भी Library नही है। ऐसे में आपके लिए एक Self Study Library Business की शुरुआत करने का अभी के समय में बहुत अच्छा मौका है। 

उम्मीद करता हूं आपको आज का ये " How To Open Library in India " पोस्ट पसंद आया होगा और इस पोस्ट के माध्यम से आपको कुछ जानकारी प्राप्त हुई होगी। अगर आप भी इसी तरह के जानकारी भरे पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो ऐसे में आप हमारे ब्लॉग पर अक्सर आ सकते हैं। वहीं इस ब्लॉग पर बिजनेस तथा पैसे कमाने से संबंधित हर दूसरे दिन पोस्ट पब्लिश किए जाते हैं।

इसके अलावा अगर आपको Library Kaise Shuru Kare से संबंधित या फिर अन्य कोई भी सवाल पूछने हैं तो आप इस पोस्ट के नीचे Comment कर सकते हैं।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 Kids Play School कैसे शुरू करें?

👉 खुद का हॉस्टल कैसे खोलें?

👉 भारत में रेस्टोरेंट कैसे शुरू करें?

👉 हार्डवेयर स्टोर कैसे शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने