Nestle Distributership कैसे लें | Nestle Dealership Cost in India

Nestle Distributership कैसे लें | Nestle Dealership Cost in India | Nestle Distributership Investment | Nestle Dealership Profit Margin | Nestle Distributership Apply Online | Nestle Agency Apply Online 2023

क्या आप भारत में किसी नामी कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेकर बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं पर आपके पास कोई अच्छा सा Distributership बिजनेस आइडिया नहीं है? अगर हां तो ये पोस्ट आपके लिए है। वर्तमान समय में ज्यादातर लोग किसी बड़ी कंपनी की एजेंसी या फिर Distributership लेकर Business की शुरुआत करना चाहते हैं।

$ads={1}

इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि इस तरह के बिजनेस में नुकसान होने का डर बहुत ही कम होता है। आज से कुछ साल पहले जब कोई व्यक्ति बिजनेस की शुरुआत करना चाहता था तो वो बिना सोचे समझे किसी भी बिजनेस को शुरू कर देता था पर अभी ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

अभी के समय में लोग किसी भी Business की शुरुआत करने से पहले उसके बारे में पूरे अच्छी तरीके से जानकारी जरूर हासिल करते हैं जो की बहुत अच्छी बात भी है। किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने से पहले उसमें होने वाले निवेश, मुनाफा आदि चीजों के बारे में जान लेना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है।

ऐसे में मैंने इस पोस्ट के माध्यम से आपको Nestle की डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे लें? 2023 के बारे में बताया है। साथ हीं इस पोस्ट में आप ये भी जानेंगे कि नेस्ले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे और Nestle Distributership की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए आवेदन कैसे करें? तो चलिए बिना देरी किस पोस्ट की शुरुआत करते हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

Nestle Distributership क्या है? (Nestle Distributership in Hindi)

Nestle एक Multinational Company है जो Food Segment में काम करती है और कई प्रकार के Food Products बनाती है जैसे Beverages, Milk Products, Chocolates , Nutrition आदि। इस कंपनी की शुरुआत सन् 1866 में हेनरी नेस्ले ने की थी। वहीं Nestle का Headquarter Switzerland में स्तिथ है।

कंपनी के बहुत से छोटे छोटे Brand हैं जो काफी Popular भी हैं जैसे :- Nescafé, Nestlé Purina PetCare Company, Milo, Maggi, Cerelac, Nespresso, Nestlé Pure Life, Nestle Wonder Ball, Poland Spring आदि। 

अभी के समय में कंपनी इतनी ज्यादा बड़ी हो चुकी है कि हजारों डिस्ट्रीब्यूटर कंपनी के साथ काम करते हैं।

ऐसे में अगर आपको नेस्ले की Distributership लेना चाहते हैं पर आपको नहीं पता है कि डिस्ट्रीब्यूटरशिप क्या होती है? तो मैं आपको बता दूं कि जब Company छोटी होती है तो उनके पास काम भी कम होते हैं पर जैसे-जैसे कंपनी बड़ी होती जाती है उनके काम भी बढ़ते चले जाते हैं।

अब ऐसे में कंपनी खुद से हर जगह काम नहीं कर सकती है जिसके कारण कंपनी खुद के नाम से जगह-जगह Branch खुलवाती है या अपना Distributer बनाती है और Distributership ले रहे व्यक्ति को अपने Products और Services को बेचने की Authority देती है।

इसी तरह Nestle भी अपने Products को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए अभी लोगों को डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने का अवसर दे रही है और ऐसे में अगर आप नेस्ले के साथ Business करना चाहते हैं तो आपके लिए Nestle Brand Distributor बनने का बहुत अच्छा मौका है।

Nestle की एजेंसी कैसे खोलें? 2023

अगर आप नेस्ले की एजेंसी खोलना चाहते हैं तो ऐसे में आपको कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ने वाली है जो कुछ इस प्रकार हैं :- (nestle dealership in india 2023)

• Space : नेस्ले की एजेंसी खोलने के लिए आपको एक स्टोर और गोदाम के लिए जगह चाहिए। 

• Documents : नेस्ले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों (Documents) की आवश्यकता पड़ने वाली है। अगर आप जानना चाहते हैं कि वो कौन कौन से दस्तावेज हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

• Workers : Store को सही तरीके से चलाने के लिए आपको कुछ कर्मचारी भी रखने होंगे।

• Investment : जैसा कि आप सभी को पता है अगर आप बिजनेस से अच्छी कमाई (Earning) करना चाहते हैं तो ऐसे में आप बिना निवेश किए कोई भी कमाई वाला बिजनेस नहीं शुरू कर सकते हैं। ठीक इसी तरह अगर आप Nestle Company Dealership या एजेंसी लेना चाहते हैं तो आपको अच्छा खासा रुपए निवेश करने होंगे।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 JIO BP पेट्रोल पंप कैसे खोलें?

👉 OLA इलेक्ट्रिक स्कूटर की डीलरशिप कैसे लें?

Nestle की डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे लें?

Nestle Distributership कैसे लें
Nestle Distributership कैसे लें

(How to Get Nestle Dealership in india) : यह कंपनी लोगों द्वारा सबसे ज्यादा भरोसेमंद इसीलिए है क्योंकि यह समय-समय पर अपने Products में सुधार करती रहती है तथा अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी में किसी भी तरह का समझौता नहीं करती है। Nestle Company के 447 प्लांट हैं जहां पर 3 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिल चुका है।

ऐसे में अगर आप बोल नेस्ले कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेना चाहते हैं तो आपके पास नीचे बताए गए कुछ जरूरी चीजें होनी आवश्यक है। (nestle dealership requirements)

1. Nestle Distributership लेने के लिए जमीन या जगह

इस तरह के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए उसकी जगह का महत्व बहुत ही ज्यादा होता है। Nestlé की Distributership लेने के लिए आपको एक जगह गोदाम के लिए चाहिए तथा एक जगह स्टोर के लिए चाहिए। अब गोदाम वाली जगह आप किसी भी Location पर ले सकते हैं पर Store के लिए आपको किसी ऐसी लोकेशन पर जगह तलाशनी होगी जहां पर ज्यादा से ज्यादा लोगों का आना जाना रहता हो।

इसके लिए आप मेन मार्केट चौक चौराहे आदि जैसी Location पर जगह किराए पर ले सकते हैं। वहीं अगर आपका घर ही किसी ऐसी जगह पर है जहां पर बहुत ही ज्यादा लोगों का आना जाना रहता है तो ऐसे में आप अपने घर के सबसे निचले हिस्से (Ground Floor) को स्टोर तथा गोदाम के रूप में तब्दील कर सकते हैं। जिससे आपको दुकान तथा गोदाम के किराए का पैसा बचेगा।

नेस्ले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए स्टोर के रूप में आपको 100 Sqaure Feet से 200 Sqaure Feet जगह की आवश्यकता पड़ने वाली है। वहीं गोडाउन के लिए 500 से 1000 Sqaure Feet जगह होनी आवश्यक है। अगर आप जगह किराए पर ले रहे हैं तो ऐसे में आप इस बात का ध्यान रखें कि वहां का किराया (Rent) बहुत ही ज्यादा अधिक ना हो।

इसके साथ ही वहां पर बिजली, पानी तथा पार्किंग की भी थोड़ी बहुत व्यवस्था होनी जरूरी है।

2. Nestle Dealership लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

भारत में किसी भी तरह के बिजनेस की शुरुआत करने पर आपको कुछ ना कुछ भी दस्तावेज तथा Licence की आवश्यकता पड़ती ही हैं और अगर आप किसी Franchise या फिर Distributership Business की शुरुआत कर रहे हैं तो ऐसे में बिना जरूरी दस्तावेज और लाइसेंस के ऐसा कर पाना नामुमकिन है।

तो अगर आप Nestle Company Dealership लेने में दिलचस्पी रखते हैं तो ऐसे में आपके पास नीचे बताए गए दस्तावेज होने आवश्यक हैं। वहीं अगर आपके पास इनमें से कोई भी दस्तावेज नहीं है तो उसे जल्द से जल्द बनवा लें तथा कंपनी में आवेदन (Apply) करने से पहले आप कंपनी से ये जानकारी भी अवश्य जुटा लें कि आपको और कौन कौन से दस्तावेज की जरूरत है।

• Dealership Agreement

• Proprietor Aadhaar Copy

• Proprietor Photo

• Proprietor / Business PAN Copy

• GST Registration Certificate

• Proprietor / Business Address Proof

• Unit / Shop Address Proof

• Mobile Number

• Email ID

• Bank Account, Passbook

• Financial Documents Etc

Nestle Distributership लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

Nestle Distributership Apply : देखिए दोस्तों अगर आप नेस्ले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप इसके लिए Online Apply नहीं कर सकते हैं। क्योंकि अभी तक इसकी कोई भी प्रक्रिया नहीं है। नेस्ले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप या एजेंसी लेने के लिए आपको नीचे दिए गए Contact Details से कंपनी को संपर्क करना होगा।

इसके बाद कंपनी आपसे कुछ जरूरी जानकारी हासिल करेगी और सभी कुछ सही रहने पर वो आगे की प्रक्रिया को पूरा करेगी।

2023 में Nestle की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Nestle Distributership Investment : मैंने उसे बहुत से लोगों को देखा है जो कि बिजनेस की शुरुआत तो कर लेते हैं पर उन्हें ये पता ही नहीं होता है कि बिजनेस में कुल निवेश कितना करना है तथा उससे मुनाफा (Profit) कितना होगा। आपको ये गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है। किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने से पहले ये दोनों जानकारी प्राप्त करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है।

ऐसे में मैं आपको बता दूं कि नचले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने में आपको कई चीजों में पैसे निवेश करने होते हैं जैसे कि Store, Godown, Interior, Security Fee, Intital Stock आदि।

इन सभी चीजों में होने वाले कुल खर्च की बात करें तो नेस्ले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने में आपको 17 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ सकता है। 

वहीं ये आंकड़ा आपके चुने गए Location के हिसाब से ऊपर नीचे भी हो सकता है। अगर आप इतने रुपए निवेश नहीं कर सकते हैं तो ऐसे में आप अपने घर से ही बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। पर इसके लिए आपका अपना खुद का घर होना जरूरी है।

वहीं अगर आप निवेश तो करना चाहते हैं पर आप को निवेश करने के लिए पैसे की कमी पड़ रही है तो ऐसे में आप Bank में Loan के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। भारत सरकार द्वारा सभी बैंकों को ये खास निर्देश है कि बिजनेस शुरू कर रहे व्यक्ति को सभी चीजें सही रहने पर लोन लेने में कोई भी दिक्कत ना हो। 

ऐसे में आपके लिए नेस्ले की डीलरशिप या एजेंसी लेकर Business की शुरुआत करने का यह बहुत ही अच्छा मौका है और मेरे ख्याल से आपको इसे गवाना बिल्कुल भी नहीं चाहिए। (nestle dealership cost in india)

👉 SBI से बिजनेस लोन कैसे लें? अभी जानें

Nestle Distributership Contact Number (Details)

• Corporate Office

Nestlé India Ltd.

Nestlé House, Jacaranda Marg M Block

DLF City Phase II, National Highway 8

Gurgaon 122 002, India

• Important Emails

1. Consumer Services : wecare@in.nestle.com

2. Investor Relations : investor@in.nestle.com

3. General Enquiries : communication@in.nestle.com

4. Exports : exports.enquiry@in.nestle.com

• Important Phone Numbers

1. Consumer Services Toll Free Number : 1800 103 1947 , WhatsApp: 9717771947

2. Nestlé Head Office Tel : 

+91 124 238 93 00, Fax: +91 124 238 93 99

3. Journalist Enquiries Tel: +91 124 3321824 / 1275

Nestle India Official Website : Click Here

Nestle Distributership से संबंधित FAQ's

🔸Nestle Dealership Cost in India

अगर आप नेस्ले कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेना चाहते हैं तो ऐसे में आपको कम से कम 10 लाख रुपए निवेश करना होगा।

🔸Nestle Distributership Contact Number

Nestle Distributership Contact Number : 1800 103 1947

🔸How To Apply For Nestle Distributership

Nestle की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए आपको पोस्ट में दिए गए Contact Details से कंपनी को संपर्क करना होगा। जिसके बाद कंपनी आपसे कुछ जरूरी जानकारी हासिल करेगी और आपको आगे की प्रक्रिया के बारे में बताएगी। 

उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको आज का ये पोस्ट " How To Get Nestle Dealership in india 2023 " पसंद आया होगा। अगर आप इसी तरह के जानकारी भरे पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो ऐसे में आप हमारे Blog को अपने Browser में Bookmark जरूर कर लें। इस ब्लॉग के माध्यम से हम आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करते हैं।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 Dominos Pizza की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

👉 Ekart Logistics की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

👉 Chai Sutta Bar की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

👉 MBA Chaiwala की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

👉 किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने