ट्विटर कंपनी के मालिक कौन हैं? | Twitter Ka Malik Kaun Hai?

Twitter के मालिक कौन हैं? | ट्विटर कहां की कंपनी है? | Who Is The Owner Of Twitter in Hindi | ट्विटर कौन से देश का है? | ट्विटर कब लांच हुआ था? | ट्विटर का मुख्यालय कहां है? | Twitter की स्थापना कब हुई? | क्या Elon Musk Twitter के मालिक हैं? 2023

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका आज के इस खास Post में। दुनिया की सबसे Popular Social Media Platforms में से एक Twitter के बारे में आज कौन नही जानता है? भारत के बाहर तो ट्विटर का जलवा था ही पर वर्तमान में टि्वटर भारत के लोगों पर अपना जादू चला रहा है।

$ads={1}

वहीं आपने गौर किया होगा कि भारत में Twitter इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में बहुत तेजी से इजाफा हो रहा है। वहीं मेरे ख्याल से पूरी दुनिया में शायद ही ऐसा कोई Celebrity होगा जो Twitter पर ना हो।

अब ट्विटर की इतनी ज्यादा लोकप्रियता को देखते हुए मुझे पूरा विश्वास है कि आप भी जरूर Twitter का इस्तेमाल करते होंगे, पर क्या आपने कभी सोचा है कि ट्विटर का मालिक कौन है? तथा टि्वटर कहां की कंपनी है? अगर आपके भी मन में ये सवाल आ रहा है पर आपको जवाब नहीं पता है तो इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें।

Post के अंतिम तक मैं आपको Twitter Company के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोशिश करूंगा।

{tocify} $title={Table of Contents}

ट्विटर क्या है? 

What is Twitter in Hindi 2023 : टि्वटर एक Online News और Social Media Networking Site है। जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने विचार Twitter इस्तेमाल कर रहे तमाम लोगो के साथ Share कर सकता है। वहीं जब कोई User कोई विचार (Post) लोगों के साथ शेयर करता है तो उसे Tweet कहा जाता है और Tweet पर हीं कोई व्यक्ति Reply करता है तो उसे Retweet कहा जाता है।

आपको बता दें कि ट्विटर का इस्तेमाल बड़े बड़े हस्तियों के अलावा आम लोगों के द्वारा भी किया जाता है। आपने फेसबुक का इस्तेमाल तो किया ही होगा Twitter भी ठीक उसी तरह का है। ट्विटर इस्तेमाल करने के लिए कोई भी व्यक्ति Twitter की Official Website या App का इस्तेमाल करके अपना Account मुफ्त में बना सकता है।

इसके साथ ही आप ट्विटर पर किसी भी व्यक्ति को Follow कर सकते हैं और उनके पोस्ट को Like भी कर सकते हैं। वहीं अगर आप किसी व्यक्ति को जानते हैं और उनसे बात करना चाहते हैं तो ऐसे में आप उन्हें Direct Message कर सकते हैं।

Twitter का इस्तेमाल आमतौर पर लोग विचार, समाचार, मजाक, संदेश या किसी मुद्दे को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए करते हैं।

इसके अलावा ट्विटर कि मैं आपको एक और खास बात बता दूं कि कोई भी Company किसी और Social Media Platform पर हो या ना हो, ट्विटर पर जरूर होती है। जिससे किसी व्यक्ति को किसी कंपनी से संपर्क करने में ज्यादा कठिनाई नहीं होती है।

ट्विटर का मालिक कौन है? 2023

ट्विटर कंपनी के मालिक कौन हैं?
ट्विटर कंपनी के मालिक कौन हैं?

Who Owns Twitter in Hindi : अगर आप नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दूं कि Twitter Official App को Google Play Store पर 1 Billion से ज्यादा बार Download किया जा चुका है और इसकी लोकप्रियता समय के साथ काफी तेजी से बढ़ रही है।

ऐसे में अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि ये नहीं जानते हैं कि ट्विटर का मालिक कौन है? या ट्विटर किसकी कंपनी है? तो मैं उन्हें बता दूं की Jack Dorsey, Noah Glass, Biz Stone, और Evan Williams द्वारा 21, मार्च 2006 को Twitter बनाया गया था।

वहीं 4 महीने बाद जुलाई में Twitter को लोगों के इस्तेमाल के लिए Launch कर दिया गया था। Twitter को बनाने का ख्याल सबसे पहले Jack Dorsey को आया था जो कि Twitter के CEO भी रह चुके हैं और उन्हें ही Twitter का मालिक भी माना जाता था।

लेकिन जब से Elon Musk ने Twitter का 9.2% Stake खरीदा था तब से बहुत सी बाते सामने आ रही थी, हालाकि अब यानी की 26 अप्रैल, 2022 को ये पूरी बात साफ हो गई है और मैं आपको बता दूं कि Elon Musk ने Twitter को लगभग $44 Billion में खरीद लिया है और वो अब Twitter Company के मालिक हैं।

Elon Musk द्वारा Twitter खरीदने पर अब ये एक Private Company बन चुकी है। इसके अलावा Twitter के सह संस्थापक Jack Dorsey ने Elon Musk के Twitter के सौदे का समर्थन किया और वो ऐसा मानते हैं की Musk का Twitter खरीदना Platform के लिए सही दिशा में उठाया गया कदम है।

लोगों द्वारा ये बोला जा रहा है कि Board Member बनाने का Offer ठुकराना Elon Musk की चाल थी जो कि सही साबित हुई। वहीं अगर आप नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दूं कि Elon Musk Twitter से पहले Tesla और SpaceX जैसी बड़ी Company के मालिक हैं।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 Instagram से पैसे कैसे कमाए?

👉 Facebook से पैसे कैसे कमाए?

ट्विटर किस देश की कंपनी है?

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है कि ट्विटर 4 लोगों द्वारा बनाया गया था। वहीं ट्विटर United States America की Company है और इसका मुख्यालय San Francisco, California में स्तिथ है। हालांकि जिसे आज आप Twitter के नाम से जानते हैं उसका नाम शुरुआत में Twitch था जिसे कुछ समय बाद बदल दिया गया।

बहुत से लोग जब कोई कंपनी की शुरुआत करते हैं तो उन्हें काफी ज्यादा समय लग जाता है किसी मुकाम को हासिल करने में, पर ट्विटर की लोकप्रियता और ट्विटर के प्रति लोगों के प्यार का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि साल 2012 तक इसके 100 Million Users थे और वर्तमान में Twitter के 1 Billion से अधिक Users हो चुके हैं।

ट्विटर कंपनी से संबंधित FAQ's

🔸ट्विटर का मालिक कौन है?

Twitter के नए मालिक Elon Musk हैं जिन्होंने $44 Billion में Twitter को खरीदा है।

🔸ट्विटर की स्थापना कब और किसने की?

ट्विटर एक Social Networking और Microblogging Platform है जिसकी स्थापना साल 2006 में Jack Dorsey, Noah Glass, Biz Stone, और Evan Williams द्वारा की गई थी।

🔸ट्विटर किस देश की कंपनी है?

ट्विटर एक अमेरिकी कंपनी है जिसे 2006 में शुरू किया गया था।

🔸ट्विटर का मुख्यालय कहां है?

ट्विटर का मुख्यालय San Francisco, California में स्तिथ है।

🔸एलन मस्क ने ट्विटर को कितने रुपए में खरीदा है?

एलन मस्क ने ट्विटर को $44 Billion में खरीदा है।

Business ideas Hindi Home : CLICK HERE

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने