प्लास्टिक आइटम्स का व्होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें? जानें पूरी जानकारी हिंदी में

 प्लास्टिक के सामान का व्होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें? | Wholesale Plastic Business | Plastic Products Business | Plastic Items Ka business | व्होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें? | Plastic Products Business in Hindi

हम सभी अपने दैनिक जीवन में प्लास्टिक से बने सामानों का उपयोग जरूर करते हैं। अब जैसा कि आपको भी पता है प्लास्टिक से बने सामानों की मार्केट में बिल्कुल भी कमी नहीं है। Dustbin, Chair, Table, Toys, Bucket, Mug, Jar, Bulb Holder, Crockery आदि के अलावा और भी बहुत से Products हैं जो Plastic से बनाए जाते हैं।

$ads={1}

ऐसे में अगर आप कोई Business Idea 2022 की तलाश में हैं जिसमें लागत ना के बराबर हो तथा कमाई भी अच्छी हो जाए तो आपके Wholesale Plastic Products Business काफी अच्छा विकल्प है।

अभी के समय में बहुत से लोग इस तरह के व्यापार की शुरुआत कर रहे हैं और प्लास्टिक से बने सामान का बिजनेस शुरू करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि यह बिजनेस कभी भी बंद नहीं हो सकता है। वहीं समय के साथ-साथ प्लास्टिक से बने Products की डिमांड भी बढ़ रही हैं।

तो अगर आपको जानना चाहते हैं कि प्लास्टिक आइटम का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें? या प्लास्टिक के सामान का बिजनेस कैसे शुरू करें? तो इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें। मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट पसंद आएगा। (How to Start Plastic Business)

{tocify} $title={Table of Contents}

व्होलसेल प्लास्टिक बिजनेस क्या है?

Wholesale Plastic Business in Hindi : किसी मार्केट से सस्ते दाम में प्लास्टिक से बने सामानों की खरीदारी करना और उसे अपने मार्केट में Wholesale में बेचना व्होलसेल प्लास्टिक बिजनेस कहलाता है। इस व्यवसाय की खास बात यह है कि इसकी शुरुआत कोई भी कर सकता है।

इसके साथ हीं प्लास्टिक बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा रुपए भी निवेश (Investment) नहीं करने होते हैं।

कम लागत में अच्छी कमाई करने के लिए प्लास्टिक से बने सामान का होलसेल बिजनेस शुरू करना एक बहुत अच्छा विकल्प है। हालांकि अगर आप इस पोस्ट को ये उम्मीद में पढ़ रहे हैं कि प्लास्टिक का बिजनेस शुरू करके आप महीने के 1-2 लाख कमाने लगेंगे तो आप अभी इस पोस्ट को छोड़कर जा सकते हैं।

अगर आप इतनी ज्यादा कमाई करने की उम्मीद रख रहे हैं तो ऐसे में आपको प्लास्टिक का बिजनेस बहुत बड़े स्तर पर शुरू करना होगा।

प्लास्टिक आइटम बिजनेस कैसे शुरू करें?

प्लास्टिक आइटम्स का व्होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें?
प्लास्टिक आइटम्स का बिजनेस कैसे करें?

How to Start Plastic Business : देखिए दोस्तों अगर आप Plastic Item Business की शुरुआत बड़े स्तर पर कर रहे हैं तो ऐसे में आपको बहुत सी चीजों की आवश्यकता पड़ने वाली है, पर अगर आप इसे छोटे स्तर पर यानि कि अपने घर या फिर कोई छोटी दुकान को किराए पर लेकर कर रहे हैं तो ऐसे में आपको बहुत ज्यादा चीजों की आवश्यकता नहीं है।

प्लास्टिक के सामान का बिजनेस शुरू करने के लिए जगह

अगर आप इस Wholesale Business से अच्छी या फिर ठीक-ठाक कमाई करना चाहते हैं आपको किसी ऐसी Location पर जगह की तलाश करनी होगी जहां पर पैदल चलने वाले लोगों का आना जाना काफी ज्यादा रहता है। वहीं अगर Plastic Item Business अपने घर से शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में ये जरूरी है कि वो जगह भीड़ भाड़ वाली हो।

एक बात मैं आपको साफ-साफ बता देना चाहता हूं कि इस व्यापार में आपका लंबे समय तक टिके रहना बहुत हद तक आपके Business Location पर निर्भर करेगा।

बिजनेस को सही तरीके से चलाने के लिए ये बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि आप बहुत बड़ी जगह या दुकान को किराए पर लें। अगर आप व्यापार की शुरुआत थोड़े अधिक निवेश के साथ कर रहे हैं तो ऐसे में आपके पास Plastic के सामान भी ज्यादा होंगे तो उसे रखने के लिए आपको दुकान के साथ-साथ हो सकता है कि एक Godown भी किराए पर लेना पड़े।

साथ हीं जगह किराए पर लेते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि महिला ग्राहकों को आने जाने में किसी भी तरह की कठिनाई ना हो। क्योंकि आपके Main Customer महिलाएं हीं होंगी। इसके अलावा जगह की तलाश आप अपने Budget को मद्दे नजर रखते हुए करें। याद रखें की जगह का किराया बहुत अधिक ना हो।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 जींस बनाने का बिजनेस कैसे करें?

👉 खिलौना बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

प्लास्टिक आइटम कहां से खरीदें?

भारत के ज्यादातर शहरों में प्लास्टिक से बने सामान को होलसेल रेट में खरीदने के लिए मार्केट उपलब्ध हैं। वहीं अगर आप किसी ऐसी जगह पर रहते हैं जहां पर होलसेल मार्केट नहीं है तो आप दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, हैदराबाद आदि जैसे शहरों से प्लास्टिक आइटम्स की खरीदारी कर सकते हैं।

हालांकि किसी भी Market से सामान की खरीदारी करने से पहले 3~4 मार्केट में घूम कर रेट के बारे में पता कर लेना है और जिस जगह पर आपको कम रेट में अच्छा सामान मिले वहीं पर से सभी प्लास्टिक आइटम की खरीदारी कर लें।

प्लास्टिक होलसेल मार्केट दिल्ली | Plastic Wholesale Market Delhi

• Sadar Bazaar

• Gandhi Nagar

• Azadpur Mandi

• Ghazipur Mandi

प्लास्टिक आइटम्स बिजनेस में मुनाफा

होलसेल प्लास्टिक का बिजनेस बहुत फायदेमंद बिजनेस कहलाता है। अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत बड़े स्तर पर करेंगे तो ऐसे में आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। होलसेल प्लास्टिक व्यापार में होने वाले मुनाफे की बात करें तो आपको 50% ~ 60% तक प्रॉफिट मार्जिन मिलता है।

इस अनुसार देखा जाए तो प्लास्टिक का व्यापार शुरू करके आप महीने के ₹25,000 से ₹30,000 तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं। (Wholesale Business Profit Margin)

प्लास्टिक आइटम बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Plastic Items Business Investment : इस व्यापार में होने वाले निवेश की बात करें तो यह बहुत हद तक इस पर निर्भर करेगा कि आप प्लास्टिक आइटम का बिजनेस कितने बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं। यानी कि अगर आप प्लास्टिक आइटम का बिजनेस बड़े स्तर पर करते हैं तो आपको बहुत सी चीजों की आवश्यकता पड़ती है जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है जिसके कारण Investment भी ज्यादा करना होगा।

वहीं छोटे स्तर पर होलसेल प्लास्टिक का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम 1 लाख रुपए निवेश करना होगा। बाकी अगर आप ज्यादा रुपए निवेश कर सकते हैं तो आपके लिए और भी अच्छा होगा। क्योंकि ज्यादा निवेश करने पर आपके पास ज्यादा सामान की Variety होगी जिससे बिक्री अधिक होने की भी संभावना है।

अगर आप बड़े स्तर पर प्लास्टिक का बिजनेस शुरू कर रहे हैं या करना चाहते हैं पर आपके पास निवेश करने के लिए उतने अधिक पैसे नहीं है तो ऐसे में आप बैंक में लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। सभी जरूरी दस्तावेज रहने पर बैंक आपको लोन आसानी से दे देगा।

व्होलसेल प्लास्टिक बिजनेस की मार्केटिंग करें?

मान लीजिए आपने एक बिजनेस की शुरुआत कर ली है पर उस बिजनेस के बारे में किसी को पता ही नहीं है तो ग्राहक आप तक पहुंचेंगे कैसे? इसीलिए अपने बिजनेस की शुरुआत करने के बाद उसकी मार्केटिंग करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। बहुत से लोग यही गलती करते हैं और उनका बिजनेस कुछ ही महीनों में बंद हो जाता है।

होलसेल प्लास्टिक बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आपको जगह-जगह बैनर लगवा सकते हैं, अखबार के माध्यम से लोगों तक पेंपलेट पहुंचा सकते हैं, ई रिक्शा के माध्यम से प्रचार कर सकते हैं। इन सभी के अलावा अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने का और भी बहुत से तरीका उपलब्ध है।

इसके बाद अगर आपका Product मार्केट में बिक नहीं रहा है या फिर लोगों तक पहुंच नहीं पा रहा है तो ऐसे में आप Salesman को भी काम पर रख सकते हैं। हालांकि सेल्समैन रखने पर आपको उन्हें भी तनख्वाह देनी होगी जो कि शुरुआती समय में आपको घाटे में डाल सकता है। (Plastic Items Business in Hindi)

Wholesale Plastic Business से संबंधित FAQ's

🔸प्लास्टिक का व्यापार कौन कर सकता है?

प्लास्टिक का व्यापार वो सभी व्यक्ति कर सकते हैं जिनके पास निवेश करने के लिए बहुत अधिक रुपए नही पर अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं।

🔸 Wholesale Plastic Business शुरू करने के लिए लाइसेंस

अगर आप प्लास्टिक का बिजनेस छोटे स्तर पर कर रहे हैं तो मेरे ख्याल से आपको लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन के रूप में कुछ नहीं चाहिए। पर बड़े स्तर पर इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको बहुत से रजिस्ट्रेशन वा लाइसेंस लेने होंगे।

🔸प्लास्टिक बिजनेस के अंदर प्रॉफिट मार्जिन कितना है?

व्होलेसेल प्लास्टिक का बिजनेस बहुत ही अधिक फायदेमंद बिजनेस है इस बिजनेस की शुरुआत करने पर आप 40% से 60% तक प्रॉफिट मार्जिन आराम से कमा सकता है।

🔸 प्लास्टिक का होलसेल बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

होलसेल प्लास्टिक का बिजनेस छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए आपको कम से कम 1 लाख रुपए निवेश करना होगा। वहीं बड़े स्तर पर इस बिजनेस की शुरुआत करने पर आपको 2 से 5 लाख रुपए निवेश करना पड़ सकता है।

🔸प्लास्टिक होलसेल मार्केट दिल्ली में कहां है?

अगर आप दिल्ली में प्लास्टिक होलसेल मार्केट की तलाश कर रहे हैं तो ऐसे में आप Sadar Bazaar, Gandhi Nagar, Azadpur Mandi, Ghazipur Mandi आदि मार्केट में जा सकते हैं।

निष्कर्ष :-

छोटे स्तर पर ठीक-ठाक कमाई करने के लिए प्लास्टिक का बिजनेस एक बहुत अच्छा विकल्प है और अगर आप एक महिला हैं और घर से ही कोई बिजनेस की शुरुआत करना चाहती हैं तो ऐसे में तब पर भी आप होलसेल प्लास्टिक का बिजनेस शुरू कर सकती हैं। अभी के समय में बहुत ही घरेलू महिलाएं प्लास्टिक का बिजनेस अपने घर से करके बहुत अच्छी कमाई कर रही हैं।

उम्मीद करता हूं आपको आज का ये पोस्ट " Plastic Business Kaise Kare " पसंद आया होगा। अगर आप इसी तरह के बिजनेस आइडिया तथा पैसे कमाने से संबंधित पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो आप इस Blog पर अक्सर आ सकते हैं।

हम इस ब्लॉग के माध्यम से आपके लिए एक से बढ़कर एक बिजनेस और और पैसे कमाने से संबंधित पोस्ट लाते रहते हैं।

अंतिम में मैं आपको इतना ही बोलना चाहूंगा कि अगर आपको आज का ये पोस्ट " How To Start Plastic Business in Hindi " पसंद आया है तो अपने किसी दोस्त या परिवार के साथ इसे शेयर करना ना भूलें

 साथ हीं Business और Make Money से संबंधित सवाल पूछने के लिए आप नीचे Comment कर सकते हैं।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 Tiffin Service Business कैसे शुरू करें?

👉 काजू का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 मोबाइल टेंपर्ड ग्लास बनाने का बिजनेस कैसे करें?

👉 नमकीन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट करें

और नया पुराने