BoAt Company का मालिक कौन है? | Who is The Owner Of BoAt

BoAt Company का मालिक कौन है? | बोट कंपनी का मालिक कौन है? | बोट कहां की कंपनी है? | अमन गुप्ता कौन हैं? | BoAt Company Details in Hindi | BoAt Company का मुख्यालय कहां है? | BoAt Company Ka Ceo Kaun Hai? | Aman Gupta Biography in Hindi

हम में से बहुत से लोग आज के समय में boAt Company के Products का इस्तेमाल करते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि boAt अपने प्रोडक्ट को बहुत अच्छे तरीके से बनाती हैं और उनकी Quality भी काफी अच्छी रहती है।

$ads={1}

ऐसे में अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं जो boAt Company के Products का इस्तेमाल करते हैं और आपके मन में ये सवाल आ रहा है कि boAt Company का मालिक कौन है? तो इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें। क्योंकि आज मैं आपको बताने वाला हूं कि बोट का मालिक कौन है? बोट कहां की कंपनी है? तथा बोट कंपनी का सीईओ कौन है?

{tocify} $title={Table of Contents}

boAt Company क्या बनाती या बेचती है?

आज से कुछ साल पहले बोट कंपनी का नामोनिशान नहीं था। कोई भी व्यक्ति boAt Company के बारे में नहीं जानता था, पर वर्तमान में ये कंपनी इतनी ज्यादा Popular है कि लगभग हर घर में आपको boAt के Products देखने को मिल जाएंगे।

ये कंपनी Smartwatch, Wireless Speaker, Earbuds, Earphone, Headphone, Travel Charger, Electric Shaver आदि बनाकर बेचती है। वहीं कंपनी के पास कई तरह के Audio Products भी मौजूद है।

हालाकि boAt Company के Products में सबसे ज्यादा डिमांड Smartwatches, Earbuds और Speakers की है।

इस Brand की खास बात ये है कि बाकी कंपनी के मुकाबले ये सस्ते दाम में बहुत अच्छी Quality के Products आप तक पहुंचाती है। 

जब इस Brand की शुरुआत हुई थी तो मार्केट में बहुत सी बड़ी बड़ी दिग्गज कंपनी मौजूद थी और boAt Company का टिक पाना मुश्किल लग रहा था, पर कंपनी के मालिक ने हार नहीं मानी और आज उसका नतीजा आप खुद देख हीं सकते हैं।

बोट कंपनी का मालिक कौन है? और इसकी शुरुआत कब हुई थी?

BoAt Company का मालिक कौन है?
BoAt Company का मालिक कौन है?

दोस्तों boAt Company के मालिक Sameer Ashok Mehta और Aman Gupta हैं, इन दोनों ने मिलकर इस Brand को “Imagine Marketing Private Limited” के नाम से 1 November 2013 को शुरू किया था। लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर boAt रख दिया गया।

अमन गुप्ता के बारे में :-

Aman Gupta Biography in Hindi : अमन गुप्ता का जन्म 16 अगस्त 1984 को दिल्ली में हुआ था और वो दिल्ली पब्लिक स्कूल के विद्यार्थी थे। दिल्ली पब्लिक स्कूल से स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के बाद उन्होंने 1998 में B.COM में शहीद भगत सिंह कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया।

कुछ समय बाद अमन गुप्ता के पिता "नीरज गुप्ता" ने उन्हें Chartered Accountant बनने का सुझाव दिया। जिसके बाद उन्होंने ICAI CA Program में प्रवेश लिया। लेकिन Program के बीच में हीं उनकी रुचि CA बनने में खतम हो चुकी थी पर फिर भी उन्होंने CA पूरा किया।

सीए पूरा हो जाने के बाद Aman Gupta ने सिटी बैंक में सहायक प्रबंधक के तौर पर काम किया। हालांकि अमन गुप्ता ने बाद में अपनी खुद की कंपनी "Advanced Telemedia Private Limited" अपने पापा के साथ शुरू की जो उतना अच्छा नहीं चल पाया जिसके बाद उनकी मां ने उन्हें सुझाव दिया कि उन्हें MBA करना चाहिए।

इसके बाद 2010 में उन्होंने एमबीए (वित्त और रणनीति) कार्यक्रम में इंडियन स्कूल बिजनेस में प्रवेश लिया और वो केलॉग ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के पूर्व छात्र भी थे।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 Twitter का मालिक कौन है?

👉 Mamaearth का मालिक कौन है?

बोट कंपनी की शुरुआत कैसे हुई?

2014 में अमन गुप्ता और समीर मेहता ने boAt की मूल कंपनी Imagine Marketing की शुरुआत की। जिसमें इन दोनो ने परिवार और दोस्तों से 30 लाख रुपये जुटाए और अपना पहला Product "boAt Bass Heads 225" डिजाइन किया और 2016 में इसे Launch किया।

चुकी मैंने आपको पहले भी बताया है कि जिस वक्त बोट कंपनी की शुरुआत हुई थी उस वक्त इस क्षेत्र में 200 से ज्यादा Brand काम करते थे। ऐसे में कोई भी boAt Company में निवेश ही नहीं करना चाहता था क्योंकि सभी निवेशकों को लगता था कि यह कंपनी नहीं चलेगी। पर 2018 में Fireside Ventures ने boAt में निवेश किया।

फिर जैसे-जैसे समय बढ़ता चल गया Investors मिलते गए और कंपनी बड़ी होती चली गई। इस कंपनी की शुरुआत Audio Products बेचने वाली Company के रूप में हुई थी और आज boAt भारत की No.1 Wireless Hearable Brand और No.2 Smartwatch Brand है।

वहीं boAt Company के कुछ Products के लिए महत्वपूर्ण Parts चाइना से बनकर आते हैं। जिससे कारण आपको boAt के कुछ प्रोडक्ट्स पर Made In PRC लिखा मिलेगा। boAt के Products को खरीदने के लिए आप उनकी boAt Official Website, Flipkart, Amazon आदि पर जा सकते हैं।

boAt कहां की कंपनी है?

आप में से बहुत से लोग के मन में ये सवाल आ रहा होगा कि बोट किस देश की कंपनी है? और इसका मुख्यालय कहां पर है तो मैं आपको बता दूं कि boAt एक भारतीय कंपनी है जिसका मुख्यालय दिल्ली में मौजूद है। लेकिन अगर आप boAt के Products का इस्तेमाल करते हैं तो आपने देखा होगा कि कुछ Products पर Made in PRC लिखा हुआ होता है।

यानी की boAt के कुछ Products में China से लाए हुए Parts लगे हुए होते हैं और यही कारण है कि boAt के Products काफी सस्ते होते हैं, पर boAt Company अपने Product की Quality में कोई भी समझौता नहीं करती है और यही बात इस Brand को बाकी कंपनी से खास बनाती है।

boAt Company से संबंधित FAQ's

🔸boAt Company का सीईओ कौन है?

बोट कंपनी के सीईओ और सह संस्थापक अमन गुप्ता हैं।

🔸boAt Company का मालिक कौन है?

BoAt कंपनी के मालिक समीर अशोक मेहता और अमन गुप्ता हैं।

🔸BoAt किस देश की कंपनी है?

BoAt एक भारतीय कंपनी है जिसका मुख्यालय दिल्ली में मौजूद है।

🔸अमन गुप्ता बोट नेट वर्थ कितनी है?

अमन गुप्ता की कुल संपत्ति 710 करोड़ रुपए हैं।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 JCB Company का मालिक कौन है?

👉 Lenskart की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

👉 Royal Enfield की डीलरशिप कैसे लें?

👉 V Mart की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने