Dryfruits Wholesale Business | ड्राईफ्रूट्स का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Dryfruits Wholesale Business | ड्राईफ्रूट्स का बिजनेस कैसे शुरू करें? | काजु किशमिश का बिजनेस कैसे करें? | ड्राइफ्रूट्स का व्यापार कैसे करें? | Dryfruits Business in Hindi | Dry Fruits Business in India

काजू, किशमिश या दूसरी भाषा में कहूं तो Dryfruits खाना किसे पसंद नहीं होता है। जैसा कि आपको भी पता होगा Dry fruit में भरपूर मात्रा में Vitamin, Protein, Mineral आदि पाए जाते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है।

अब जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा है लोग भी अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी ज्यादा जागरूकता दिखा रहे हैं। जिसके कारण ऐसे चीजों की Demand काफी ज्यादा बढ़ गई है जो कि स्वास्थ्य को अच्छा तथा तंदुरुस्त (Fit & Fine) बने रहने में मदद करती है।

$ads={1}

ऐसे में अगर आप एक मोटी कमाई वाला बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिसमें की लागत भी बहुत अधिक ना हो तथा कमाई भी अच्छी हो जाए तो ड्राई फ्रूट्स का होलसेल बिजनेस आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। तो अगर आप जानना चाहते हैं कि ड्राई फ्रूट्स का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें? तो इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें।

{tocify} $title={Table of Contents}

Dry Fruits Wholesale Business क्या है?

Dryfruits Business in Hindi : किसी बड़े मार्केट से सस्ते दाम में Dry fruits खरीदना और उसे अपने इलाके या मार्केट में Retail Rate में बेचना ड्राई फ्रूट्स का होलसेल बिजनेस कहलाता है। ये एक ऐसा व्यापार है जिसकी शुरुआत करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश (Investment) करने की आवश्यकता नहीं होती है।

इसके साथ ही सही तरीके से Dry Fruits Wholesale Business की शुरुआत करने पर आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज के समय में बहुत से लोग इस बिजनेस को सफलतापूर्वक (Successfully) कर रहे हैं जिसमे महिलाएं भी शामिल हैं।

तो अब अगर आप एक महिला भी हैं तो Dry Fruits Business आपके लिए शुरू करना बहुत ज्यादा कठिन नहीं होगा। चलिए बताता हूं Dryfruits Wholesale Business आप किस प्रकार शुरू कर सकते हैं?

ड्राईफ्रूट्स का बिजनेस कैसे शुरू करें?

ड्राईफ्रूट्स का बिजनेस कैसे शुरू करें?
ड्राईफ्रूट्स का बिजनेस कैसे शुरू करें?

How To Start Dryfruits Business in India : वैसे तो किसी भी बिजनेस की शुरुआत करना कोई छोटी मोटी बात नहीं होती है। जो भी व्यक्ति किसी व्यापार की शुरुआत करता है तो वो पूरी कोशिश करता है कि मेरा व्यापार सफल हो जाए।

ठीक इसी तरह अगर आप भी चाहते हैं कि आपका Dry Fruits Business सफल हो जाए तो इसके लिए आपको सबसे पहले ये तय करना होगा कि आप इसे कितने बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं।

अगर आप इसे एक Brand के रूप में शुरू कर रहे हैं तो ऐसे में आपको बहुत से चीजों की जरूरत पड़ेगी, पर होलसेल रेट पर ड्राई फ्रूट्स खरीद कर व्यापार शुरू करने में आपको बहुत ज्यादा चीजों की आवश्यकता नहीं है।

1. Wholesale Dryfruits Business के लिए जगह

दोस्तों किसी भी व्यापार के लिए उसकी जगह या लोकेशन का महत्व काफी ज्यादा होता है। ऐसे में अगर आप व्होलसेल ड्राइफ्रूट्स का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको एक दुकान किराए पर लेनी होगी। इसके साथ ही आपको एक Godown की भी आवश्यकता पड़ने वाली है।

अब अगर आपका घर किसी ऐसी जगह पर है जहां लोगों का आना जाना काफी ज्यादा रहता है तो आप चाहे तो घर से भी Dryfruits का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। वहीं अगर आप किसी जगह को किराए पर लेकर इस बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो ऐसे मैं आपको ऐसी जगह की तलाश करनी है जहां पर भीड़ भाड़ में रहती हो तथा किराया भी बहुत अधिक ना हो।

Shop और Godown को मिलाकर देखा जाए तो आपको कम से कम 250 से 500 Square Feet जगह की आवश्यकता पड़ने वाली है। बाकी अब आप पर निर्भर करता है कि आपको इसे कितने बड़े स्तर पर शुरू करना है।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 काजू का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 प्लास्टिक आइटम का बिजनेस कैसे शुरू करें?

2. ड्राई फ्रूट्स होलसेल बिजनेस के लिए जरूरी दस्तावेज

भारत में लगभग किसी भी व्यापार की शुरुआत करने पर आपको Personal Documents के साथ साथ Business Documents की भी जरूरत पड़ती है। ठीक इसी तरह अगर आप किसी जगह को किराए पर लेकर Dry Fruits Business शुरू करना चाहते हैं तो आपको इन कुछ जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता पड़ने वाली है।

• Aadhar Card, PAN Card, Voter ID Card

• Electricity Bill, Ration Card

• Bank Account, Passbook

• Photographs

• Mobile Number

• Email ID

• Business Registration

• Business PAN Card

• GST Number

• Other Documents

भारत में ड्राई फ्रूट्स होलसेल रेट में कहां से खरीदें?

अगर आप भारत के निवासी हैं तथा आपको नहीं पता है कि होलसेल रेट में ड्राई फ्रूट्स कहां मिलते हैं तो ऐसे में मैं आपको बता दूं कि Delhi, Kolkata, Hyderabad, Mumbai आदि जैसी बड़े शहरों में ऐसे कई मार्केट मौजूद हैं जहां पर आपको होलसेल रेट में ड्राई फ्रूट्स मिल जाएंगे।

वहीं अगर आप किसी और शहर जाकर Dry Fruits की खरीदारी नहीं करना चाहते हैं तो ऐसे में मैं आपको बता दूं कि लगभग भारत के हर शहर में कहीं ना कहीं पर सभी सामान का होलसेल मार्केट जरूर होता है। बस जरूरत है आपको उस जगह के बारे में पता लगाने की।

इसके अलावा आज के समय में Online इंटरनेट के माध्यम से भी आप Wholesale रेट में Dry Fruits की खरीदारी कर सकते हैं। हालांकि किसी भी जगह से ड्राई फ्रूट्स की खरीदारी करने से पहले आप Dry Fruits की Quality जरूर देख लें।

बाकी अगर आप दिल्ली से हैं तो ऐसे में आप इन Market से ड्राई फ्रूट की खरीदारी होलसेल रेट में कर सकते हैं।

🔸Dry Fruit Wholesale Markets In Delhi

• Chawri Bazaar

• Lajpat Nagar

• Karol Bagh

• Laxmi Nagar

• Khari Baoli

Dryfruits Wholesale Business में प्रॉफिट मार्जिन

Dryfruits Wholesale Business Profit Margin : इस Post को पढ़ते वक्त आपके मन में ये सवाल जरूर आ रहा होगा कि Dry Fruits Business शुरू करने पर हम कितना कमाई कर सकते हैं? तो ऐसे में मैं आपको बताना चाहूंगा कि Earnings इस बात पर निर्भर करती है कि आप इसे कितने छोटे या कितने बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं।

यानी कि अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो ऐसे में आपकी कमाई भी ज्यादा होगी। क्योंकि आपके पास Variety होगी तथा Stock की भी कोई कमी नहीं होंगी। वहीं छोटे स्तर पर ड्राई फ्रूट्स काजू का बिजनेस शुरू करने पर आपकी कमाई थोड़ी कम होगी।

बाकी Profit Margin के हिसाब से बताऊं तो Dry Fruits Wholesale Business में 20% से 30% तक Profit Margin मिलता है जो की कमाई लिहाज से देखा जाए तो काफी अच्छा है।

इसके अलावा कोई भी व्यापार शुरुआती समय में कमाई थोड़ी कम ही करती है, पर जैसे जैसे समय बीतता जाता है कमाई में भी इजाफा देखने को मिलने लगता है। तो ऐसे में आपको सब्र रखना होगा और लगन से अपने बिजनेस को बढ़ाना होगा।

Wholesale Dry Fruits Business से संबंधित FAQ's

🔸ड्राई फ्रूट्स का बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Dry fruits Business में होने वाला निवेश कितना होगा? यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप इसे अपनी जमीन/शॉप पर शुरू कर रहे हैं या फिर कोई जगह को किराए पर लेकर। फिर भी आपको कम से कम 5-6 लाख रुपए निवेश करने होंगे।

🔸ड्राई फ्रूट्स बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें?

अगर अपने ड्राई फ्रूट का बिजनेस शुरू किया है और उसकी मार्केटिंग करना चाहते हैं तो ऐसे में आप जगह-जगह Banner लगवा सकते हैं, अखबार के जरिए लोगों तक Pempelet पहुंचा सकते हैं आदि।

🔸क्या घर से ड्राई फ्रूट्स का बिजनेस शुरू किया जा सकता है?

जी हां बिल्कुल। अगर आप घर से हीं ड्राई फ्रूट का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको कुछ इस तरह का System तैयार करना होगा जिसमें आपको और ग्राहकों को किसी भी तरह की कोई भी परेशानी ना हो।

🔸दिल्ली में ड्राई फ्रूट्स का होलसेल मार्केट कहां है?

वैसे तो दिल्ली में ड्राई फ्रूट्स का होलसेल मार्केट बहुत सी जगह पर है पर जहां तक मुझे पता है आपको Chawri Bazaar, Lajpat Nagar, Karol Bagh, Laxmi Nagar, Khari Baoli आदि Market में जरूर जाना चाहिए।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 टिफिन सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 नाश्ते की दुकान कैसे खोलें?

👉 किराना स्टोर कैसे शुरू करें?

👉 खुद का रेस्टोरेंट कैसे शुरू करें?

👉 गर्मी में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने