जेंट्स सैलून कैसे खोलें? | How to Start a Gents Parlour in india

जेंट्स सैलून कैसे खोलें? | How to Open a Gents Salon in india | Gents Salon Business Plan in Hindi | Gents Parlour Kaise Shuru Kare | Gents Parlour Kaise Khole | जेंट्स पार्लर कैसे शुरू करें? | पार्लर बिजनेस कैसे शुरू करें?

आज के समय में Gents Salon Business काफी ज्यादा Popular हो रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि वर्तमान में लोग Trend के हिसाब से अपने आपको बदल रहे हैं। आज कोई Haircut, तो एक दो सप्ताह के बाद कोई दूसरा Haircut

$ads={1}

कुछ साल पहले तक तो Parlour सिर्फ महिलाओं के लिए ही जाना जाता था, पर समय के साथ-साथ Glamour की इस दुनिया में अब लड़के भी Salon का सहारा लेकर अपने Look में सुधार करते रहते हैं। सीधी बात बोलूं तो वर्तमान में सभी अच्छा दिखना चाहते हैं जो कि बुरी बात भी नहीं है।

अब जैसा कि आपको भी पता है अगर किसी Company, Shop आदि से अच्छी Service या Product चाहिए तो उसके लिए अच्छा Charge भी देना पड़ता है। यानी की आप जितना अधिक रुपए खर्च करेंगे आपको उतना ज्यादा अच्छा Product या Service मिलेगा। हालाकि जरूरी नहीं है हर बार ऐसा हो।

परंतु हम में से बहुत से लोग के मन में ये बात बैठ सी गई है जिसके कारण लोग काफी अधिक रुपए अपने आपको अच्छा दिखाने के लिए Salon में खर्च करते हैं। इन सभी बात से आपको समझ में आ गया होगा कि मैं आपको क्या कहना चाह रहा हूं।

तो अगर आप भारत में एक Gents Parlour Business की शुरुआत करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें। इस Post के माध्यम से मैं आपको वो सभी जानकारी दूंगा जिसके मदद से आप आसानी से एक जेंट्स सैलून शुरू कर पाएंगे। (How to Open a Gents Parlour in india)

{tocify} $title={Table of Contents}

जेंट्स सैलून बिजनेस क्या है?

Gents Salon Business in Hindi : जिस जगह पर आप बाल कटवाने और दाढ़ी बनवाने जाते हैं उसे नाई की दुकान या Gents Salon कहते हैं। हालांकि आज के समय में ज्यादातर सैलून में आपको बाल कटवाने और दाढ़ी बनवाने से कहीं ज्यादा कुछ Service दी जाती है।

जैसे कि बॉडी मसाज, मेनीक्योर, पेडीक्योर, फेशियल, हेयर स्ट्रेटनिंग, ब्लीच, हेयर स्पा आदि। वहीं अगर आप इन सभी Service का आनंद लेते हैं तो आपको पता होगा कि ग्राहक के रूप में आपसे कितने अच्छे रुपए Charge किए जाते हैं और इसी को Gents Salon Business कहा जाता है।

वर्तमान में लोग इस तरह के व्यापार की शुरुआत थोड़े बड़े स्तर पर कर रहे हैं। क्योंकि ये एक ऐसा Business है जिससे बहुत लंबे समय तक मुनाफा कमाया जा सकता है तथा ये कभी बंद भी नहीं हो सकता है। तो चलिए अब मैं आपको बताता हूं की Gents Salon Kaise Khole या Gents Parlour Kaise Shuru Kare

जेंट्स पार्लर बिजनेस कैसे शुरू करें?

जेंट्स सैलून कैसे खोलें?
जेंट्स सैलून कैसे खोलें?

How To Start a Gents Salon in india : सबसे पहले अगर आप एक Gents Parlour Business की शुरुआत करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको जेंट्स पार्लर में दिए जाने वाले सभी Services के बारे में पता होना काफी ज्यादा जरूरी है जैसे Facial के लिए क्या और कितना इस्तेमाल होगा, Hair Colour कैसे होगा आदि।

इसके साथ ही आपको बाल, दाढ़ी आदि काटने में भी अच्छा अनुभव होना चाहिए जिससे कि ग्राहक हर बार आप ही की दुकान पर आए। याद रखें कि अगर कोई ग्राहक आपकी दुकान पर पहली बार आता है और पहले ही बार उसे खराब सर्विस देते हैं तो मुमकिन है कि अगले बार से वो आपकी दुकान पर नहीं आएगा।

सभी चीजें अच्छे से सीखने के लिए आप इससे संबंधित कोई Course कर सकते हैं या फिर किसी अनुभवी व्यक्ति के अंदर काम करके सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका अनुभव बढ़ेगा तथा आप अपने काम में माहिर होते चले जाएंगे।

ये कुछ एकेडमी हैं जहां से आप Training ले सकते हैं।

 🔸Best Hair Dressing Academy in India 

• Lakme Academy

• Jawed Habib Academy, Mumbai

• Tony and Guy Academy

• Loreal Academy

• Enrich Academy

• VLCC Institute

• Kapils Academy

• Meribindiya International Academy, Noida

1. Gents Salon Business Plan बनाएं

किसी भी व्यापार की शुरुआत करने से पहले आपको Business Plan अवश्य तैयार कर लेना चाहिए। बहुत से लोग बिजनेस की शुरुआत तो कर लेते हैं पर उसका Business Plan नहीं बनाते हैं जिससे उन्हें काफी नुकसान होता है और कुछ ही समय बाद उन्हें अपना व्यापार बंद करना पड़ जाता है।

आपको यह गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है। इसीलिए बिजनेस प्लान में आप कुछ बातों को शामिल करें जैसे कि आप किस लोकेशन से Gents Salon Business शुरू करना चाहते हैं, आपके प्रतियोगी (Competitors) कौन हैं, अपने सलून में आप कौन-कौन सी सुविधाएं देंगे, सभी Services की रेट क्या होगी आदि।

पहले से Business Plan बना लेने का आपको ये फायदा होगा कि आने वाले समय में आपको क्या करना है और कैसे करना है पता होगा, जिससे मुमकिन है कि आपको घाटा नही होगा तथा आप बिजनेस में सफल होंगे।

ये भी पढ़ें :-

👉 Beauty Parlour कैसे शुरू करें?

👉 Cosmetic Shop कैसे शुरू करें?

2. Gents Parlour Business के लिए जगह का चुनाव

एक सफल Salon Business की शुरुआत करने के लिए उसकी जगह का महत्व बहुत ही ज्यादा होता है। क्योंकि सही जगह से सैलून शुरू करने पर आपके दुकान पर ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आ सकेंगे। अपने बिजनेस प्लान बनाते वक्त जो Location का चुनाव किया था उसी लोकेशन पर एक अच्छी जगह या दुकान की तलाश करनी है।

वहीं Business के लिए जगह का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखें कि वहां अगल बगल कोई और दूसरा जेंट्स पार्लर या सैलून ना हो। इस बिजनेस की खास बात ये है कि आप इसकी शुरुआत लगभग हर जगह से कर सकते हैं जैसे कि गली मोहल्ले, चौक चौराहे, मेन मार्केट, स्कूल, कॉलेज के अगल-बगल आदि।

आमतौर पर कोई भी बिजनेस है Residential Area में नहीं चलता है पर Gents Salon Business को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

3. Gents Salon Business के लिए जरूरी सामान व इंटीरियर का काम

जैसा कि मैंने आपको शुरुआत में बताया है कि पहले के समय में जेंट्स पार्लर में सिर्फ बाल या दाढ़ी बनवाने के लिए हीं लोग आते थे, पर वर्तमान में एक Gents Parlour में बहुत सी Services दी जाती है। ऐसे में अगर आप जेंट्स सैलून शुरू करना चाहते हैं तो आपको बहुत सी चीजें खरीदनी होगी।

इसके साथ ही आपको अपने जेंट्स सैलून के Interior का काम भी कुछ इस प्रकार करवाना होगा कि जब कोई ग्राहक आपकी दुकान में आए तो उसे बहुत अच्छा महसूस हो। इसके लिए आप अच्छी Lighting और थोड़ी बहुत Decoration का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नीचे मैंने आपको कुछ सामान के बारे में बताया है जिसका इस्तेमाल एक Gents Parlour या Salon में किया जाता है। वहीं इन सब के अलावा और भी बहुत से सामान होते हैं जिसकी खरीदारी आपको करनी हो सकती है।

• Hair Straitning Machine

• Dryer

• Comb

• Scissor

• Trimmer

• Towel

• Razor

• Blade

• Wall Mirror

• Rotating Chair

• Facial Steamer

• Grooming Or Cosmetic Products

4. Mens Parlour Business की मार्केटिंग करें

यहां तक आपने ये जान लिया है कि Mens Parlour Kaise Khole पर अब बारी आती है अपने Business की मार्केटिंग करने की। हम में से ज्यादातर लोग अपना व्यापार तो शुरू कर लेते हैं पर उसकी सही तरीके से मार्केटिंग नहीं करते हैं या फिर बिल्कुल ही Marketing पर ध्यान नहीं देते हैं।

आप ये गलती बिल्कुल भी ना करें क्योंकि ऐसा करने से आपको काफी ज्यादा नुकसान होगा और शुरुआती समय में ग्राहक भी मिलना मुश्किल होगा। Business Marketing करने से ग्राहक को आपके बिजनेस और आपके बारे में पता चलता है जिससे कि ग्राहक आपकी दुकान तक पहुंच पाता है।

अब मान लीजिए कि किसी ने किसी जगह पर कोई बिजनेस शुरू किया है पर किसी भी व्यक्ति को उसके बारे में पता ही नहीं है तो ग्राहक उसकी दुकान तक पहुंचेंगे कैसे?

अब अगर आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको जगह-जगह बैनर लगवा सकते हैं, अखबार के जरिए लोगों तक पेंपलेट पहुंचा सकते हैं, गली-गली में ई-रिक्शा पर बाजा रखकर प्रचार करवा सकते हैं।

इन सभी के अलावा आप Online भी प्रचार कर सकते हैं जैसे कि Google Maps पर, Instagram और Instagram Reels पर, Justdial पर, Facebook पर आदि। वहीं अगर आप अपने बिजनेस को एक Brand के रूप में देख रहे हैं तो ऐसे में आपका एक Official Website भी होना बहुत जरूरी है। (Gents Parlour Business in Hindi)

बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए और ज्यादा जानकारी चाहते हैं? तो इस पोस्ट को पढ़ें।

👉 बिजनेस का प्रचार कैसे करें?

👉 बिजनेस में सफलता कैसे पाएं?

Mens Parlour Business से मनाफा और लागत

दोस्तों अब आता है सबसे जरूरी सवाल कि भारत में एक नाई की दुकान शुरू करके कितना रुपया कमाया जा सकता है? (Mens Parlour Business Profit)

तो इस विषय पर मैं आपको बताना चाहूंगा कि मुनाफा बहुत से चीजों पर निर्भर करता है जैसे कि आप अपने पार्लर में कौन-कौन सी Services देते हैं, आपका Parlour किस Location पर है, आपके अगल बगल और कितने नाई की दुकान हैं, आपके Salon में रोजाना कितने ग्राहक आते हैं आदि।

फिर भी अगर मैं अपने अनुभव से और भारतीय मार्केट को देखते हुए बताऊं तो भारत में एक छोटे Mens Salon Business से आप ₹15,000 की कमाई आसानी से कर सकते हैं। वहीं थोड़े बड़े स्तर पर Gents Salon Business शुरू करने पर आपकी कमाई लाखों में हो सकती है।

इसके अलावा शादी, लगन के सीजन में तो Parlour के मालिक खूब कमाई करते हैं क्योंकि उस वक्त ग्राहक अपने आप पर खूब सारे पैसे खर्च करते हैं।

वहीं बात करें लागत (Investment) की तो ये भी उन्हीं सब बातों पर निर्भर करता है जो मैंने आपको अभी ऊपर बताया है। इसके अलावा अगर आप कोई जगह को किराए पर लेकर इस बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो ऐसे में उसका किराया बहुत ज्यादा अधिक भी हो सकता है और बहुत ज्यादा कम भी।

अगर कुल सामान की खरीदारी करने पर राशि को जोड़ा जाए तो ऐसे में एक अच्छा Gents Parlour Business शुरू करने के लिए आपको कम से कम 3 लाख रुपए निवेश करने पड़ सकते हैं। बाकी निवेश आपके ऊपर है कि आप इसे कितने बड़े स्तर पर और कितने अच्छे से शुरू कर रहे हैं।

इन सभी के अलावा अगर आप चाहे तो किसी जानी-मानी कंपनी की Franchise लेकर भी एक जेंट्स पार्लर की शुरुआत कर सकते हैं। अब हर कंपनी के Franchise का अलग अलग Investment हो सकता है तो ऐसे में आपको इस विषय पर विस्तार से पता करना होगा। (Mens Parlour Business Investment)

Gents Salon Business से संबंधित जरूरी बातें :-

• इस क्षेत्र में ग्राहक की कमी ना होने के कारण प्रतिस्पर्धा भी काफी ज्यादा है तो ऐसे में आपको अपने काम में बिल्कुल माहिर होना पड़ेगा तभी आप मार्केट में लंबे समय तक टिक पाएंगे।

• किसी भी Business में सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि जो भी ग्राहक पहली बार आपके पास आया है उसे संतुष्टि मिले। जिससे कि अगली बार भी वो आपके ही पास आए। ऐसे में आप जो भी Service दे रहे हैं उससे ग्राहक को संतुष्ट मिलना जरूरी है।

• आपने जितने भी अच्छे पार्लर देखे होंगे आपने गौर किया हुआ कि वहां गुणवत्ता में कोई भी समझौता नहीं होता है। ऐसे में अगर आप भी अपने बिजनेस को बड़ा बनाना चाहते हैं तो Products तथा Service की Quality में बहुत ज्यादा ध्यान दें।

• आजकल के समय में लोग साफ सफाई पर बहुत ज्यादा ध्यान देने लगे हैं और ऐसे में अगर आप अपना Parlour गंदा रखेंगे या फिर किसी गंदी जगह पर आप पार्लर की शुरुआत करेंगे तो ऐसे में आपका पार्लर चल पाना थोड़ा मुश्किल होगा।

• मार्केट में लोगों द्वारा क्या सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है इसकी जानकारी होनी आपको बहुत ज्यादा आवश्यक है। इसके साथ ही जो भी चीजें मार्केट में चल रही है उसे आपको करने भी आना चाहिए। मान लीजिए कोई Hair Style बहुत ज्यादा Trend में है तो ऐसे में आपको भी वो हेयर स्टाइल काटनी आनी चाहिए।

• पार्लर में आपको ग्राहक के बैठने के लिए कुर्सी, पीने के लिए साफ पानी और अपनी बारी का इंतजार करते समय ग्राहक सुस्त (Bore) ना हो इसके लिए आप अखबार या टीवी जैसी सुविधा दे सकते हैं।

Mens Parlour Business से संबंधित FAQ's

🔸हेयर स्टाइलिस्ट कैसे बनें?

हेयर स्टाइलिस्ट या हैरड्रेसर बनने के लिए कोई विशेष प्रवेश प्रक्रिया नहीं है। हालांकि इसके लिए आपका 12वीं पास होना आवश्यक है और इस क्षेत्र में Interest होना जरूरी है। इसके बाद आप अपनी इच्छा अनुसार कोई Certificate या Diploma Course कर सकते हैं।

🔸हेयर स्टाइलिस्ट बनने के लिए सबसे अच्छा इंस्टीट्यूट कौन सा है?

भारत के Best Hair Dressing Academy हैं :-

• Lakme Academy

• Jawed Habib Academy, Mumbai

• Tony and Guy Academy

• Loreal Academy

• Enrich Academy

• VLCC Institute

🔸Gents Parlour Business शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

भारत में एक अच्छा जेंट्स पार्लर बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम 3 लाख रुपए निवेश करने पड़ सकते हैं।

निष्कर्ष :-

वर्तमान में ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि इस बिजनेस को शुरू कर रहे हैं और सही योजना के साथ काम करने पर बहुत अच्छी कमाई भी कर रहे हैं। हां अगर आप छोटे स्तर पर Mens Parlour Business की शुरुआत ये सोच कर कर रहे हैं कि महीने का लाखों रुपए कमा लेंगे तो आप गलत हैं।

बाकी अगर आपके दुकान पर ग्राहकों की कमी नहीं रहती है तो ऐसे में आपको आगे चलकर एक से ज्यादा दुकान भी खोल सकते हैं और उसे किसी व्यक्ति को काम पर रखकर चलाने दे सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे नहीं है तो ऐसे में आप लोन भी ले सकते हैं।

वहीं अच्छी कमाई करने के लिए नाई की दुकान का बिजनेस एक बहुत अच्छा विकल्प है।

तो क्या आपको आज का ये पोस्ट पसंद आया? जहां आपने जाना कि भारत में एक नाई की दुकान कैसे खोलें? या जेंट्स पार्लर कैसे शुरू करें? अगर हां तो इस Post को अपने दोस्त या परिवार के किसी सदस्य के साथ शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें। (How To Open a Gents Parlour in Hindi)

Business Ideas Hindi Home

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 साइकिल स्टोर कैसे खोलें?

👉 होलसेल कौन सा बिजनेस शुरू करें?

👉 मोबाइल की दुकान कैसे खोलें?

👉 किराना दुकान कैसे खोलें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट करें

और नया पुराने