Hostel Business कैसे शुरू करें? | How To Start a Hostel in Hindi

Hostel Business कैसे शुरू करें? | How To Start a Hostel in Hindi | छात्रावास कैसे शुरू करें? | निजी छात्रावास कैसे खोलें? | Hostel Business Plan in Hindi | Girls Hostel Kaise Shuru Kare | Boys Hostel Kaise Shuru Kare | हॉस्टल बिजनेस प्लान

आज के समय में शिक्षा लगभग हर किसी व्यक्ति के जिंदगी में अहम हिस्सा बन चुका है। लोग अपने घर, गांव से दूर रहकर शहर में पढ़ाई करते हैं ताकि वो अपना भविष्य उज्जवल कर सकें। लेकिन शहर में कोई अपना ना होने के कारण उन्हें PG या Hostel का सहारा लेना पड़ता है।

अब जैसा कि आपको भी पता होगा अगर आप Hostel में रहते हैं तो वहां आपको रहने के साथ-साथ खाने-पीने की भी सुविधा मिलती है, पर शहर आने के बाद एक अच्छे Hostel की तलाश करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है। क्योंकि ज्यादातर लोग Hostel शुरू तो कर लेते हैं पर वहां अच्छी सुविधा नहीं देते हैं।

$ads={1}

जिसके कारण ऐसी जगह जहां पर बहुत सारे Coaching, School, Collage आदि हैं वहां पर अच्छे Hostel की डिमांड काफी ज्यादा है और अगर आप Hostel Business शुरू करके विद्यार्थियों को अच्छी सुविधा देकर पैसे कमाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें।

क्योंकि आज मैं आपको बताऊंगा भारत में एक सफल हॉस्टल व्यापार की शुरुआत कैसे करें? (How to Start a Hostel in India)

{tocify} $title={Table of Contents}

हॉस्टल क्या होता है?

What is Hostel in Hindi : दोस्तों किसी भी व्यापार की शुरुआत करने से पहले उसके बारे में सभी जानकारी हासिल करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। ठीक इसी तरह अगर आप नहीं जानते हैं कि हॉस्टल क्या होता है तो मैं आपको बता दूं कि वैसी जगह जहां पर बजट में विद्यार्थियों के रहने और खाने की व्यवस्था होती है वो हॉस्टल कहलाता है।

वहीं हॉस्टल एक अंग्रेजी शब्द है जिसका हिंदी अर्थ छात्रावास होता है। एक हॉस्टल को कुछ इस प्रकार बनाया जाता है जहां विद्यार्थियों के अनुसार कमरे, किचन और कुछ बाथरूम होते हैं। अब यहां खास बात ये है कि एक कमरे में दो - चार विद्यार्थी भी रह सकते हैं जिनका किराया कम होता है।

इसके बाद बहुत से ऐसे भी विद्यार्थी होते हैं जिन्हें अकेले रहने के लिए कमरा चाहिए होता है तो ऐसे में उन्हें थोड़ा अधिक किराया देना पड़ता है। वहीं भारत में लगभग हर जगह लड़के लड़कियों का अलग-अलग Hostel होता है जिससे कि किसी भी तरह की परेशानी ना हो।

Hostel एक ऐसी जगह है जहां से विद्यार्थी और हॉस्टल के मालिक दोनों को फायदा होता है। क्योंकि विद्यार्थियों के रहने पर मालिक किराया वसूलते हैं। वहीं विद्यार्थियों को अपने Coaching, Collage के अगल-बगल बजट में अच्छे खाने और रहने की व्यवस्था मिल जाती है।

हॉस्टल कैसे खोलें? (How to Start a Hostel in India in Hindi)

Hostel Business कैसे शुरू करें?
Hostel Business कैसे शुरू करें?

तो यहां तक आपने ये तो जान लिया कि हॉस्टल किसे कहते हैं या हॉस्टल क्या होता है? पर अब बात आती है असली मुद्दे की जो है भारत में हॉस्टल कैसे खोलें? तो इसके लिए सबसे पहले आपको ये तय करना होगा कि आप Girls Hostel शुरू करना चाहते हैं या Boys Hostel ।

इसके साथ हीं अगर आपके पास निवेश करने के लिए अधिक पैसे हैं तो आप एक ही कैंपस के दो अलग-अलग Building में Girls और Boys दोनो छात्रावास की शुरुआत कर सकते हैं। 

हालाकि अगर आप इस व्यापार में नए हैं तो में मैं आपको Girls और Boys दोनो Hostel की शुरुआत एक साथ करने की सलाह बिल्कुल भी नही दूंगा। (How To Start a Hostel in India)

1. Hostel Business शुरू करने के लिए सही जगह

हॉस्टल व्यवसाय की शुरुआत करके आप कितने लंबे समय तक कमाई कर पाएंगे तथा कितना ज्यादा सफल होंगे ये इस बात पर निर्भर करेगा कि आपने किस Location से हॉस्टल बिजनेस की शुरुआत की है।

मेरे परिवार में हीं दो व्यक्तियों द्वारा हॉस्टल बिज़नेस किया जा रहा है और उससे मैंने ये सीखा है कि इस Business में सफल होने के लिए इसकी लोकेशन बहुत महत्त्व रखती है।

तो अगर आप एक सफल हॉस्टल व्यवसाय की शुरुआत करना चाहते हैं तो किसी ऐसी जगह पर इस व्यापार की शुरुआत करें जहां अगल बगल कोचिंग, संस्थान या कॉलेज हो। क्योंकि आपके Target Customers विद्यार्थी हीं है।

इसके साथ हीं आप चाहें तो Residential Area जो Coaching, Collage आदि से थोड़ी दूरी पर है वहां से भी Hostel Business शुरू कर सकते हैं। अब अगर आपका घर ही किसी ऐसी जगह पर है तो ऐसे में आप अपने घर से भी इस फायदेमंद बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

जगह को किराए पर लेते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि वहां अगल-बगल का माहौल अच्छा होना चाहिए, पानी की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। इसके साथ ही बहुत से ऐसे भी विद्यार्थी होते हैं जो कि स्कूल, कॉलेज आने जाने के लिए दो पहिया वाहन का इस्तेमाल करते हैं तो Hostel में Parking की भी अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए।

2. हॉस्टल बिजनेस प्लान बनाएं

हॉस्टल के व्यापार के लिए जगह का चयन कर लेने के बाद उद्यमी को खर्चों का आकलन करना होगा या सीधी भाषा में बोलूं तो एक सटीक Business Plan तैयार करना होगा जिससे कि उद्यमी को ये पहले से पता रहे कि आने वाले समय में क्या-क्या चीजें करनी है और क्या-क्या चीजें नहीं।

Business Plan में उद्यमी अगर किसी जगह को किराए पर लेकर इस बिजनेस की शुरुआत कर रहा है तो ऐसे में उस जगह का किराया, बेड-बिस्तर का खर्च, पंखा, बल्ब, छोटा अलमीरा का खर्च, राशन का खर्च, बर्तन का खर्च, गार्ड का खर्च, रोजाना खर्च आदि सभी को जोड़ना होगा।

खर्च के साथ-साथ उद्यमी को अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के तरीके और समय के साथ अपने छात्रावास व्यापार को कितना ऊपर तक ले जाना चाहते हैं ये सभी चीजें बिजनेस प्लान में शामिल करना होगा।

एक बार जब आपको Business में होने वाले खर्च के बारे में पता चल जाएगा तो पैसों की व्यवस्था करने में आपको आसानी होगी। वहीं सफल तरीके से हॉस्टल को चलाने के लिए उद्यमी के पास हमेशा कम से कम 1 साल तक का Hostel खर्च पास में होना आवश्यक है।

क्योंकि हो सकता है शुरुआती समय में विद्यार्थियों को आपके Hostel तक आने में थोड़ा समय लगे और मुनाफे (Profit) के रूप में आपको ज्यादा कुछ ना बचे। ऐसे में तब आप इस खर्च का इस्तेमाल कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें :-

👉 प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 स्पोर्ट्स के सामान का बिजनेस कैसे करें?

3. छात्रावास सेटअप करें और सभी सामान खरीदें

इतना सब कुछ कर लेने के बाद उद्यमी को अपने हॉस्टल का सही तरीके से सेटअप करना होगा। Hostel में सबसे पहले आपको एक Office बनवाना होगा। फिर आपको ये तय करना होगा कि आप कितने विद्यार्थियों का हॉस्टल शुरू करना चाहते हैं या करने जा रहे हैं।

इसके बाद आपको सभी कमरे का सही तरीके से निर्माण करना होगा कि आप Single Bed वाले कितने कमरे रखेंगे और Double और Triple Bed वाले कितने कमरे होंगे। एक से अधिक Bed वाले कमरे थोड़े बड़े हों इसका आपको खास ध्यान रखना है।

वहीं आमतौर पर लोग शुरुआती समय में 30 से 50 विद्यार्थियों का Hostel शुरू करते हैं और आप भी इतने हीं विद्यार्थी से शुरू कर सकते हैं।

इसके बाद आपको Dining Area, Kitchen, Entertainment Area आदि का भी सेटअप करना होगा। सीधी भाषा में बोलूं तो आपको अपने हॉस्टल में विद्यार्थियों को जितनी अच्छी से अच्छी सुविधा हो सके देनी है और Charge भी उतना ही वसूलना है जितना अच्छा हो।

इन सभी जगह इस्तेमाल होने वाले सभी सामान आपको अपने शहर के किसी Wholesale Market में सस्ते दाम में आसानी से मिल जाएंगे। यहां मैंने आपको Beds के Charge बताए हैं जो कि अनुमानित हैं और आप अपने हिसाब से बदल सकते हैं। (Hostel Business in Hindi)

• Single Bed : ₹6000

• Double Bed : ₹5000

• Triple Bed : ₹4500

4. Hostel Business शुरू करने के लिए जरूरी लाइसेंस

मैंने ऐसे कई हॉस्टल ओर पीजी को देखा है जो कि बिना किसी Registration और Licence के चलाए जाते हैं, पर अगर आप इस व्यापार को लंबे समय तक चलाना चाहते हैं तो ऐसे में बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के Hostel Business की शुरुआत ना हीं करें तो अच्छा होगा।

वहीं बहुत से विद्यार्थी के माता पिता भी वैसी जगह पर अपने बच्चों का दाखिला नहीं करवाते हैं जहां पर कानूनी प्रक्रिया को पूरा नहीं किया गया है। इसीलिए थोड़ी देर से ही सही पर सभी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेने के बाद ही आप इस फायदेमंद व्यापार (Hostel Business in Hindi) की शुरुआत करें।

हॉस्टल बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके पास Trade Licence होना सबसे ज्यादा जरूरी है। Trade Licence लेने के लिए आप स्थानीय नगर पालिका से संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ ही आजकल इसके लिए Online भी आवेदन किए जा सकते हैं।

इसके बाद जैसा कि आप अपने हॉस्टल में विद्यार्थियों को खाने की व्यवस्था दे रहे हैं तो उस खाने की Quality कैसी है, इसके लिए आपको FSSAI Licence प्राप्त करना होगा। इसे दूसरी भाषा में फूड लाइसेंस भी बोला जाता है। ये Licence आपको स्थानीय खाद्य सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जांच करने के बाद मिलती है।

इन सभी के अलावा आपको छात्रावास बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ विभाग से NOC (No Objection Certificate) और GST Registration की भी आवश्यकता पड़ सकती है।

5. हॉस्टल व्यवसाय के लिए कर्मचारी की नियुक्ति

हॉस्टल एक ऐसा व्यापार है जिसे एक व्यक्ति द्वारा संचालित करना लगभग नामुमकिन है। अब ऐसे में आपको बहुत से कर्मचारी को काम पर रखना होगा। याद रखें कि किसी भी विभाग के कर्मचारी को काम पर रखने से पहले उसके काम को अवश्य देख लें कि वो अपने काम में कितना माहिर है।

आपको रसोई के लिए, साफ सफाई के लिए, प्रबंधन आदि के लिए कर्मचारी को काम पर रखना होगा। इसके साथ ही आपको हॉस्टल की रखवाली के लिए एक Guard को भी तनख्वाह पर रखना होगा।

वहीं इस व्यापार में आप ज्यादा से ज्यादा ये कोशिश करें कि जितना हो सके उतने कम कर्मचारी को काम पड़ रखें। क्योंकि शुरुआती समय में आप जितने ज्यादा कर्मचारी को काम पड़ रखेंगे याद रखें की आपको उन्हें उतनी हीं ज्यादा तनख्वा (Salary) भी देनी होगी।

वहीं एक और बात आपके कर्मचारी से हीं आपका Hostel Business से चलेगा तो उन्हें किसी भी तरह की दिक्कत ना हो इसका आपको खास ध्यान रखना होगा। मैंने ऐसे बहुत से लोगों को देखा है जो Business तो शुरू कर लेते हैं पर अपने Staffs को काफी दिक्कत देते हैं। आपको ऐसा बिल्कुल भी नही करना है।

6. Hostel Business का प्रचार प्रसार करें

आमतौर पर जब भी किसी व्यक्ति द्वारा बिजनेस की शुरुआत की जाती है तो वो Business तो शुरू कर लेता है पर उसकी सही तरीके से मार्केटिंग नहीं करता है। वहीं किसी भी व्यापार की शुरुआत करने के बाद उसकी सही तरीके से Marketing/Advertising करना बहुत ज्यादा है।

ज्यादातर लोग इस बात पर बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं जिसका खामियाजा उन्हें अपने Business को कुछ समय बाद बंद करके भुगतना पड़ता है।

अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार करने के लिए आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन प्लेटफार्म का सहारा ले सकते हैं। आज के समय में ज्यादातर लोग Online ही अपना सारा कुछ काम करते हैं तो ऐसे में आप तमाम Social Media Platforms, Google Maps तथा Justdial का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके साथ हीं Offline Market में प्रचार प्रसार करने के लिए आप जगह जगह Banner लगवा सकते हैं, अखबार द्वारा Pempelet लोगों तक पहुंचा सकते हैं, Coaching, Collage, School आदि से संपर्क कर सकते हैं। इन सभी के अतिरिक्त भी अगर आप प्रचार करने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो ऐसे में आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

👉 बिजनेस का प्रचार कैसे करें? अभी जानें

👉 बिजनेस में सफलता कैसे पाएं? अचूक तरीके

Hostel Business से होने वाला मुनाफा और लागत

Hostel Business Profit : हॉस्टल व्यवसाय एक ऐसा व्यापार है जिसे सही तरीके से चलाने पर आप साल के 12 महीने बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

वहीं इस व्यापार में कमाई की बात करें तो सभी खर्च को हटा दिया जाए तब पर भी आप 30-40 विद्यार्थी के Hostel से महीने के ₹50,000 तक की कमाई (Profit) आसानी से कर सकते हैं।

वहीं अगर आप इस कमाई को बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे में आप अपने हॉस्टल के अलग-अलग लोकेशन पर Branch की शुरुआत कर सकते हैं। इससे आपकी कमाई में इजाफा होगा परंतु Hostel को सही से चलाने की व्यवस्था आपके पास होनी चाहिए।

इसके साथ हीं आप अपने Hostel का Branch तभी शुरू करें जब आपके पास एक छात्रावास को कुछ महीने चलाने का अनुभव हो जाए। वरना आपको घाटे का भी सामना करना पड़ सकता है।

अब अगर आप 30 हीं विद्यार्थी के हॉस्टल की शुरुआत करते हैं तो आपको 3-3.5 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ सकता है। वहीं लागत बहुत हद तक इस बात पर भी निर्भर करेगा कि आप जगह लेने के बदले कितना अधिक किराया दे रहे हैं।

अगर आप अपने घर से ही इस फायदेमंद बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो ऐसे मैं आपको बहुत अधिक रुपए निवेश नहीं करने पड़ेंगे तथा आपकी कमाई भी अधिक होगी।

बाकी आपके ऊपर है आप चाहे तो जितने अच्छे से बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं कर सकते हैं, पर फालतू खर्च से आपको हमेशा बचना होगा। अगर आप लंबे समय तक Hostel Business में टिके रहना चाहते हैं तो। (Hostel Business Investment)

Hostel Business से संबंधित कुछ जरूरी बातें :-

• जिस जगह को आप किराए पर लेने जा रहे हैं कोशिश करें कि जितना हो सके उतना किराया कम हो। इससे आपका मुनाफा ज्यादा होगा।

• अगर आप अपने हॉस्टल में विद्यार्थियों को खाना भी देंगे तो ऐसे में आपको Menu पहले ही तैयार करना होगा। क्योंकि माता-पिता जब अपने बच्चों का नामांकन कराते हैं तो सबसे पहले खाने का Menu और सुविधा हीं देखते हैं।

• Hostel में सभी जगह CCTV Camera होना अनिवार्य है।

• आपको विद्यार्थियों की सुविधा के लिए लॉकर, 24 घंटे पानी और बिजली की व्यवस्था रखनी होगी। बिजली के लिए आप Inverter लगवा सकते हैं।

• अगर कोई कर्मचारी छात्रावास में रातभर रुकता है तो उसके लिए आपको अलग से एक कमरे की व्यवस्था करनी होगी।

• मैंने ज्यादातर जितने भी हॉस्टल देखे हैं वहां पर खाने की अच्छी सुविधा नहीं होती है तो ऐसे में आपको ये गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है। ऐसा करने से आपके हॉस्टल की Reputation खराब होगी।

• अपने कर्मचारियों को हमेशा समय पर तनख्वाह दें। इससे आपके कर्मचारी अपने काम के प्रति वफादार होंगे और इससे आपको काफी लाभ होगा।

• हॉस्टल के अंदर और बाहर जाने वाले लोगों का Register में Entry करवाना जरूरी है जिससे कि बाद में आपको किसी भी तरह की परेशानी ना हो।

• बहुत से विद्यार्थी अपने Laptop पर ही पढ़ाई करते हैं तो ऐसे में आपके हॉस्टल में WIFI की सुविधा होनी चाहिए।

• किसी भी विद्यार्थी का नामांकन लेने से पहले उनके दस्तावेजों को सही तरीके से जांच परख जरूर लें जिससे कि किसी भी तरह की परेशानी होने पर आपको कोई दिक्कत ना हो।

लाभ को देखकर बहुत से लोग Hostel Business शुरू तो कर लेते हैं पर मैं आपको बताना चाहूंगा कि अगर आप सही तरीके से Hostel का Management नहीं करते हैं तो आप इसमें सफल नहीं हो पाएंगे।

हॉस्टल बिजनेस से संबंधित FAQ's

🔸हॉस्टल का हिंदी अर्थ क्या है?

हॉस्टल का हिंदी अर्थ छात्रावास होता है।

🔸हॉस्टल बिजनेस कौन शुरू कर सकता है?

छात्रावास बिज़नेस की शुरुआत कोई भी व्यक्ति कर सकता है, पर अगर आप एक महिला हैं तो ऐसे में आप Girls Hostel शुरू करें।

🔸Girls Hostel कैसे शुरू करें?

Girls Hostel शुरू करने के लिए भी आपको जगह, जरूरी सामान, राशन, कर्मचारी, निवेश आदि की व्यवस्था करनी होगी।

🔸क्या घर से हॉस्टल शुरू किया जा सकता है?

अगर आपका घर बड़ा है और वहां कम से कम 30 विद्यार्थी रह सकते हैं तो आप बिल्कुल ही हॉस्टल बिजनेस घर से शुरू कर सकते हैं।

🔸हॉस्टल शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

भारत में एक हॉस्टल शुरू करने के लिए आपको कम से कम 3 लाख रुपए निवेश करना पड़ सकता है। वहीं ये आंकड़ा लोकेशन के हिसाब से ऊपर नीचे भी हो सकता है।

Business Ideas Hindi Home

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 लाइब्रेरी कैसे शुरू करें?

👉 किड्स प्ले स्कूल कैसे खोलें?

👉 बुक और स्टेशनरी का दुकान कैसे खोलें?

👉 ₹25,000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट करें

और नया पुराने