JCB Company का मालिक कौन है? | Who Owns JCB Company in Hindi

 JCB Company का मालिक कौन है? | Who Owns JCB Company in Hindi | JCB Ka Malik Kaun Hai? | जेसीबी कहां की कंपनी है? | जेसीबी कब लांच हुआ था? | जेसीबी का मुख्यालय कहां है? | जेसीबी की स्थापना कब हुई? | JCB Biography in Hindi

दोस्तों एक समय हुआ करता था जब खुदाई करने के लिए या किसी भारी-भरकम चीज को उठाकर रखने के लिए बहुत से लोगों को जरूरत पड़ती थी, पर आज मार्केट में एक से बढ़कर एक मशीन है और हम इनकी मदद से ऐसे छोटे-छोटे काम काफी कम समय में कर पाते हैं।

$ads={1}

इसके साथ ही जब लोग अपने हाथ से किसी सामान को उठाते थे या जमीन की खुदाई करते थे तो ऐसे में काफी दिन लग जाता था जिसके कारण लोगों को अच्छे खासे रुपए भी खर्च करने पड़ते थे, पर Machine आने के बाद काम कम से कम समय में हो जाता है तथा पैसे भी ज्यादा खर्च नहीं होते हैं।

अब जब खुदाई या किसी भारी-भरकम चीज को उठाने की बात आती है तो आपने JCB का नाम तो जरूर ही सुना होगा। जेसीबी लोगों के बीच इतना ज्यादा प्रसिद्ध है कि किसी भी खुदाई मशीन को देखने पर हम उसे JCB हीं बोलते हैं। पर असल में जेसीबी कोई Machine नहीं है, जेसीबी एक Company है जो मशीन बनाती है।

लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि जेसीबी का मालिक कौन है?, जेसीबी कहां की कंपनी है?, जेसीबी का मुख्यालय कहां है? अगर आपके मन में भी ये तमाम सवाल आ रहे हैं और आप जानना चाहते हैं कि इनका जवाब क्या है? तो इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें। मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट पसंद आएगा।

{tocify} $title={Table of Contents}

जेसीबी के बारे में (About JCB Company in Hindi)

स्थापना : 1945

मुख्यालय : रोचेस्टर, इंग्लैंड

मालिक : जोसेफ बामफोर्ड

मूल कंपनी : Joseph Cyril Bamford Excavators Ltd

उत्पाद : निर्माण, खेती, कचड़ा प्रबंधन, खुदाई और ढाना

वेबसाइट : https://www.jcb.com/ 

जेसीबी का मालिक कौन है?

JCB Company का मालिक कौन है?
JCB Company का मालिक कौन है?

Who Is The Owner Of JCB in Hindi : जेसीबी के मालिक Josheph Bamford हैं। इन्होंने 1945 में England से JCB Company की शुरुआत की थी। वहीं जोशेफ Britain के रहने वाले थे और उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के अंत के बाद JCB Company की स्थापना की थी।

इसके साथ हीं उन्होंने Engineering की पढ़ाई की थी और द्वितीय विश्व युद्ध के समय विमान उत्पादन और ब्रिटेन के इलेक्ट्रिक मंत्रालय के साथ काम किया था। वहीं अगर आप नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दूं कि JCB का नाम इनके मालिक जोसेफ साइरिल बामफोर्ड {Joseph Cyril Bamford} के नाम से हीं पड़ा है।

यानी कि जेसीबी का फुल फॉर्म Joseph Cyril Bamford है। कंपनी ने खुदाई करने वाली मशीन को 1953 में Launch किया था। भारत में बहुत से लोग खुदाई करने वाली मशीन को बुलडोजर के नाम से भी जानते हैं। वहीं भारत में कंपनी "JCB India Limited" के नाम से काम करती है।

Company बुलडोजर के अलावा Skid Steer Loaders, Telehandlers, Diesel Generators और Diesel Engines भी बनाती है।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :

👉 Twitter का मालिक कौन है?

👉 Mamaearth कंपनी का मालिक कौन है?

जेसीबी कहां की कंपनी है?

जेसीबी ब्रिटेन की Company है जिसका Headquarter रोसेस्टर, स्टैफ़र्डशायर में हैं। ये Company निर्माण, खेती, कचड़ा प्रबंधन, खुदाई और ढाना आदि जैसे काम के लिए Machines बनाती है। जोसेफ ने इस कंपनी की शुरुआत एक छोटे से Garage से की थी और आज एश‍िया, यूरोप, उत्तरी अमेरिका और दक्ष‍िणी अमेरिका में Company के 22 Factory हैं।

इसके साथ हीं कंपनी की भारत में बनी Machines 110 से भी ज्यादा देशों में Exports की जाती है। JCB ने बुलडोजर को भारत में 4 दशक पहले उतारा था और फिलहाल कंपनी 300 तरह के Machines का निर्माण करती है जो 150 देशों तक पहुंचाई जाती है।

वहीं कंपनी की भारत में Ballabhgarh Factory दुनिया की सबसे बड़ी बुलडोजर बनाने वाली Factory है। इसके साथ ही जेसीबी इंडिया लिमिटेड का Headquarter भी यहीं मौजूद है।

JCB Company से संबंधित FAQ's

🔸जेसीबी कंपनी का मालिक कौन है?

जेसीबी के मालिक Josheph Bamford हैं।

🔸 JCB का फूल फॉर्म क्या है?

जेसीबी का फुल फॉर्म Joseph Cyril Bamford है।

🔸 JCB Company की शुरुआत कब हुई थी?

JCB कंपनी की शुरुआत 1945 में England में Josheph Bamford द्वारा की गई।

🔸जेसीबी कंपनी का मुख्यालय कहां है?

JCB Company का मुख्यालय रोसेस्टर, स्टैफ़र्डशायर में हैं।

🔸जेसीबी कंपनी के सीईओ कौन हैं?

जेसीबी कंपनी के सीईओ Graeme Macdonald हैं।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट करें

और नया पुराने