फोटो स्टूडियो कैसे खोलें? | How To Open a Photo Studio in India

फोटो स्टूडियो कैसे खोलें? | How To Open a Photo Studio in India | How To Open a Photo Studio in Hindi | Photo Studio Kaise Khole | Photo Studio Kaise Shuru Kare | Photography Studio Business in Hindi | Salon Kaise Khole

जैसे जैसे समय बीत रहा है Photography सीखने और करने वालों की संख्या में भी बहुत तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है। आज से कुछ साल पहले तक तो फोटोग्राफी बस एक शौक ही हुआ करती थी, पर वर्तमान में बहुत से लोग फोटोग्राफी के क्षेत्र में अपना भविष्य (Career) भी बना रहे हैं।

$ads={1}

शादी, सालगिरह, जन्मदिन आदि जैसे शुभ अवसर पर आपको भारत के किसी भी कोने में Photographers जरूर देखने को मिलेंगे। क्योंकि भले हीं आज एक से बढ़कर एक Smartphone Launch हो रहे हैं जिनके कैमरे बहुत अच्छे हैं, पर जो तस्वीर आप एक DSLR से ले सकते हैं वो फोन के कैमरे से लेना लगभग ना मुमकिन है।

ऐसे में अगर आप उनमें से हैं जिन्हें फोटोग्राफी के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और अपना खुद का एक फोटो स्टूडियो खोलना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आप अंतिम तक जरूर पढ़ें। क्योंकि आज मैं आपको बताने वाला हूं भारत में फोटो स्टूडियो कैसे शुरू करें? (How To Start a Photo Studio in India)

{tocify} $title={Table of Contents}

फोटो स्टूडियो की डिमांड :-

अगर आप फोटो स्टूडियो व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपके भी मन में ये सवाल जरूर आया होगा कि क्या 2023 या आने वाले समय को देखते हुए Photo Studio Business शुरू करना सही फैसला होगा या नहीं?

तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि एक Report के अनुसार ये बात सामने आई है कि Photography Business in India में 30% तक इजाफा देखने को मिला है वो भी 3 साल के अंदर जो बहुत तेज़ी से बढ़ता जा रहा है।

शायद ये बात आप भी जानते होंगे कि भारत में अभी भी ऐसी बहुत सी जगह हैं जहां पर एक अच्छा सा Photo Studio नहीं है।

जब किसी आम आदमी को जो कि पढ़ा लिखा नहीं है उसे Passport Size Photo, Album आदि बनवाना होता है तो वो फोटो स्टूडियो की हीं तलाश करता है। इसके साथ हीं शादी, सालगिरह, जन्मदिन आदि जैसे शुभ अवसरों पर भी Photographers की हमेशा ही मांग रही हैं और मेरे ख्याल से आगे भी इसी तरह रहेगी।

ऐसे में अगर आप इस क्षेत्र में लंबे समय तक टिके रहना और सफल होना चाहते हैं तो ऐसी ही जगह की तलाश करें जहां अगल-बगल या दूर दूर तक कोई Photo Studio नहीं है।

Photo Studio Business की सबसे अच्छी बात ये है कि इसकी शुरुआत कोई भी कर सकता है फिर चाहे आप एक महिला हों या पुरुष इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

फोटो स्टूडियो कैसे शुरू करें? 2023

फोटो स्टूडियो कैसे खोलें?
फोटो स्टूडियो कैसे खोलें?

How To Open a Photo Studio in India : एक सफल फोटो स्टूडियो की शुरुआत करने से पहले आपको कुछ चीजों के बारे में जानना आवश्यक होता है। हम में से बहुत से लोग बिना कुछ सोचे-समझे, मार्केट के बारे में जाने बगैर ही बिजनेस की शुरुआत कर देते हैं और इसके कारण हमें अपना व्यापार कुछ ही महीने बाद बंद करना पड़ जाता है।

1. Photography से संबंधित जरूरी ज्ञान

अगर आप अपना खुद का फोटो स्टूडियो शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास Photography से संबंधित ज्ञान या जानकारी होना बहुत ज्यादा आवश्यक है। ज्ञान से मेरा मतलब है कि आपको Camera सही से चलाने आना चाहिए और कैमरे के जितने भी Functions हैं उनके बारे में पता होना चाहिए।

इसके बाद आपको Photo तथा Video Editor का भी अच्छा-खासा ज्ञान होना काफी ज्यादा जरूरी है। Professional Photo & Video Editor में बहुत सारे Functions होते हैं और अगर आपको उनकी सही जानकारी नहीं होगी तो आपको काफी दिक्कत का सामना करना पड़ेगा।

अगर आपको यह सभी जानकारी है तब तो अच्छी बात है, अगर नहीं है तो ऐसे में आपको सबसे पहले Photography से संबंधित सभी चीजों के बारे में सीखना होगा। इसके लिए आप कोई Course Join कर सकते हैं। आजकल इंटरनेट पर भी बहुत से लोग Photography & Videography Course करते हैं और सीखते हैं।

इन्हें भी पढ़ें :-

👉 खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 बैंक्वेट हॉल कैसे शुरू करें?

2. Photo Studio Business के लिए बिजनेस प्लान बनाएं

अब जब आपने फोटोग्राफी को अच्छे से सीख लिया है तो बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले Business Plan तैयार करना होगा। बिजनेस की प्लानिंग करते वक्त आप कुछ बातों को शामिल करें जैसे कि आप किस लोकेशन से फोटो स्टूडियो शुरू करेंगे, आप कुल कितने रुपए निवेश कर सकते हैं आदि।

इन सभी बातों पर गहराई से जानकारी जुटाने के लिए आपको किसी जानकार व्यक्ति की मदद ले सकते है। व्यापार की शुरुआत करने से पहले Business Plan तैयार करने से आपको ये पहले से पता होता है कि मुझे आने वाले समय में क्या चीजें करनी है और क्या नहीं। जिससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होता है।

3. फोटो स्टूडियो व्यापार के लिए सही जगह का चुनाव

आमतौर पर जब हम कोई व्यापार शुरू करते हैं तो उसकी Location को उतना ज्यादा महत्व नहीं देते हैं और यही हमारी सबसे बड़ी गलती होती है। आपने बहुत से लोगों को देखा होगा कि उन्होंने Business तो शुरू कर लिया है पर ग्राहक का कोई अता पता ही नहीं है।

इसका एक ही कारण होता है कि जिस Location अपने व्यापार शुरू किया है वो जगह आपके व्यापार के लिए नहीं है। अब अगर आप Photo Studio शुरू करना चाहते हैं तो आपको किसी भीड़भाड़ वाले इलाके में जगह या दुकान की तलाश करनी है।

इसके लिए आप कोई School, Bank, Company, Main Market, Mall आदि के अगल बगल खाली जगह या दुकान की तलाश कर सकते हैं। दुकान या जगह किराए पर रहते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि वहां इतनी Space होनी चाहिए जितने में आपका एक Office और Studio तैयार हो जाए। (Photo Studio Business in Hindi)

4. स्टूडियो की फर्निशिंग का काम करवाएं

अगर आप किसी ऐसी जगह से Photo Studio Business की शुरुआत कर रहे हैं जहां पर ग्राहकों की कमी तो नहीं है पर पर स्टूडियो भी काफी हैं तो आपको अपने Studio की Furnishing पर काफी अच्छा काम करवाना होगा। क्योंकि अगर आपको प्रतिस्पर्धा (Competition) से आगे निकलना है तो आपको उनसे हर एक चीज में अच्छा होना होगा।

इसके लिए आपको अपने स्टूडियो के लिए थोड़ी बड़ी जगह की तलाश करनी होगी जहां पर अगर चार पांच लोग भी एक साथ फोटो खिंचवाते हैं तो Room ज्यादा भरा भरा ना लगे।

इसके बाद स्टूडियो को अच्छा Look देने के लिए किसी Designer से संपर्क कर सकते हैं जिसे Studio वगैरा डिजाइन करने में काफी अच्छा अनुभव है। आपको Lighting, Background Design आदि पर भी काफी ध्यान देना होगा।

सीधी भाषा में बोलूं तो आपको अपने फोटो स्टूडियो को इस प्रकार बनवाना है जिससे कि अगर कोई Customer आपके स्टूडियो में आता है तो उसे अच्छा महसूस हो।

5. Photo Studio के लिए जरूरी उपकरण

जब कोई नया व्यक्ति किसी बिजनेस की शुरुआत करता है तो उसे उस क्षेत्र में बहुत ज्यादा अनुभव नहीं होता है या फिर अनुभव ही नहीं होता है। ठीक इसी प्रकार अगर आप भी Photo Studio Business में नए हैं जो कि आम बात है तो आपके भी मन में ये सवाल जरूर आ रहा होगा कि फोटो स्टूडियो में कौन-कौन से उपकरण (Equipments) की आवश्यकता है?

ऐसे में मैं आपको बताना चाहूंगा कि किसी भी सामान की खरीदारी करने से पहले उसके बारे में पूरे अच्छे तरीके से जरूर जान लें। अगर आपको ऐसा लगता है कि किसी सामान को खरीदना जरूरी है तो उसे जरूर खरीदें। वही फालतू की चीजों में पैसे बर्बाद करने से बचें।

🔸Photo Studio Equipments List

Camera and tripod

• Lights, light stands, Light modifiers or Reflectors

• Backdrop, Backdrop holder

• Computer

• Printer

• External hard drive, Card Reader

• Computer Peripherals & accessories

• Decor

• Cleaning Equipment

• Furniture

🔸Photo Editing Software 2023 List

• Adobe Photoshop

• Capture One Pro

• ACDSee

• Adobe Photoshop Elements

• Wondershare Pixstudio

Canva

• PhotoZoom Pro

• Adobe Lightroom Classic CC

फोटो स्टूडियो का प्रचार/मार्केटिंग कैसे करें?

अब जब आपने यह जान लिया है कि फोटो स्टूडियो कैसे शुरू करें तो अब बारी आती है Photo Studio की मार्केटिंग करने की। किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने के बाद उसकी मार्केटिंग करना यानी कि प्रचार प्रसार करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है।

व्यापार का प्रचार प्रसार करने से ग्राहक को आपके बिजनेस के बारे में पता चलता है जिससे कि आपको फायदा होता है।

अब अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आप जगह जगह Banner या Poster लगवा सकते हैं, अखबार के जरिए लोगों तक Pempelet पहुंचा सकते हैं, Social Media Platforms पर अच्छी अच्छी तस्वीरें साझा कर सकते हैं। इसके बाद आप Google Maps पर भी अपने बिजनेस को लिस्ट कर सकते हैं।

इन सभी तरीकों के अलावा आपको अपने फोटो स्टूडियो का एक Official Website भी बनवाना होगा। आज कल के समय में ज्यादातर लोग ऑनलाइन ही सभी काम करते हैं और अगर ऐसे में इंटरनेट पर आपका Website रहेगा तो आपको ज्यादा ग्राहक मिल सकेंगे।

एक अच्छी Website बनवाने के लिए आप किसी भी Developer से संपर्क कर सकते हैं।

वहीं जैसा कि मैंने आपको शुरुआत में बताया था Photographers की डिमांड जन्मदिन, विवाह, सालगिरह आदि जैसे शुभ अवसरों पर बहुत ज्यादा रहती है तो ऐसे में आप टेंट हाउस, कैटरिंग, लाइट एवं साउंड, वेडिंग प्लानर आदि से संपर्क बनाए रखें। जिससे कि आपको ज्यादा से ज्यादा Bookings मिल सके।

👉 बिजनेस का प्रचार कैसे करें?

👉 बिजनेस में सफलता इन तरीकों से पाएं

Photo Studio Business में लागत और मुनाफा

Photo Studio Business Investment : अब आता है सबसे जरूरी सवाल कि भारत में एक फोटो स्टूडियो शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे और हम इससे कितना मुनाफा कमा सकते हैं? तो मैं आपको बता दूं कि इस सवाल का जवाब देना थोड़ा कठिन है। 

क्योंकि निवेश बहुत हद तक आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इसे कितने बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं।

हालाकि अगर मैं अपने अनुभव से बताऊं तो भारत में एक फोटो स्टूडियो शुरू करने के लिए आपको 3-6 लाख रुपए निवेश करना पड़ सकता है। बाकी शुरुआती समय में आपको कोशिश करनी है कि जितनी ज्यादा हो सके उतनी कम रुपए निवेश हो।

फिर जैसे-जैसे आपकी कमाई होने लगे और आपको ऐसा लगने लगे कि ग्राहक की कमी नहीं है तो ऐसे में आप अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं और थोड़े अधिक रुपए निवेश कर सकते हैं।

वहीं बात करें मुनाफे की तो शुरुआती समय में आप 10,000 से 15,000 रुपए की कमाई आसानी से कर सकते हैं। शादी या लग्न के समय तो आपकी कमाई काफी अधिक होगी जोकि अंदाज से बताना भी थोड़ा मुश्किल लग रहा है। (Photo Studio Business Profit)

वही मैं आपको बता देना चाहूंगा कि ये आंकड़े मैंने आपको अपने हिसाब से बताएं हैं जो की Location के हिसाब से ऊपर नीचे हो सकते हैं।

Photography Studio Business से संबंधित कुछ जरूरी बातें :-

• आप जिस भी जगह पर फोटो स्टूडियो शुरू कर रहे हैं वहां अगल बगल पहले से कोई दूसरा Photo Studio नहीं होना चाहिए।

• फोटो स्टूडियो का वातावरण (Atmosphere) आपको काफी अच्छा रखना होगा जिससे कि ग्राहक को फोटो स्टूडियो में आने पर अच्छा अनुभव हो।

• आपके फोटो स्टूडियो में ग्राहकों के लिए कुछ जरूरी चीजें अवश्य होनी चाहिए जैसे कि बठने के लिए कुर्सी, पीने के लिए साफ पानी, तैयार होने के लिए शीशा और कंगी आदि।

• Business के शुरुआती दिनों में तस्वीरें खिंचवाने का Rate बहुत ज्यादा अधिक ना रखें। आपको रेट का चयन काफी सोच समझ कर करना होगा जिससे कि लोग आपके Parmanent Customer बन जाएं।

• छोटे पैमाने पर तो कोई भी रजिस्ट्रेशन लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है पर अगर आप इसे बड़े स्तर पर कर रहे हैं और आपकी सालाना कमाई काफी अधिक है तो आपको GST Registration कराना होगा।

• Photo Editing के लिए आपके पास एक High Performing Computer होना बहुत जरूरी है। बिना इसके आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा और हो सकता है कि आपको काफी नुकसान भी उठाना पड़े।

Photo Studio Business से संबंधित FAQ's

🔸फोटोग्राफर कैसे बनें?

अगर आप किसी आम कामों के लिए Photographer बनना चाहते हैं तो ऐसे में आप किसी भी व्यक्ति से इसका प्रशिक्षण ले सकते हैं या दूसरों को देखकर सीख सकते हैं, पर एक Professional Photographer बनने के लिए आपको इसका कोर्स करना होगा और Photography से संबंधित हर चीजों को विस्तार से जानना होगा।

🔸फोटोग्राफर बनने के लिए कौन सा कोर्स करें?

अगर आप Photography में अपना भविष्य यानी कि करियर बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप इनमें से कोई भी कोर्स कर सकते हैं।

• Certificate Course in Photography

• Diploma Course in Photography

• Degree Course in Photography

• PG Course in Photography

• Ph.D Course in Photography

🔸Photo Studio Business शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

भारत में एक अच्छा फोटो स्टूडियो शुरू करने के लिए आपको कम से कम 3 से 6 लाख रुपए निवेश करना होगा।

🔸क्या घर से फोटो स्टूडियो शुरू किया जा सकता है?

अगर आप आपने घर के किसी कमरे को फोटो स्टूडियो में तब्दील कर सकते हैं तो हां बिल्कुल आप अपने घर से ही फोटो स्टूडियो शुरू कर सकते हैं और इससे आपको जगह का किराया भी बचेगा।

🔸क्या आने वाले समय को देखते हुए फोटो स्टूडियो बिजनेस शुरू करना सही होगा?

जब किसी व्यक्ति को Passport Size Photo, Album आदि बनवाना होता है तो वो फोटो स्टूडियो की हीं तलाश करता है। इसके साथ हीं शादी, सालगिरह, जन्मदिन आदि जैसे शुभ अवसरों पर भी Photographers की हमेशा ही मांग रही हैं और मेरे ख्याल से आगे भी इसी तरह रहेगी।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 लाइब्रेरी बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 भारत में जिम कैसे शुरू करें?

👉 गेम शॉप कैसे शुरू करें?

👉 कॉफी शॉप कैसे शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने