होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें? | Wholesale Business Ideas in Hindi

Wholesale Business Ideas in Hindi | होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें? | Wholesale Business Ideas 2022 | थोक बिजनेस आइडियाज | How to Start Wholesale Business in Hindi | Business Ideas in Hindi 2022 | Business Ideas in Hindi

दोस्तों जैसे जैसे समय बीतता जा रहा है महंगाई भी उसी प्रकार बढ़ती जा रही है। लोग किसी भी सामान को खरीदने से पहले 2-4 दुकान में जाकर उस सामान का रेट पता कर लेते हैं और जब वहां पर भी उन्हें ऐसा लगता है कि रेट ज्यादा है तो लोग होलसेलर से सामान खरीदने चले जाते हैं।

$ads={1}

ऐसा इसलिए है क्योंकि Retail Shop के मुकाबले Wholesaler आपको थोड़े सस्ते दाम में सामान उपलब्ध कराते हैं। अभी इस कारण बहुत से लोगों को लगता है कि उन्हें भी एक Wholesale Business शुरू करना चाहिए। परंतु उनके पास कोई अच्छा सा Business Idea नहीं होता है जिसके कारण वो असमंजस में रहते हैं।

अब ऐसे में अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं जो अपना खुद का एक Profitable Wholesale Business शुरू करना चाहते हैं? तो इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें।

क्योंकि आज मैं आपको बताने वाला हूं थोक विक्रेता क्या होता है, थोक विक्रेता (Wholesaler) और खुदरा विक्रेता (Retailer) में क्या अंतर है, होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें, होलसेल कौन सा बिजनेस शुरू करें? (Wholesale Business Ideas in Hindi) आदि।

तो चलिए बिना देरी किए इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं और आपको इन विषय पर विस्तार से बताता हूं।

{tocify} $title={Table of Contents}

थोक विक्रेता क्या होता है?

What Is Wholesaler in Hindi : जो विक्रेता, Retailers या Customers को ज्यादा मात्रा में या Bulk में सामान बेचता हैं वह थोक विक्रेता कहलाता है। थोक विक्रेता बड़ी बड़ी Company तथा Factory से अधिक मात्रा में सामान खरीदकर खुदरा विक्रेता तथा ग्राहकों को बेचते हैं और मुनाफा कमाते हैं।

वहीं अभी के समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जो Wholesale Business में अपना हाथ आजमा रहे हैं और सही तरीके से काम करने पर बहुत अच्छी कमाई भी कर रहे हैं।

थोक विक्रेता और खुदरा विक्रेता में क्या अंतर है?

Difference Between Wholesaler and Retailer in Hindi : अगर आप थोक व्यापार (Wholesale Business) में अपना कदम रख रहे हैं तो ऐसे में आपके भी मन में ये सवाल अवश्य आया होगा कि थोक विक्रेता तथा खुदरा विक्रेता में क्या अंतर होता है? तो चलिए आपको इस विषय पर बताता हूं।

🔸थोक विक्रेता (Wholesaler)

• थोक विक्रेता कम दाम में ग्राहक तथा खुदरा विक्रेताओं को सामान बेचते हैं।

• आमतौर पर जितने भी थोक विक्रेता हैं वो ज्यादा मात्रा में या Bulk में सामान को बेचते हैं।

• थोक विक्रेता सामान को ऐसी जगह से खरीदते हैं जहां पर सामान को बनाया जाता है जैसे Factory, Agency आदि जिससे कि उन्हें कम दाम में ज्यादा मात्रा में सामान मिल सके।

• थोक विक्रेता अपनी जगह, दुकान (Additional Services) आदि पर अलग से पैसे खर्च नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें इसकी आवश्यकता नहीं होती है।

• थोक विक्रेताओं को सामान के अलावा किसी अन्य चीज में ना के बराबर पैसे निवेश करने होते हैं।

🔸खुदरा विक्रेता (Retailer)

• खुदरा विक्रेता लगभग सभी सामान की खरीदारी Wholesaler से करते हैं जिससे कि उन्हें कम दाम में सभी सामान मिल सके।

• खुदरा विक्रेता के पास सिर्फ Customers ही आते हैं तो ऐसे में उन्हें ज्यादा मात्रा में सामान खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है।

• खुदरा विक्रेता ग्राहकों को लुभाने के लिए अपनी दुकान या जगह पर काफी पैसे खर्च करते हैं। इसके साथ हीं बहुत सी Retail Shop पर कुछ Free Service भी दी जाती है। 

• खुदरा विक्रेता, थोक विक्रेता से सस्ते दामों में सामान खरीद कर ग्राहकों को अधिक दाम में सामान बेचते हैं जिससे कि उन्हें मुनाफा हो सके।

• खुदरा विक्रेताओं को सामान के अलावा सही तरीके से बिजनेस को चलाने के लिए और भी बहुत सी चीजों में पैसे निवेश करने होते हैं।

होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें?

होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें?
होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें?

How to Start Wholesale Business in India : किसी व्यापार की शुरुआत करने से पहले उसके बारे में लगभग सभी चीजें जान लेना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। क्योंकि हमें सिर्फ बिजनेस शुरू ही नहीं करना होता है उसे लंबे समय तक चलाना और सफल भी बनाना होता है।

ऐसे मैं आपको इन कुछ मुख्य पद पर खास ध्यान होगा।

1. सही उत्पाद का होलसेल बिजनेस शुरू करना

बहुत से लोग बिना कुछ सोचे समझे जाने बगैर किसी भी बिजनेस की शुरुआत कर देते हैं या फिर यूं कहूं कि किसी भी होलसेल बिजनेस की शुरुआत कर देते हैं जिससे कि उन्हें घाटे (Loss) का सामना करना पड़ जाता है। आपको ऐसी गलती भूलकर भी नहीं करनी है।

इसके लिए सबसे पहले आप उस मार्केट में जाएं जहां पर आप बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं और पता करें कि किस उत्पाद (Product) की मांग सबसे ज्यादा है।

इसके बाद आपको पता करना है कि इसमें Profit Margin और Investment कितना है? और जब आपको पता चल जाए कि किसी Product की डिमांड ज्यादा है तो आपको अपने से सोच विचार करके ये फैसला लेना होगा कि इसे किस Location पर शुरू करना ज्यादा अच्छा होगा।

सीधी भाषा में बोलूं तो आपको अपने इलाके में थोक व्यापार शुरू करने से पहले Market Research पर काफी ध्यान देना होगा जिससे कि आपका व्यापार सफल हो सके।

ये भी पढ़ें :- शुरू करें प्लास्टिक के सामान का बिजनेस और करें मोटी कमाई

2. सही जगह से माल खरीदना

Wholesale Business Ideas in Hindi : एक बार जब आपको ये पता चल जाए कि आप किस उत्पाद (Product) का बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं तो अब आपको उस उत्पाद की भारी मात्रा में खरीदारी करने के लिए सही Factory या Agency का पता लगाना होगा।

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि थोक विक्रेता सभी सामान की खरीदारी फैक्ट्री या एजेंसी से ही करता है जिससे कि उसे कम दाम में सामान मिल सके और ज्यादा मुनाफा कमाया जा सके।

सही फैक्ट्री या एजेंसी का पता लगाने के लिए आप इस क्षेत्र में काम कर रहे लोगों से जानकारी हासिल कर सकते हैं तथा आज के समय में इंटरनेट पर भी आपको इस विषय पर जानकारी मिल जाएगी।

याद रखें कि शुरुआती समय में एक से ज्यादा एजेंसी या फैक्ट्री में जा जाकर आपको Rate और सामान की Quality का जांच करना होगा और अंतिम में आप उस फैक्ट्री या एजेंसी से सामान ले सकते हैं जिसका रेट कम और सामान का Quality अच्छा है।

3. बिजनेस शुरू करने के लिए सही जगह और बिजनेस का नाम चयन करें

इस तरह के Offline Business के लिए उसकी Location का महत्व बहुत ही ज्यादा होता है और बहुत से इसी जगह पर मात खा जाते हैं। अगर आपको अपना व्यापार लंबे समय तक सफलतापूर्वक चलाना है तो आप किसी ऐसी जगह पर Whole Sale Business की शुरुआत करें जहां लोगों का आना जाना काफी ज्यादा रहता है।

इसके लिए आप चौक चौराहे, मेन मार्केट आदि जैसी Location पर खाली जगह या दुकान की तलाश कर सकते हैं।

अब होलसेल बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको कितनी जगह की आवश्यकता है? ये इस बात पर निर्भर करेगा कि आप होलसेल बिजनेस में कौन सा व्यापार शुरू कर रहे हैं? क्योंकि भारत में शुरू करने के लिए ऐसे बहुत से Wholesale Business Ideas 2022 हैं जो काफी फायदेमंद है और उन सभी की जानकारी मैंने आपको नीचे दी है।

अगर आपको पता नहीं चल पा रहा है कि किसी बिजनेस के लिए कितनी जगह चाहिए तो ऐसे में आप उन जगहों पर जा सकते हैं जहां पर ऐसे व्यापार पहले से किए जा रहे हैं। इससे आपको यह अंदाजा मिल जाएगा कि बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको कितनी जगह की आवश्यकता है।

4. कर्मचारी रखना और बिजनेस की मार्केटिंग करना

इतना सब कुछ हो जाने के बाद अब अगर आपको ऐसा लगता है कि अकेले व्यापार को चलाना थोड़ा कठिन हो रहा है तो ऐसे में आप अपने जरूरत के हिसाब से कर्मचारी को रख सकते हैं। हालांकि शुरुआती समय में मेरे ख्याल से आपको अगर जरूरत नहीं है तो कर्मचारी ना रखें।

क्योंकि शुरुआती समय में मुनाफा (Profit) कम होगा और तनख्वाह देने में आपको कठिनाई होगी।

इसके बाद आपको व्यापार की शुरुआत करने के लिए बिल्कुल तैयार हैं पर इससे पहले मैं आपको बता देना चाहूंगा कि भारत में लगभग सभी बिजनेस की शुरुआत करने के लिए कुछ ना कुछ Registration और Licence लेना आवश्यक होता है।

ऐसे में आपको उन लोगों से ये जानकारी हासिल करनी होगी जो इस तरह के व्यापार को पहले से कर रहे हैं और पता लगाना होगा कि आपको कौन-कौन से रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की आवश्यकता है।

अब जब आपने रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की प्रक्रिया भी पूरा कर ली है तो आपको अपने Business की शुरुआत करनी है और उसके बाद जमकर बिजनेस की मार्केटिंग करनी होगी। ज्यादातर लोग Business तो शुरू कर लेते हैं पर उसकी मार्केटिंग नहीं करते हैं जिससे उन्हें काफी नुकसान (Loss) होता है।

अगर आप नहीं जानते हैं कि बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करते हैं तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें।

ये भी पढ़ें : बिजनेस का प्रचार कैसे करें?

Wholesale Business Ideas in Hindi 

होलसेल कौन सा बिजनेस शुरू करें? : यहां तक इस Post में अपने ये जान लिया है कि एक होलसेल बिजनेस की शुरुआत कैसे करते हैं? पर अब आता है सबसे जरूरी सवाल की भारत में सबसे Profitable Wholesale Business कौन सा है?

तो इसके लिए मैंने आपको यहां पर कुछ सबसे ज्यादा चलने वाले Wholesale Business Ideas 2022 की जानकारी दी है।

1. Automobile Parts Wholesale Business

जैसे जैसे समय बीतता जा रहा है भारत में ही ना जाने कितनी ऐसी Company मौजूद है जो हर कुछ दिन में कोई वाहन Launch कर रही है। अब जैसा कि आपको भी पता है कि Market में जितनी ज्यादा वाहन बिकेगी उसके Parts की बिक्री में भी उतना ही ज्यादा इजाफा होगा।

Automobile में बहुत से तरह के Parts का इस्तेमाल किया जाता है और आप मुनाफा और डिमांड के हिसाब से किसी भी सामान का होलसेल बिजनेस शुरू कर सकते हैं। वहीं ये व्यापार उन लोगों के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद है जो कि ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में पहले से काम कर रहे हैं या फिर उनका व्यापार है।

Automobile Parts Wholesale Business शुरू करने के लिए आपको कंपनी से ज्यादा मात्रा में सामान की खरीदारी करनी होगी और उसके बाद उसे खुदरा विक्रेता को भारी मात्रा में बेचना है। अभी के समय में भारत में इस व्यापार का भविष्य बहुत ही ज्यादा अच्छा है और आपके लिए ये एक बहुत फायदेमंद Whole Business Idea in Hindi है।

ये भी पढ़ें : Car Accessories Business कैसे शुरू करें?

2. Beauty Products Wholesale Business

Wholesale Business Ideas in Hindi
Wholesale Business Ideas in Hindi

वर्तमान में सुंदर कौन नहीं देखना चाहता है सभी अपनी सुंदरता में और भी ज्यादा निखार लाने के लिए ना जाने कितने अधिक रुपए खर्च करते हैं। आज से कुछ साल पहले तक तो सौंदर्य उत्पाद की बिक्री ज्यादातर लड़कियों तथा महिलाओं द्वारा की जाती थी, पर वर्तमान में लड़के भी Beauty Products का इस्तेमाल करते हैं।

ऐसे में समय के साथ साथ Beauty Products की बिक्री में बहुत तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है और इसी बात का फायदा अधिकतर घरेलू महिलाएं उठा रही हैं। जी हां अगर आप भी एक घरेलू महिला हैं और कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रही हैं तो मैं आपको बता दूं Beauty Products Wholesale Business आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

वहीं अगर आप एक पुरुष हैं तब पर भी आप इस बिजनेस को बड़े ही आसानी से शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको नहीं पता है तो मैं आपको बता दूं कि Beauty Products में कंपनी द्वारा अच्छी Profit Margin दी जाती है।

इस लिहाज से देखा जाए तो ब्यूटी प्रोडक्ट का होलसेल बिजनेस शुरू करना आपके लिए घाटे का सौदा नहीं होगा।

ये भी पढ़ें : ब्यूटी पार्लर कैसे शुरू करें? हिंदी में जानें

3. Customized Jewellery Business

लोगों द्वारा ऐसा बोला जाता है कि महिलाएं सबसे ज्यादा ज्वेलरी पहनना और खरीदना पसंद करती हैं। इसके बाद आपने भी देखा होगा कि शादी, सालगिरह या अन्य कोई भी शुभ अवसर पर अनेक प्रकार के Design की ज्वेलरी कितनी ज्यादा बिकती है।

हालाकि Market में पहले से ही बहुत ही बड़ी बड़ी कंपनी मौजूद है जो कि एक से बढ़कर एक Jewellery तैयार करती है, पर अगर आप Retailers के हिसाब से ज्वेलरी को Customize करके बेचते हैं वो भी थोक में तो मेरे ख्याल से ये एक बहुत Profitable Business साबित होगा।

वर्तमान में इस बिजनेस को शुरू करके बहुत से लोग मोटी कमाई कर भी रहे हैं। वहीं मैं आपको बताना चाहूंगा कि इस तरह के Products को Online Market में बेचना भी बहुत ही ज्यादा आसान होता है। ऑनलाइन थोक में इसका व्यापार करने के लिए आप Google Ads, Instagram Ads आदि की मदद ले सकते हैं।

वहीं महिलाओं के लिए ये हमेशा चलने वाला Wholesale Business Ideas in Hindi में से एक है।

4. FMCG Products Wholesale Business

FMCG का फुल फॉर्म Fast Moving Consumer Goods होता है। ये ऐसे Products होते हैं जिनका इस्तेमाल हम रोजान सबसे ज्यादा करते हैं जैसे Toothpaste, Fairness Creams, Lotions, Hair Oil, Shampoo, Biscuit, Namkeen आदि।

ये सभी Products के बारे में जानकर अब आप समझ ही गए होंगे कि इनकी डिमांड लोगों द्वारा कितनी ज्यादा है। अगर आप FMCG Products Wholesale Business शुरू करना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि इस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बहुत ही ज्यादा है पर उससे भी ज्यादा कमाई है।

सही तरीके से यानी कि एक अच्छे Business Plan के साथ इस व्यापार की शुरुआत करने पर आपको किसी भी बात से डरने की जरूरत नहीं है। वहीं इस क्षेत्र में बहुत सी FMCG Company मौजूद है जहां से आप भारी मात्रा में सामान की खरीदारी कर सकते हैं और Retailers को बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं।

5. Sports Products Wholesale Business

जैसा की आप सभी को पता होगा कि भारत में लोग अनेक प्रकार के खेल के कितने शौकीन है। वैसे तो भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल Cricket है पर बाकी खेलों के चाहने वालों की कमी बिल्कुल भी नहीं है। ऐसे में यहां पर Sports के सामान का डिमांड हमेशा बना रहता है।

तो अगर आप किसी ऐसे होलसेल बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं जिससे कि सालों भर कमाई की जा सके तो Sports Products Wholesale Business आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

आप चाहे तो किसी एक खेल के सामान का भी होलसेल बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिसमें कि आपको बहुत अधिक रुपए निवेश करने की भी आवश्यकता नहीं होगी।

अगर आप Cricket Bat Wholesale Business करना चाहते हैं तो पंजाब के किसी Factory से संपर्क कर सकते हैं।

वहीं ये एक ऐसा व्यापार है जिसकी शुरुआत कोई भी, किसी भी भीड़भाड़ वाले इलाके से कर सकता है।

इसके अलावा अगर आप अपने बिजनेस की सही तरीके से मार्केटिंग करते हैं और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने Product को बेचते हैं तो बाद में इसे घर से भी बहुत अच्छे तरीके से चलाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें : स्पोर्ट्स के सामान का बिजनेस कैसे शुरू करें?

6. Mobile Accessories Wholesale Business

Wholesale Business Ideas in Hindi
Wholesale Business Ideas in Hindi

जब से भारत में Internet का लोगों में खुमार चढ़ा है, मोबाइल के क्षेत्र में उतनी ही अधिक वृद्धि देखने को मिली है। वहीं जैसा कि आपको भी पता है समय के साथ-साथ इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों की कितनी ज्यादा तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।

इस लिहाज से देखा जाए तो Mobile Accessories Wholesale Business शुरू करना वर्तमान और भविष्य दोनों के लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद साबित होने वाला है। इसके अलावा यही कारण भी है कि जिस भी व्यक्ति को इस क्षेत्र में पहले से अनुभव है वो Mobile Accessories Business करके मोटी कमाई कर रहे हैं।

अब अगर आप Mobile Parts Wholesale Business शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में मैं आपको बता दूं कि यह क्षेत्र में भी बहुत से ऐसे Products है जिसका आप होलसेल बिजनेस कर सकते हैं और इसके लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए भी निवेश नहीं करने होते हैं।

ये भी पढ़ें : Mobile Accessories Business कैसे शुरू करें?

7. Wholesale Egg Business

आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी कि संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे। अंडे में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ठंड के दिनों में तो अंडे से ज्यादा किसी भी चीज की बिक्री नहीं होती है पर गर्मी में भी बहुत से लोग अंडे का सेवन करते हैं।

सीधी भाषा में बोलूं तो साल के 12 महीने अंडे की बिक्री में बिल्कुल भी कभी देखने को नहीं मिलती है। क्योंकि अंडे की खरीदारी सिर्फ Direct Customers ही नहीं बल्कि Restaurant, Fast Food, Hospital आदि भी करते हैं।

ऐसे में आप चाहें तो अपने घर से हीं अंडे का होलसेल बिजनेस शुरू कर सकते हैं। वही इस बिजनेस की खास बात ये है कि इसकी शुरुआत कोई भी, बड़े ही आसानी से बहुत कम लागत में कर सकता है। अंडों की भारी मात्रा में खरीदारी करने के बाद आप इसे खुदरा दुकानदार, रेस्टोरेंट, फास्ट स्टॉल आदि को बेच सकते हैं।

सालों भर मुनाफा कमाते रहने के लिए Wholesale Business Ideas in Hindi में अंडे का थोक व्यापार बहुत अच्छा विकल्प है।

ये भी पढ़ें : अंडे का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें?

8. Grocery Wholesale Business

भारत में लगभग रोजाना इस्तेमाल करने वाले सभी सामान किराना दुकान में आसानी से मिल जाते हैं। जिसके कारण आपने बहुत कम बार ऐसा देखा होगा की कोई Grocery Store ना चलने की वजह से बंद हुआ है। ऐसे में आप आसानी से अपने इलाके के चौक चौराहे होलसेल किराना दुकान शुरू कर सकते हैं।

जैसा कि पोस्ट की शुरुआत में मैंने आपको बताया है कि जितने भी खुदरा दुकानदार हैं वो सभी सामान की खरीदारी थोक विक्रेता से ही करते हैं। इस लिहाज से देखा जाए तो भारत में एक होलसेल किराना दुकान की शुरुआत करना बहुत फायदेमंद है।

इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए बस आपके पास एक दुकान या जगह होनी चाहिए जो कि ऐसी जगह पर हो जहां पैदल चलने वाले लोगों का आना जाना काफी ज्यादा रहता है। इसके बाद आपको उन सभी से संपर्क करना है जिनसे आप सभी सम्मान को खरीदना वाले हैं।

बस इतना करने के बाद आप आसानी से एक 12 महीने चलने वाला व्यापार "Wholesale Grocery Store" शुरू कर सकते हैं। वहीं ये महिलाओं के लिए सबसे अच्छा बिजनेस है।

ये भी पढ़ें : किराना का दुकान कैसे खोलें? अभी जानें

इन 8 Wholesale Business Ideas in Hindi के अलावा निचे मैंने आपको कुछ और भी फायदेमंद Business Ideas की जानकारी दी है जो कुछ इस प्रकार हैं :-

9. Laptop Accessories Wholesale Business

10. Textile Wholesale Business

11. Electronic Products Business

12. Plastic Products Wholesale Business

13. Gift Items Business

14. Construction Materials Business

15. Medicine Wholesale Business

16. Kitchen Products Wholesale Business

17. Toys Wholesale Business

18. Pet Care Products Business

19. Organic Food Wholesale Business

20. Laptop Parts Wholesale Business

Wholesale Business से संबंधित FAQ's

🔸 कम लागत में कौन सा होलसेल बिजनेस करें?

अगर आप कम लागत में Wholesale Business शुरू करना चाहते हैं तो अंडे का बिजनेस, किराना दुकान का बिजनेस, मोबाइल एक्सेसरीज का बिजनेस आदि कर सकते हैं।

🔸 महिलाएं कौन सा बिजनेस शुरू करें?

अगर आप एक महिला हैं और कोई फायदेमंद बिजनेस शुरू करना चाहती हैं तो Beauty Products, Kitchen Products, Customized Jewellery, Gift Items आदि का होलसेल बिजनेस कर सकती हैं।

🔸₹50,000 में कौन सा बिजनेस करें?

 ₹50,000 के अंदर Mobile Accessories, Grocey Items, Beauty Products, Plastic Products आदि का होलसेल व्यापार आसानी से शुरू किया जा सकता है।

Business ideas Hindi Home

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 बेकरी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 खिलौना का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 होलसेल काजू का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट करें

और नया पुराने