Article Writing से पैसे कैसे कमाए? [₹1000 प्रति दिन]

कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए? | कंटेंट आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाए? | How To Earn Money From Article Writing 2023 | Content Writing Se Paise Kaise Kamaye | Article Writing se Paise Kamane Ke Tarike | Daily 1000 Rupay Kaise Kamaye | Work From Home Part Time Jobs 2023

दोस्तों जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा है आपने गौर किया होगा कि रोजाना इंटरनेट से पैसे कमाने का नया नया तरीका सामने आ रहा है। सिर्फ भारत में हीं ना जाने कितने लाखों-करोड़ों लोग हैं जो अपने घर पर रहकर एक Smartphone या Laptop के जरिए महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं।

$ads={1}

वहीं जैसा कि मैंने आपको बताया इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके तो बहुत हैं, पर आज के इस पोस्ट में मैं आपको कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने के तरीके बताने वाला जो कि फिलहाल काफी ज्यादा Trend में है और बहुत सी घरेलू महिलाएं भी इससे अच्छी कमाई कर रही हैं।

आर्टिकल लिखकर पैसे कमाना एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप अपना बिना बहुत ज्यादा समय दिए दिन के ₹1000 आसानी से कमा सकते हैं। हालाकि यहां से कमाई करने के लिए आपका लेखन (Writing) में रुचि तथा किसी क्षेत्र में थोड़ा बहुत ज्ञान होना आवश्यक है।

तो अगर आप आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए? जानने में दिलचस्पी रखते हैं तो इस Post को अंतिम तक जरूर पढ़ें। (How to Make Money From Article Writing)

{tocify} $title={Table of Contents}

आर्टिकल राइटिंग क्या है?

What Is Article Writing in Hindi : लेख लेखन का ही एक प्रकार होता है जो कि बड़े पैमाने पर दर्शकों तक पहुंचाने के लिए लिखा जाता है। किसी भी तरह के लेख (Article) को लिखना सबके बस की बात नहीं है। इसके लिए लिखने वाले को काफी Research तथा Knowledge की आवश्यकता पड़ती है।

Writer का मुख्य उद्देश्य Article Writing के माध्यम से लोगों के विचारों को बदलकर दुनिया में कुछ अंतर लाना है या किसी विषय पर जानकारी देना होता है। इंटरनेट के आने से पहले Story Writing की उतनी ज्यादा डिमांड नहीं थी, पर वर्तमान में इंटरनेट पर आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जो कि हमेशा Demand में रहेंगे।

"लेख का एक और मुख्य उदाहरण ये पोस्ट है जिसे आप अभी पढ़ रहे हैं। इस लेख में मैंने आपको अपने Research और Knowledge से कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी दी है।"

आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमाने के लिए कुछ जरूरी बातें :-

अगर आप लेखन के माध्यम से लंबे समय तक कमाई करते रहना चाहते हैं तो ऐसे में आप नीचे बताए गए Points को हमेशा याद रखें जो कि आपको Content Writing के क्षेत्र में बहुत ज्यादा काम आने वाले हैं।

• किसी भी विषय पर लेख को लिखने से पहले आपको उस विषय पर अच्छी जानकारी तथा Research करनी होगी।

• Article Writing में भी समय के साथ-साथ बदलाव आ रहा है और बहुत से महारथी क्षेत्र में आ चुके हैं। ऐसे में आपका लेख दूसरों के लेख से अच्छा तथा अलग होना चाहिए।

• बहुत से लोग लेख तो लिखते हैं, पर उनके लेख में शब्दों की कमी नजर आती है जो कि उनके लेख को बिल्कुल बेकार बना देती है। आप ऐसी गलती बिल्कुल ना करें। जितनी जानकारी उस विषय में होनी चाहिए आपको इतनी जानकारी अवश्य देनी है। फिर चाहे वो लेख कितना भी बड़ा क्यों ना हो जाए।

• किसी भी लेख में आपको कम से कम एक Image, Video या अन्य चीजें जरूर जोड़ें जिससे की आपका लेख आकर्षित तथा दूसरों से अलग लगे।

• अगर आप Internet से पैसे कमाने के लिए लेख लिख रहे हैं तो ये जरूरी है की आपके द्वारा लिखे जा रहे हैं लेख Search Engines में Rank कर रहे हो। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि जो भी लेख आप लिखेंगे वो सभी सर्च इंजन में Rank कर जाए।

• हमेशा उसी विषय या क्षेत्र में कहानी लिखें जिस विषय या क्षेत्र में आपको सबसे ज्यादा जानकारी है जिससे कि पढ़ने वाले को भी अच्छा अनुभव मिले।

• अपने लेख के लिए Research करने के लिए आप इंटरनेट पर ही मौजूद बहुत से Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे Semrush, Ahrefs, Google Keyword Planner, Ubersuggest आदि।

कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए? 2023

Article Writing से पैसे कैसे कमाए?
Article Writing से पैसे कैसे कमाए?

How To Earn Money From Content Writing in India : अब आता है सबसे जरूरी सवाल कि हम घर बैठे आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमा सकते हैं? तो इसके लिए मैंने आपको नीचे कुछ सबसे बेहतरीन और फायदेमंद तरीके बताए हैं जिनकी मदद से आप आसानी से काम करके पैसे कमा सकते हैं।

1. अपने ब्लॉग से पैसे कमाए

लेख लिखकर पैसे कमाने के लिए Blogging एक बहुत अच्छा विकल्प है और वर्तमान में Article Writing का इस्तेमाल ब्लॉगिंग के लिए ही किया जाता है आप यहां से सबसे ज्यादा कमाई कर सकते है। अगर आप नहीं जानते हैं कि ब्लॉगिंग क्या होता है? तो मैं आपको बता दूं Internet के माध्यम से लिखकर लोगों तक जानकारी पहुंचाना ब्लॉगिंग कहलाता है।

जैसे अभी आप इस Article को पढ़ रहे हैं तो लोग इसे Blog Post भी कहते हैं। वहीं मैं इंटरनेट की मदद से लिखकर आप लोगों तक जानकारी पहुंचा रहा हूं तो ये Blogging हुआ।

अब Blog से पैसे कमाने के लिए आपको दो विकल्प मिलते हैं जहां से आप अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। पहला Wordpress और दूसरा Blogger. com वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने के लिए आपको कुछ हजार रुपए निवेश करने होंगे। वहीं blogger.com पर Blog बनाने के लिए आपको बस Domain खरीदना होता है।

इसके बाद आप कुछ पोस्ट Publish करने के बाद Adsense Approval ले सकते हैं और अपने ब्लॉग पर प्रचार दिखा कर पैसे कमा सकते हैं। इसके साथ हीं ब्लॉग से पैसे कमाने के और भी कई तरीके हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ें। (पार्ट टाइम जॉब 2023)

👉 फ्री ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए?

👉 Micro Niche Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए?

2. Guest Post से पैसे कमाए

जिस तरह लोग अपने Blog पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं, ठीक उसी तरह जब कोई Blog शुरू करता है और उसके पास समय नहीं होता है तो ऐसे में वो ऐसे लोगों की तलाश करता है जो उनके लिए अच्छे Article लिख सकें और इसके बदले Guest Post करने वाले को Paise Per Word के हिसाब से पैसे मिलते हैं।

यानी कि आप चाहे तो Internet पर मौजूद तमाम Blog के मालिक को संपर्क कर सकते हैं और पैसे के लिए Guest Posting की अनुरोध कर सकते हैं।

अगर आपको ऐसे ब्लॉग को खोजने में परेशानी हो रही है जहां से आप गेस्ट पोस्ट करके पैसे कमा सकते हैं तो आप तमाम Social Media Platforms का सहारा ले सकते हैं जैसे कि Facebook, Telegram, Instagram आदि।

इन सभी जगह पर आपको ऐसे ऐसे Blog के मालिक जरूर मिल जाएंगे जो कि अपने ब्लॉग पर Paid Guest Post करवाना चाहते हैं। हालांकि Guest Posting से पैसे कमाने के लिए भी आपके पास अच्छे आर्टिकल लिखने की क्षमता होनी आवश्यक है।

3. ब्लॉग पार्टनरशिप से पैसे कमाए

Internet पर बहुत से ऐसे भी लोग हैं जो कि अपने ब्लॉग पर महीने तथा सालों से काम कर रहे हैं लेकिन उन्हें किसी भी तरह का फायदा नहीं रहा है तो वो किसी Partner की तलाश में रहते हैं जो कि उनके साथ उनके Blog पर काम कर सके और इसके बदले वो अपने पार्टनर को अपने कमाई का 50% देने के लिए तैयार रहते हैं।

अगर आपको Article लिखते हुए कुछ महीने बीत गए हैं और अगर आपके लिखे गए आर्टिकल Google में Rank करते हैं तो ऐसे में आप आसानी से किसी भी Blog के मालिक के साथ Partnership करके बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

अगर आपको Partnership करने के लिए कोई Partner नहीं मिल रहा है तो आप Facebook, Telegram Group को Join कर सकते हैं।

मैं खुद भी Mangesh Bhardwaj (Bloggingqna Telegram Group) की ग्रुप में हूं जहां बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो कि पार्टनरशिप में काम करने के लिए तैयार हैं। बस उन्हें Partner की तलाश है। आप चाहें तो इसी तरह के Groups को Join कर सकते हैं और Blog के मालिक के साथ Partnership करके पैसे कमा सकते हैं।

4. Freelancing कर कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाए

फ्रीलांसिंग घर बैठे पैसे कमाने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है और वर्तमान में बहुत से विद्यार्थी तथा घरेलू महिलाएं Freelancing करके महीने के ₹20,000 से ₹25,000 आसानी से कमाई कर रही हैं।

अगर आप नहीं जानते हैं कि फ्रीलांसिंग क्या होता है? तो मैं आपको बता दूं कि अगर किसी व्यक्ति को किसी भी क्षेत्र में अच्छा Knowledge और Skill है तो वो अपने ज्ञान और कला का इस्तेमाल करके लोगों का काम करता और उसके बदले पैसे Charge करता है जिसे फ्रीलांसिंग का जाता है।

उदाहरण : अगर आपको अच्छी खासी Article Writing आती है तो ऐसे में आप किसी Client के लिए काम कर सकते हैं और इसके बदले पैसे Charge कर सकते हैं। वहीं Clients खुशी खुशी पैसे देते भी हैं।

Freelancing करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे Platforms मौजूद है जैसे कि Freelancer.com, Upwork.com, People Per Hour, Fiverr, Toptal, Freelance India, Youth4work आदि।

लोग इन Websites पर अपने जरूरत के अनुसार काम देते हैं और Freelancer उन्हें पूरा करके पैसे कमाते हैं। वहीं मैं आपको बता दूं कि सभी काम करने पर अलग-अलग चार्ज मिलते हैं। यानी कि जैसा काम वैसा दाम किसी काम के कम रुपए मिलेंगे तो किसी काम के ज्यादा।

5. Quora पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए

आज से कुछ साल पहले तक तो Quora के बारे में बहुत कम लोग जानते थे या फिर बहुत से लोग जानते भी नहीं थे, पर वर्तमान में Quora एक बहुत प्रसिद्ध Platform बन चुका है। अगर आपने Quora के बारे में नहीं सुना है तो मैं आपको बता दूं कि कोरा एक सवाल जवाब वाली Website है।

लोग यहां सवाल पूछ सकते हैं, सवाल का जवाब दे सकते हैं तथा जवाब में बदलाव भी कर सकते हैं। इसके साथ हीं अभी कुछ ही साल पहले Quora ने पार्टनर प्रोग्राम भी Launch किया है। जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति अगर अपने Answers पर साल में 1 लाख Views ले आता है तो Quora Partner Program Join करके पैसे कमा सकता है।

मैं खुद भी Quora पर काम करता हूं और वहां से पैसे कमा रहा हूं। हालांकि Quora से पैसे कमाने के लिए आपको Quora Guidelines को फॉलो करना होगा। तभी आप Quora Partner Program Join कर पाएंगे।

Quora Official Website पर हर महीने 579.8M लोग आते है और सवाल जवाब करके पैसे कमाते हैं। वहीं बहुत से लोग कोरा का इस्तेमाल अपने Blog पर Traffic लाने, Product का प्रचार करने, मुफ्त जानकारी देने के लिए भी करते हैं।

आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाए? से संबंधित FAQ's

🔸अच्छा आर्टिकल लिखना कैसे सीखें?

अगर आप इस क्षेत्र में नए हैं तो ऐसे में सबसे पहले आप अपना ब्लॉग बनाएं और उस पर लगातार काम करें। समय के साथ आप में सुधार आने लगेगा। इसके साथ ही आप दूसरों के Blog को भी पढ़ें जिससे कि आपको लिखने का ढंग पता चले।

🔸आर्टिकल लिखकर कितनी कमाई की जा सकती है?

अगर आपको इस क्षेत्र में बहुत ज्यादा अनुभव नहीं है तो शुरुआत के समय में ₹6000 से ₹7000 कमाई होगी। परंतु समय के साथ जब आपके Article की Quality में सुधार आएगा तो आप महीने के ₹15000 आसानी से कमा सकते हैं।

🔸आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमाने वाले वेबसाइट

अगर आप सिर्फ आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमाने वाले वेबसाइट की तलाश में हैं तो ऐसे में आप Hirewriter, IWriter.Com आदि webiste पर जा सकते हैं।

Business Ideas Hindi Home Click Here
Subscribe Telegram Channel Click Here

इन्हें भी पढ़ें :-

👉 मिशो से पैसे कैसे कमाए?

👉 फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

👉 गूगल से पैसे कैसे कमाए?

👉 यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?

👉 फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

3 टिप्पणियाँ

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने