10 लाख रुपए में कौन सा बिजनेस शुरू करें? | Business Under 10 Lakhs Investment

10 लाख रुपए में कौन सा बिजनेस शुरू करें? 2023 | Business Under 10 Lakhs Investment | Best Business Ideas in Hindi | Business ideas Under 10 lakhs | 10 लाख में बिजनेस | Business Ideas with 10 Lakh Investment | Best Business to Start under 10 Lakh | भारत में कौन सा बिजनेस शुरू करें? | 10 lakh Business Ideas in Hindi 2023

कई बार ऐसा होता है कि हम 10-15 लाख रुपए निवेश करके कोई फायदा बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, पर हमारे पास कोई अच्छा Business Idea नहीं होता है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं और 10 लाख रुपए निवेश करके किसी व्यापार की शुरुआत करना चाहते हैं? तो इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें।

$ads={1}

वैसे तो Internet पर आपको ढेरों ऐसे Posts और Videos मिल जाएंगे जहां पर आपको Business Ideas के बारे में बताया गया है। लेकिन उनमें से ज्यादातर Business में सफल हो पाना बहुत मुश्किल है।

वहीं जब लोग किसी व्यापार की शुरुआत करते हैं तो वहां उनकी मेहनत और सालों की कमाई लगी हुई होती है। अब अगर बिजनेस आइडिया ही अच्छा ना हो तो आप सफल कैसे होंगे? इसके साथ ही 10 लाख रुपए निवेश (Investment) करना कोई छोटी मोटी बात नहीं होती है।

आपके पैसे और मेहनत बर्बाद ना हो इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैने आपको इस Post में कुछ Most Profitable Business Ideas 2023 की जानकारी दी है जिन्हें आप 10 लाख रुपए निवेश करके आसानी से शुरू कर सकते हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

10 लाख में कौन सा बिजनेस करें? (Business Ideas under 10 Lakhs Investment)

10 लाख रुपए में कौन सा बिजनेस शुरू करें?
Business Under 10 Lakhs Investment

सबसे पहली बात की आप इस Post में बताए गए किसी भी 10 Lakh Investment Business की शुरुआत कर सकते हैं, पर याद रहे की कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले आपको उसका Business Plan अवश्य तैयार करना है।

बिना Business Plan तैयार किए किसी भी व्यापार की शुरुआत करना आपको समय के साथ घाटे (Loss) में डाल सकता है। इसके साथ हीं आपको काफी ज्यादा परेशानी का भी सामना करना पड़ेगा। किसी भी Building को बनाने से पहले उसकी नींव तैयार की जाती है और यही Business में भी होता है।

अपने व्यापार के लिए Business Plan में आप इन कुछ बातों को शामिल करें :-

• आपके बिजनेस का मुख्य उद्देश्य क्या है?

• आपके Target Customers कौन हैं?

• आप कितना तक निवेश कर सकते हैं? और क्या आप लोन भी लेंगे? अगर हां तो कितना और कैसे?

अपने Business की मार्केटिंग कैसे करेंगे?

• आप किस जगह (Location) से अपने बिजनेस की शुरुआत करेंगे? आदि।

तो चलिए अब मैं आपको बताता हूं 10 लाख रुपए में कौन सा बिजनेस शुरू करें? (Best Business to Start under 10 Lakhs)

1. Mobile Accessories Business

जैसा कि आपको भी पता है Smartphone आज के समय में हमारे शरीर का एक अंग बन चुका है। हम में से ज्यादातर लोग अपना अधिकतर समय स्मार्टफोन पर ही बिताते हैं। अब आप खुद ही सोचिए कि अगर Mobile Accessories Business की शुरुआत की जाए तो क्या कभी इसमें घाटा होगा?

मेरे ख्याल से तो घाटा होने की ना के बराबर संभावना है। वहीं जैसे जैसे समय बीतता जा रहा है Smartphone Users भी बढ़ते चले जा रहे हैं जिसके कारण मोबाइल एसेसरीज की डिमांड भी बढ़ रही है।

अब अगर आप Mobile Accessories Business की शुरुआत करना चाहते हैं तो ऐसे में आपके पास दो विकल्प हैं। पहला की आप रिटेल बिजनेस करें तथा दूसरा आप होलसेल बिजनेस शुरू कर सकते हैं। Wholesale Business में आपसे सामान ग्राहक तथा Retailers लेंगे। वहीं रिटेल बिजनेस में आपके सामान सिर्फ ग्राहक हीं लेंगे।

आप जिस तरीके से Business की शुरुआत करना चाहते हैं कर सकते हैं। दोनों में हीं काफी अच्छा मुनाफा (Profit) है। इस विषय पर ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट पढ़ें।

👉 Wholesale Mobile Accessories Business कैसे शुरू करें?

2. Franchise Business

10 lakh Business Ideas in Hindi : वर्तमान में फ्रेंचाइजी बिजनेस काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है। बहुत से लोग फ्रेंचाइजी बिजनेस में हाथ आजमा रहे हैं और सही जगह पैसे निवेश करके बहुत अच्छी कमाई कर रहा है।

अगर आप नहीं जानते हैं कि फ्रेंचाइजी क्या होती है तो मैं आपको बता दूं कि Brand अपने Products को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए जगह-जगह अपने Brand का स्टोर शुरू करवाती है।

अब जो भी व्यक्ति कोई बिजनेस शुरू करना चाहता है तो वो उस Brand की Franchise Store शुरू कर सकता है। हालांकि इसके लिए आपको उन्हें चार्ज देना होता है। अगर आपके पास 10 लाख रुपए हैं तो आप आसानी से कोई फायदेमंद ब्रांड की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

10 लाख रुपए में आप Unacademy Institute, Beardo, Wow Momo, MBA Chaiwala, DTDC, Tata 1MG, Tata Indicash ATM, Patanjali आदि जैसे Brand के साथ बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

ज्यादा जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को पढ़ें

👉 भारत में कौन से कंपनी की फ्रेंचाइजी लें?

👉 किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

3. Small Restaurant Business

100000 में कौन सा धंधा करें? : आपने बहुत से लोगों से सुना होगा कि अगर भारत में कोई बिजनेस शुरू कर रहे हो तो खाने से संबंधित बिजनेस करो। क्योंकि भारत में लोग खाने के बहुत ज्यादा शौकीन होते हैं और खाने से संबंधित व्यापार भारत में बंद होने की संभावना ना के बराबर है।

इसीलिए आप किसी अच्छी जगह (Location) से एक छोटे से Restaurant की शुरुआत कर सकते हैं। याद रखें कि आपका रेस्टोरेंट भले ही छोटा रहे पर वहां का वातावरण बहुत ही ज्यादा अच्छा होना चाहिए जिससे कि कोई भी ग्राहक जब आपके रेस्टोरेंट में आए तो उसे काफी अच्छा महसूस हो।

मैंने कई बार रेस्टोरेंट में जाने पर ये देखा है कि उनके पास जगह की कमी होती है पर वहां की Decoration और Interior ही ग्राहकों के मन को आकर्षित कर लेती है जिसके कारण वहां बार-बार जाने की इच्छा होती है। आप भी इसी तरीके से Small Restaurant Business की शुरुआत कर सकते हैं।

हालांकि आपका रेस्टोरेंट बिजनेस सफल होगा या नहीं ये बहुत हद तक Reataurant के लिए चुनी गई लोकेशन और आपके द्वारा परोसे जा रहे हैं व्यंजन के स्वाद पर निर्भर करेगा।

👉 खुद का रेस्टोरेंट कैसे खोलें? अभी जानें

4. Manufacturing Business

कच्चा माल खरीद कर खुद से किसी सामान को बनाना और उसे बेचना मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कहलाता है। वहीं भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि घर से ही किसी Business की शुरुआत करना चाहते हैं पर उनके पास कोई फायदेमंद बिजनेस आइडिया नहीं होता है।

तो ऐसे में आप किसी ऐसे सामान की Manufacturing शुरू कर सकते हैं जिनकी डिमांड हमेशा ही रहती है। छोटे स्तर पर Manufacturing Business की शुरुआत करने के लिए 10 लाख रुपए पर्याप्त है।

सामान की मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने के लिए कच्छा माल, मशीन, जगह, बिजली की व्यवस्था आदि की जरूरत है। वहीं आप Machine Manufacturers से संपर्क करके खरीद सकते हैं।

वहीं आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा कि भारत में किस सामान की Manufactring करनी चाहिए जिससे कि ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाया जा सके?

तो इसके लिए आप Jeans, Medical Products, Wire, Biscuits, LED Light Bulb, Agarbatti, Paper Bag आदि की Manufacturing Business शुरू कर सकते हैं। इस विषय पर ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट पढ़ें।

👉 Manufacturing Business Ideas 2023

बिजनेस ज्ञान

Profit, Loss का opposite नहीं है, बल्कि उसी का Next step है, Loss से दोस्ती करो तभी Profit मिलेगा।

5. Fitness Center (Gym) Business

जैसे जैसे समय बीतता जा रहा है लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति भी सचेत होते जा रहे हैं और आपने भी गौर किया होगा कि वर्तमान में लोग अपने स्वास्थ्य पर काफी ज्यादा ध्यान देने लगे हैं।

अब जैसा कि आपको भी पता है अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए सभी Fitness Center या Gym का सहारा लेते हैं।

कोरोना वायरस के कारण हुए Lockdown में भले ही कुछ समय तक जिम खोलने का आदेश नहीं था, पर इसके अलावा अन्य किसी भी समय जिम या फिटनेस सेंटर बंद नहीं किया गया है और ना ही होगा। ये एक ऐसा व्यापार है जिससे आप साल के 12 महीने बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

वहीं Fitness Center शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक जगह, जरूरी सामान तथा Trainers की आवश्यकता होती है। अगर आप खुद ही एक ट्रेनर हैं तब तो आपके लिए और भी ज्यादा अच्छा है। हालाकि इस Business के लिए Location का चयन बहुत सोच समझ कर करें।

👉 खुद का जिम कैसे शुरू करें?

6. Medical Store Business

अगर आपने मेडिकल से संबंधित Course किया है और आप इस क्षेत्र में अच्छी जानकारी रखते हैं तो ऐसे में आप मेडिकल स्टोर बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। कोरोना वायरस के कारण हुए Lockdown में लगभग सभी चीजें बंद कर दी गई थी, पर Medical Store हर जगह खुले हुए थे और इनके मालिक ने लाखों की कमाई की थी।

इसके अलावा मेडिकल स्टोर भी साल के 12 महीने चलने वाला बिजनेस है जिसे सही तरीके से शुरू करने पर आप अपना भविष्य बदल सकते हैं। अभी के समय में इस क्षेत्र में बहुत से पढ़े लिखे लोग Medical Store Business शुरू कर रहे हैं और महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं।

अगर आप भी अपना खुद का मेडिकल स्टोर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में सबसे पहले आपको मेडिकल से संबंधित कोई कोर्स करना होगा। इसके साथ हीं आपको एक दुकान, दवाई, निवेश आदि की व्यवस्था करनी होगी। 10 लाख रुपए निवेश करके आप आसानी से एक मेडिकल स्टोर की शुरुआत कर सकते हैं।

👉 भारत में मेडिकल स्टोर कैसे खोलें? हिंदी में जानें

7. Dog Breeder Business

10 लाख रुपए में कौन सा बिजनेस शुरू करें? : भारत देश में कुत्ते पालने वालों की बिल्कुल भी कमी नहीं है। आज के समय में आपको हर दूसरे घर में एक पालतू कुत्ता जरूर देखने को मिलेगा। वहीं घर में कुत्ते रखने के क्या-क्या फायदे हैं? ये शायद आपको बताने की आवश्यकता भी नहीं होगी।

ऐसे में आपके लिए ये बहुत अच्छा मौका है एक फायदेमंद बिजनेस शुरू करने का। Dog Breeder Business शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले कुत्तों के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

अगर आपके पास ऐसी जानकारी नहीं है तो आप सबसे पहले इस विषय पर जानकारी हासिल कर सकते हैं और सीख सकते हैं।

इसके बाद आपको पता करना होगा कि आपके इलाके में सबसे ज्यादा किस नस्ल (Breed) की सबसे ज्यादा डिमांड है। इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। वहीं कुत्तों को रखने के लिए आपके पास एक बड़ा जगह होना आवश्यक है।

आमतौर पर भारत में सबसे ज्यादा German Shepherd, Labrador, Golden Retriever आदि की Demand है। वहीं समय के साथ लोग Rottweiler को भी काफी पसंद करने लगे हैं। वर्तमान में ये Best Business to Start Under 10 Lakh में से एक है।

8. Food Truck Business

जैसा कि मैंने अभी आपको ऊपर बताया कि खाने से संबंधित कोई भी बिजनेस बिना किसी गलती के कभी भी बंद नहीं हो सकता है। इसीलिए मैंने Business Under 10 Lakhs Investment की इस List में Food Truck Business को शामिल किया जो काफी फायदेमंद है और बहुत से युवा इस व्यापार में अपना हाथ आजमा रहे हैं।

फुटरा को दूसरी भाषा में खाद्य ट्रक भी बोला जाता है। लोग खाद्य ट्रक के बाहर से खाने का आर्डर देते हैं और कुछ ही समय में रेस्टोरेंट की तरह ही लोगों के लिए गरम गरम व्यंजन तैयार कर दिया जाता है।

कुछ साल पहले तक तो इस Business का नामो निशान नहीं था, पर वर्तमान में बहुत से पढ़े लिखे लोग भी फूड ट्रक बिजनेस शुरू करके महीने के ₹50,000 बहुत आसानी से कमा रहे हैं।

इस Business की शुरुआत करने के लिए आपको एक फूड ट्रक, जरूरी सामान, राशन, निवेश, लाइसेंस आदि की व्यवस्था करनी होगी। इसके बाद आप एक अच्छी चलती फिरती Location से फूड ट्रक बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

👉 Food Truck Business कैसे शुरू करें? अभी जानें

9. Dj Business

वर्तमान में कोई भी शादी, पार्टी या अन्य शुभ अवसर पर ऐसा बहुत कम बार देखा जाता है कि डीजे की व्यवस्था ना हो। सीधी भाषा में बोलूं तो बिना DJ के कोई भी शुभ अवसर पूरा नहीं हो पाता है। ऐसे में जैसे जैसे समय बीत रहा है DJ की डिमांड में इजाफा ही होता चला जा रहा है।

अब आप चाहे तो 10 लाख रुपए निवेश करके एक फायदेमंद डीजे बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। डीजे बिजनेस शुरू करने के लिए आपको जरूरी सामान आपके शहर के Wholesale Market में आसानी से मिल जाएंगे। इसके साथ ही आप चाहे तो दिल्ली से भी सभी सामान की खरीदारी कर सकते हैं।

इसके साथ हीं आपको दो व्यक्ति को काम पर रखना होगा। एक का काम होगा डीजे चलाना तथा दूसरा उसका सहायक होगा। आप शादी, जन्मदिन के अलावा अन्य अवसर पर भी DJ Booking ले सकते हैं और साल के 12 महीने कमाई कर सकते हैं।

वहीं अगर आप जानना चाहते हैं कि भारत में खुद का डीजे बिजनेस कैसे शुरू किया जा सकता है तो आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें।

👉 Dj Business कैसे शुरू करें?

10. Laptop Accessories Business

समय के साथ लोग इंटरनेट की ओर आकर्षित होते चले जा रहे हैं और आज के समय में लगभग सभी काम Online हो चुके हैं जिसके कारण Smartphone और Laptop की बिक्री में काफी ज्यादा इजाफा देखने को मिल रहा है। अब किसी सामान की डिमांड बढ़ेगी तो उससे संबंधित Parts की भी डिमांड बढ़ती है।

ऐसे में आप Laptop Accessories Business की शुरुआत कर सकते हैं। जैसा की आप सभी को पता होगा मार्केट में बहुत से Company के Laptop मौजूद हैं जैसे कि Acer, Hp, Lenovo, Sony, Apple, Dell, Asus आदि।

आप इन सभी Company के Laptops के Parts या Accessories का होलसेल बिजनेस शुरू कर सकते हैं और बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। हालांकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास इस क्षेत्र से संबंधित कुछ जानकारी होने आवश्यक है जिससे कि आपको ज्यादा दिक्कत ना हो।

अगर आप जानना चाहते हैं कि लैपटॉप एक्सेसरीज का बिजनेस कैसे शुरू करें कि इस पोस्ट को जरुर पढ़ें।

👉 Laptop Accessories Business कैसे शुरू करें?

तो दोस्तों ये थे 10 सबसे ज्यादा फायदेमंद 10 Lakh Investment Business Ideas । इसके अलावा मैंने नीचे आपको कुछ और भी Business Ideas Under 10 Lakhs Investment बताए है जो आपको जरूर पसंद आएंगे।

11. Coffee Shop Business

12. Ro Water Plant Business

13. Electronic Shop Business

14. Transport Business

15. Kids Play School Business

16. Hostel Business

17. Gents Parlour Business

18. Sports Shop Business

19. Mobile Shop Business

20. Departmental Store Business

21. Game Shop Business

22. Poultry Farm Business

23. Hardware Store Business

24. Banquet Hall Business

25. Gift Shop Business

10 लाख रुपए में कौन सा बिजनेस शुरू करें? से संबंधित FAQ's

🔸10 लाख रुपए में सबसे फायदेमंद बिजनेस कौन सा है?

अगर आप 10 लाख रुपए निवेश करके सबसे फायदेमंद बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो ऐसे में आप Coffee Shop, Departmental Store, Dj, Food Truck आदि की शुरुआत कर सकते हैं।

🔸कम लागत में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

अगर आपके पास निवेश करने के लिए बहुत अधिक रुपए नहीं है पर आप कोई बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो ऐसे में आप Gents Salon, Mobile Shop आदि बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

🔸 महिलाएं कौन सा बिजनेस शुरू करें?

वैसे तो महिलाएं आजकल सभी काम कर रही हैं पर फिर भी अगर बिजनेस की बात की जाए तो आप Coffee Shop, Departmental Store, Manufacturing, Hostel, Gift Shop, Kids Play School आदि व्यापार शुरू कर सकती हैं।

🔸सबसे सरल बिजनेस कौन सा है?

वैसे तो कोई भी व्यापार मेरे ख्याल से सरल नहीं होता है पर फिर भी आप चाहें तो Kids Play School, Gift Shop, Franchise Business आदि की शुरुआत कर सकते हैं।

Business Ideas Hindi Home Click Here
Subscribe Telegram Channel Click Here

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने