Photo Editing क्या होता है? और Photo Editing से पैसे कैसे कमाए?

फोटो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए? 2023 | Picture Editing Se Paise Kaise Kamaye | Editing se Paise Kaise Kamaye | Mobile Se Photo Editing Karke paise Kaise Kamaye | घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके 2023 | How To Earn Money From Photo Editing in Hindi | Photo Editing Karke Paise Kaise Kamaye 2023

दोस्तों वर्तमान में ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि घर पर रहकर ही अपने Smartphone या Laptop के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं। लेकिन किसी भी काम को सही तरीके से करने के बाद हीं आपको उसके पैसे दिए जाते हैं। इसी कारण हम सभी कोई ऐसा काम करना चाहते हैं जिसमें की लागत भी कम हो तथा मेहनत भी बहुत ज्यादा ना हो।

$ads={1}

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज के इस Post में मैं आपको बताने वाला हूं फोटो और वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए? वैसे तो Internet से पैसे कमाने के तरीके तो बहुत सारे हैं, पर अगर आप अच्छी Photo या Video Editing करना जानते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए काफी मददगार होने वाली है।

समय के साथ Internet इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि होती जा रही है जिसके कारण लोग ऐसे ऐसे Skills सीख रहे हैं जो कि आने वाले समय में उन्हें काफी अधिक कमाई करके दे सकते हैं। वहीं बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो कि बिना कोई Course किए अच्छी जानकारी रहने पर भी कमाई कर रहे हैं।

तो अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं जिन्हें Editing के माध्यम से पैसे कमाना है तो इस पोस्ट में अंतिम तक बने रहें। (How to Earn Money From Editing in Hindi)

{tocify} $title={Table of Contents}

फोटो या वीडियो एडिटिंग क्या होता है?

Editing Meaning in Hindi : जब हम Shoot किए गए या फिर किसी जगह से डाउनलोड किए गए Photo, Video या File में किसी भी तरह का बदलाव करते हैं तो Editing कहते हैं। अब ये बदलाव किसी भी तरीके से हो सकता है।

आप जब कोई मूवी देखते होंगे तो आपको काफी अच्छा लगता होगा कि इतने अच्छे से सब कुछ कैसे हो रहा है तो ये सभी कमाल Editing का ही होता है जैसे Photo या Video में Filter डालना, गाना लगाना, तस्वीर के रंग को बदलना ये सभी Editing हीं कहलाते हैं।

इसके साथ हीं आपने बहुत से तस्वीर को भी देखा होगा जो दिखने में तो बहुत अच्छे और असली लग रहे होते हैं परंतु उसे भी Editing की मदद से हीं वैसा बनाया जाता है। उम्मीद करता हूं अब आपको पता चल गया होगा एडिटिंग क्या होता है या एडिटिंग का क्या मतलब है?

"वर्तमान में लगभग जितने भी Video Creator's हैं वो अपने शूट किए गए वीडियो को अच्छे से Edit करने के बाद ही किसी Platform पर अपलोड करते हैं जिससे कि उनके Viewer's को वीडियो पसंद आए।"

एडिटिंग और एडिटर में क्या फर्क होता है?

बहुत से लोग Editing और Editor में क्या फर्क होता है? ये नहीं जानते हैं तो उन्हें मैं बता दूं कि किसी Image, Video या File में किसी भी तरह का बदलाव करना Editing कहलाता है। वहीं इन्हें Edit करने वाले को Editor कहते हैं।

एक अच्छा Editor वही होता है जो अपने ग्राहक को अच्छी से अच्छी Editing करके दे। (Difference Between Editing and Editor)

फोटो तथा वीडियो एडिटिंग कहां से सीखें?

देखिए दोस्तों अगर आप Editing से लंबे समय के लिए पैसे कमाना चाहते हैं या फिर इसमें अपना Career बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको एडिटिंग की अच्छी जानकारी होनी बहुत ज्यादा आवश्यक है।

इसके साथ हीं शुरुआती समय में आप फोटो तथा वीडियो एडिटिंग में से किसी एक को ही चुने, जिससे कि आप इन दोनो में से किसी एक में बिल्कुल माहिर हो जाए। फिर बाद आप दोनो Editing भी सीख सकते हैं।

वहीं अब बात रही की एडिटिंग कहां से सीखें? तो इसके लिए आपके पास काफी विकल्प है। आप अपने नजदीक किसी Institute में Training ले सकते हैं, Youtube से सीख सकते हैं, Udemy, Coursera, Skillshare आदि जैसी Website में से किसी से भी बड़े हीं आसानी से Course कर सकते हैं।

इनमें से कई जगह आपको Free में हीं अच्छी Training मिल जाएगी, तो कहीं पर आपको Charge भी देना होगा। अपने नजदीक Institute की तलाश करने के लिए आप Google पर Video Editing Training Institute Near Me सर्च कर सकते हैं।

याद रखे की सिर्फ Fee देख कर हीं किसी भी Course को Join ना करें। Paid Course Join करने से पहले आप उनके Reviews जरूर जानें।

अन्य पढ़ें :-

👉 Content Writing से पैसे कैसे कमाए?

👉 Photo Sell करके पैसे कैसे कमाए?

🔸Best Photo Editing Apps For Android 2023 :-

• Canva

• Picsart

• Pixellab

• Adobe Photoshop Express

• Snapseed

• Adobe Lightroom

🔸Best Video Editing Apps For Android 2023 :-

• Kinemaster (Recommended)

• Inshot

• Gopro Quick

• PowerDirector

• VN

• FilmoraGo

• Adobe Premiere Rush

🔸Best Photo Editing Software 2023 (PC) :-

• Adobe Lightroom Classic

• DxO PhotoLab

• Corel PaintShop Pro

• Canva

• CyberLink PhotoDirector

• Capture One Pro

• GIMP

🔸Best Photo Editing Software 2023 (PC) :-

• Adobe Premiere Pro

• Apple Final Cut Pro (MAC)

• Apple iMovie (MAC)

• CyberLink PowerDirector 365

• Corel VideoStudio Ultimate

• Wondershare Filmora

फोटो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए? 2023

Photo Editing से पैसे कैसे कमाए?
Editing से पैसे कैसे कमाए?

वैसे तो फोटो या वीडियो एडिटिंग सीखना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है पर अगर आप इस क्षेत्र में लंबे समय तक बने रहना चाहते हैं तो ये जरूरी है की आप समय के साथ कुछ हमेशा कुछ नया सीखते रहें। क्योंकि Market में हमेशा कुछ ना कुछ Trend चलता रहता है और आपको उस तरह के Editing की अच्छी जानकारी होनी जरूरी है।

चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि फोटो या वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

1. फोटो सेल करके पैसे कमाने का तरीका

वर्तमान में Internet पर ढेरों ऐसी Websites है जहां पर आप अपने द्वारा खींचे गए तस्वीर तथा Edit किए गए फोटो और वीडियो को अपलोड करके Sale कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। ऐसे Sites पर फोटो और वीडियो Upload करने के बाद आपको Approval का इस्तेजार करना होगा।

एक बार जब आपको Approval मिल जाता है तो आपके फोटो तथा वीडियो को उस Website पर मौजूद सभी लोगों को दिखाया जाता है और पसंद आने पर वो आपके Photo तथा Video को खरीदते हैं।

हालांकि याद रखेंगे अगर आप चाहते हैं कि आपके फोटो या वीडियो को जल्द से जल्द किसी के द्वारा खरीदा जाए तो आपको अपने फोटो या वीडियो की Quality को काफी अच्छा रखना होगा।

इसके साथ हीं आप हमेशा वैसे फोटो या वीडियो को सेल करें जिनकी बिक्री होने की संभावना ज्यादा है तथा वैसे फोटो या वीडियो जो कि काफी ज्यादा Trend में हैं। तो अगर आप जानना चाहते हैं कि फोटो या वीडियो सेल करके पैसे कैसे कमाए तो इस पोस्ट को अवश्य पढ़ें।

👉 ऑनलाइन फोटो सेल करके पैसे कैसे कमाए?

2. यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने का तरीका

जैसा कि अगर अपने अच्छे तरीके से Photo या Video Editing सीख लिया है तो आप अपना खुद का एक यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं। आपको अपने Youtube Channel पर फोटो तथा वीडियो एडिटिंग से संबंधित वीडियो साझा करना होगा जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपसे Editing सीख सकें।

वैसे तो आज के समय में Youtube Channel Grow करना काफी ज्यादा कठिन है, पर अगर आप Consistently काम करते रहते हैं तो आप यूट्यूब पर जरूर सफल होंगे और वैसे भी जो व्यक्ति किसी चीज को करने की ठान ले तो वो उस काम को कर कर रहता है।

मेरे ख्याल से यूट्यूब पर सफल होने का सबसे आसान तरीका है आप लगातार Quality Video's Publish करते जाएं और शुरुआती समय में आपको Views और Subscriber की चिंता नहीं करनी है क्योंकि ये समय के साथ जरूर बढ़ेगा।

Youtube Channel के माध्यम से आप AdSense, Affiliate Marketing, Course Selling, Sponsorship आदि से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

👉 Youtube Channel बनाकर पैसे कैसे कमाए?

3. Freelancing से पैसे कमाने का तरीका

फ्रीलांसिंग घर बैठे पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा जरिया है और बहुत से लोग इसके जरिए घर बैठे बहुत अच्छी कमाई कर भी रहे हैं। आप नहीं जानते हैं कि फ्रीलांसिंग क्या होता है?

तो मैं आपको बता दूं कि अगर आपके पास कोई Skill है जिसमें आप माहिर हैं तो आप उसकी Service लोगों को दे सकते हैं और उसके बदले पैसे Charge कर सकते हैं। इस तरीके से Client ढूंढने के लिए इंटरनेट पर ढेरों ऐसी Website है जहां आप मुफ्त में अकाउंट बना सकते हैं।

Freelancing के रूप में आप Freelancing Websites पर किसी भी तरह की Service दे सकते हैं जैसे Photo Editing, Video Editing, App Development, Website Development, Content Writing, SEO आदि।

Freelancing Websites पर काम करने के लिए आपको सबसे पहले उन पर Account बनाना होगा और थोड़ी बहुत अपनी जानकारी देनी होगी। जिसके बाद आप अपने Skills के अनुसार काम ले सकते हैं और काम पूरा करके देने के बाद आपको Payment दे दिया जाता है।

Best Freelancing Websites in India 2023

• Freelancer

• Upwork

• Fiverr

• Truelancer

• Toptal

4. इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका


वर्तमान में Instagram लोगों के बीच कितना ज्यादा Popular है ये तो आप जरूर जानते होंगे। लोग अपना ज्यादातर समय Instagram, Youtube आदि जैसी प्लेटफार्म पर ही बिताते हैं। ऐसे में आप थोड़ा बहुत भी फोटो या वीडियो एडिटिंग जानते हैं तो अपना खुद का एक Instagram Theme Page शुरू कर सकते हैं।

मैंने ऐसे कई लोगों को देखा है जो कि Instagram Theme Page के माध्यम से महीने के 1 लाख रुपए से ज्यादा कमाई कर रहे हैं।

अगर आप भी इतनी कमाई करना चाहते हैं तो आपको संयम रखना होगा और जल्द से जल्द काम शुरू करना होगा। सबसे पहले आपको एक Niche का चुनाव करना है जिसमे की आपको काफी अच्छी जानकारी है और उस Niche में पैसे कमाने के कई तरीके मौजूद हैं।

इसके बाद आपको आने वाले 1 महीने का Content हमेशा Ready करके रखना है जिसमें की आपके Audience के लिए Value, Knowledge आदि जरूर होनी है। इसके साथ आपको Orginial Content बनाने पर ध्यान देना है जिससे की आप जल्द से जल्द अपने को Grow कर सकें।

ठीक ठाक Followers हो जाने के बाद आप Affiliate Marketing, Promotion, Course Selling, Sponsorship, Paid Editing आदि तरीके से कमाई कर सकते हैं।

👉 Instagram से पैसे कैसे कमाए?

5. Micro Niche Blog से पैसे कमाने का तरीका

आज से कुछ साल पहले लोग Multi Niche Blog बनाते थे और पैसे कमाते थे। फिर Competition बढ़ा तो लोग Niche Blog बनाकर काम करने लगे और आज के समय में ज्यादातर लोग Micro Niche Blog बनाकर पैसे कमा रहे हैं।

ठीक इसी तरह आप भी अपना एक Micro Niche Blog बना सकते हैं और वहां लोगों को Editing की जानकारी दे सकते हैं। अगर आप नहीं जानते हैं कि Micro Niche Blog क्या होता है? तो मैं आपको बता दूं कि किसी एक विषय पर Blog बनाकर जानकारी साझा करना Micro Niche Blog कहलाता है।

एक Blog बनाने के लिए आपको बहुत कम निवेश करना होता है और आप चाहे तो बिल्कुल ही कम निवेश में यानी कि Blogger.com से अपना एक ब्लॉग बनाकर कमाई कर सकते हैं। ब्लॉगिंग पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा जरिया है और लाखों लोग यहां से लाखों में कमाई कर रहे हैं।

Micro Niche Blog से भी आप AdSense, Affiliate Marketing, Promotion, Course Selling, Sponsorship, Paid Editing आदि तरीके से कमाई कर सकते हैं और फिर जब आपको थोड़ा अनुभव हो जाए तो आप और भी Blogs शुरू कर सकते हैं।

👉 Micro Niche Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए?

फोटो या वीडियो एडिटिंग देखकर आप और भी कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं जैसे कि आप किसी कंपनी में Job कर सकते हैं, किसी Youtuber के लिए काम कर सकते हैं, अपना Photo Studio शुरू कर सकते हैं आदि।

उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की फोटो या वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए? जा सकते हैं?

निष्कर्ष :-


ऊपर बताए गए 5 तरीके फोटो या वीडियो एडिटिंग से पैसे कमाने के लिए बिल्कुल सच है और बहुत से लोग इन तरीकों का इस्तेमाल करके घर बैठे कमाई कर रहे हैं। हालांकि याद रखें कि Online पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ा बहुत संयम रखना जरूरी होता है। क्योंकि इसमें थोड़ा समय लग सकता है।

वहीं अगर आप किसी कंपनी में Job करते हैं या फिर किसी Youtuber काम करते हैं तब पर भी आप महीने के ₹20,000 से ₹25000 तो आराम से कमा लेंगे।

उम्मीद करता हूं आपको हमारा ये पोस्ट (फोटो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए या वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए?) पसंद आया होगा। अगर आपको बिजनेस या इस Post से संबंधित कोई भी सवाल पूछने हैं तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं।

अंतिम में मैं आपको इतना ही बोलना चाहूंगा कि अगर आपको सच में हमारा पोस्ट पसंद आया है तो ऐसे में आप इसे अपने किसी दोस्त या परिवार के किसी सदस्य के साथ Share करना बिल्कुल भी ना भूले।

Business Ideas Hindi Home Click Here
Subscribe Telegram Channel Click Here

अन्य पढ़ें :-

👉 Google से पैसे कैसे कमाए?

👉 Meesho से पैसे कैसे कमाए?

👉 Google Web Story से पैसे कैसे कमाए?

👉 Flipkart से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने