Pinterest क्या है और Pinterest से पैसे कैसे कमाए?

पिंटरेस्ट क्या है | पिंटरेस्ट से पैसे कैसे कमाए? | What is Pinterest in Hindi | Pinterest Se Paise Kaise Kamaye | Pinterest Se Paise Kamane Ke Tarike | Social Media se Paise Kaise Kamaye | Smartphone Se Paise Kaise Kamaye | How To Earn Money From Pinterest in Hindi

पिछले कुछ सालों में भारत में Internet का चलन बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है। लोग अपना ज्यादातर समय Social Media Platform पर ही बिताते हैं, कुछ अपने मनोरंजन के लिए, कुछ नया सीखने के लिए, तो कुछ पैसे कमाने के लिए।

जी हां इंटरनेट के माध्यम से पैसा कमाया जा सकता है मेरे ख्याल से ये तो आप सभी जानते होंगे और आप में से बहुत से लोग Facebook, Instagram, Telegram आदि जैसे Platforms से पैसे कमा भी रहे होंगे, पर क्या आप Pinterest Se Paise Kaise Kamaye जानते हैं।

$ads={1}

या फिर कभी आपने Pinterest का नाम सुना है? अगर नही तो मैं आपको बता दूं कि बाकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की तरह ही Pinterest भी लोगों के बीच काफी ज्यादा Popular है और लाखों लोग रोजाना इसका इस्तेमाल करते हैं।

तो चलिए बिना देरी किए इस Post की शुरुआत करते हैं और आपको बताता हूं कि पिंटरेस्ट क्या है, पिंटरेस्ट अकाउंट कैसे बनाएं तथा पिंटरेस्ट से पैसे कैसे कमाए?

{tocify} $title={Table of Contents}

पिंटरेस्ट क्या है? (What is Pinterest)

पिंटरेस्ट एक Social Network है। जिस तरह आप Facebook, Instagram आदि पर मौजूद फोटो, वीडियो आदि का आनंद ले सकते हैं तथा खुद के भी फोटो वीडियो Upload कर सकते हैं उसी तरह Pinterest भी है।

Pinterest को Ben Silberman, Evan Sharp, Paul Sciarra ने मिलकर December 2009 में बनाया था। वहीं लोगों के लिए इसे 2010 में Launch किया गया था।

अभी भी भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं जो पिंटरेस्ट के बारे में नहीं जानते हैं या फिर उन्हें पिंटरेस्ट की ताकत का अंदाजा नहीं है। क्योंकि मैं आपको बता दूं फेसबुक इंस्टाग्राम आदि की तरह ही Pinterest पर रोजाना लाखों लोग Visit करते हैं।

आप Pinterest पर अकाउंट बनाकर Photo, Video, Inforgraphics लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

वहीं यहां खास बात ये है कि आप चाहें तो Upload किए गए Image, Inforgraphics में अपना Link दे सकते हैं। इस Feature की मदद से बहुत से लोग यहां से बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं।

इसके साथ हीं Pinterest पर बाकी Platforms के मुकाबले Grow करना भी काफी ज्यादा आसान है।

क्योंकि Pinterest पर लगातार काम करने से आपके द्वारा Share किए जा रहे है Photo's और Video's अन्य Users के Home Feed पर आने लगते हैं जिससे आपका Account बहुत कम समय में Grow कर जाता है।

"Pinterest को इंटरनेट की दुनिया में लोगों द्वारा Photo Sharing Platform भी बोला जाता है।"

Pinterest के फायदे :-

Benefits Of Pinterest : जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया बहुत जो लोग पिंटरेस्ट के बारे में नहीं जानते हैं पर बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो Pinterest के बारे में जानते तो हैं पर उन्हें Pinterest के फीचर्स के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी नहीं है जिसके कारण ऐसे लोग पिंटरेस्ट से पैसे कमाने से चूक रहे हैं।

इसी कारण मैंने आपको नीचे पिंटरेस्ट इस्तेमाल करने के फायदे बताए हैं जो काफी कारगर हैं।

• अगर आप कोई ऑनलाइन बिजनेस करते हैं तो ऐसे में आपके लिए Pinterest एक बहुत अच्छा फोन है क्योंकि यहां पर रोजाना लाखों लोग आते हैं। वहीं अगर आप महिलाओं से संबंधित चीजों का व्यापार करते हैं तो आपके लिए और भी अच्छा है क्योंकि Pinterest पर सबसे ज्यादा महिलाएं ही Active रहती हैं ऐसा लोगों का कहना है।

• अगर आपका कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप बड़े ही आसानी से पिंटरेस्ट में आपके द्वारा शेयर किए जा रहे हैं Image से लिंक के माध्यम से Traffic ला सकते हैं।

• बाकी Social Media Platforms के मुकाबले पिंटरेस्ट पर अपने अकाउंट को Grow करना बहुत ही ज्यादा आसान है और यही कारण है कि समय के साथ Pinterest इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में बहुत तेजी से इजाफा हो रहा है।

• अगर आप पिंटरेस्ट का इस्तेमाल सिर्फ फोटो तथा वीडियो का आनंद लेने के लिए कर रहे हैं तो ऐसे में आपके लिए और भी अच्छी बात ये है कि Account बनाते वक्त आपसे आपका Interest पूछा जाता है जिसके अनुसार ही आपको फोटो तथा वीडियो Home Page पर दिखाई देते हैं।

• पिंटरेस्ट पर लगातार काम करने से आपका अकाउंट बहुत तेजी से Grow होता है जिसके चलते आप Pinterest की सहायता से कई तरीकों से कमाई कर सकते हैं।

अब अगर आप Pinterest का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको पिंटरेस्ट पर अकाउंट कैसे बनाएं? जानना होगा।

अन्य पढ़ें :-

👉 Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए?

👉 Facebook से पैसे कैसे कमाए?

पिंटरेस्ट पर अकाउंट कैसे बनाएं?

How To Creat Account On Pinterest in Hindi : वैसे तो पिंटरेस्ट पर अकाउंट बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है, पर फिर भी अगर आपको किसी भी तरह की समस्या आ रही है या फिर आपको कुछ भी समझ नहीं आ रहा है तो ऐसे में आप हमारे द्वारा नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान से समझें।

🔸Steps To Create Pinterest Account 

1. Mobile से पिंटरेस्ट अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको Google Play Store से Pinterest App Download कर लेना है। आप चाहे तो पिंटरेस्ट के Official Website से भी अकाउंट बना सकते हैं। दोनो हीं तरीके से Account बनाने की प्रक्रिया एक हीं है।

2. इसके बाद आपको Pinterest App खोल लेना है और Sign up Button पर क्लिक करना है जहां आपसे Email ID देने बोला जाएगा।

3. Email ID देने के बाद आपको Password बनाने बोला जाएगा तो आपको अपने हिसाब से 8 से ज्यादा अंक का Strong Password भर देना है। (आप चाहे तो Facebook तथा Google Account के जरिए भी पिंटरेस्ट में साइन अप कर सकते हैं।)

4. इसके बाद आपसे आपका Name, Gender, Age आदि पूछे जाएंगे जो आपको पढ़ कर भर देना है।

5. अगले Page पर आपको कम से कम 3 Interest Select करना होगा। आप जिस जिस तरह के Content देखना चाहते हैं उन्हें Select कर लें।

6. इसके बाद आपको चुने गए Interest में से 5 Topic चुनना होगा। फिर आप सभी Page को Skip कर सकते हैं।

7. इसके बाद आप अपने Email ID और Password से Sign in कर सकते हैं। Sign in कर लेने के बाद आपको अपने Profile में जाना है और Profile Complete करना होगा जिसमें आप अपनी Website, Profile Picture, Banner, Pin, आदि भर सकते हैं।

8. अंतिम में आपको Email खोलना है और Pinterest की तरफ से आए हुए Mail में Confirm Your Email पर क्लिक करके अपना अकाउंट Verify करना है। इतना करने के बाद आपका Pinterest Account बनके तैयार हो जाएगा और अब आप Photo, Video आदि शेयर कर सकते हैं।

Pinterest से पैसे कमाने के तरीके :-

अब जब आपने पिंटरेस्ट अकाउंट बना लिया है तो आपके मन में ये सवाल जरूर आ रहा होगा कि पिंटरेस्ट से पैसे कमाने के तरीके क्या-क्या है तो मैं आपको बता दूं कि बाकी Social Media Platforms की तरह ही Pinterest से भी आप कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं जैस

• Affiliate Marketing

• Blog Traffic

• Sponsorship

• Reselling

• Selling Products or Services

हालाकि इन तरीकों से पैसे कमाने के बारें में विस्तार से जानने से पहले आपको ये जानना जरूरी है की बिना अच्छे Audience के आप कमाई नहीं कर सकते हैं। कम से कम समय में ज्यादा Audience या Traffic लाने के लिए आपको सबसे पहले एक Profitable Pinterest Niche का चुनाव करना होगा।

Niche का चुनाव आप बहुत सोच समझ कर करें जैसे अगर कोई BLOG पर काम करते हैं जो कि आपका है तो ऐसे में आप उसी Niche में पिंटरेस्ट पर पोस्ट और वीडियोस डालें जिस Niche में आपका ब्लॉग है।

ठीक इसी तरह अगर आप कोई Instagram Page चलाते हैं तो आप वही Content पिंटरेस्ट पर भी शेयर कर सकते हैं।

वहीं अगर आप किसी अन्य प्लेटफार्म पर काम नहीं करते हैं और Pinterest पर पैसे कमाना शुरू करना चाहते हैं तब आपको पिंटरेस्ट के अनुसार सबसे फायदेमंद Niche का चुनाव करना होगा। जिसके लिए आप थोड़े दिन तक पिंटरेस्ट पर Research कर सकते हैं।

फिर जब आप एक अच्छे Niche का चुनाव कर लेते हैं तो आपको हमेशा हीं प्रति दिन कम से कम 2 Post Upload करनी है जिससे की आपका Content जल्द से जल्द लोगों के Home Feed पर आए। वहीं पोस्ट रोजाना एक ही समय पर Publish करने की कोशिश करें जैसे एक सुबह और एक शाम।

3-4 महीने इसी तरह काम करने पर आपका अकाउंट बहुत तेजी से Grow होने लगेगा। तब आप पिंटरेस्ट से पैसे कमाने के तरीके से कमाई शुरू कर सकते हैं।

पिंटरेस्ट से पैसे कैसे कमाए? 2023

Pinterest से पैसे कैसे कमाए?
Pinterest से पैसे कैसे कमाए?

How To Earn Money From Pinterest in Hindi : नीचे बताए गए इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके वैसे तो काफी अच्छे हैं पर यदि आप ये सोच कर काम करने जा रहे हैं कि तुरंत आपकी कमाई शुरू हो जाएगी तो मैं आपको थोड़ा निराश करना चाहूंगा क्योंकि किसी भी चीज से पैसे कमाने के लिए आपको मेहनत करनी पड़ती है और यहां पर भी वही जरूरत है।

आपको लगातार बिना फायदा देखे हुए काम करते रहना होगा और एक समय आएगा जब आपको बहुत ज्यादा काम करने की आवश्यकता नहीं होगी पर उस समय आपकी कमाई काफी अधिक होगी।

1. Affiliate Marketing

किसी कंपनी या ब्रांड के Product या Service को बेचना और उसके बदले कमीशन हासिल करना एफिलिएट मार्केटिंग कहलाता है।

खासकर Digital Company एफिलिएट मार्केटिंग इसीलिए Offer करती है ताकि उनके प्रोडक्ट और सर्विस की सही तरीके से इंटरनेट पर Marketing हो सके और लोगों द्वारा सिर्फ उनके हीं प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में बात किया और खरीदा जाए।

आप अपने चुने गए Niche के अनुसार किसी भी ब्रांड की Affiliate Marketing का हिस्सा बन सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले उस Website पर जाना होगा जिसका आप Affiliate Program Join करना चाहते हैं।

इसके बाद वहां से Product का लिंक जनरेट करना होगा। जिसके बाद इस लिंक से खरीदारी करने पर आपको कमीशन दिया जाएगा। आप इस Link को कहीं भी Share कर सकते हैं।

अपने Pinterest Account में आपको Images पर इसी तरह से Link देना है जिससे अगर कोई व्यक्ति आपके Image पर क्लिक करेगा तो सीधा वो उस वेबसाइट पर चला जाएगा जिस भी Product का लिंक आपने Image पर दिया था।

इस तरीके से Affiliate Marketing करके वर्तमान में बहुत से लोग हैं जो कि महीने के लाखों रुपए कमाई कर रहे हैं और आप भी कर सकते हैं अगर सही रणनीति से काम करते हैं तो।

2. Blog Traffic

हम में से बहुत से लोग अपने खुद के Blog पर काम करते हैं और लोगों को जानकारी प्रदान करते हैं। ऐसे में हमें अपने ब्लॉग से अधिक से अधिक कमाई करने के लिए ज्यादा से ज्यादा Traffic की आवश्यकता होती है जो कि शुरुआती समय में मिलना काफी कठिन होता है।

अगर अभी उन्हीं में से हैं जिन्हें अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना है और मोटी कमाई करना है तो Pinterest पर अकाउंट बनाकर आपको ऊपर बताए गए तरीके से काम करना है और अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भेजना है इमेज में अपने Blog का Link डाल कर।

यदि आपके ब्लॉग पर adSense या फिर अन्य किसी Ad Network का Approval होगा तो आप ट्रैफिक भेज कर बहुत कम समय में अच्छी कमाई कर लेंगे।

हालाकि जैसा मैंने आपको ऊपर बताया है Pinterest से कमाई करने के लिए आपके पिंटरेस्ट अकाउंट पर जितने ज्यादा लोग आएंगे आप इतने ज्यादा कमाई कर सकते हैं या आपके कमाई करने की संभावना उतनी ज्यादा बढ़ सकती है।

Blog पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने पर आप और भी कई तरीके से कमाई कर पाएंगे।

3. Sponsorship

अगर आप इंटरनेट पर पहले से काम कर रहे हैं तो ऐसे में आपने कभी ना कभी स्पॉन्सरशिप जरूर लिया होगा या फिर Sponsorship के बारे में तो जरूर सुना होगा।

वहीं अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो ऐसे में मैं आपको बता दूं कि जब आपके पास अच्छी खासी Audience होती है तो बड़ी बड़ी कंपनी अपने Products को आपके द्वारा Promote करवाती है और उसके बदले आपको अच्छे खासे पैसे देती है जिसे Sponsorship कहा जाता है।

ठीक इसी तरह अगर आप अपने पिंटरेस्ट अकाउंट पर अच्छे खासे Visitor's लाने में सफल हो जाते हैं तो कंपनी आपको हर कुछ दिन में Mail करने लगती है स्पॉन्सरशिप के लिए और Sponsorship के माध्यम से आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इंटरनेट पर ऐसे कई शख्स मौजूद हैं जो कि सिर्फ और सिर्फ Sponsorship से ही महीने के लाख रुपए से ज्यादा कमाई कर रहे हैं। स्पॉन्सरशिप से कमाई कितनी ज्यादा हो सकती है ये पूरी तरह से आपके Audience और Account Engegement पर निर्भर करेगा।

4. Reselling

इंटरनेट की दुनिया में Reselling Business काफी ज्यादा Popular हो रहा है और भारत में ऐसी बहुत सी घरेलू महिलाएं तथा विद्यार्थी हैं जो कि Reselling Business का इस्तेमाल करके महीने के ₹50,000 से ज्यादा कमाई कर रहे हैं।

जैसा कि नाम से ही पता चलता है Reselling करके पैसे कमाना। Reselling एक ऐसा व्यापार जहां आप कंपनी के Products को चुनते हैं और वहां अपना Profit Margin जोड़ कर इस Product को लोगों में बेचते हैं।

Reselling Business Start करने के लिए आपको सबसे पहले उन Platforms का पता लगाना होगा जहां से आप Reselling करके पैसे कमा सकते हैं। भारत में सबसे ज्यादा Popular Meesho और Shop101 है और आप भी इनका हीं इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप Reselling का इस्तेमाल करके पिंटरेस्ट से पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो ऐसे में आप सबसे पहले ये जाने की मीशो क्या है? और आप इसके माध्यम से पैसे कैसे कमा सकते हैं? या Reselling Business कैसे शुरू कर सकते हैं?

5. Selling Products or Services

Internet पर लंबे समय से काम करने वाले लोग अक्सर अपने खुद के प्रोडक्ट या सर्विस को बेचकर या उनकी मदद से कमाई करते हैं। अगर आपको किसी Skill पर महारत हासिल या बहुत अच्छी जानकारी है तो आप उसे लोगों को Trained करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

वर्तमान में लोग उनसे सीखने ज्यादा पसंद करते हैं जिसे वो देखते, सुनते या पसंद करते हैं। जिसके कारण लोगों को Trained करने के बदले आप उनसे Charge कर सकते हैं।

ठीक इसी तरह अगर आपने कोई Course या Digital Product बनाया है तो उसे आप अपने Pinterest Account से Promote कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

हालाकि याद रखें इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपका उस Niche में काम करना आवश्यक है जिसमें लोग आपसे Training लेना चाहेंगे, आपके प्रोडक्ट को खरीदने चाहेंगे।

वहीं जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है Pinterest का इस्तेमाल ज्यादातर महिलाएं करती हैं तो ऐसे में आप उनको हीं मद्दे नजर रखते हुए ही किसी Niche में काम कर सकते हैं और इन तरीकों का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

"तो उम्मीद करता हूं दोस्तों अब आपको जानकारी हो गई होगी कि पिंटरेस्ट से पैसे कैसे कमाए? या पिंटरेस्ट से पैसे कमाने के तरीके क्या हैं। अगर आपको इस Post या Business से संबंधित कोई भी परेशानी आ रही है या फिर कोई सवाल पूछना है तो ऐसे में आप नीचे Comment कर सकते हैं।"

Pinterest से संबंधित FAQ's 

Q1. पिंटरेस्ट क्या है?

Ans. पिंटरेस्ट एक Social Media Platform है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने Photo तथा Video को लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। बाकी Social Media Platform की तरह हीं Pinterest पर लाखों - करोड़ों Active User's हैं।

Q2. पिंटरेस्ट किस देश का है?

Ans. पिंटरेस्ट एक American Platform है जिसकी शुरुआत साल 2010 में की गई थी।

Q3. पिंटरेस्ट से पैसे कमाने के क्या तरीके हैं?

Ans. अगर आप पिंटरेस्ट से पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो मैं बता दूं आप Affiliate Marketing, Blog Traffic, Sponsorship, Promotion, Reselling, Selling Products & Services आदि तरीके से कमाई कर सकते हैं।

Q4. क्या घरेलू महिलाएं पिंटरेस्ट से पैसे कमा सकती हैं?

Ans. जी हां, अगर आप एक घरेलू महिला हैं जो घर पर रहकर हीं ऑनलाइन पैसे कमाना चाहती हैं तो पिंटरेस्ट आपके लिए अच्छा विकल्प है।

Pinterest Se Paise Kaise Kamaye Video

Business Ideas Hindi Home Click Here
Subscribe Telegram Channel Click Here


अन्य पढ़ें :-

👉 Micro Niche Blog से पैसे कैसे कमाए?

👉 Online Photo Sell करके पैसे कैसे कमाए?

👉 Instagram से पैसे कैसे कमाए?

👉 Mobile से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने