Podcast क्या होता है? और Podcast से पैसे कैसे कमाए?

पॉडकास्ट क्या होता है? | पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए? | How to Earn Money From Podcast in Hindi | Podcast se Paise Kaise Kamaye | Online Paise kaise Kamaye | Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye | रोजाना ₹500 कैसे कमाए | इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए 2024 | पॉडकास्ट मीनिंग इन हिंदी

अगर आप Internet पर काफी सक्रिय रहते हैं तो आपने ये तो जरूर सुना होगा की कोई भी व्यक्ति बड़े हीं आसानी से घर बैठे Internet की मदद से कमाई कर सकता है। जी हां Internet पर काम करके पैसे कमाना आज के समय में बिल्कुल आम बात है।

लेकिन अगर आप उनमें से हैं जिन्होंने अभी तक ऑनलाइन कमाई करना शुरू नहीं किया है तो आप बहुत सारे पैसे कमाने से चूक रहे हैं। ऐसे में आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि आज के इस Post में मैं आपको Podcast से पैसे कमाने के तरीके बताने वाला हूं।

$ads={1}

वर्तमान में ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि घर बैठे पॉडकास्ट से महीने के लाखों रुपए कमाई कर रहे हैं। हालाकि अगर आप Podcast से पैसे कमाना चाहते हैं तो ऐसे में आपका बोलने का तरीका काफी अच्छा होना चाहिए जिससे कि लोग आपके Podcast को सुनना पसंद करें।

तो अगर आप इस विषय (How To Earn Money From Podcast in Hindi) पर विस्तार में जानने में दिलचस्पी रखते हैं तो इस पोस्ट का अंतिम तक जरूर पढ़ें और मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आएगा।

{tocify} $title={Table of Contents}

पॉडकास्ट क्या होता है?

Podcast से पैसे कैसे कमाए?
Podcast Se Paise Kaise Kamaye 

What is Podcast in Hindi : किसी चीज से पैसे कमाने के लिए आपको उस विषय में सभी जानकारी रखना काफी जरूरी है। भारत से बाहर के देशों में तो पॉडकास्ट काफी ज्यादा Popular है और भारत में भी पिछले कुछ साल में Podcast ने बहुत से लोगों का Career बनाया है।

अब अगर आप नहीं जानते हैं कि पॉडकास्ट क्या होता है? तो मैं आपको बता दूं कि पॉडकास्ट Audio और Video से Broadcasting करने का तरीका होता है जिससे कोई भी व्यक्ति Audio या Video Format में अपनी जानकारी लोगों तक पहुंचता है।

आप अपने Podcast में अपने जानकारी के हिसाब से किसी भी विषय पर लोगों को जानकारी दे सकते हैं। कई लोग Podcast में दूसरों के Interviews भी लेते हैं जिनकी Internet की दुनिया में बहुत ज्यादा Demand है।

वहीं अगर आप Podcasting शुरू करना चाहते हैं तो अपने Audio और Video की Quality को काफी अच्छा रखें। Podcasting की शुरुआत तीन तरीके से की जा सकती है।

1. Interview Podcast

Interview Podcast पॉडकास्टिंग करने का एक ऐसा तरीका होता है जिसमें आप किसी अतिथि का इंटरव्यू लेते हैं। अगर आप टीवी पर News देखते हैं तो आपने बहुत बार देखा होगा कि News Anchor किसी किसी लोगों को बुलाकर उनका इंटरव्यू लेते हैं जिसे Internet पर Interview Podcast कहा जाता है।

ठीक इसी प्रकार आप भी वैसे लोगों को आमंत्रण दे सकते हैं अपने Podcast Channel पर जिनके बारे में लोग या आपके Audience जानना पसंद करेंगे। हालाकि बड़े बड़े लोग आपके Podcast पर तभी आएंगे जब आपका Podcast काफी Popular हो।

इसीलिए शुरुआती समय में आप उन लोगों का इंटरव्यू ले जिन्हें अपने पॉडकास्ट पर लाना बहुत ज्यादा मुश्किल ना हो। वहीं अगर आपको अभी भी समझ नहीं आ रहा है कि इंटरव्यू पॉडकास्ट क्या होता है? तो ऐसे में आप Youtube पर Beerbiceps Channel के Video's को देख सकते हैं।

2. Solo Podcast

Solo Podcast में आप अकेले हीं अपने जानकारी वाले Niche में Podcasting करते हैं। सोलो पॉडकास्टिंग करने वाले लोगों की भी भारत में बिल्कुल भी कमी नहीं है। Solo Podcasting करने के लिए ये काफी ज्यादा जरूरी है की जिस विषय पर आप Podcast शुरू करने जा रहे हैं उसमें आपको बहुत अच्छी जानकारी हो।

वहीं Solo Podcast करने वालों की कमाई भी काफी अधिक होती है। Solo Podcasting सही तरीके से शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले उस विषय में सबसे अच्छी तरीके से जानकारी हासिल करनी होगी जिसकी आप Podcasting करना चाहते हैं।

इसके बाद आप अपने बोलने के तरीके को कुछ ऐसा रखें जिससे कि लोग आपको सुनना काफी ज्यादा पसंद करें और ज्यादा से ज्यादा लंबे समय तक सुने। क्योंकि जब आप Solo Podcasting करते हैं तो Audience का सारा ध्यान आप और आपके द्वारा बोले जा रहे शब्द पर रहता है।

3. Multi host Podcast

Multi host Podcast वो होते हैं जिनमें 2 से ज्यादा लोग अपने अपने विचार Audience के साथ साझा करते हैं। इस तरह के Podcast की भी काफी डिमांड है पर वर्तमान में से बहुत कम लोग हैं जो कि Multi host Podcast बनाते हैं।

इसके साथ हीं Multi Host Podcast में उपर बताए गए तरीकों से थोड़ी कम कमाई होती है क्योंकि ऐसे Podcast में कई लोग काम करते हैं। हालाकि Multi host Podcast को बाकी पॉडकास्ट करने के तरीके से Grow करना थोड़ा आसान होता है।

वहीं Multi Host Podcast शुरू करने के लिए आपको थोड़ा ज्यादा Investment करना पड़ सकता है क्योंकि एक से ज्यादा लोगों के Podcast में आपको 1 से ज्यादा Camera, Mic, Chair आदि की खरीदारी करनी पड़ती है।

"आपने बहुत बार किसी Show में 2 या 2 से ज्यादा लोगों को Host से सवाल जवाब, बात विचार करते देखा होगा जिसे Internet पर लोगों द्वारा Mutli Host Podcast कहा जाता हैं।"

अन्य पढ़ें :-

👉 Mobile से पैसे कैसे कमाए?

👉 Youtube से पैसे कैसे कमाए?

पॉडकास्ट बनाने के क्या फायदे हैं? (Benefits of Making Podcast)

• सबसे पहली बात अगर आप Podcast बनाते हैं तो ऐसे में समय के साथ-साथ आपके बात करने के तरीके में लगातार सुधार आता है जो कि आपको अपने जीवन में एक स्तर और ऊपर ले जाता है।

• पॉडकास्ट बनाने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप अपने Set पर हीं हों। अगर आप किसी जगह घूमने गए हैं या फिर आप किसी काम से अपने घर से दूर हैं तब पर भी आप किसी Hotel के कमरे, पार्क आदि से Podcast सूट कर सकते हैं।

• पॉडकास्ट सुनने के लिए Internet पर ढेरों ऐसे Platform मौजूद हैं जहां पर लाखों करोड़ों में Active Users हैं जिसके कारण आप अपने कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आसानी से पहुंचा पाएंगे।

• जब आप Podcast बनाते हैं तो ऐसे में आप उस विषय पर अच्छे से जानकारी हासिल करते हैं। इसके साथ ही अगर आप किसी व्यक्ति का Interview ले रहे हैं तो आपको उनके जीवन से भी बहुत कुछ सीखने को मिलता है जिससे कि आपको अपने जीवन में सफलता हासिल करने में काफी मदद मिलेगी।

• पॉडकास्ट बनाकर पैसे कमाने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है।

• Podcast अमूमन वैसे लोग ज्यादा देखते या सुनते हैं जो दूसरों के जीवन से कुछ नया, कुछ अच्छा सीखना चाहते हैं जिससे उनको उनके जीवन में कुछ Value मिल सकती है। ऐसे में आप भी अपने Podcast की मदद से लोगों के जीवन में सुधार कर सकते हैं।

• अगर आप Youtube पर अपना Podcast Channel शुरू करते हैं और अपने Content के माध्यम से लोगों को Value दे रहे हैं तो बाकी Niche के Channels के मुकाबले आपका Channel जल्दी Grow होगा क्योंकि वर्तमान में लोग Quality Content देखना ज्यादा पसंद करते हैं।

पॉडकास्टिंग किस प्लेटफॉर्म से शुरू करें?

Best Podcasting Platform in India 2024 : यहां तक आपने ये तो जान लिया कि पॉडकास्ट क्या होता है, पॉडकास्ट शुरू करने के क्या-क्या फायदे हैं, पर अब बारी आती है कि Podcast किस Platform से शुरू करें? तो इसके लिए आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

वर्तमान में इंटरनेट पर ऐसे ढेरों जगह है जहां पर आप अपने Podcast को अपलोड कर सकते हैं और वहां पर अपनी Audience बना सकते हैं। नीचे मैंने कुछ सबसे Best Podcasting Platform के बारे में बताया है जहां पर काम करना बहुत ही ज्यादा आसान है।

हालाकि इनमें से किसी भी प्लेटफार्म पर काम शुरू करने से पहले आप इन के नियम कानून को अच्छे तरीके से जरूर जान लें जिससे कि आपको बाद में किसी भी तरह की परेशानी ना हो।

1. Anchor.FM

2. Google Podcast

3. Podbean Podcast Platform

4. BuzzSprout

5. Khabri Studio App

6. Spreaker Podcast Studio

7. Pocket FM

Podcast से पैसे कैसे कमाए? 2024

Podcast से पैसे कैसे कमाए?
Podcast से पैसे कैसे कमाए?

How to Earn Money From Podcast in Hindi : अगर आपको पॉडकास्ट बनाते हुए कुछ समय बीत गया है और आप अपने पॉडकास्ट के माध्यम से लोगों को Value दे रहे हैं तो ऐसे में आप Podcast की मदद से कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं Podcast Se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं।

1. Affiliate Marketing

बहुत सी बड़ी बड़ी कंपनी लोगों को Affiliate Program Offer करती है जिसके तहत अगर कोई व्यक्ति Company के एफिलिएट प्रोग्राम से जोड़कर उनके Products को प्रमोट करता है तो उस व्यक्ति कुछ प्रतिशत कमीशन दिया जाता है। 

अब जैसा कि हम ऑनलाइन काम कर रहे हैं तो ऐसे में आपको कंपनी के Website से Affiliate Program में जुड़ना होगा।

वर्तमान में Internet पर काम कर रहे बहुत से ऐसे लोग एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं और आप भी इतनी कमाई कर सकते हैं अगर आपके पास अच्छी खासी Audience है तो।

👉 Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? अभी जानें

2. Sponsorship

किसी भी Platform पर लगातार काम करते रहने पर लोग आपको जानने लगते हैं। इसके साथ ही जिस भी जगह आप काम कर रहे हैं अगर आपके द्वारा दी जा रही सर्विस में दम हैं और लोग आपके द्वारा दी जाने वाली Service को पसंद करते हैं तो कंपनी भी आपसे अपना फायदा जरूर करवाना चाहेगी।

Sponsorship इंटरनेट की दुनिया में पैसे कमाने का एक ऐसा जरिया है जिसके तहत आप किसी भी चीज का अपने Channel के माध्यम से प्रचार करते हैं और इसके बदले कंपनी आपको तय किया गया रकम देती है।

इसके साथ हीं मैं आपको बता दूं कि ये रकम बहुत ज्यादा होती है अगर आपके पास अच्छी खासी Audience है तो। वहीं कम Audience में भी Sponsorship से अच्छी कमाई की जा सकती है।

👉 Sponsorship से पैसे कैसे कमाए? अभी जानें

3. Product Selling

इंटरनेट पर काम करने वाले ज्यादातर लोग एक समय के बाद अपना खुद का Product जरूर लांच करते हैं और अगर आप भी पॉडकास्ट की दुनिया में कई समय से काम कर रहे हैं तो आप अपने Product को अपने Audience को बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

याद रखें कि Product Selling से पैसे कमाने के लिए आपका प्रोडक्ट उस क्षेत्र से जुड़ा हुआ होना चाहिए जिस क्षेत्र या विषय में आप Podcast बनाते हैं। बहुत से लोग Course बनाते हैं, कुछ Book लिखकर Sell करते हैं, तो कुछ Digital Product बनाकर बेचते हैं और कमाई करते हैं।

4. Promotion

जब आपका पॉडकास्ट काफी ज्यादा पॉपुलर हो जाता है या फिर बहुत ज्यादा लोगों द्वारा देखा या सुना जाता है तो आपको बाकी Podcasters का ऑफर आता है प्रमोशन के लिए। जिसमें आप अपने पॉडकास्ट में दूसरे Podcaster का प्रमोशन करते हैं और इसके बदले आप को अच्छे खासे पैसे दिए जाते हैं।

प्रमोशन से पैसे कमाना वर्तमान में लगभग सभी Platform पर काफी छाया हुआ है और बहुत से लोग इस तरीके से महीने के ₹15,000 से ₹20,000 तो आराम से कमाई कर रहे हैं।

5. Paid Services

अगर आप किसी ऐसे क्षेत्र में या किसी ऐसे विषय में पॉडकास्ट बनाते हैं जिसमें कि आप लोगों को उनके जीवन में सुधार करने में मदद कर रहे हैं तो ऐसे में आप उन्हें अपने Services ऑफर कर सकते हैं।

जैसे आपने बहुत बार देखा होगा कि अगर कोई व्यक्ति Youtube Video में लोगों को Free में Editing करना सीखा रहा है तो वो Paid Services भी देता है जिसके तहत कोई भी व्यक्ति उसे किसी काम के लिए काम पर रख सकता है जिसके बदले उस व्यक्ति को उसका चार्ज देना होगा।

ठीक इसी तरह आप चाहे तो लोगों को किसी चीज की Personal Training Session दे सकते हैं। वर्तमान में हम उनसे कुछ सीखने की इच्छा जरूर रखते हैं जिन्हें हम सुनना और जिनसे हम समझना पसंद करते हैं।

हो सकता है आपको विश्वास ना हो कि इस तरीके से पैसे कमाए जा सकते हैं पर अगर आप किसी चीज में बहुत अच्छे हैं तो लोग आपको इसके लिए Hire करते हैं और उसके बदले अच्छे खासे रुपए देते हैं।

6. Croudfunding

अगर आप यूट्यूब के Super Chat से वाकिब तो आप क्राउडफंडिंग के बारे में जरूर जानते होंगे। क्राउडफंडिंग में आप अपने Audience को ये बोलते हैं कि अगर आपको हमारे कंटेंट पसंद आ रहे हैं तो ऐसे में आप हमें Support करें और ज्यादातर Audience ऐसा करती भी है।

अगर आप यूट्यूब पर काफी सक्रिय रहते हैं तो ऐसे में अपने Carryminati का नाम तो जरूर सुना होगा जोकि भारत में बहुत ही ज्यादा Popular हैं। इनका Gaming और Roasting का Youtube Channel है।

आपको विश्वास नहीं होगा की एक बार Charity Stream में Audience द्वारा 10 लाख रुपए से ज्यादा Funding की गई थी। ये Charity Stream असम और बिहार में आए आपदा में लोगों के मदद करने के लिए की गई थी।

Podcast से पैसे कैसे कमाए?
Podcast से पैसे कैसे कमाए?

तो अब आपको विश्वास हो गया होगा कि Croudfunding की क्या ताकत है और आप इससे कितना कमा सकते हैं।

पॉडकास्ट से संबंधित कुछ जरूरी बातें :-

• पॉडकास्ट हमेशा वैसी जगह में बनाना चाहिए जहां पर शोर-शराबा बिल्कुल ना के बराबर हो। क्योंकि Podcast में अधिकतर लोगों का Focus आपके द्वारा बोले जा रहे शब्द पर रहता है और शोर-शराबा होने पर कोई भी आपके पॉडकास्ट को पूरा नहीं सुनेगा।

• वैसे तो पॉडकास्ट शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है परंतु आपको अपने जरूरत अनुसार किसी अच्छे Mic में पैसे जरूर निवेश करना होगा। क्योंकि इसी पर आपका पूरा Podcast निर्भर रहेगा।

• पॉडकास्ट शूट करने के बाद उसे अच्छी तरीके से Edit करना बहुत हीं ज्यादा जरूरी है। अगर आपके पास एडिटिंग करने के लिए लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है तो अपने Smartphone पर भी अच्छी एडिटिंग कर सकते हैं Kinemaster App के जरिए।

• पॉडकास्ट में ये बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है कि आप अपने AUDIENCE को कितना ज्यादा Value दे रहे हैं। इसीलिए किसी भी अन्य चीज से ज्यादा लोगों को अपने Podcast के जरिए Value देने पर Focus करें।

• एक सही रणनीति के साथ काम की शुरुआत करें और शुरुआती समय में महंगे महंगे चीजों में पैसे निवेश करने से बचें। बाद में जब आपको कमाई होने लगे तब आप पैसे निवेश कर सकते हैं।

• अपने पॉडकास्ट को कम से कम समय में Popular बनाने के लिए आप सोशल मीडिया का भरपूर इस्तेमाल करें। इसके लिए Instagram, Facebook, Pinterest Youtube आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Podcast से संबंधित FAQ's

🔸पॉडकास्ट एप क्या है?

पॉडकास्ट एप Mobile Application होता हैं जहां लोग अपने Podcast को अपलोड कर सकते हैं और App पर मौजूद Podcast सुन सकते हैं।

🔸पॉडकास्ट कौन शुरू कर सकता है?

Podcast कोई भी शुरू कर सकता है फिर चाहे आप एक विद्यार्थी हैं, गृहणी हैं या फिर अन्य कुछ। हालाकि पॉडकास्ट की शुरुआत करने से पहले एक सही रणनीति जरूर बना लें जैसे आप किस तरह का पॉडकास्ट बनाएंगे, आपका Niche क्या होगा आदि।

🔸पॉडकास्ट से पैसे कमाने के तरीके

अगर आप Podcast से पैसे कमाना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि आपके पास Affiliate Marketing, Paid Promotion, Sponsorship, Selling Services आदि विकल्प हैं जिनकी सहायता से आप Podcast से पैसे कमा सकते हैं।

🔸पॉडकास्ट से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

पॉडकास्ट से पैसे कमाना पूरी तरह आप पर निर्भर करता है। बहुत से लोग इससे लाखो कमा रहे हैं, बहुत हजारों कमा रहे हैं तो बहुत कुछ भी नहीं। वहीं अगर आप Podcast से लंबे समय के लिए पैसे कमाना चाहते हैं तो सही दिशा में काम करें और सही लोगों से जानकारी प्राप्त करें।

पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए वीडियो


Business Ideas Hindi Home Click Here
Subscribe Telegram Channel Click Here

अन्य पढ़ें :-

👉 Micro Niche Blog से पैसे कैसे कमाए?

👉 Online Photo Sell करके पैसे कैसे कमाए?

👉 Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए?

👉 Meesho से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

2 टिप्पणियाँ

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

  1. उत्तर
    1. अगर आपका Podcast Youtube पर है तो आप Video के Embed Code को अपने Blog Post में डाल सकते हैं जिसके बाद आपका Video (Podcast) Blog Post में दिखने लगेगा। वहीं पॉडकास्ट Audio Format में है तो आप अपने पोस्ट में Audio Player का इस्तेमाल कर सकती हैं।

      हटाएं
और नया पुराने