Sponsorship से पैसे कैसे कमाए? | How to Earn Money From Sponsorship in Hindi

Sponsorship से पैसे कैसे कमाए? | How to Earn Money From Sponsorship in Hindi | Sponsorship Ka Kya Matlab Hota Hai? | Blogger और Youtuber को Sponsorship कैसे मिलता है? | Blogger Sponsor Kaise Le | Sponsorship Se Paise Kaise Kamaye

आज से कुछ साल पहले तक तो लोगों को ऑनलाइन पैसे कमाना बस धोखाधड़ी लगता था और यही कारण थी कि बहुत से लोग Online काम करने से कतराते थे। उन्हें ऐसा लगता था कि काम करवाने के बाद उन्हें पैसे नहीं दिए जाएंगे।

पर वर्तमान में आपको हर गली मोहल्ले में एक ऐसा व्यक्ति जरूर मिल जाएगा जो कि आज घर से Online काम करके बहुत अच्छी कमाई कर रहा है।

$ads={1}

अब जैसे जैसे समय बीतता जा रहा है ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके भी बहुत सारे सामने आ रहे हैं जैसे Adsense, Affiliate Marketing, Selling, Referral आदि। इन्हीं में से एक Sponsorship है।

ऐसे लोग जिनके पास इंटरनेट पर अच्छे खासे Audience हैं उन्हें कम्पनी अपने Products या Services को Promote करने के बदले अच्छी खासी रकम देती है। तो अगर आप भी उनमें से हैं जो Online Work कर रहे हैं तथा स्पॉन्सरशिप के बारे में जानने में दिलचस्पी है तो इस Post को अंतिम तक जरूर पढ़ें।

क्योंकि आज मैं आपको बताने वाला हूं कि स्पॉन्सरशिप क्या है?, ब्लॉगर तथा यूट्यूबर को स्पॉन्सरशिप कैसे मिलता है?, स्पॉन्सरशिप से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? आदि।

{tocify} $title={Table of Contents}

स्पॉन्सरशिप क्या होता है? (What is Sponsorship in Hindi)

वैसे लोग जो एक Youtuber, Blogger या Influencer हैं या किसी Social Media Platform पर अपना Content लोगों के साथ साझा करते हैं उनसे Brands अपने Products या Services को प्रमोट करवाती है और Promotion के बदले उन्हें उनका Charge देती है।

इसी पूरी प्रक्रिया को Sponsorship कहते हैं। इसके साथ हीं आपने बहुत बार किसी यूट्यूब वीडियो में Youtuber को App, Game, या किसी सामान के बारे में थोड़े से समय के लिए प्रचार करते जरूर देखा होगा।

वहीं जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है Youtube के अलावा किसी भी Social Media Platforms पर काम करने वाले को Sponsorship का Offer जरूर आता है। Creator यानी कंटेंट बनाने वाले Sponsorship के लिए अच्छी खासी रकम Charge करते हैं।

हालाकि Brands अमूमन उन्हीं से प्रचार करवाते हैं जिनका पहचान लोगों के बीच बन चुका है या जिनके पास Audience (Follower या Subscriber) काफी ज्यादा हैं जिससे कि Brands को ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके।

अगर आप भी एक Content Creator हैं तो Brand आपको Sponsorship तभी देगी जब आपके पास अच्छी Audience होगी। फिर चाहे आप Blog पर काम करते हों, YouTube पर या किसी अन्य जगह।

इसके अलावा आपको कितना ज्यादा रकम मिलेगा ये भी आपके Audience और आपके Brand Value पर हीं निर्भर करता है।

भारत में ना जाने ऐसे कितने Content Creator हैं जो कि अपनें Primary Earning Method यानी Adsense या Affiliate से ज्यादा Sponsorship से कमाई करते हैं। अगर आपके पास अच्छी खासी Audience है तो महीने के ₹25,000 से ज्यादा आप सिर्फ स्पॉन्सरशिप से हीं कमा लेंगे।

यूट्यूब या ब्लॉग के लिए स्पॉन्सरशिप कैसे लें?

Sponsorship से पैसे कैसे कमाए?
Sponsorship से पैसे कैसे कमाए?

How to Get Sponsorship in Hindi : ऊपर तो आपने यह जान लिया कि स्पॉन्सरशिप क्या होता है? पर अगर आप एक Creator हैं तो ऐसे में आप भी Sponsorship अवश्य लेना चाहते होंगे जिससे की कमाई ज्यादा से ज्यादा हो सके। तो ऐसे में आप नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान से समझें।

1. Brand बनाने पर ध्यान दें

आप जिस भी जगह काम करते हैं स्पॉन्सरशिप लेने के लिए उसका Brand होना बहुत ज्यादा आवश्यक है। ब्रांड से मेरा मतलब है कि आपकी एक अलग पहचान जोकि उस Platform पर आपको अलग बनाती है।

जैसे अगर आप Blog पर काम करते हैं तो ऐसे में आपको अपने Blog को एक Brand बनाने पर ध्यान देना होगा।

अमूमन मैंने जितने भी कंपनी को देखा है वो ज्यादातर उन्हीं को Sponsorship देती है जिनका रिश्ता उनके Visitors से सबसे ज्यादा अच्छा है तथा उनके कंटेंट की Quality भी बाकी लोगों से काफी अच्छी होती है।

अपने Youtube Channel, Blog, Instagram Page या जिस भी जगह आप काम करते हैं उसे Brand बनाने के लिए आपको उन्हीं क्षेत्र में Content बनाना है जिसमें आप सबसे अच्छे हैं तथा आप कोशिश करें कि जितना हो सके किसी एक चीज पर डटे रहें।

जैसे अगर आप अपने Blog, Youtube या अन्य किसी जगह Earn Money से संबंधित जानकारी लोगों के साथ साझा करते हैं तो ऐसे में आप सिर्फ Earn Money पर ही कंटेंट बनाते रहें। इससे आपके Visitors को आपके Expertise के बारे में पता चलेगा और वो आप पर भरोसा करेंगे।

इसके साथ हीं आप अपने Brand के लिए एक Colour का चुनाव कर लें जिस पर आपको हमेशा अटल रहना है। इससे आपका Blog या Youtube Channel बिल्कुल Professional लगेगा।

"अगर हम लोगों को Service, Knowledge या Product देने के बदले पैसे कमा रहे हैं तो ये एक बिजनेस है। परंतु ये काम हम इंटरनेट के माध्यम से कर रहे हैं तो हम इसे ऑनलाइन बिजनेस कहेंगे।"

अन्य पढ़ें :-

👉 तीन पत्ती रियल कैश गेम से तुरंत 100 बोनस पाइए

👉 Youtube से पैसे कैसे कमाए?

2. Content Engagement अच्छा रखें

आप जिस भी स्थान से Online Business कर रहे हैं याद रखें कि अगर आप स्पॉन्सरशिप लेना चाहते हैं तो वहां Visitors का Engegment अच्छा होना काफी ज्यादा महत्व रखता है। मैंने ऐसे बहुत से यूट्यूब चैनल देखे हैं जिनके पास Millions में Subscriber हैं पर Subscribers की तुलना में Views उन्हें बहुत कम आता है।

वहीं कई बार मैने ऐसा भी दिखा है की Subscribers की तुलना में लोगों को उनके Video's बहुत अच्छे Views मिलते हैं तो ये सब बाते आपके Channel के Engegement को दर्शाता है।

ठीक इस तरह अगर आप Blog पर काम करते हैं तो आप बिना बहुत ज्यादा Traffic लाए भी बड़े ही आसानी से Sponsorship ले सकते हैं या फिर यूं कहें कि 10,000 से 15,000 महीने ट्रैफिक आने पर आपको स्पॉन्सरशिप का ऑफर आने लगता है।

वहीं Blog में Sponsorship का Engegement से सीधा संबंध तो नही है पर SEO Experts के अनुसार Blog Post में Engegement रहने पर आपको Serps में अच्छी Ranking मिलती है जिसके कारण ये Chances हैं की आपको ज्यादा से ज्यादा Sponsorship मिले।

5000 से कम सब्सक्राइबर वाले यूट्यूब चैनल स्पॉन्सरशिप कैसे लें?

सबसे पहले तो अगर आपके चैनल पर 5000 या इससे कम सब्सक्राइबर है पर आपके Video's पर Subscribers के हिसाब से अच्छे खासे Views आते हैं तो आपको खुद ब खुद Sponsorships के ऑफर आने लगेंगे।

परंतु अगर आपके चैनल पर कुछ खास Views नहीं आ रहे हैं पर आपने 5000 सब्सक्राइबर पूरा कर लिया है तो ऐसे में आप अपनी तरफ से Company या Brand को स्पॉन्सरशिप देने के लिए कह सकते हैं।

5000 या इससे काम या ज्यादा Subscribers वाले चैनल Sponsorships लेने के लिए आपके पास कुछ हीं विकल्प हैं। तो चलिए जानते हैं वो कौन कौन से तरीके हैं और 5000 से कम सब्सक्राइबर्स वाले चैनल स्पॉन्सरशिप कैसे लें?

स्पॉन्सरशिप लेने का तरीका :-

निचे बताए गए तरीके का इस्तेमाल करके ना सिर्फ आप Youtube Channel के लिए स्पॉन्सरशिप ले सकते हैं बल्कि आप जिस भी Platform से ऑनलाइन बिजनेस कर रहे हैं इसके माध्यम से आपको Sponsorship मिल सकता है।

फिर चाहे आप Blogging करते हो, Instagram पर काम करते हो, Telegram Channel पर काम करते हो, Facebook पर काम करते हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

Step 1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में Playstore App को Open कर लेना है।

Step 2. इसके बाद आपको वैसे ऐप की तलाश करनी है जिनका कंटेंट आपके कंटेंट से मिलता जुलता है। जैसे कि अगर आप Youtube Video's में इंस्टाग्राम से संबंधित जानकारी देते हैं तो आपको Playstore में इंस्टाग्राम से संबंधित ऐप की ही तलाश करनी है।

Step 3. याद रखें कि आपको कम से कम 10 ऐसे ऐप की तलाश करनी होगी जिनका कंटेंट आपके कंटेंट से मिलता-जुलता है। इसके बाद आपको एक-एक करके बिना Install किए Page के सबसे नीचे चले जाना है जहां आपको ऐप के मालिक का ईमेल आईडी या Send EMAIL का विकल्प मिल जाएगा।

Step 4. इसके बाद आपको App के मालिक को Mail करना है।

जहां आप उन्हें ये लिखेंगे कि मेरा ये Online Business है और मेरा Content आपके Content मिलता जुलता है। तो क्या आप हमें Sponsor करना चाहेंगे? हम अपने Online Business से आपके Product को काफी फायदा दे सकते हैं।

याद रखें कि मेल में आपको ये तमाम चीजें लिखनी है।

• Your Name

• Channel Name

• Channel Subscriber & Monthly Views

• Sponsorship Amount (जितना आप लेना चाहते हैं)

• Channel URL

"यहां मैंने आपको समझाने के लिए Offer लिखना का तरीका बताया है जो आप चाहे तो और अच्छे से लिख कर Sponsorship के लिए मेल कर सकते हैं जिससे कि आपको Sponsorship मिलने के ज्यादा से ज्यादा Chances हो।"

इसके साथ हीं अगर आप जुए, सट्टेबाजी, खेल आदि से संबंधित Content बनाते हैं तो ऐसे में आप इनसे संबंधित वेबसाइट तथा ऐप से संपर्क कर सकते हैं। इस तरह के Company आपको अपने Product का प्रचार करवाने के लिए अच्छे खासे रुपए देते हैं।

स्पॉन्सरशिप से पैसे कैसे कमाए?

How to earn money from sponsorship in Hindi : अगर आपके चैनल, ब्लॉग या पेज पर रोजाना अच्छे खासे लोग आते हैं तो वैसे में आपको किसी भी व्यक्ति को मेल करने की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी। क्योंकि अच्छा खासा Traffic आने पर कंपनी आपको खुद ब खुद Sponsorship का ऑफर देने लगती है।

इसी लिए मेरे ख्याल से आपको अपने Content पर हमेशा ध्यान देते रहना है और सुधार लाना है। जिससे कि आपका Blog, Youtube Channel या Page जल्द से जल्द Grow हो सके और आपको ज्यादा से ज्यादा स्पॉन्सरशिप मिले।

ऑनलाइन बिजनेस के माध्यम से Sponsorship से पैसे कमाना आज के समय में काफी ज्यादा चलन में है और बहुत से लोग Sponsorship के माध्यम से हजारों लाखों रुपए कमा रहे हैं।

वहीं याद रखें कि आपके पास जितने ज्यादा Audience होंगे आप कंपनी या Brand से उतने ज्यादा रकम मांग सकते हैं और कंपनी भी आपको खुशी खुशी उतनी रकम देगी।

इसके साथ ही मैं आपको बताना चाहूंगा कि अगर आप Online Business के माध्यम से स्पॉन्सरशिप लेना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास Paypal या Payoneer Account होना आवश्यक है। क्योंकि ज्यादातर Company या Brand आपको इन्हीं में से किसी Account में Payment देती है।

Sponsorship से संबंधित FAQ's

🔸ब्लॉग के लिए स्पॉन्सरशिप कैसे लें?

वैसे तो ब्लॉग के के लिए स्पॉन्सरशिप लेने का कोई खास जरूरत तो नही पर अगर आप अपने ब्लॉग पर महीने के कम से कम 15,000 ट्रैफिक ले आते हैं तो आपको खुद ब खुद स्पॉन्सरशिप के ऑफर आने लगेंगे।

🔸 स्पॉन्सरशिप से कितनी कमाई की जा सकती है?

स्पॉन्सरशिप से कितनी कमाई की जा सकती है ये बहुत सी बातों पर निर्भर करती है जैसे कि Audience Engegment, Brand Value, Category (Niche) आदि। ठीक ठाक Audience रहने पर आप कम से कम ₹5,000 से ₹10,000 महीना तो आसानी से कमा सकते हैं।

🔸स्पॉन्सरशिप कौन ले सकता है?

कोई भी व्यक्ति जिसके पास अच्छी खासी ऑडियंस है, जिसे बहुत से लोग जानते हैं वो स्पॉन्सरशिप ले सकता है और पैसे कमा सकता है।

🔸स्पॉन्सरशिप के लिए अंतरराष्ट्रीय पेमेंट कैसे लें?

अगर आप अंतर्राष्ट्रीय पेमेंट लेना चाहते हैं तो ऐसे में आपके पास Paypal, Payoneer, Wire आदि में से कोई Account होना चाहिए। वैसे अमूमन लोग International Payments लेने के लिए PayPal का इस्तेमाल करते हैं।

Business Ideas Hindi Home Click Here
Subscribe Telegram Channel Click Here

इन्हें भी पढ़ें :-

👉 Article Writing से पैसे कैसे कमाए?

👉 Google से पैसे कैसे कमाए?

👉 Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

👉 Micro Niche Blog से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने