तीन पत्ती खेलने के नियम और शर्तें

 भारत में शुरू हुआ तीन पत्ती गेम एक लोकप्रिय जुआ कार्ड गेम है। यह न केवल भारत में बल्कि पूरे दक्षिण एशिया में प्रसिद्ध है। इस खेल के संस्करण को 'फ्लैश' या 'फ्लश' के नाम से भी जाना जाता है।

तीन पत्ती का खेल धीरे धीरे और लोकप्रिय होता जा रहा है। तीन पत्ती ऑनलाइन खेला जाने वाला एक प्रिय खेल बन गया है। जहां एक तरफ तीन पत्ती भारतीय पोकर गेम तो वही इस गेम की लोकप्रियता अन्य देशों में भी बढ़ी हुई हैं।

बता दें कि तीन पत्ती रियल कैश गेम भी है, क्योंकि इसे खेलकर आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है, कि आप इस खेल को ऑनलाइन खेलना चाहते है या ऑफलाइन। तीन पत्ती को खेलने के लिए इसके नियम और शर्तों के बारे में जरूर पता होना चाहिए। 

अगर आप भी तीन पत्ती गेम को खेलना चाहते है तो चलिए आपको इससे जुड़े नियम और शर्तों के बारे में बताते है।

तीन पत्ती कैसे खेलें?

तीन पत्ती खेलने के नियम और शर्तें
तीन पत्ती

तीन पत्ती पोकर गेम की तरह ही होता है। तीन पत्ती खेल, जिसका अंग्रेजी में अर्थ है 'थ्री कार्ड', भारतीय उपमहाद्वीप से उत्पन्न होने वाला एक ताश का खेल है और पूरे दक्षिण एशिया में लोकप्रिय है।

वही भारत में तीन पत्ती गोल्ड काफी प्रचलित हो गया है। तीन पत्ती गेम डॉउनलोड करना काफी आसान है ,पोकर से अपना प्रभाव लेते हुए, गेम में तीन-कार्ड ब्रैग के अंग्रेजी गेम की समानताएं हैं। तीन पत्ती को 3 से 6 खिलाड़ियों की आवश्यकता होती है।

जोकरों को छोड़कर, 52-कार्ड पैक का उपयोग किया जाता है। चूंकि यह एक जुआ कार्ड गेम है, इसलिए सबसे पहले रमी या पोकर गेम की तरह ही दांव लगाना होगा। आमतौर पर, यह पहला दांव एक निश्चित राशि का होना चाहिए।

यह तय रकम खिलाड़ी की इच्छा के अनुसार पहले से तय की जा सकती है। प्रत्येक खिलाड़ी को इस निश्चित राशि को दांव के रूप में रखना होता है।

एक बार बेट्स एकत्र हो जाने के बाद, प्रत्येक खिलाड़ी को तीन कार्ड फेस डाउन के साथ बांटे जाते हैं। दांव पर लगी नकदी की न्यूनतम राशि को बूट राशि कहा जाता है। इस राशि को एक बर्तन में इकट्ठा किया जाता है, जिसे टेबल के बीच में रखा जाता है।

तीन पत्ती नियम

तीन पत्ती एक ऑनलाइन लाइव गेम नहीं है जिसे समझना मुश्किल है, नियम बहुत सरल हैं। जैसा कि पहले बताया कि, प्रत्येक दौर में भाग लेने वाले एकमात्र कार्ड आपके 3 कार्ड और डीलर के 3 कार्ड हैं। डीलर को अर्हता प्राप्त करने के लिए, डीलर के पास तीन कार्डों में से एक के रूप में एक रानी या उच्चतर होना चाहिए।

खेल में शामिल होने के लिए, आपको अपनी प्रारंभिक शर्त ('पूर्व') लगानी होगी। एक बार बेटिंग का समय समाप्त हो जाने पर, आपको 3 कार्ड मिलेंगे और डीलर के कार्ड बंद रहेंगे (आप उन्हें नहीं देख सकते हैं)। अपने कार्ड के आधार पर आप चुन सकते हैं कि आप 'खेलना' चाहते हैं या नहीं। दूसरे शब्दों में, क्या आपको लगता है कि आप डीलर को उन 3 कार्डों से हरा सकते हैं जिन्हें आपने निपटाया है?

तीन पत्ती हैंड्स रैंकिंग

सीधे फ्लैश

एक ही सूट के लगातार तीन कार्ड स्ट्रेट फ्लश कहलाते हैं। सबसे अच्छा सीधा फ्लश ए-2-3 होगा, जबकि सबसे कमजोर 4-3-2 होगा।

स्ट्रेट फ्लश तीन पट्टी

इसे तिकड़ी भी बोला जाता हैं। विभिन्न सूटों की एक ही रैंकिंग के तीन कार्ड एक तिकड़ी बनाते हैं।

3 स्ट्रैंथ 

इसे सामान्य रन भी कहा जाता है, यह अलग-अलग सूट के लगातार तीन कार्ड हैं। सबसे मजबूत और सबसे कमजोर हाथ सीधे फ्लश के समान होते हैं।

फ्लैश 

रंग भी कहा जाता है, यह एक ही सूट के लगातार तीन कार्ड हैं, जरूरी नहीं कि क्रम में होना चाहिए।

जोड़ा

यदि किसी हाथ में एक ही रैंक के दो पत्ते हों, तो उसे जोड़ा कहा जाता है।

हाई कार्ड

जब उपरोक्त में से कोई भी हाथ में मौजूद नहीं होता है, तो एकमात्र निर्णायक कारक उच्चतम-रैंकिंग कार्ड होता है। जिस खिलाड़ी के पास उच्च कार्ड होता है, वह जीत जाता है।

मुख्य शर्तें

पूर्व - खेल में शामिल होने के लिए, आपको एक प्रारंभिक शर्त लगानी होगी, इसे 'पूर्व' कहा जाता है। उपलब्ध चिप्स में से एक चिप मूल्य का चयन करके बेट लगाएं और टाइमर खत्म होने से पहले टेबल पर बेट विकल्प पर क्लिक करें।

फ्लश - सभी 3 कार्ड एक ही सूट के हैं। यदि दो खिलाड़ियों में फ्लश होता है, तो उच्चतम कार्ड वाला खिलाड़ी जीत जाता है। यदि वे मेल खाते हैं, तो अगले उच्चतम कार्ड की तुलना की जाती है, यदि आवश्यक हो तो तीसरा कार्ड। यदि दो खिलाड़ियों के पास एक ही कार्ड मान हैं, तो हाथों को सूट द्वारा रैंक किया जाता है, पहले हुकुम और क्लब अंतिम होते हैं।

• मिनी रॉयल - क्वीन - किंग - एक ही सूट का इक्का आपके अपने 3 कार्ड हाथ में।

जोड़ा - एक ही रैंक के दो कार्ड। दो जोड़ियों के बीच, उच्च मूल्य वाला विजेता होता है। यदि जोड़े समान मूल्य के हैं, तो तीसरे कार्ड का मूल्य विजेता का फैसला करता है।

खेल - 'पूर्व' के बाद, खेल में शामिल होने के बाद, नियमित सट्टेबाजी शुरू होती है।

स्ट्रेट फ्लश - एक ही सूट के लगातार तीन कार्ड।

सीधे - तीन लगातार कार्ड एक ही सूट के नहीं, ए स्ट्रेट को 'राउंड' या 'सीक्वेंस' के रूप में भी जाना जाता है।

एक तरह के तीन - एक ही कार्ड के तीन, तीन इक्के सबसे ज्यादा हैं और तीन दो सबसे कम तिकड़ी हैं।

निष्कर्ष: 

दोस्तों, मैं उम्मीद करता हु की आपको यह आर्टिकल बहुत पसंद आया हो. हमने तीन पत्ती खेलने के नियम और शर्तें के बारे में बताया है।

Business Ideas Hindi Home Click Here
Subscribe Telegram Channel Click Here

इन्हें भी पढ़ें :-

👉 मीशो से पैसे कैसे कमाए?

👉 गूगल से पैसे कैसे कमाए?

👉 यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने