कोरियर सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें? | Courier Service Business Plan in Hindi

कोरियर सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें? | Courier Service Business Plan in Hindi | Courier Delivery Business Kaise Kare | कोरियर कंपनी कैसे खोलें? | How To Start Courier Service Business In Hindi | कोरियर डिलीवरी बिजनेस

वर्तमान समय E-Commerce का है और आने वाले समय में यह मार्केट और ज्यादा बढ़ने वाला है। कोई भी E-Commerce से मंगाया हुआ सामान आपको कोई न कोई Courier Service के द्वारा ही प्राप्त होता है। पहले मात्र जरूरी कागजात ही कोरियर के मदद से भेजे जाते थे।

लेकिन आज के समय में हर तरह का सामान Courier की मदद से देश के किसी भी कोने तक भेजा जा सकता है।

$ads={1}

आप भी अगर Courier Service Business की शुरुआत करते है तो आपको भी काफी ज्यादा मुनाफा हो सकता है और आने वाले समय में आपको बहुत फायदा हो सकता है।

आप अगर Courier Service Business कैसे शुरू करें? और पूरा Courier Service Business Plan in Hindi में जानने में रुचि रखते है तो आपको जरूरी सभी जानकारी इस आर्टिकल में मिलने वाली है तो आर्टिकल को अंत तक जरूर से पढ़े।

{tocify} $title={Table of Contents}

कोरियर बिजनेस क्या है?

What is Courier Service in Hindi : दोस्तो पहले हम यह बारीकी से समझ लेते है की कोरियर बिजनेस क्या है? तो आपको जैसे मालूम है कि वर्तमान समय में कागजात या अन्य कोई चीज एक जगह से दूर जगह पहुंचाने के लिए कोरियर सर्विस की मदद से पहुंचाए जाते है।

यह कागजात या अन्य चीज को एक कोने से दूसरे कोने तक पहुंचाने की सुविधा के बदले आपको पैसे चुकाने पड़ते है और यही Courier Service Business है।

देश में काफी सारी कोरियर डिलीवरी एजेंसी मौजूद है और वह देश में तथा विदेश में भी सामान को एक जगह से दूसरे जगह पहुंचाते है। कोरियर सर्विस सामान के वजन,साइज और दूरी के हिसाब से पैसे चार्ज किए जाते है।

संक्षिप्त में बताऊं तो एक स्थान से दूसरे स्थान पर किसी भी चीज को उसके कद, वजन और दूरी के हिसाब से पहुंचाने की जो सुविधा प्रदान की जाती है उससे Courier service Business कहा जाता है।

कोरियर सर्विस व्यापार कैसे शुरू करें?

कोरियरसर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें?
कोरियर सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें?

How to Start Courier Delivery Business in Hindi : यह बिजनेस शुरू करने के 2 तरीके है। 1) खुद का Courier Company और 2) किसी प्रचलित कंपनी का फ्रेंचाइजी लेकर शुरू कर सकते है।

दोस्तो कोरियर बिजनेस शुरू करने के लिए यदि आप पहला विकल्प की पसंदगी करते है तो आपको बहुत ज्यादा पैसा लगाना पड़ेगा।

आप यदि दूसरा विकल्प चुनते है तो पहले विकल्प के मुकाबले कम पैसा लगाना पड़ेगा। आपको पहले यह 2 विकल्प में से आपके लिए कोनसा सर्वश्रेष्ठ रहता है यह निर्णय लेना जरूरी है।

Courier Service Company शुरू करना

दोस्तों यदि आपने खुद का Courier Service का कंपनी शुरू करने के निर्णय लिया है तो आपको ज्यादा पैसा लगाना होगा जैसे आपको हमने बताया।

शुरुआती समय में आप कोई एक क्षेत्र, शहर से शुरू कर सकते है आप मात्र इन छोटे एरिया में शुरू करते है तो आपको आसानी होगी। आपको Office, Ware House, Transportation, Logistics आदि चीज में काफी ज्यादा पैसा खर्च होने वाला है।

दोस्तो आप एक बिजनेस Entity के तौर पर रजिस्ट्रेशन करवा कर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा लोगो से फंड जुटा सकते है और शेयर अलॉट किए जा सकते है। फंड हासिल होने के बाद इस तरह के बड़े निवेश को प्राप्त कर यह Courier Serivce Company को सफल आकर में ढाल सकते है।

FedEx, DTDC, BlueDart, DHL जैसी सभी प्राइवेट लिमिटेड है जो Courier Serivce प्रदान करते है।

अन्य पढ़ें :-

👉 ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 फूड ट्रक बिजनेस कैसे शुरू करें?

Courier Service Franchise Business

दोस्तो कोरियर बिजनेस शुरू करने के लिए यह विकल्प पहले विकल्प से कम निवेश वाला और काफी बेहतर है। यह Service Company शुरू करने के लिए काफी फंड की जरूरत होती है और उसके कारण जो यह बिजनेस करना चाहते है उन्हे यह सपना साकार करना मुश्किल होता है।

Courier Service Franchise Business कम निवेश में आप शुरू कर सकते है और आपको फ्रेंचाइजी बिजनेस होने के कारण आपको जरूरी सभी मदद कंपनी करवाएगी।

आपको यह सुनिश्चित कर लेना है आपको कौनसे कंपनी की कोरियर फ्रेंचाइजी लेना है। आपको अगर नही पता तो आप Amazon, Flipkart, FedEx, DTDC, BlueDart जैसी कंपनी के साथ भी यह बिजनेस शुरू कर सकते है।

किसी भी कम्पनी के साथ फ्रेंचाइजी लेना चाहते है तो कुछ चीज की आवश्यकता होती है।

• फ्रेंचाइजी खोलने के लिए जरूरी जगह

• Security Deposits (हर कंपनी का अलग अलग रकम की आवश्यकता होती है)

• बैंक स्टेटमेंट

• कंपनी की तरफ से फ्रेंचाइजी खोलने का स्वीकृति पत्र

• कम्पनी और आपके बीच का एग्रीमेंट

अब दोस्तो जो भी जानकारी दी जाएगी वो दोनो विकल्प के लिए लगभग समान रहेगी।

Courier Delivery Business शुरू करने के लिए जरूरी जगह

दोस्तो कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ जरूरी जगह की जरूरत होती है। एक courier Service के लिए आपको एक ऑफिस और सामान रखने के लिए गोडाउन की आवश्यकता होगी और आपके जितने भी ट्रांसपोर्टेशन के लिए वाहन है उससे पार्क करने के लिए जगह की आवश्यकता होगी।

आप कितने एरिया के लिए फ्रेंचाइजी या कंपनी शुरू करते है उसपे जरूरी जगह कितनी चाहिए यह निर्भर करते है।

कोरियर डिलीवरी बिजनेस के लिए जरूरी दस्तावेज

दोस्तो कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होती है जिसे जो भी बिजनेस आप शुरू करे वो आपके नाम पर पंजीकरण किया जा सके।

जरूरी दस्तावेज की सूची

• व्यक्ति का पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड या वोटर कार्ड

• राशन कार्ड,पासबुक या अन्य कोई एड्रेस प्रूफ

• मोबाइल नंबर और ईमेल

• GST Number अति आवश्यक है

• NOC Certificate

इसके अलावा फ्रेंचाइजी को जरूरी और भी दस्तावेजों की आपको आवश्यकता हो सकती है।

जरूरी कोरियर वैन/बाइक

दोस्तो आपके इलाके में पार्सल को घर घर तक पहुंचाने और एक सेंटर से दूसरे सेंटर तक लाने किए वैन और बाइक की आवश्यकता होगी आपका काफी नीवेश इन दो चीज पर भी होने वाला है।

आपको 5-10 वैन और जरूरत के हिसाब से बाइक की आवश्यकता होगी आप उन कर्मचारियों को काम पे रख सकते है जिनकी खुद की बाइक या वैन हो जिसे आपका यह खर्च बच सकता है।

आप यह चीज का इंतजामात पहले करले जिससे आपको आगे के प्रोसेस में परेशानी नहीं होगी।

Courier Service Business में कुल लागत

दोस्तो जैसे हमने आपको बताया की अगर आप अपनी खदु की कंपनी शुरू करते है तो आपको बहुत ज्यादा प्रमाण में पैसे की आवश्यकता होगी जो करोड़ों रुपए तक पहुंच जाएगा।

यदि आप फ्रेंचाइजी बिजनेस की शुरुआत करते है तो आप 10-15 लाख रुपए के निवेश की आवश्यकता हो सकती है यह रकम आप कोनसी कंपनी से जुड़ते है और कितने विस्तार के लिए फ्रेंचाइजी लेते है ये उसपे भी निर्भर करता है।

क्योंकि आपको उस हिसाब से गाड़ी,कर्मचारी,जगह और ऑफिस की जरूरत होगी। (Courier Service Business Investment in India)

Courier Service में होने वाला मुनाफा

दोस्तो Courier Service में मुनाफे की बात करते है तो यह आप के क्षेत्र में कितने पार्सल डिलीवर करने होते है या आपके क्षेत्र में से कही और कितने पार्सल डिलीवर करने होते है उसपे निर्भर करता है।

शुरुआत में आपके मुनाफा ज्यादा न हो लेकिन समय के साथ आपका मुनाफा भी जरूर बढ़ता जाएगा।

Courier Service Business कमीशन पर काम करता है जैसे जो भी कर्मचारी को आप डिलीवरी और पिकअप करने के लिए रखते है उन्हे कुछ परसेंट कमीशन देना होता है उसके अलावा जितना बचता है वो आपका मुनाफा होता है।

Courier Business में आपको निश्चित कितना मुनाफा होगा यह बताना काफी मुश्किल है लेकिन यह रकम कम से कम 30,000 से 50,000 तक शुरू से ही हो सकती है।

समय समय पर जैसे आपका यह बिजनेस बढ़ता है तो जाहिर सी बात है आपका मुनाफा भी बढ़ने वाला है। (Courier Service Business Profit in India)

कोरियर सर्विस बिजनेस से संबंधित FAQ's

Q. कोरियर का मतलब क्या होता है?

Ans. एक स्थान से दूसरे स्थान पर किसी भी चीज को उसके कद, वजन और दूरी के हिसाब से पहुंचाने की जो सुविधा प्रदान की जाती है उससे courier service Business कहा जाता है।

Q. कोरियर कंपनी कैसे खोलें?

Ans. Courier Service Business की शुरुआत करने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं। पहला की आप अपने नाम से कंपनी की शुरुआत करें तथा दूसरा विकल्प है आप किसी Popular Courier Service Company की फ्रेंचाइजी ले लें। फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको कंपनी के Official Website से उन्हें संपर्क करना होगा।

Q. भारत में किस कोरियर कंपनी की फ्रेंचाइजी लें?

Ans. अगर आप भारत में किसी Courier Company की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आप DTDC, InXpress, Day Xpress, Delhivery, Bluedart, Flipkart, Spreadwings आदि में से किसी के साथ व्यापार शुरू कर सकते हैं।

अन्य पढ़ें :-

👉 फोटो स्टूडियो कैसे खोलें?

👉 हार्डवेयर की दुकान कैसे खोलें?

👉 खिलौना बनाने का बिजनेस कैसे करें?

👉 लाइब्रेरी बिजनेस कैसे शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने