Google Play Store से पैसे कैसे कमाए? [₹1000 रोजाना]

 गूगल प्ले स्टोर से पैसे कैसे कमाए? | Google Se Paise Kaise Kamaye | Play Store se Paise Kaise Kamaye 2024 | App Banakar Paise Kaise Kamaye | Admob Se Paise Kaise Kamaye | How To Earn Money From Google Play Store in Hindi | Google Se Rupay Kaise Kamaye 2024

अगर आप Android Smartphone का इस्तेमाल करते हैं तो आप Google Play Store के बारे में तो जरूर जानते होंगे। गूगल प्ले स्टोर से हम अपने मनपसंद के कोई भी App या Game को डाउनलोड कर सकते हैं वो भी बड़े ही आसानी से एक Click में।

इसके साथ ही गूगल प्ले स्टोर पर आपको कोई ऐप या गेम खरीदने का भी विकल्प मिलता है जिसका इस्तेमाल बहुत से लोग करते हैं। पर क्या आपको पता है आप घर बैठे बड़े ही आसानी से Google Play Store की मदद से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं?

$ads={1}

जी हां, हो सकता है कि आप में से बहुत से लोगों को विश्वास ना हो कि गूगल प्ले स्टोर से भी पैसे कमाए जा सकते हैं। बस जरूरत है आपको सही जानकारी की, जो कि आज के इस पोस्ट में मैं आपको देने वाला हूं।

तो अगर आप जानना चाहते हैं कि गूगल प्ले स्टोर से पैसे कैसे कमाए? 2024 तो इस Post में अंतिम तक बने रहें। {How To Earn Money From Google Play Store in Hindi}

{tocify} $title={Table of Contents}

Google Play Store क्या है?

What is Google Play Store in Hindi : Play Store गूगल का हीं एक Product है जिसे Android Users के लिए बनाया गया है। इसके मदद से कोई भी व्यक्ति अपने Android Smartphone से बड़े ही आसानी से प्ले स्टोर पर मौजूद गेम और ऐप डाउनलोड कर सकता है।

इसके साथ ही जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है Google Play Store पर बहुत सारे ऐसे भी Applications और Games जो कि Paid हैं। यानी कि उन्हें Install करने के लिए आपको उनका चार्ज देना होगा।

हालाकि एक आम व्यक्ति के लिए इस्तेमाल होने वाले लगभग सभी Apps और Games बिल्कुल मुफ्त हैं और उन्हें कोई भी डाउनलोड कर सकता है। ये Apps और Games किसी न किसी Developer द्वारा Coding की सहायता से बनाकर Publish किया जाता है।

गूगल के Recent Report के अनुसार Play Store पर लगभग 50,00,000 Apps मौजूद हैं जो की समय के साथ बहुत तेजी से बढ़ता चला जा रहा है।

गूगल प्ले स्टोर से पैसे कैसे कमाए? 2024

Google Play Store से पैसे कैसे कमाए?
Google Play Store से पैसे कैसे कमाए?

How To Earn Money From Google Play Store in Hindi : वैसे तो आज के इस लेख में मैं आपको गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाने के दो तरीके बताने वाला हूं। परंतु अगर आप ये सोच रहे हैं कि आप Directly गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमा पाएंगे तो ऐसा कुछ नहीं होने वाला है।

Play Store से पैसे कमाने के लिए या तो आपको अपना ऐप बनाकर या किसी डेवलपर से बनवाकर प्ले स्टोर पर पब्लिश करना होगा या फिर आप प्ले स्टोर पर मौजूद Apps के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाने के तरीके से कैसे कमा सकते हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

1. Play Store पर खुद का ऐप पब्लिश करके पैसे कमाए

अगर आप गूगल प्ले स्टोर से बहुत सारे पैसे कमाने की इच्छा से जानकारी हासिल कर रहे हैं तो ऐसे में आपके लिए खुद का App Publish करके पैसे कमाना सबसे अच्छा विकल्प रहेगा। क्योंकि इसी तरीके से आप ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

अब अगर आप कोडिंग की अच्छी जानकारी रखते हैं और एक से बढ़कर एक Apps बना सकते हैं तब आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश भी नहीं करने होंगे तथा आपकी कमाई भी काफी अधिक होगी। वहीं अगर आपको Coding की जानकारी नहीं है और आप ऐप नहीं बना सकते हैं तब आपको किसी डेवलपर को Hire करना होगा।

आप अपनी इच्छा अनुसार डेवलपर को अपने Requirements बता सकते हैं कि आपको किस प्रकार का ऐप बनवाना है और डेवलपर आपसे इसके बदले अपना चार्ज लेगा। अच्छा एप बनवाने के लिए आप किसी अनुभवी डेवलपर को काम सौंपे।

वहीं किसी भी Developer को काम देने से पहले आप उनके पिछले काम को अवश्य देख लें कि उन्होंने कौन-कौन से ऐप पहले से बनाए हैं और वो कैसे हैं? एक बार आपके Apps को Download मिलने लगे तो आप कई तरीके से कमाई कर सकते हैं जो मैं आपको आगे बताऊंगा।

"Google Play Store पर App Publish करने के लिए आपको Google Play Console Account खरीदना होता है जिसके लिए आपको $25 का भुगतान करना होता है जिसके बाद आप उस Account से Unlimited Apps प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं।"

2. Apps पर काम करके पैसे कमाए

2024 में गूगल प्ले स्टोर पर अनेक प्रकार के Apps तथा Games मौजूद हैं जिनपर काम करके आप पैसे कमा सकते हैं। ये उनलोगों के लिए बहुत अच्छा विकल्प है जोकि खुद डेवलपर नहीं है या फिर उनके पास डेवलपर को काम पर रखने के लिए पैसे नहीं है।

चुकी आपको इस तरीके से पैसे कमाने के लिए App नहीं बनवाना है, बल्कि ऐप पर काम करना है इसलिए आपको एक भी रुपए निवेश करने की आवश्यकता नहीं होगी। पैसे कमाने वाले एप्स में Internet पर सबसे ज्यादा Popular ये कुछ Apps हैं :-

Instagram

• Telegram

Facebook

Meesho

• Cashkaro

• Rozdhan

Youtube

Amazon

हालांकि Internet पर मौजूद जितने भी Paise Kamane Wale Apps हैं वहां से पैसे कमाने के लिए आपको प्रतिदिन 2 से 4 घंटे काम करना पड़ सकता है। इनमें से कुछ ऐसे भी Apps हैं जिनसे आप महीने के लाख रुपए भी कमाई कर सकते हैं अगर आप सही तरीके से काम करते हैं तो।

अन्य पढ़ें :-

👉 मोबाइल से पैसे कैसे कमाने के तरीके

👉 ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए?

Google Play Store पर ऐप पब्लिश करके पैसे कैसे कमाए?

अब आता है सबसे जरूरी सवाल की गूगल प्ले स्टोर पर ऐप पब्लिश करके पैसे कैसे कमाए? तो इसके लिए सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूंगा कि इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ हजार रुपए निवेश भी करने होते हैं। अगर आप Developer नहीं हैं और किसी अन्य व्यक्ति से अपना App बनवा रहे हैं तो ऐसे में आपको उनका Charge देना होगा।

इसके अलावा जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है प्ले स्टोर पर एप पब्लिश करने के लिए आपको One Time $25 का भुगतान करना होता है जिसके बाद आप Unlimited Apps Publish कर सकते हैं।

तो चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि 2024 में प्ले स्टोर पर ऐप पब्लिश करके पैसे कमाने के तरीके क्या हैं?

1. AdMob से पैसे कमाए

एडमॉब भी गूगल का एक प्रोडक्ट है जिसकी मदद से आप अपने Apps में Google AdMob Ads लगा सकते हैं और जब भी कोई व्यक्ति जो आपके ऐप को चला रहा है Ads पर क्लिक करेगा तो आपकी कमाई होगी। आपने बहुत बार देखा होगा कि किसी ऐप में बहुत सारे प्रचार दिखाए जाते हैं जो कि AdMob के हीं Ads होते हैं।

वर्तमान में लगभग जितने भी वैसे लोग हैं जो कि गूगल प्ले स्टोर पर अपने Apps को पब्लिश करके पैसे कमा रहे हैं वो AdMob का सहारा लेते हैं। एडमॉब के इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि इनके Ads बहुत High CPC वाले होते हैं जिनसे आप ज्यादा कर पाते हैं।

वहीं फिलहाल किसी भी Android Application को Play Store पर पब्लिश करके पैसे कमाने के लिए AdMob सबसे अच्छा और फायदेमंद विकल्प है।

👉 AdMob से पैसे कैसे कमाए?

2. Paid App से पैसे कमाए

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है कि प्ले स्टोर में बहुत सारे ऐसे भी Apps हैं जो कि Paid हैं यानी कि अगर आप उन्हें Install करना चाहते हैं तो आपको पैसे देने होते हैं। अब हर App का Charge अलग अलग Amount होता है। जिसका ऐप जितना ज्यादा अच्छा उसका उतना ज्यादा चार्ज।

इसी तरह आप भी अपना खुद का एप बनाकर गूगल प्ले स्टोर में पब्लिश कर सकते हैं और अगर आपके ऐप में ऐसे Content होंगे जो कि लोगों की मदद करेंगे तो लोग आपके ऐप को जरूर खरीदेंगे।

हालांकि शुरुआती समय में आपको ज्यादा चार्ज नहीं लेना है। एक बार जब आपको ज्यादा डाउनलोड मिलने लगे तब आप अपना Charge थोड़ा सा बढ़ा सकते हैं। मैंने ऐसे कई लोगों को देखा है जो Paid Apps से महीने के ₹50,000 कमाई कर रहे हैं।

Paid App को बहुत से लोग In App Purchase भी कहते हैं।

3. Subscription से पैसे कमाए

अगर आप Netflix, Hotstar, Spotify आदि जैसे Services का इस्तेमाल करते हैं तो आप ये जानते होंगे कि अगर आप इनके द्वारा दी जा रही सर्विस का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो आपको उनका Weekly, Monthly या Yearly Subscription लेना पड़ता है।

इसी तरह आप भी कोई ऐसा ऐप बनाकर प्ले स्टोर पर Publish कर सकते हैं जिसके लिए यूजर आपके ऐप के Subscription को खरीदे। अगर आपके App को काफी अच्छा Download मिल रहा है तो आपस सब्सक्रिप्शन के माध्यम से बहुत मोटी कमाई कर सकते हैं।

हालाकि सब्सक्रिप्शन चार्ज उतना ही होना चाहिए जितना कि User आपको दे पाए। क्योंकि बहुत से App सब्सक्रिप्शन चार्ज इतना ज्यादा लेते हैं की Users अपने पैसे खर्च करने कतराते हैं।

4. Sponsorship से पैसे कमाए

अगर आप अगर आप Internet की दुनिया से अच्छे खासे वाकिफ है तो आपने Sponsorship का नाम तो जरूर सुना होगा।

वही अगर अपने Sponsorship का नाम नहीं सुना है तो मैं आपको बता दूं कि जब आप Online किसी Platform पर काम करते हैं और वहां पर आपके अच्छे खासे Audience हो जाते हैं तो Brand अपने प्रोडक्ट को आपसे Promote करवाती है और इसके बदले आपको अच्छे खासे पैसे देती है जिसे Sponsorship कहा जाता है।

इसी तरह अगर आप भी अपने App में अच्छे खासे डाउनलोड ले आते हैं तो बहुत सी कंपनी आपसे प्रचार (Advertising) के लिए संपर्क करेगी और आपको इसके बदले अच्छे खासे पैसे देगी।

स्पॉन्सरशिप से होने वाली कमाई कितनी ज्यादा होगी ये आपके ऐप के Active Users पर निर्भर करेगा। यानी कि जितने ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ऐप को डाउनलोड करके इस्तेमाल करेंगे हो सकता है कि आपको उतने ज्यादा रुपए के Sponsorship मिले।

👉 Sponsorship से पैसे कैसे कमाए?

इन चार प्ले स्टोर से पैसे कमाने के तरीके के अलावा आप चाहे तो Affiliate Marketing और Croudfunding से भी पैसे कमा सकते हैं। हालांकि ऐप के माध्यम से इन दोनों तरीकों से पैसे कमाना थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है, पर अगर आपके पास अच्छी खासी ऑडियंस है तो इन दोनो तरीके से भी आपकी कमाई अवश्य होगी।

Google Play Store Se Paise Kaise Kamaye FAQ's

Q. गूगल प्ले स्टोर से पैसे कैसे कमाए?

Ans. गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं। पहला कि आप अपना खुद का App बनाकर Play Store पर पब्लिश करें और पैसे कमाए तथा दूसरा तरीका है पैसे कमाने वाले एप्स को डाउनलोड करना और काम करके पैसे कमाना।

Q. प्ले स्टोर से कितने रुपए कमाए जा सकते हैं?

Ans. वर्तमान में ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि प्ले स्टोर से लाखों रुपए भी कमा रहे हैं तो कुछ ऐसे भी हैं जो कि कुछ कमाई नहीं कर रही हैं। तो आप कितनी कमाई कर सकते हैं ये इस बात पर निर्भर करेगा कि आप किस दिशा में काम कर रहे हैं और कितने सही तरीके से कर रहे हैं।

Q. गूगल प्ले स्टोर से पैसे कौन कमा सकता है?

कोई भी व्यक्ति जो इंटरनेट से संबंधित चीजों में थोड़ी बहुत जानकारी रखता है वो गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमा सकता है। इसके साथ ही अगर आपको कोडिंग की अच्छी जानकारी है तब तो आपके लिए और भी अच्छी बात है क्योंकि ऐसा होने पर आपको किसी ऐप डेवलपर से संपर्क नहीं करना होगा और आपके पैसे भी बचेंगे।

Q. प्ले स्टोर पर ऐप पब्लिश करने के लिए कितने रुपए लगते हैं?

अगर आप अपना खुद का एप बनाकर Google Play Store पर पब्लिश करना चाहते हैं तो आपको एक बार के लिए $25 का भुगतान करना होता है। जिसके बाद आप जितने चाहे उतने ऐप पब्लिश कर सकते हैं उस अकाउंट से जिस Account से अपने भुगतान किया है।

गूगल प्ले स्टोर से पैसे कैसे कमाए वीडियो

Business Ideas Hindi Home Click Here
Subscribe Telegram Channel Click Here


अन्य पढ़ें :-

👉 Google Web Story से पैसे कैसे कमाए?

👉 Swiggy और Zomato से पैसे कैसे कमाए?

👉 Podcast से पैसे कैसे कमाए?

👉 Pinterest से पैसे कैसे कमाए?

👉 Glowroad से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

2 टिप्पणियाँ

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने