Mini Supermarket कैसे खोलें? | How To Start a Supermarket in India in Hindi

मिनी सुपरमार्केट कैसे खोलें? | How To Start a Supermarket in India in Hindi | Mini Supermarket Business Plan in Hindi | Supermarket Kaise Shuru Kare | Supermarket Business Investment in India | सुपरमार्केट बिजनेस प्लान इन हिंदी | सुपरमार्केट बिजनेस इन हिंदी

बीते कुछ सालों में भारत ने व्यापार के क्षेत्र में काफी ज्यादा तरक्की की है। अभी के समय में आपको हर एक उम्र के लोगों में अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का एक अलग सा जोश देखने को मिलेगा। हालाकि हम सभी को ऐसे Business Ideas की तलाश रहती है जो कि सालों भर अच्छा चले और मोटी कमाई हो।

$ads={1} 

अब अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं जिन्हें अपना खुद का व्यापार शुरू करना है तो ऐसे में आप मिनी सुपर मार्केट के बारे में तो जरुर जानते होंगे जो कि अभी के समय में बहुत ज्यादा चर्चे में है और बहुत से लोग Supermarket Business in India में शुरू करके बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं।

सुपरमार्केट वो जगह होती है जहां रोजाना इस्तेमाल होने वाले लगभग सभी सामान मिलते हैं। वहीं ये थोड़े बड़े जगह में शुरू की जाती है जिससे ग्राहकों को सभी सामान की Variety मिले और ग्राहक को नाराज होकर किसी और Store पर ना जाना पड़े।

तो अगर आप "मिनी सुपरमार्केट बिजनेस कैसे शुरू करें?" विषय पर ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें।

{tocify} $title={Table of Contents}

सुपरमार्केट क्या होता है?

What is Supermarket in Hindi : कई बार ऐसा होता है कि हमें किसी सामान की जरूरत होती है और जब हम अगल-बगल के किराना स्टोर या फिर किसी स्टोर में जाते हैं तो वहां वो सामान उपलब्ध नहीं होता है। लेकिन सुपर मार्केट में आपको वो सभी सामान जो कि अगल-बगल के मार्केट में उपलब्ध हैं और जो सामान उपलब्ध नहीं है वो भी आसानी से मिल जाते हैं।

इसके साथ हीं आपको अगल बगल के किसी Store के मुकाबले Supermarket में सामान की ज्यादा Range भी मिलती है जिससे खरीदारी करना आसान होता है।

सुपरमार्केट कैसे शुरू करें?

देखिए दोस्तों अगर आपने मन बना लिया है की आप सुपरमार्केट खोलेंगे तो ऐसे में आपके पास दो विकल्प हैं। पहला कि आप किसी कंपनी की Franchise ले लें और सुपर मार्केट शुरू करें तथा दूसरा आप अपने तरीके से सुपरमार्केट की शुरुआत कर सकते हैं।

अगर आप किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो ऐसे में आप उनके कंपनी का नाम इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको उस कंपनी से संपर्क करना होगा जिसकी आप फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं। इसके बाद वो आपको सभी जानकारी दे देंगे।

वहीं अगर आप अपने तरीके से यानी कि अपना खुद का मिनी सुपर मार्केट शुरू करना चाहते हैं तो नीचे बताई जा रही जानकारी को अच्छे से समझें।

मिनी सुपरमार्केट कैसे खोलें?

Mini Supermarket कैसे खोलें?
Mini Supermarket कैसे खोलें?

How to Start Supermarket in India in Hindi : सुपरमार्केट कैसे खोलें ये जानने से पहले आप में से बहुत से लोगों के मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि क्या भारत में एक सुपरमार्केट स्टोर की शुरुआत करना सही होगा? क्योंकि समय के साथ इस बिजनेस में भी बहुत तेजी से प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है और पहले से भी बहुत से छोटे-छोटे दुकान मौजूद हैं।

तो जी हां। आप आने वाले समय को देखते हुए आज और आगे भी Supermarket Store Business शुरू कर सकते हैं। क्योंकि प्रतिस्पर्धा आज के समय में हर एक क्षेत्र में है।

साथ हीं समय के साथ भारत की जनसंख्या में भी बहुत तेजी से वृद्धि हो रही है जिसे मद्दे नजर रखते हुए ये माना जा सकता है की मिनी सुपरमार्केट बिजनेस शुरू करना सही फैसला होगा।

वैसे भी बिजनेस की शुरुआत करने से पहले कुछ चीजें ध्यान में रखनी होती है जिससे ये तय होता है कि आप अपने बिजनेस में सफल हो पाएंगे या फिर नहीं जो मैं आपको आगे बताने वाला हूं।

1. मिनी सुपरमार्केट में होने वाला निवेश

चुकी मिनी सुपरमार्केट स्टोर में भी वो सभी सामान मौजूद होते हैं जो कि रोजाना इस्तेमाल में आते हैं। ऐसे में आपको काफी बड़े जगह की आवश्यकता होती है जिसमें की सभी सामान अच्छे तरीके से आ जाएं तथा जगह भी भरा भरा ना लगे।

अब आप जितने बड़े जगह में मिनी सुपर मार्केट स्टोर की शुरुआत करेंगे आपको उतना ज्यादा किराया देना होगा।

वहीं अगर आप अपने खुद के जमीन या स्टोर पर Mini Supermarket Business की शुरुआत कर रहे हैं तो आपको जगह का किराया नहीं लगने वाला है तथा निवेश की रकम भी कम हो जाएगी।

Supermarket में ये जरूरी है की आप हर सामान की Range रखें जिससे की आपके ग्राहक आपके स्टोर से नाराज होकर ना लौटे तथा मार्केट में भी आपके Store का अच्छा Impression बना रहे। बात करें इसमें होने वाले कुल निवेश की तो आपको कम से कम 8-12 लाख रुपए निवेश करने होंगे। (Supermarket Business Investment in India)

"अपने और अपने बिजनेस की सुरक्षा के लिए आपको इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए या करने से पहले (पोस्ट में नीचे बताए गए सभी काम हो जाने के बाद) आने वाले 4 महीने का खर्च अपने पास हमेशा ही रखना होगा और इस पैसे को आपको तभी हाथ लगाना है जब आपका Business में किसी भी तरह की मुसीबत में हैं।"

अगर आप के पास निवेश करने के लिए पैसे नहीं है या फिर पैसे कम पड़ रहे हैं तो ऐसे में आप बैंक में बिजनेस लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। वर्तमान में भारत के लगभग सभी बैंक आपको बिजनेस के लिए आसानी से लोन दे देंगे अगर आपके पास सभी जरूरी कागजात होंगे तो।

2. Mini Supermarket Business के लिए लोकेशन का चुनाव

मैं खुद ऐसे कई लोगों से मिल चुका हूं जिन्होंने मिनी सुपर मार्केट की शुरुआत किसी गलत लोकेशन से कर दी है और बाद में उन्हें पछतावा हो रहा है। Supermarket Store Business एक ऐसा व्यापार है जिसमें आपको अच्छा खासा रुपए निवेश (Investment) करना होता है।

ऐसे में अगर आप गलत लोकेशन से इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपको बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है।

Supermarket Business की शुरुआत करने से पहले आपको वो Location का जायजा लेना होगा जिस जगह आप सुपरमार्केट बिजनेस की शुरुआत करने की सोच रहे हैं। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि जगह तो बहुत भीड़ भाड़ वाली होती है पर वहां के लोग छोटे-छोटे दुकानों से हीं खरीदारी करना पसंद करते हैं।

इसके लिए आप पहले उस जगह के कुछ लोगों से मिल सकते हैं और उनसे ये पूछ सकते हैं की क्या आपको लगता है इस जगह पर कोई एक ऐसी Store होनी चाहिए थी जहां आपको सभी सामान एक ही Store मिल जाए? तो अगर उनमें से ज्यादातर लोगों का जवाब हां होता है तो आपको भी आपका जवाब मिल चुका है।

इसके साथ हीं सुपरमार्केट स्टोर के लिए Location का चुनाव करते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि वहां पैदल चलने वाले लोगों की भीड़ ज्यादा रहती हो और अगल बगल ढेर सारे घर हों।

इन सभी के अलावा अगर आप जगह किराए पर लेकर इस बिजनेस को शुरू कर रहे हैं तो कोशिश करें की जगह का किराया जितना हो सके उतना कम हो। जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा मुनाफा हो सके।

अन्य पढ़ें :-

👉 किराना स्टोर बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 हार्डवेयर स्टोर कैसे शुरू करें?

3. सुपरमार्केट के Interior और Lighting का काम करवाएं

एक बार जब आपने जगह का चुनाव कर लिया है तो अब बारी आती है सुपरमार्केट के इंटीरियर और लाइटिंग का काम करवाने की। अच्छी Designing का आईडिया लेने के लिए आप चाहें तो Google तथा Youtube का सहारा ले सकते हैं जहां आपको एक से बढ़कर एक डिजाइन मिल जाएंगे।

आपको हर तरह के सामान के लिए अलग अलग सेल्फ बनवाना होगा। साथ हीं सभी सामान का Section भी अलग अलग रखना होगा। जैसे Chocolates और Biscuits एक तरफ, सर्फ, साबुन, सैंपु आदि एक तरफ, अनाज एक तरफ, खिलौने एक तरफ।

वहीं अच्छी Lighting के लिए आप Golden LED Lights का इस्तेमाल करें जो थोड़ा से महंगे जरूर आते हैं पर इनकी Lighting बहुत अच्छी होती है और ये काफी आकर्षित लगते हैं जो कि आपके ग्राहकों को लुभाने में काम आएंगे। इन सभी काम को करवाते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा किसी चीज में पैसे खर्च ना हों।

4. Mini Supermarket Business के लिए जरूरी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

चुकी ये एक बड़ा व्यापार है जिसके कारण आपको कुछ जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेना अनिवार्य है। बिना Licence के इस बिजनेस की शुरुआत करना आपको परेशानी में डाल सकता है। इसीलिए आप ये गलती बिल्कुल भी ना करें।

ये कुछ Licence और Registration हैं जो आप अपने शहर के अलग अलग विभाग से ले सकते हैं और Mini Supermarket Store Business की शुरुआत कर सकते हैं।

• Trade Licence

• Business Registration

• Shop & Establishment Act Licence

• FSSAI Licence

• TAN OR GST Registration

इन सभी के अलावा हो सकता है की आपको चुने गए Location के अनुसार कुछ और Licence या Registration की आवश्यकता पड़े। अधिक जानकारी के लिए आप उनसे मिल सकते हैं जो Supermarket Store Business पहले से कर रहे हैं या कर चुके हैं।

5. मिनी सुपरमार्केट के लिए सामान लाएं और स्टाफ रखें

अब जब आपका मिनी सुपर मार्केट पूरी तरह से तैयार है तब आपको अपने Supermarket के लिए सभी सामान की खरीदारी करनी होगी। आप जिस भी तरह का सामान अपने सुपर मार्केट में रखना चाहते हैं आप उससे संबंधित कंपनी से संपर्क कर सकते हैं।

आप अपने Supermarket में अनाज, सैंपू, सर्फ, साबुन, बिस्किट, नमकीन, टॉफी, खिलौना, अगरबत्ती, टूथपेस्ट, ब्रश, पेंसिल, कॉपी, घी, तेल, गेंद, फेसवॉश, क्रीम, जेल, कोल्ड ड्रिंक, ड्रायफ्रूट्स, प्लेट, गिलास, डब्बा, बाल्टी, मग आदि जैसी चीजें रख सकते हैं।

हालाकि याद रखें आप को भी सामान अपने Mini Store में रख रहे हैं उसका Range आपके पास उपलब्ध हो।

इसके बाद आपके Supermarket की जगह के अनुसार आप Staffs का चयन करें। यानी जितना बड़ा आपका Mini Supermarket Store है उसके हिसाब से Staffs रखें। स्टाफ को काम पर रखते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें की वो अपने काम में माहिर हों और ग्राहकों को आसानी से Handle कर सकें।

6. अपने Mini Supermarket Store का प्रचार करें

किसी भी व्यापार की शुरुआत करने के बाद उसकी सही तरीके से प्रचार प्रसार करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। क्योंकि इसी से ग्राहकों को आपके व्यापार के बारे में पता चलता है और लोग आपके स्टोर तक आते है। अब अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के बहुत सारे तरीके हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

• आप जगह-जगह चौक चौराहे पर बैनर लगवा सकते हैं।

• अखबार तथा अन्य तरीके से लोगों में पेंपलेट बटवा सकते हैं।

• ई रिक्शा पर बाजा के जरिए प्रचार करवा सकते हैं।

• सुपरमार्केट के बाहर गाना बजाकर प्रचार कर सकते हैं।

• अखबार में प्रचार दे सकते हैं।

• Google Maps में अपने बिजनेस को List कर सकते हैं।

• Google या Facebook Ads से प्रचार कर सकते हैं।

• अपना खुद का वेबसाइट बनाकर Advertising कर सकते हैं।

इन सभी के अलावा अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के और भी बहुत से तरीके हैं। अगर आप इस विषय पर ज्यादा जानकारी चाहते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ें।

👉 अपने बिजनेस का प्रचार कैसे करें?

7. Mini Supermarket Store से होने वाला मुनाफा

अब आता है सबसे जरूरी सवाल की मिनी सुपर मार्केट की शुरुआत करने के बाद हम उससे कितना अधिक मुनाफा कमा सकते हैं? तो मैं आपको बता दूं Supermarket से आप 20% से 40% तक Profit Margin कमा सकते हैं।

वहीं अगर आपका Management अच्छा रहा तो आपकी भी बहुत अच्छी कमाई हो जाएगी। ज्यादातर लोग सुपरमार्केट शुरू करने के बाद यही गलती करते हैं कि वह बहुत ज्यादा रुपए किसी ऐसे चीज में लगा देते हैं जिसकी इतनी जरूरत भी नहीं है जिससे मुनाफे पर असर होता है। (Supermarket Business Profit Margin in India)

Mini Supermarket Business से संबंधित कुछ जरूरी बातें :-

• सुपरमार्केट के हर कोने कोने में सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ होना चाहिए।

• सुपर मार्केट में किसी सामान का भुगतान करने के लिए आपके पास अनेक प्रकार के Payment Method होने चाहिए।

• अगर आप ज्यादा रुपए निवेश कर सकते हैं तो AC भी लगा सकते हैं।

• MINI SUPERMARKET में Genertor की व्यवस्था होनी चाहिए जिससे कि बिजली जाने पर अंधेरा ना हो तथा किसी को परेशानी का सामना ना करना पड़े।

• आपके Staffs का ग्राहकों के साथ व्यवहार अच्छा होना चाहिए क्योंकि एक बार अगर ग्राहक नाराज होकर आपके Shop से जाता है तो वो दोबारा नहीं आने वाला है।

• वैसे सामान जो कि बच्चों को लुभाते हैं या लोहा सकते हैं उन्हें आपको सेल्फ में सबसे नीचे की तरफ रखना है जिससे कि बच्चे आसानी से पहुंच सकें और आपकी ज्यादा ज्यादा बिक्री हो।

Mini Supermarket Business से संबंधित FAQ's 

Q. Mini Supermarket कौन शुरू कर सकता है?

Ans. जैसा कि ये एक अधिक निवेश वाला व्यापार है। ऐसे में इस व्यापार की शुरुआत उन्हें हीं करनी चाहिए जिनके पास बिजनेस करने का थोड़ा बहुत अनुभव पहले से है। साथ हीं जो सुपरमार्केट बिजनेस शुरू कर रहे हैं उन्हें पैसे से भी मजबूत रहना होगा।

Q. फ्रेंचाइजी लेकर सुपरमार्केट कैसे शुरू करें?

Ans. अगर आप फ्रेंचाइजी लेकर सुपरमार्केट स्टोर की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको उस कंपनी से संपर्क करना होगा जिसकी आप Franchise लेना चाहते हैं। अमूमन कंपनी के Contact Details उनकी Official Website पर आसानी से मिल जाते हैं।

Q. किस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर सुपरमार्केट शुरू करें?

Ans. अगर आप भारत में किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर सुपरमार्केट की शुरुआत करना चाहते हैं तो ऐसे में आप Food World, Big Bazaar, D Mart, More Retail, Reliance Fresh, Star Bazaar, Spencer’s Retail, Hypercity आदि में किसी की Franchise ले सकते हैं।

अन्य पढ़ें :-

👉 खुद का रेस्टोरेंट कैसे शुरू करें?

👉 इलेक्ट्रॉनिक शॉप कैसे शुरू करें?

👉 कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें?

👉 कॉफी शॉप कैसे शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने