Paypal Account कैसे बनाएं? और Paypal से पैसे कैसे कमाए?

पेपाल क्या है? | पेपाल से पैसे कैसे कमाए? 2023 | PayPal Se Paise Kaise Kamaye | How To Earn Money From PayPal in Hindi | PayPal Kya Hai in Hindi | Paypal Account Kaise Banaye | Paypal Business Account Kaise Banaye 2023 | How to Create PayPal Account in Hindi 

जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा है आपने गौर किया होगा कि लगभग सभी काम ऑनलाइन होते जा रहे हैं। आज आप घर बैठे बहुत आसानी से Online खाना मंगवा सकते हैं, दवाई मंगवा सकते हैं, पढ़ाई कर सकते हैं, किसी भी तरह की जानकारी हासिल करते कर सकते हैं।

इसके साथ ही वर्तमान में ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि घर पर रहकर ही ऑनलाइन इंटरनेट पर मौजूद Various Platforms के जरिए महीने के लाखों रुपए कमाई भी कर रहे हैं।

$ads={1}

अब अगर आप भी उनमें से एक हैं जो कुछ समय पहले से ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं या ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू करना चाहते हैं? तो आज की ये पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा जानकारी भरी होगी।

क्योंकि ऑनलाइन काम करने वाले ज्यादातर लोग अपना Payment Paypal के माध्यम से लेते हैं जो कि एक Online Payment Service है। ठीक इसी तरह अगर आप भी ऑनलाइन काम कर रहे हैं और अपना Payment सीधा बैंक खाते में लेना चाहते हैं तो आपको पेपाल के बारे में जानकारी होनी काफी ज्यादा आवश्यक है।

तो चलिए बताता हूं कि पेपल क्या है और आप पेपाल से पैसे कैसे कमाए?

{tocify} $title={Table of Contents}

पेपाल क्या है? (What is Paypal in Hindi)

पेपाल एक Online Payment Method है जो ऑनलाइन चीजों के लिए भुगतान करती है। जब आप अपने Bank Account, Credit Card या Debit Card को अपने पेपाल खाते से लिंक करते हैं, तो आप दुनिया के किसी भी कोने में पैसे भेज और ले सकते है।

पेपाल आपके बैंक और व्यापारियों के बीच एक बिचौलिया के रूप में कार्य करता है। वहीं Internet की दुनिया में पेपाल Online Payment Method के रूप में सबसे सुरक्षित माना जाता है। वर्तमान में PayPal दुनिया की सबसे बड़ी Online Payment Company में से एक है जिसके कई करोड़ों Users हैं।

PayPal की शुरुआत Max Levchin, Peter Thiel, और Luke Nosek द्वारा दिसंबर 1998 में Confinity के रूप में की गई थी। हालांकि, उस Business Model के साथ कोई सफलता नहीं मिलने के बाद, इसे एक Digital Wallet में बदल दिया गया जिसे हम PayPal कहते हैं।

वहीं इसका मुख्यालय San Jose, California, United States में मौजूद है और इसके CEO Dan Schulman हैं। अभी कुछ साल पहले हीं PayPal को EBay द्वारा खरीद लिया गया था और वर्तमान में वही इसे चला रही है।

Internet पर काम कर रहे ज्यादातर लोगों के लिए PayPal सबसे अच्छा Online Payment Method है और करोड़ों लोग इस पर विश्वास करते हैं।

पेपाल अकाउंट कैसे बनाएं?

अब अगर आगे आप जानना चाहते हैं कि पेपाल से पैसे कैसे कमाए तो इसके लिए सबसे पहले आपके पास पेपाल अकाउंट होना जरुरी है। 

अगर आपके पास PayPal Account नहीं है तो आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया को अच्छे से समझ कर अपना अकाउंट बड़े हीं आसानी से बना सकते हैं। (How to Create PayPal Account in Hindi)

Steps To Create PayPal Account :-

दोस्तों कई बार पेपाल अकाउंट बनाते वक्त ही Account Restricted कर दिया जाता है। मेरे साथ खुद भी ऐसा कई बार को चुका है जिसके कारण मैं आपको PayPal Account स्मार्टफोन पर बनाने की सलाह बिल्कुल भी नहीं दूंगा।

इसके साथ हीं जिस Email ID से आप पेपाल अकाउंट बनाने जा रहे हैं वो किसी अन्य Device पर Login नहीं होना चाहिए। इसका आपको खास ध्यान रखना होगा।

• सबसे पहले आप अपने Laptop या Computer में कोई browser खोल लें और PayPal.com सर्च करें।

• इसके बाद आपके सामने PayPal Official Website खुलकर आ जाएगा। जहां आपको Sign Up For Free Button पर क्लिक करना है।

• इसके बाद आपके सामने दो विकल्प दिखाई देंगे। पहला Individual Account और दूसरा Business Account । आप अपने जरूरत के अनुसार किसी एक विकल्प को चुनें और Next Button पर क्लिक करें।

• अब आपको अपना Email ID दर्ज करने बोला जाएगा जो आपको सही से दर्ज कर देना है और Submit करना है। जिसके बाद आपको अपना Password बनाने बोला जाएगा।

• Password दर्ज करने के बाद आपको Business Type का चुनाव करने बोला जाएगा तो आप जिस भी तरह के बिजनेस के लिए Paypal Account Create कर रहे हैं उसे चुन लें।

• अगले पेज पर आपको Service Keywords, Purpose Code, PAN CARD Number, Website URL आदि भरने बोला जाएगा तो उसे अच्छे से पढ़ कर भर दें और Submit करें।

• इसके बाद आपके सामने एक Form खुलकर आ जाएगा। यहां पर आपसे तमाम जानकारी ली जाएगी जैसे कि आपका Name, Mobile Number, Address, Date of Birth, Nationality आदि। फॉर्म भरने के बाद Continue Button पर क्लिक करना है और याद रखें कि यहां दी जा रही आपके बैंक खाते से बिल्कुल Match करनी चाहिए।

• इसके बाद आपका पेपाल अकाउंट बन जाएगा लेकिन अभी पूरा काम नहीं हुआ है। अब आपको अपना बैंक खाता और डेविड कार्ड Paypal Account से जोड़ना होगा। जिसके बाद पेपाल के द्वारा आपके बैंक खाते में दो बार पैसे Deposit किए जाएंगे जो आपको अपने PayPal Account में बिल्कुल वही Amount भरकर Verify करना होगा।

ये Steps Business Account बनाने वालों के लिए है।

बस इतना करने के बाद आपका पेपाल अकाउंट बन कर तैयार हो जाएगा और अब आप इसका इस्तेमाल ऑनलाइन किसी भी देश पेमेंट लेने और भेजने के लिए कर सकते हैं।

वहीं अगर आपको अभी भी PayPal Account बनाने में किसी भी तरह की परेशानी आ रही है तो ऐसे में आप उपर वीडियो को जरूर देखें। (PayPal Account Kaise Banaye)

अन्य पढ़ें :-

👉 Online Photo Sell करके पैसे कैसे कमाए?

👉 Instagram से पैसे कैसे कमाए?

PayPal se Paise Kaise Kamaye? 2023

Paypal से पैसे कैसे कमाए?
Paypal से पैसे कैसे कमाए? 

How to Earn Money From PayPal in Hindi : अब आता है सबसे जरूरी सवाल की पेपाल से पैसे कैसे कमाए? तो इसके लिए मैंने आपको नीचे कुछ सबसे बेहतरीन पेपाल से पैसे कमाने के तरीके बताए हैं जो कि काफी ज्यादा अच्छे हैं और अगर आप सही तरीके से काम करते हैं तो यहां से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

हालाकि याद रखें ये ऐसे तरीके हैं जहां से पैसे कमाने के लिए आपको सही तरीके से काम करना ही होगा तभी जाकर आप कमाई कर पाएंगे। वहीं अगर आप यह सोच रहे हैं कि Paypal आपको पैसे देगा तो ऐसा कुछ भी नहीं होने वाला है।

Paypal से सीधे तौर पर आप सिर्फ PayPal Referral Program से कमाई कर सकते हैं। बाकी बताए गए तरीके से पैसे कमाने के लिए बस हम Paypal Payment Method का उपयोग करेंगे। यानी की आप जो भी काम करेंगे उसके पैसे आपको PayPal के माध्यम से मिलेंगे।

1. PayPal Referral Program से पैसे कमाए

इंटरनेट पर मौजूद लगभग जितने भी Apps और Websites हैं वो अपने Products या Services को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए रेफरल प्रोग्राम का सहारा लेते हैं जिसके तहत कंपनी आपको उनके ऐप को ज्यादा से ज्यादा लोगों से डाउनलोड करवाने पर आपको Fixed Amount दिए जाते हैं।

इसी तरह पर PayPal भी आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों द्वारा Business Account खुलवाने पर $100 तक भुगतान करता है। यानी की अगर कोई व्यक्ति आपके Referral Link से बिजनेस अकाउंट बनाता है तो आपको $10 निश्चित मिलेंगे। वहीं ये आपको $100 तक मिल सकता है।

हालाकि PayPal Referral Program Join करने के लिए PayPal ने कुछ नियम व शर्तें भी रखी है जिन्हें आपको पूरा करना होगा तभी आप पेपाल रेफरल प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं जैसे आपके PayPal Account पर $100 का International Payment या ₹20,000 Local Payment Recieve हुआ होना चाहिए।

Note*

हो सकता है कि अगर आप Indian PayPal Account से PayPal Referral Program Join करते हैं तो आपको Commission ना मिले। क्योंकि PayPal कुछ समय पहले हीं अपनी कुछ सेवाएं भारत में बंद कर चुका हैं। {alertWarning}

2. Freelancing से पैसे कमाए

अगर आप इंटरनेट पर काफी ज्यादा सक्रिय रहते हैं तो आप Freelancing के बारे में अवश्य जानते होंगे। फ्रीलांसिंग घर बैठे पैसे कमाने का एक ऐसा जरिया है जिसके माध्यम से आप इंटरनेट पर मौजूद Websites के जरिए काम ले सकते हैं और जब आप काम पूरा कर देते हैं तो आपको पैसे दिए जाते हैं।

अगर आपको लगता है कि आप किसी भी क्षेत्र में बहुत अच्छी जानकारी रखते हैं जैसे कि Content Writing, Video Editing, Photo Editing, Voice Over, SEO, Website Designing, Coding, Translation आदि तो आप Freelancing कर सकते हैं।

फ्रीलांसिंग करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे वेबसाइट से मौजूद है जहां पर आप काम लेकर समय से पहले पूरा कर सकते हैं और काम पूरा करके देने पर आपको आपके Charges दे दिए जाते हैं। चुकी फ्रीलांसिंग भारत से पहले बाकी देशों में ज्यादा Popular है और इसीलिए आपको पेमेंट लेने के लिए पेपाल की आवश्यकता पड़ती है।

ज्यादा जानकारी के लिए ये पोस्ट पढ़ें।

👉 Freelancing से पैसे कैसे कमाए?

3. Sponsorship से पैसे कमाए

अगर आप Internet पर मौजूद लगभग किसी भी Platform पर काम करते हैं तो Sponsorship के बारे में जरूर जानते होंगे। अगर नही तो मैं आपको बता दूं कि जब आपको Online या Offline बहुत से लोग जानने लगते हैं, आपको Follow करते हैं तो बड़े बड़े Brands आपसे अपने सामान का प्रचार करवाती है और इसके बदले अच्छे खासे पैसे देती है।

लेकिन अब आप सोच रहे हैं होंगे की तो इसमें PayPal का इस्तेमाल कहां हुआ? तो मैं आपको बता दूं Sponsorship देनी वाली कितनी भी कंपनी है वो आपको PayPal के हीं माध्यम से भुगतान करती है। अगर आपके पास Paypal Account नहीं है तो आप Sponsorship ना के बराबर पैसे कमा पाएंगे।

वहीं भारत में ज्यादातर Bloggers, Youtubers और Influencers स्पॉन्सरशिप से सबसे ज्यादा कमाई करते हैं क्योंकि Brands आपको मोटी रकम देती है अगर आपके पास अच्छी खासी Audience है तो।

👉 Sponsorship से पैसे कैसे कमाए?

_________________________________________

तो दोस्तों ये थे 3 पेपाल से पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीके जिनका इस्तेमाल करके आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। लेकिन जैसा कि मैंने आपको बताया इन तरीकों से कमाई करने के लिए आपको मेहनत करनी होगी।

वहीं PayPal का इस्तेमाल और भी बहुत सी जगह Payment लेने और देने के लिए किया जाता है। जैसे अगर आप Affiliate Marketing करते हैं तो आप वहां से PayPal का इस्तेमाल करके पैसे अपने Bank Account में ले सकते हैं।

पेपाल इस्तेमाल करने के फायदे इन हिंदी 

Benefits Of Using PayPal in Hindi :

• Paypal का उपयोग करना काफी ज्यादा आसान है और अगर आप अपने मित्र या किसी व्यक्ति को भुगतान करना चाहते हैं तो यह काफी ज्यादा सरल है।

• पेपाल अपने ग्राहकों के अकाउंट की सुरक्षा पर काफी ज्यादा ध्यान देता है जिसके कारण ग्राहक भी इसका इस्तेमाल बेफिक्र होकर कर पाते हैं।

• यदि आप पेपाल का उपयोग करके ऐसी खरीदारी के लिए भुगतान करते हैं जो धोखाधड़ी के रूप में समाप्त होती है, तो पेपाल आपके पैसे वापस पाने में मदद कर सकता है।

• PayPal आपसे ली जा रही Bank Account और Credit या Debit Card की जानकारी को Encrypt करता है आपकी सुरक्षा के लिए।

• अगर आप अपने किसी मित्र या परिवार के किसी सदस्य को भुगतान कर रहे हैं तो ऐसे में आपको एक भी रुपए Charge नहीं देना होता है।

• PayPal 200 देशों में अपनी सेवाएं लोगों तक पहुंचाता है जिससे आप बेफिक्र होकर किसी भी देश में पैसा भेज और ले सकते हैं।

• अगर आप सिर्फ अपने देश में ही किसी सामान की खरीदारी कर रहे हैं पेपाल का इस्तेमाल करके तो आपको एक भी रुपए चार्ज नहीं देना होगा।

PayPal से संबंधित FAQ's

Q. PayPal किस देश का है?

Ans. पेपाल एक American Company है।

Q. PayPal की शुरुआत किसने की थी?

Ans. PayPal की शुरुआत Max Levchin, Peter Thiel, और Luke Nosek द्वारा दिसंबर 1998 में Confinity के रूप में की गई थी। हालांकि, उस Business Model के साथ कोई सफलता नहीं मिलने के बाद, इसे एक Digital Wallet में बदल दिया गया जिसे हम PayPal कहते हैं।

Q. PayPal का मुख्यालय कहां है?

Ans. PayPal का मुख्यालय San Jose, California, United States में मौजूद है।

Q. PayPal Account कैसे बनाएं?

Ans. PayPal Account बनाने के लिए आपको उनकी Official Website पर जाना होगा जहां Sign Up For Free Button पर क्लिक करके आप अपना अकाउंट बना सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ें।

Q. PayPal कितने देशों में अपनी सेवाएं देता है?

Ans. Paypal 200 देशों में अपनी सेवाएं देता है जिसका मतलब है आप 200 देशों में पैसे भेज और ले सकते हैं।

Business Ideas Hindi Home Click Here
Subscribe Telegram Channel Click Here

अन्य पढ़ें :-

👉 Google से पैसे कैसे कमाए?

👉 Flipkart से पैसे कैसे कमाए?

👉 Amazon से पैसे कैसे कमाए?

👉 Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने