Mobile App बनाकर पैसे कैसे कमाए? {₹30,000 महीना}

App Banakar Paise Kaise Kamaye 2024 | Apna App Banakar Paise Kaise Kamaye | App Se Paise Kaise Kamaye | App Kya Hota Hai | Khud Ka App Banakar Paise Kaise Kamaye | ऐप से पैसे कैसे कमाए 2024 | apna app kaise banaye in hindi | app kese banate he 

दोस्तों वर्तमान में हम में से ज्यादातर लोग अपना अधिकतर समय Internet या Smartphone पर हीं बिताते हैं।

आज आपको लगभग हर व्यक्ति के पास एक स्मार्टफोन जरूर देखने को मिल जाएगा। अब स्मार्टफोन और Internet Users बढ़ने के कारण रोजाना नए-नए कई तरह के Apps Launch हो रहे हैं जिनकी मदद से आप लगभग सभी काम घर बैठे कर सकते हैं।

$ads={1}

आज आप घर पर रहकर ही खाना मंगवा सकते हैं, पढ़ाई कर सकते हैं, Games खेल सकते हैं, किसी चीज की जानकारी हासिल कर सकते हैं, किसी जरूरी सामान को घर मंगवा सकते हैं और यहां तक कि पैसे भी कमा सकते हैं।

जी हां स्मार्टफोन या इंटरनेट की मदद से पैसे कमा सकते हैं ये तो आप जानते ही होंगे। वैसे तो इंटरनेट पर ऐसे ढेर सारे Platforms मौजूद हैं जहां पर आप काम करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं, पर आज मैं आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा जरिया बताने वाला हूं जहां से आप महीने के ₹25000 आसानी से कमा सकते हैं।

दरअसल मैं बात कर रहा हूं एंड्रॉयड ऐप बनाकर पैसे कमाने की। तो चलिए बिना देरी किए इस Post की शुरुआत करते हैं और मैं आपको बताता हूं कि एप कैसे बनाते हैं? और एप से पैसे कैसे कमाए?

{tocify} $title={Table of Contents}

मोबाइल ऐप्स क्या होता है?

What is Mobile Apps in Hindi : वैसे तो आज के समय में ऐसे बहुत कम लोग होंगे जो कि एंड्रॉइड ऐप क्या होता है या एप्लीकेशन किसे कहते हैं नहीं जानते होंगे, पर फिर भी मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं App मोबाइल के लिए बनाए गए Software होते हैं जिन्हें अलग अलग कार्यों में इस्तेमाल किया जाता है।

ऐप बनाने वाला (Developer) अपने ऐप में वो सभी Features रखता है जिससे Users को ऐप चलाने में आसानी हो और वो ज्यादा से ज्यादा समय उनके App पर बिताए। अब ऐसा इसीलिए क्योंकि ज्यादातर paisa kamane wala apps में Ads आते हैं जिससे App के मालिक की कमाई होती है।

ऐप में Ads लगाकर पैसे कमाने के अलावा और भी बहुत से तरीके हैं जो मैं आपको आगे बताऊंगा। आज के समय में App की मदद लोगों तक अपनी Services पहुंचाने का एक बहुत अच्छा जरिया है और बहुत से लोग अपना ऐप बनाकर ऐसा कर रहे हैं और पैसे कमा रहे हैं।

अभी आपके भी Smartphone में ऐसे कई Apps मौजूद होंगे जिनकी ऑफिशियल वेबसाइट भी मौजूद हैं पर आप उनके ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। उदहारण : Amazon, Zomato, Meesho, Youtube, Whatsapp आदि।

इससे पता चलता है कि चीजे आसान होने के कारण लोग Apps का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं। आप भी अपने हिसाब से जिस तरह का App बनाना या बनवाना चाहते हैं बनवा सकते हैं और मोटी कमाई कर सकते हैं।

एंड्रॉइड ऐप कैसे बनाएं? 

How To Create an Android App in Hindi : ऐप से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास खुद का ऐप होना जरूरी है। अब अगर आप Coding जानते हैं तब तो आप बड़े हैं आसानी से अपने मर्जी के अनुसार जिस तरह का ऐप बनाना चाहते हैं बना सकते हैं।

पर अगर आपको कोडिंग की जानकारी नहीं है तो चिंता करने की कोई भी बात नहीं है। वर्तमान में इंटरनेट पर ऐसी ढेरों Websites मौजूद है जहां पर आप बड़े ही आसानी से Android Apps बना सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

हालाकि किसी Websites के माध्यम से बनाए गए Apps उतने ज्यादा Advance नहीं होंगे। इसीलिए अगर आप लंबे समय के लिए Apps बनाकर मोटे पैसे कमाने की इच्छा रखते हैं तो मेरे ख्याल से आपको किसी अच्छे App Developer को Hire करना चाहिए और उनसे App बनवाना चाहिए।

अब अगर आपके नजर में कोई अच्छा एप डेवलपर है तब तो आपका काम बड़े हैं आसानी से हो जाएगा, पर अगर आप किसी एप डेवलपर को नहीं जानते हैं तो आप Fiverr, Freelancer आदि Platform का सहारा ले सकते हैं।

यहां आप अपने Budget के अनुसार Developer को Hire करें और अपना ऐप अपने हिसाब से बनवाएं।

इसके अलावा नीचे मैंने आपको Internet पर मौजूद कुछ सबसे अच्छे Android App Builder Sites 2024 के बारे में बताया है जहां आप कुछ Steps को Follow करके अपना ऐप बना सकते हैं।

• Thunkable

• Appsgeyser

• Theappbuilder

• Appypie

• Infinitemonkeys

• Gamesalad

• Thrive

अगर आपको App बनाने में दिक्कत आ रही है तो इस Video को जरूर देखें।

इसके बाद अब अगर आपका ऐप बनकर तैयार है और आप अपने App को Google Play Store पर पब्लिश करना चाहते हैं जिससे कि आपके App को ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड मिले और आपकी कमाई ज्यादा हो सके तो इसके लिए आपको आगे की प्रक्रिया को अच्छे से समझना है।

Google Play Store पर ऐप पब्लिश कैसे करें?

How To Upload App on Play Store in Hindi : दोस्तों किसी के द्वारा जब कोई App बनाया जाता है तो उसकी यही इच्छा होती है की उसका App जल्द से जल्द Popular हो जाए और ज्यादा से ज्यादा Download मिले। पर ज्यादातर लोग यही गलती करते हैं कि वो अपना ऐप गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड नहीं करते हैं।

आपको ये गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है अगर आप App बनाकर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं।

लेकिन मैं आपको बता दूं अगर आप अपना App Google Play Store में अपलोड या Publish करना चाहते हैं तो आपको बस एक बार $25 का भुगतान Google Play Console Account खरीदने के लिए करना होता है जिसके बाद आप जितने चाहें उतने Apps Play Store पर अपलोड कर सकते हैं।

हालाकि आपका ऐप Casino, Gambling, Hacking, Cracking , Self Click टाइप की नहीं होनी चाहिए वरना आप Google Play Store पर अपने ऐप को पब्लिश नही कर पाएंगे।

अपना खुद का ऐप गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड करने के लिए आप इस वीडियो को जरूर देखें जिससे आपको पता चल जायेगा की ऐप को प्ले स्टोर पर अपलोड कैसे करें?

साथ हीं एक और बात मैं आपको बताना चाहूंगा कि इंटरनेट पर आपको ढेरों ऐसे Post और Video's मिल जाएंगे जहां गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में ऐप अपलोड कैसे करें? के बारे में बताया गया है जो कि ज्यादातर Fake है और मेरे ख्याल से आप Free में App को Play Store पर अपलोड नहीं कर सकते हैं तो अपना समय ये सब Search करने में ना गवाएं।

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 Micro Niche Blog से पैसे कैसे कमाए?

👉 Online Photo Sell करके पैसे कैसे कमाए?

ऐप का प्रचार कैसे करें?

एक बार जब आपका ऐप बन जाता है और आप उसे Play Store पर अपलोड कर देते हैं तब आपको अपने App को ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड करवाने के लिए इसकी Marketing करनी पड़ती है। बहुत से लोग ये गलती करते हैं कि वो अपना ऐप प्ले स्टोर पर पब्लिश तो कर देते हैं पर उसकी सही तरीके से मार्केटिंग ही नहीं करते हैं।

आपको ऐसा नहीं करना है और प्ले स्टोर पर ऐप पब्लिश होने के बाद इसकी मार्केटिंग करने में लग जाना है।

अपने App का प्रचार करने के लिए आप Facebook Group का सहारा ले सकते हैं जहां लाखों Active Users होते हैं। इसके साथ हीं आप तमाम Platforms जैसे Telegram, Youtube, Whatsapp, Quora, Instagram, Twitter आदि पर अपने Apps का प्रचार कर सकते हैं।

इन सभी के अलावा अगर आपके पास अच्छा Budget है तो आप Google Ads और Facebook Ads के माध्यम से भी अच्छा खासा Downloads ला सकते हैं और कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने App को पहुंचा सकते हैं। (ऐप पर डाउनलोड कैसे लाएं)

यहां तक आपने ये तो जान लिया की ऐप कैसे बनाएं? और ऐप को प्ले स्टोर पर अपलोड कैसे करें, पर अब आता है सबसे जरूरी सवाल कि एंड्रॉयड ऐप बनाकर पैसे कैसे कमाए या App Se Paise Kaise Kamaye तो इसके लिए मैंने आपको आगे विस्तार से बताया है।

ऐप बनाकर पैसे कैसे कमाए? 2024

Mobile App बनाकर पैसे कैसे कमाए?
Mobile App बनाकर पैसे कैसे कमाए?

वैसे तो नीचे बताए गए सभी पैसे कमाने के तरीके काफी ज्यादा अच्छे हैं और अमूमन ज्यादातर लोग इन्हीं तरीकों का इस्तेमाल करके बहुत सारे पैसे कमा रहे हैं। लेकिन इन तरीकों से अच्छी कमाई करने के लिए आपके ऐप पर बहुत से Active Users होने चाहिए।

1. Google AdMob से पैसे कमाए

दोस्तों एक बार जब App बन जाता है और प्ले स्टोर पर Publish हो जाता है तो उसके बाद कमाई करने के लिए गूगल एडमॉब सबसे आसान और अच्छा तरीका माना जाता है। AdMob गूगल का हीं एक Product है जिसके माध्यम से आप अपने Apps पर प्रचार (Advertisement) दिखा सकते हैं।

AdMob Ads से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपना AdMob Account Create करना होगा और App से जोड़ना होगा। फिर जैसे जैसे आपके Apps पर Visitors आएंगे आपकी कमाई होने लगेगी।

वहीं AdMob की खास बात ये है की ये आपको सबसे ज्यादा CPC देता है। यानी की इसके Ads थोड़े महंगे होते हैं जिससे आपकी कमाई ज्यादा होती है। कमाए गए पैसे को आप आसानी से अपने Bank Account में ले सकते हैं। वर्तमान में बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि इस तरीके से महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं।

2. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत पहले से कर रहे हैं तो ऐसे में आपने कभी ना कभी Affiliate Marketing का नाम तो जरुर सुना होगा। एफीलिएट मार्केटिंग इंटरनेट पर मौजूद Platforms पर काम करके पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा जरिया है।

दरअसल Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए पहले आपको किसी कंपनी के Affiliate Program को उनके Official Website से Join करना होता है। जिसके बाद आप उनके Products और Services को अपने Affiliate Link से Promote कर सकते और जब कोई व्यक्ति आपके लिंक से उस Product को खरीदता है तो आपको उसका कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है।

अब Internet पर बहुत सी Company या Websites मौजूद है जो Affiliate Program क्या करने का अवसर देती है पर आपको अपने हिसाब से सबसे Profitable और Genuine Affiliate Programs को हीं Join करना है।

किसी एफिलाइट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के बाद आप उनके प्रोडक्ट का लिंक अपने App में दे सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

3. Sponsorship से पैसे कमाए

दोस्त जब आपका ऐप थोड़ा बड़ा हो जाता है यानी कि जब उस पर अच्छे खासे Downloads आ जाते हैं और आपके बहुत ज्यादा Active Users होते हैं तो बड़ी बड़ी कंपनी अपने Products का प्रचार करने के लिए आपको स्पॉन्सरशिप देती है जिसके तहत अगर आप उनके प्रोडक्ट को Promote करते हैं तो आपको अच्छा खासा रकम दिया जाता है।

Sponsorship से पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी होती है और जो भी करना होता है वो Sponsorship देने वाली कंपनी करती है। अगर आपके App पर अच्छे खासे Downloads और Active Users हैं तो आप अपने हिसाब से पैसे Charge कर सकते हैं।

Online Business कर रहे लोगों के लिए Sponsorship कम मेहनत में ज्यादा कमाई करने का सबसे अच्छा तरीका है। वर्तमान में बहुत से लोग Sponsorship से महीने का लाखो रुपए कमाई कर रहे हैं।

4. App को Paid बनाकर पैसे कमाए

अगर आपने कभी गौर किया होगा तो देखा होगा कि प्ले स्टोर पर बहुत सारे ऐसे भी Apps हैं जिन्हें डाउनलोड करने के लिए या डाउनलोड करने पर आपको Amount Paid करने होते हैं जिन्हें हम Paid Apps बोलते हैं। दरअसल ऐसे ज्यादातर वो Apps होते हैं जिनके Content काफी अच्छे होते हैं।

तो अगर आप भी ऐप को Paid बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने App में कुछ इस तरह का Content रखना होगा जो कि मुफ्त में मिलना मुश्किल है और Users आपके द्वारा Paid Content को खरीदने के लिए तैयार हो जाएं।

उदाहरण के तौर पर प्ले स्टोर पर मौजूद Leap Fitness Group के सभी Apps कुछ Content मुफ्त रखती है पर Advance या अच्छे Content के लिए Users को Paid करने बोलती है। इसी तरह आप भी अपने App में Paid Content रख सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Passive Income करने के लिए ये मोबाइल ऐप से पैसे कमाने का तरीका काफी अच्छा है। बहुत से ऐप के मालिक का भी ये मानना है की Content अच्छा रहने पर लोग Paid Content खरीदते हैं।

5. Investment App बनाकर पैसे कमाए 

क्या आपने कभी Dream 11 App का इस्तेमाल किया है? अगर हां तो आपको पता होगा Dream 11 शुरुआत में आपको Game खेलने के लिए ₹100 देता है पर ₹100 खत्म होने के बाद वो आपको dream 11 App में पैसे लोड करने के लिए बोलता है जिससे आप और आगे गेम खेल सके, इसे हीं Investment App बोलते हैं।

अब अगर आप इस माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको कुछ इस प्रकार का ऐप बनाना या बनवाना होगा जिसके Launch होते हीं लोग दीवाने हो जाए और App को ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड मिले। सीधी भाषा में बोलूं तो आपको Addictive App बनाना है। उदाहरण Instagram Reels, Pubg, Dream 11, Tiktok आदि।

अगर आपके App पर बहुत सारे Active Users हैं तो आप जितना सोच भी नहीं सकते उतनी कमाई कर सकते हैं। साथ हीं इस तरह के App से पैसे कमाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत भी नही करनी पड़ती है अगर आपने अपने की सही और जोरदार Marketing की है तो।

आप चाहें तो अपने App में Dream 11 App या पैसे कमाने वाले ऐप्स की तरह हीं हमेशा कोई न कोई Tournaments भी चला सकते हैं जिससे Engagement बना रहे और आपकी कमाई ज्यादा हो सके।

तो दोस्तों ये थे 5 सबसे अच्छे ऐप से पैसे कमाने के तरीके। इन 5 तरीकों के अलावा एंड्रॉयड ऐप से पैसे कमाने के तरीके और भी हो सकते हैं। उम्मीद करता हूं अब आपको पता चल गया होगा कि Android App Se Paise Kaise Kamaye या ऐप बनाकर पैसे कैसे कमाए जाते हैं। (How To Create an App and Earn Money 2024)

App Banakar Paise Kaise Kamaye? से संबंधित FAQ's

Q. क्या प्ले स्टोर डाउनलोड के पैसे देता है?

Ans. जी नहीं प्ले स्टोर आपको पैसे नही देता है। प्ले स्टोर पर आप अपने App को पब्लिश कर सकते हैं और पोस्ट में बताए गए तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

Q. ऐप बनाकर कितने रुपए कमाए जा सकते हैं?

Ans. दोस्तों इसकी कोई Limit नहीं है की आप ऐप बनाकर कितने रुपए कमा सकते हैं। वहीं ऐसे बहुत से लोग हैं जो की महीने के ₹5000 भी कमा रहे हैं और 5 लाख भी।

Q. फ्री में ऐप कैसे बनाएं?

Ans. अगर आप बिना एक भी रुपए लगाए ऐप बनाकर पैसे कमाना शुरू करना चाहते हैं तो आप Appgeyser Website का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Q. बिना कोडिंग के ऐप कैसे बनाएं?

Ans. अगर आप अपना खुद का App बनाना चाहते हैं पर आपको कोडिंग की जानकारी नहीं है तो ऐसे में आप इंटरनेट पर मौजूद कुछ Platform का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे Thunkable, Appsgeyser आदि।

Q. मोबाइल ऐप्स बनाकर पैसे कौन कमा सकता है?

Ans. Android Apps बनाकर पैसे कोई भी कमा सकता है बस आपको इससे संबंधित थोड़ी बहुत जानकारी होनी आवश्यक है।

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 Freelancing से पैसे कैसे कमाए?

👉 Google Web Story से पैसे कैसे कमाए?

👉 Swiggy और Zomato से पैसे कैसे कमाए?

👉 Podcast से पैसे कैसे कमाए?

👉 Editing से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने