घरेलू महिला अपना कपड़े का व्यवसाय कैसे शुरू कर सकती है? (सबसे आसान तरीका)

Clothing business ideas for housewives | घरेलू महिला अपना कपड़े का व्यवसाय कैसे शुरू कर सकती है? | How a housewife can start her garment business? | व्होलसेल कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Garments Business in Hindi

अगर आप एक हाउसवाइफ है, और आपके मन में खुद का बिजनेस करने का इरादा और आपके पास पर्याप्त समय है, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे, कि घरेलू महिला अपना कपड़े का व्यवसाय कैसे शुरू कर सकती है ? (clothing business ideas for housewives )

यहां हम आपको कपड़े के व्यवसाय से जुड़ी पूरी जानकारी बहुत ही सरल भाषा में देंगे और साथ ही आपको बताएंगे कि किस तरह एक हाउसवाइफ मात्र 25000 रू की छोटी सी रकम के साथ अपने कपड़े का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं।

$ads={1}

ये तो हम सब अच्छे से जानते हैं कि कपड़े का व्यवसाय, ना सिर्फ पूराना और जांचा-परखा कारोबार है, बल्कि ये एक ज़रूरत का कारोबार है...जहां मांग ना कभी बंद होगी ना कम होगी। उपर से बदलते समय के साथ ये हर आम से लेकर खास इंसान के लिए उनकी ज़िंदगी का अभिन्न अंग हो गया है।

यहां तक की कोरोना काल में भी, जब हर तरह के बिजनेस को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा था, कपड़े के कारोबार को कुछ खास बुरा असर नहीं पड़ा था। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं, कि कपड़े का व्यवसाय कितना अच्छा विकल्प हो सकता है, एक नए बिजनेस को शुरू करने के लिए।

तो अगर आप भी एक हाउसवाइफ है, तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होगा। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बहुत ही सरल तरीके से कपड़े का व्यापार कैसे शुरू करें इस बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे।

साथ ही हम आपको कुछ ऐसे तरीके भी बताएंगे, जिनमें आप बिना निवेश किए भी अपना एक व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, आपको कहीं पर जाने की भी आवश्यकता नहीं होगी, आप घर बैठे बहुत ही आसानी से अपना बिजनेस शुरू कर सकती हैं।

तो चलिए बिना समय गंवाए जानते हैं कि कौन-कौन से तरीके अपनाकर, बहुत आसानी से घर बैठे आप अपना कपड़े का व्यापार शुरू कर सकती हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको 2 तरीके बताएंगे, जिनके माध्यम से आप अपना कपड़े का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं।

• पहला तरीका, जिसमें आपको बिल्कुल भी निवेश करने की आवश्यकता नहीं होगी। आप बहुत ही आसानी से घर बैठे अपना व्यवसाय शुरू कर सकती हैं, लेकिन इस तरीके से आपको मुनाफा काफी कम हो सकता है। या मुनाफा होने में काफी समय लग सकता है।

• दूसरा ऐसा तरीका जो सामान्य तौर पर काफी ज्यादा प्रचलित है। जिसने हमें कुछ निवेश करने की आवश्यकता होती है और इसमें हमें मुनाफा ज्यादा और जल्दी होने की संभावना बढ़ जाती है।

तो चलिए एक-एक करके इन दोनों तरीकों को विस्तार में जानते हैं।

पहले हम जानेंगे ऐसे तरीके के बारे में जिसमें निवेश की ज़रूरत होती है। ये एक पारंपरिक तरीका है जो हमेशा से लोग अपनाते हैं। इसके अंदर आपको कुछ ज़रूरी बातें पता होनी चाहिए।

{tocify} $title={Table of Contents}

घरेलू महिलाएं कपड़ों का व्यवसाय कैसे शुरू करें? 2023

घरेलू महिला अपना कपड़े का व्यवसाय कैसे शुरू कर सकती है?
घरेलू महिलाएं कपड़े का बिजनेस कैसे करें?

How can housewives start a garment business?

यदि आप कपड़ों का व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं। तो उसके लिए आपको कपड़ों से संबंधित कुछ जानकारी होनी चाहिए। जैसे कि हाल में कौन से डिजाइन ज्यादा प्रचलन में हैं और लोग कैसे फैशन को ज्यादा पसंद करते हैं। 

इसके अलावा आपको कपड़ों के Type यानि की प्रकार के बारे में जानकारी होनी चाहिए क्योंकि कपड़े बहुत से अलग-अलग तरह के होते हैं।

आपको इन सारी बातों को अच्छे से समझनी होगी और सभी के बारे में जानकारी लेनी होगी। उसके बाद आप अपना एक कपड़ों का व्यवसाय शुरू करने का सोच सकती हैं। जैसा कि हम जानते हैं, कपड़ों का व्यवसाय बहुत ही अलग अलग तरीके से किया जा सकता है। जैसे कि-

• रेडीमेड कपड़ों (readymade garment) का होलसेल बिजनेस

• साड़ियों का रिटेल (retail) बिजनेस

• रेडीमेड कपड़ों (readymade garment) का रिटेल बिजनेस

• ऑनलाइन (online) कपड़े बेचने का बिजनेस

• छोटे बच्चों के कपड़े (kid’s garment) बेचने का बिजनेस

• कपड़ों की सिलाई (Stitching) करने का बिजनेस

• केवल महिलाओं के कपड़ों (Women’s wear) का बिजनेस

• केवल पुरुषों के कपड़ों (Men’s wear) का बिजनेस

• कपड़ों की धुलाई (Cloth Laundry) का बिजनेस, आदि

और भी बहुत सारे तरीकों से आप कपड़ो से संबंधित व्यवसाय कर सकती हैं। आज के इस लेख में ऑफल इन ओर ऑफलाइन दोनो ही तरीकों के बारे में विस्तार से बताएंगे। आगे बढ़ते हैं और कपड़ो का बिजनेस कैसे शुरू करें इसके बारे में और जानकारी लेते हैं।

कपड़ों का व्यवसाय क्यों शुरू करें इसकी मार्केट में मांग कितनी है?

Why should you start a garment business and how is the demand in the market?

• जैसा कि हम सब जानते हैं, कि कपड़ों का व्यवसाय एक नियंत्रित चलने वाला व्यवसाय है।

• युवा पीढ़ी नए-नए और ट्रेंडी कपड़े पहनना ही पसंद करती हैं।

• युवा ट्रेंड को फॉलो करते हैं, जो समय-समय पर बदलते रहता है।

• फैशन इन्फ्लूयेसर (Fashion Influencer) का ज़माना है, जो सोशल मीडिया पर कपड़ों के बारे में जानकारी देते हैं।

• अच्छी क्वालिटी और बेहतर डिजाइन के कपड़ों की भारी मांग है।

• आजकल हर मौके पर लोग जमकर कपड़ों की खरीददारी करते हैं।

इन सारी बातों से आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि कपड़े का व्यवसाय में आपको कितना ज्यादा मुनाफा हो सकता है और इसी के साथ इसका मार्केट कितना बड़ा है।

कपड़ों का व्यवसाय शुरू करने के लिए क्या-क्या आवश्यक होगा?

What are the requirements to start a garment business?

यदि आप एक घरेलू महिला हैं और आप अपना कपड़े का व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं, तो आपको कुछ ज़रूरी चीजों की और एक उचित जगह की ज़रूरत होगी जो कि नीचे बताए गए हैं।

• आपको एक दुकान की आवश्यकता होगी।

• आपको कपड़ों की आवश्यकता होगी।

• आपको आपकी दुकान के लिए फर्नीचर की आवश्यकता होगी।

• आपको कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी। ( gst रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। )

• यदि आप अपनी दुकान को किसी मार्केट में खोलना चाहते हैं तो आपको नगरपालिका से परमिशन लेने की आवश्यकता होगी।

• यदि आप बड़े स्तर पर अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको ट्रेड लाइसेंस की आवश्यकता होगी।

यह कुछ जरूरी चीजें थी जो कि आप के लिए आवश्यक होगी, अगर आप अपना कपड़े का व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं।

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 जींस बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें?

कपड़ों का व्यवसाय शुरू करने के लिए जगह कौन सी चुने?

Where to set up a garment business?

जी हां दोस्तों अगर आप कोई भी व्यवसाय चुनना चाहती हैं, तो उसके लिए सही जगह चुनना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण कदम होता है।

यदि आप कपड़ों का व्यवसाय शुरू कर रही हैं, तो उसे आपको ऐसी जगह शुरू करना चाहिए जहां पर आपको ज्यादा से ज्यादा ग्राहक मिल सके। 

जैसे की कोई मार्केट काम्पलेक्स, आपके शहर का चर्चित मार्केट, जहां ज्यादा से ज़्यादा लोग खरीददारी के लिए इकट्ठा होते हों और अगर आप एक घरेलू महिला हैं, और घर में रहकर ही इस बिजनेस को करना चाहती हैं तो आप अपने घर पर भी इस बिजनेस को कर सकती हैं।

अगर आप किसी शहर में रहती हैं, तो आप अपने घर के निचले हिस्से में या जो हिस्सा सड़क के पास में है, उसमें इस बिजनेस को बहुत ही आसानी से कर सकती हैं।

कपड़े के बिजनेस को शुरू करने के लिए माल कहां से खरीदें?

From where to purchase stock to start a garment business?

जैसा कि हम सब जानते हैं कि अगर आप कोई भी कपड़े का बिजनेस शुरू करेंगी तो आपको बहुत सारे अलग-अलग तरह के कपड़ों की ज़रूरत होगी।

लेकिन सबसे अहम सवाल ये है कि ऐसे कपड़े हम खरीदें कहां से जो सस्ता होने के साथ बढ़िया क्वालिटी का भी हो और उन्हें खरीदने में कोई समस्या भी ना हो तो इसके लिए आप अपने जान पहचान के होलसेलर से खरीद सकती हैं या किसी एक अच्छी कंपनी की फ्रेंचाइजी भी ले सकती हैं।

तो चलिए, फ्रेंचाइजी कैसे लेते हैं, और किस कंपनी से ले सकते हैं, ये सारी बातें हम आपको विस्तार में बताते हैं।

माल खरीदने के लिए आप सूरत आ सकते हैं और यहां आकर यहां की सबसे अच्छी और भरोसेमंद कंपनी Ajmera Fashion pvt ltd की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। आपके इस पहल में सूरत की सबसे बड़ी और भरोसेमंद टेक्सटाइल कंपनी, Ajmera Fashion आपका पूरा साथ देगी।

आप यहां से होलसेल में सामान खरीद कर उन्हें उचित मार्जिन पर बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकती हैं। इस कंपनी से फ्रेंचाइजी लेने की प्रक्रिया बहुत ही आसान और सरल है जिसे एक घरेलू महिला भी आराम से कर सकें।

Ajmera Fashion सूरत की सबसे प्रचलित और जानी-मानी टेक्सटाइल मनूफैक्चरिंग कंपनी है। जो फ्रेंचाइजी दिलाने में आपकी मदद करती है, और आपके कपड़े के व्यवसाय को शुरू करने एवं उसे आगे बढ़ाने में सहायता प्रदान करती हैं।

Ajmera Fashion क्या है?

What is Ajmera Fashion? : अजमेरा फैशन एक बेहतरीन कपडा मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। अजमेरा फैशन (Ajmera Fashion) भारत की पहली ऐसी कंपनी है जो सीधे रिटेलर के साथ डील करके उन्हें फ्रेंचाइजी मुहैया करती हैं।

अब तक हज़ारों लोगों को फ्रेंचाइजी प्रदान कर चुका है अजमेरा फैशन। सबसे खास बात यह है कि Ajmera Fashion केवल 25000 रूपए की शुरूआती पूंजी में महिलाओं (Housewives) को होलसेल प्राइस पर सामान उपलब्ध कराता है, और उन्हें कपड़े का व्यवसाय शुरू करने मे सहायता भी करता हैं।

अगर आप चाहती हैं, कि आप अच्छी क्वालिटी के कपड़े, सस्ते दामों में खरीदकर उन्हें मुनाफे पर बेचें तो Ajmera Fashion कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकती हैं। इस कंपनी के साथ जुड़ कर कपड़ों के बेहतरीन कलेक्शन पा कर उन्हें अपने शहर में आसानी से अच्छे मार्जिन पर बेच सकती हैं।

Ajmera Fashion से फ्रेंचाइजी लेने की प्रक्रिया क्या है?

What is the process to seek franchise from Ajmera Fashion?

इस कंपनी के द्वारा फ्रेंचाइजी लेकर माल मंगवाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करें।

• सबसे पहले आपको Ajmera Fashion के ऑफिशियल वेबसाइट (www.ajmerafashion.com) पर जाना होगा।

• वेबसाइट पर जाकर Ajmera Fashion बारे में संपूर्ण जानकारी लें ।

• कैटलाग में जाकर कपड़ों के कलेक्शन देख सकते हैं, और उनकी क्वालिटी को भी परख सकती हैं।

• इसके बाद आप Ajmera Fashion ऑफिशल वेबसाइट पर नीचे की तरफ scroll करके, नीचे दिए गए ऑप्शन Join Franchise पर क्लिक करें।

• वहां पर आप से आप की सामान्य जानकारी मांगी जाएगी, जिसे आप fill करके submit कर दें।

• आप इनकी वेबसाइट के माध्यम से, Ajmera Fashion के व्हाट्सएप पर जुड़कर उनके कैटलाग भी मांग सकती हैं।

Ajmera Fashion के साथ जुड़ने के फायदे-

Advantages of connecting with Ajmera Fashion

जैसा कि ऊपर हमने Ajmera Fashion मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के बारे में जाना उससे आपको अंदाजा लग चुका होगा कि इनके साथ जुड़कर रिटेलर को क्या-क्या फायदे होंगे, तो चलिए फिर से एक बार इनके कुछ महत्वपूर्ण फायदों पर नजर डालते हैं।

• जैसा कि हमने आपको बताया अजमेरा फैशन (Ajmera Fashion) एक मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। अगर आप इसके साथ सीधा जुडते हैं, तो आपको काफी सस्ते दामों पर माल मिल जाएगा।

• अजमेरा फैशन (Ajmera Fashion) घरेलू महिलाओं को मात्र ₹25000 में अपना कपड़े का व्यवसाय शुरू करने का मौका दे रहा है।

• अजमेरा फैशन (Ajmera Fashion) से मैन्युफैक्चर हुए कपड़ों की क्वालिटी अव्वल दर्ज़े की होती है।

• अजमेरा फैशन (Ajmera Fashion) काफी सालों से अपनी सर्विस और क्वालिटी के लिए जाना जाता है।

• अजमेरा फैशन (Ajmera Fashion) के साथ जुड़कर आप सस्ता और अच्छा माल ले पाएंगी जिन्हें आप रिटेल में आसानी से बेचकर ज्यादा मुनाफा कमा पाएंगी।

इस तरह से आप बड़ी ही आसानी से अपना बिजनेस शुरू कर सकती हैं, और उसके लिए माल भी मंगा सकती हैं। उम्मीद करते हैं, कि आपको यह समझ में आ चुका होगा कि आप किस प्रकार से ऑफलाइन थोड़े से निवेश करके अपना कपड़ों का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं।

तो चलिए अब हम जानते हैं कि आप कैसे बिना किसी निवेश के ऑनलाइन कपड़ों का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं।

बिना निवेश के कपड़ों का ऑनलाइन व्यवसाय कैसे शुरू करें?

How to start online garment business without investment?

अगर आपको बिना निवेश के घर पर ही रहते हुए अपना कपड़े का व्यवसाय शुरू करना है तो आपको पहले ही बता दें कि यह बिजनेस पूर्ण रूप से ऑनलाइन होगा और इसमें आपको काफी ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होगी।

यानि कि अगर आपमें ऑनलाइन प्रोडक्ट को बेचने की समझ और जानकारी होगी, तब ही आप इस माध्यम से अच्छा मुनाफा कमा सकती हैं। अन्यथा आपको इस तरीके से मुनाफा कमाने में काफी समय लग जाएगा। चलिए अब हम बात करते हैं कि बिना एक भी पैसा निवेश किया आप अपना कपड़ों का व्यवसाय कैसे शुरू कर सकती हैं।

तो अगर आप चाहती हैं, कि आप बिना निवेश के खुद का बिजनेस शुरू कर ले तो इसके लिए आज मार्केट में बहुत से ऐसे ऑनलाइन एप्लीकेशन हैं, जो यह सुविधा उपलब्ध करवाते हैं।

यहां आप एक सेलर या रीसेलर बनके अपना प्रोडक्ट कस्टमर्स तक पहुंचा कर मुनाफा कमा सकती हैं। मीशो, सोप्सी, अमेज़ोन, जैसे एप पर आप खुद को रजिस्टर करके अपने Online Business की शुरूआत कर सकती हैं। इसके अलावा आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर भी यह बिजनेस शुरू कर सकती हैं।

इसमें आपको कोई भी प्रोडक्ट खरीदने करने की आवश्यकता नहीं होगी। आपको इन एप्लीकेशन में सभी प्रोडक्ट पहले से ही देखने को मिल जाएंगे। आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी प्रोडक्ट को दूसरे लोगों को रिकमेंट करके उन्हें सेल कर सकती हैं।

यहां आप प्रोडक्ट का मार्जिन खुद सेट करके प्रोफिट कमा सकती हैं। इस प्रक्रिया में आपके ग्राहकों को मिलने वाला प्रोडक्ट आपके ही नाम से डिलीवर किया जाएगा।

तो चलिए इस पूरी प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप समझते हैं।

• इसके लिए सबसे पहले आपको इनके एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना होगा, आप इनमें से कोई भी एक प्लेटफार्म चुन सकती हैं।

• अब आपको उस एप्लीकेशन में अपना मोबाइल नंबर और कुछ पर्सनल इनफॉरमेशन डालकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

• अब आपको इस एप्लीकेशन में बहुत सारे ऐसे प्रोडक्टस देखने को मिल जाएंगे, जिन्हें आप बहुत ही आसानी से किसी भी रिश्तेदार, दोस्त, पड़ोसी या अपने जानने वाले किसी भी भी व्यक्ति को बेच सकती हैं।

• मान लेते हैं, कि आपको एक टी-शर्ट किसी को बचनी है। तो सबसे पहले आपको उस टीशर्ट पर क्लिक करना होगा।

• प्रोडक्ट के नीचे दिए शेयर आप्शन को क्लिक करके उस टी शर्ट की फोटो अपने व्हाट्सएप के जरिए किसी को भी भेज सकती हैं, जो आपका प्रोडक्ट खरीद सके। वहां आपको अपना मार्जिन जोड़कर उसकी कीमत भी बतानी होगी।

• अगर आपके ग्राहक ने उस टीशर्ट को पसंद कर लिया है, तो आप उस टीशर्ट को ऑर्डर कर सकती हैं। ध्यान रहे कि उस आर्डर में अपने ग्राहक की सभी डिटेल्स, जैसे अड्रेस, मोबाइल नंबर सब डाल दें जिससे वो प्रोडक्ट उसके ग्राहक तक आसानी से पहुंच जाए।

• और इसी के साथ आप अपने हिसाब से प्राइस सेट करके उस पर मुनाफा कमा सकती हैं। आपके ग्राहक को बिल्कुल भी पता नहीं चलेगा कि यह प्रोडक्ट कहां से आया है।

इस प्रकार से आप बिना किसी निवेश के बहुत ही आसानी से अपना कपड़ों का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं। इन एप्लीकेशन के माध्यम से आप कपड़ों के साथ और भी बहुत सारी चीज़ों को ऑनलाइन सेल करके पैसे कमा सकती हैं।

Ajmera Fashion से संपर्क करने के लिए जरूरी जानकारियां

• Call or Whats app : +919998874010/+919726853210 

• Direct on Whats app : https://api.whatsapp.com/send?phone=919998874010&text=Hi

• Address : Ajmera Fashion Private limited. , D-5491, 3rd Floor, Lift No.15, Raghukul Textile Market, Ring Road, Surat, Gujarat, India – 395002

• Email : ajmerafashion@gmail.com

• Youtube Link – https://www.youtube.com/c/AjmeraFashionSyntheticSareeManufacturer/videos

• Website Link : https://ajmerafashion.com/

निष्कर्ष (Conclusion)

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि, घरेलू महिलाएं किस प्रकार से अपना कपड़ों का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं (clothing business ideas for housewives) और इससे संबंधित सभी जानकारियां आपको बहुत ही सरल भाषा में देने की कोशिश की है।

उम्मीद करते हैं, कि आप समझ चुकी होंगी कि कपड़ों का व्यवसाय कैसे शुरू करें? यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई, तो इसे अपने सभी दोस्तों और रिश्तेदारों में अवश्य शेयर करें। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 हवाई चप्पल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 ₹25,000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

👉 अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 बेकरी बिजनेस कैसे शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने