साड़ी का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Best Business Idea For Women's

साड़ी का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Best Business Idea For Women's | साड़ी की दुकान कैसे खोलें? | Women's Business Idea in Hindi | Business Idea For Housewife in Hindi | महिलाएं कम लागत में कौन सा बिजनेस करें? | Saree Ka Vyapar

यदि आप एक अच्छे और कम लागत में शुरू होने वाले Business Idea की तलाश में है, तो आज हम आपको एक ऐसी ही बिजनेस आइडिया "Saree Ka Business कैसे शुरू करें" के बारे में बताने वाले हैं, जो आज के समय में काफी डिमांड में है।

दोस्तों जैसा कि आपको पता होगा कि हमारे देश में साड़ियों की डिमांड (Dimand) काफी ज्यादा रहती है। चाहे कोई त्योहार हो, शादी, पार्टी एवं किसी भी फंक्शन या कहीं भी घूमने जा रहे हो तो ऐसे में महिलाएं रंग-बिरंगे फैंसी साड़ियां पहनना ज्यादा पसंद करती है।

$ads={1}

ऐसे में मार्केट में साड़ियों की डिमांड भी काफी ज्यादा देखने को मिलती है। इसलिए आज हम आपको साड़ी का बिजनेस कैसे शुरू करें (How To Start Saree Business in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

आज के समय में साड़ी की मांग कम होने वाली नहीं है, बल्कि इसकी डीमांड (Dimand) दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। साड़ी का बिजनेस महिला एवं पुरुष कोई भी शुरू कर सकता हैं। बहुत सारे लोग आज साड़ी के व्यवसाय से काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

साड़ी का बिजनेस महिलाओं के लिए बहुत अच्छा बिजनेस है और इस बिजनेस को बहुत कम लागत में भी शुरू किया जा सकता है, तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि साड़ी का बिजनेस कैसे शुरू करें।

{tocify} $title={Table of Contents}

साड़ी का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Saree Business in Hindi)

साड़ी का बिजनेस कैसे शुरू करें?
साड़ी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

दोस्तों यदि आप सोच रहे हैं की साड़ी का बिजनेस कैसे शुरू करें? साड़ी के बिज़नेस के लिए कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा? साड़ी का बिज़नेस कैसे चलाएं? तो हम आपको बता दें की साड़ी का बिज़नेस आप आसानी से शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको बहुत अधिक Investment की भी आवश्यकता नहीं है।

आगे हम आपको साड़ी के बिज़नेस (Saree Business Ideas in Hindi) के बारे में सभी प्रकार की जानकारियां देने वाले है, जिससे आपको अच्छी तरह से समझ आ जायेगा की आप कम लागत में साड़ी का व्यापार कैसे शुरू कर सकते है।

साड़ीयों के बिजनेस का प्रकार (Types Of Saree Business)

साड़ी का बिजनेस आप तीन प्रकार से शुरू कर सकते हैं, इनमें से आप अपनी बजट एवं सुविधा के अनुसार शुरू कर सकते हैं :-

1. Saree का Wholesale Business

2. Saree का Retail Business

3. Saree का Online Business

Saree का Wholesale Business कैसे शुरु करें?

इसमें आप सीधा मैन्युफैक्चरर या फैक्ट्री से साड़ी खरीद कर रिटेलर को बेच सकते हैं। साड़ियों का होलसेल बिजनेस करने के लिए आपको बहुत सी चीजों की जरूरत पड़ सकती है।

• Investment (इनवेस्टमेंट)

• Shop & Godown (दुकान एंव गोडाउन)

• GST Number (जीएसटी नंबर)

साड़ीयों का Wholesale business के लिए Investment

• यदि आप Branded Products का Wholesale Business शुरू करते हैं, तो आपको इसमें थोड़ी ज्यादा इन्वेस्टमेंट करनी पड़ सकती है।

• यदि आप कम इन्वेस्टमेंट में होलसेल बिजनेस करना चाहते हैं, तो आप Local Products से Wholesale Business शुरू कर सकते हैं।

• यदि आपका खुद का दुकान पर गोडाउन है तो आप 3 लाख से 4 लाख रुपये में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

• और यदि आपके पास खुद का दुकान और गोडाउन नहीं है तो आपको इसमें 5 लाख से 6 लाख का Investment करना पड़ सकता है।

• यह इन्वेस्टमेंट आपके प्रोडक्ट पर भी निर्भर करती है कि आप लोकल प्रोडक्ट (Local Products) या ब्रांडेड प्रोडक्ट्स (Branded Products) के साथ अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं।

साड़ियों का Wholesale Business के लिए जमीन

साड़ी का होलसेल बिजनेस में आपको ज्यादा जमीन की जरूरत पड़ती है क्योंकि इसमें एक Shop के साथ-साथ एक Godown की भी जरूरत होती है।

• Shop के लिए 150 से 200 Square Feet

• Godown के लिए 200 से 300 Square Feet

• Total Space: 300 से 500 Square Feet होना चाहिए।

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें?

👉 जींस बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Saree का रिटेल बिजनेस कैसे शुरू करें?

साड़ी का रिटेल बिजनेस आप कम लागत में भी शुरू कर सकते हैं। यदि आप गांव में छोटे दुकान से अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप इसे 50 हजार से 1 लाख रुपये के छोटे निवेश से भी शुरू कर सकते हैं और यदि आप शहरी क्षेत्र में करना चाहते हैं, तो आप 2 से 4 लाख की इन्वेस्टमेंट के साथ इस बिजनेस को अच्छे से शुरू कर सकते हैं।

इसमें आप एक दुकान या शोरूम खोल सकते हैं जहां आपको होलसेल से साड़ी खरीद कर सीधा ग्राहकों को बेचनी होती है। इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स लेने होंगे, जो आगे हम आपको बताने वाले हैं।

#1. Market रिसर्च करें

साड़ी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपका सबसे पहला कदम मार्केट रिसर्च होना चाहिए। आपको अपने आसपास के मार्केट को अच्छे से समझना होगा, वहां के लोग किस तरह के कपड़े एवं डिजाइन अधिक पसंद करते हैं।

आप अपने आसपास के रिटेल साड़ियों की दुकान पर भी जाकर पता लगा सकते हैं कि कौन सी साड़ियां सबसे अधिक बिकती है और ग्राहकों की पसंद एवं डीमांड को भी समझ सकते है।

#2. साड़ियों के प्रकार को समझें

मार्केट में विभिन्न प्रकार के साड़ियां उपलब्ध होती है इसलिए आपको साड़ी का व्यवसाय शुरू करने के लिए साड़ी के प्रकार एवं किस्मों को जान लेना बहुत जरूरी है। तभी आप ग्राहकों की पसंद को समझ पाएंगे। साड़ियों के कुछ प्रकार नीचे दिए गए हैं :-

• बनारसी साड़ी

• बालूचारी साड़ी

• कांचीपुरम साड़ी

• सिल्क साड़ी

• पोचमपल्ली साड़ी

• बोमकोई साड़ी

• घरचोला साड़ी

• कांथा साड़ी

• केरल कॉटन साड़ी

#3. Location का चयन करें

साड़ी का बिजनेस (Saree Business Idea) शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको जगह निर्धारित करना होगा, जिस जगह आप साड़ी का बिजनेस करना चाहते हैं।

आपको एक अच्छी लोकेशन देखनी होगी, वहां की जनसंख्या कैसी है, वहां लोगों का आना जाना लगा रहना चाहिए ताकि आप जिस लोकेशन में साड़ी का बिजनेस कर रहे है, वहां अधिक से अधिक लोगों को पता चल सके।

#4. शुरुआत में भारी डिस्काउंट ऑफर चलाएं

यदि आप साड़ी की दुकान खोलते हैं, तो आपको शुरुआत में भारी डिस्काउंट (Discount) ऑफर देना चाहिए ताकि महिलाओं का मन आकर्षित हो क्योंकि कोई भी व्यक्ति डिस्काउंट की ओर ज्यादा आकर्षित होता है।

जब आपकी दुकान पर लोग आने लगे तब आप अपने व्यवहार से उन्हें अपना रेगुलर कस्टमर भी बना सकते हैं।

#5. अपने Business की Marketing करें

किसी भी व्यवसाय को सफल बनाने के लिए उस व्यवसाय की मार्केटिंग (Marketing) एक अहम भूमिका निभाती है। अपने व्यवसाय को सफल बनाने के लिए सबसे पहले एक मार्केटिंग रणनीति बनाएं।

आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग (Marketing Of Business) के लिए अपने आसपास के इलाकों / गली मोहल्लों में बैनर एवं पोस्टर लगवा सकते है, जिससे रास्ते में चलने वाले लोगों को आपके दुकान के बारे में पता चल सके।

उस बैनर या पोस्टर में आपको आकर्षक डिस्काउंट (Discount) भी देना चाहिए ताकि डिस्काउंट देख कर लोग ज्यादा आकर्षित हो और आपके दुकान पर आएं।

साड़ी का ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरु करें?

साड़ी का ऑनलाइन बिजनेस भी आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं। आज के समय में सभी चीजें ऑनलाइन होने लगी है, सभी ऑनलाइन शॉपिंग करना भी ज्यादा पसंद करते हैं, इसलिए आप साड़ी का बिजनेस Online भी शुरू कर सकते हैं।

साड़ियों का Online Business शुरू करने के लिए दो माध्यम है। आप चाहे तो अपने साड़ियों के बिजनेस को Amazon और Flipkart जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर भी लिस्ट कर सकते हैं या आप अपना खुद का ऑनलाइन स्टोर भी बना सकते हैं।

आप अपने बिजनेस को सोशल मीडिया जैसे Facebook Page, WhatsApp Groups, Instagram आदि पर भी शेयर करें ताकि अधिक से अधिक लोग आपके बिजनेस के बारे में जान सकें।

साड़ी के बिजनेस में कितना मुनाफा कमा सकते हैं?

यदि हम साड़ी के बिजनेस में मार्जिन या प्रॉफिट (Profit) की बात करें, तो इस व्यापार में आपको 50% तक की मार्जिन मिल जाती है। अगर आपकी साड़ी की दुकान अच्छे जगह पर है, जहां मार्केट काफी बड़ा है तो आप इस बिजनेस में काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

साड़ियों के व्यापार के लिए साड़ी कहां से खरीदें?

यदि आप साड़ियों का बिजनेस शुरू कर रहे हैं और अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कम मूल्य पर होलसेल (Wholesale) में साड़ी कहां से खरीदें? के बारे में अवश्य पता होना चाहिए।

बहुत सी ऐसी सिटी (City) है जहां से आप बहुत कम रेट पर साड़ियों को खरीद कर अपने दुकानों में बेच सकते है और अधिक मुनाफा कमा सकते है।

भारत में कोलकाता साड़ियों के लिए सबसे प्रसिद्ध जगह है, जहां आपको बहुत ही कम मूल्य पर साड़ियां मिल जाएगी। इसके अलावा आप दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, सूरत आदि जगहों से भी साड़ियां सस्ते रेट पर खरीद सकते हैं।

साड़ी के बिजनेस से संबंधित FAQ's

Q. घर से साड़ी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Ans. घर से साड़ी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको पहले किसी Wholesaler से संपर्क करना होगा और माल खरीदना होगा। फिर आप चाहें तो अपने आस पड़ोस तथा ऑनलाइन साड़ी बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Q. ऑनलाइन साड़ी कैसे बेचें?

Ans. अगर आप ऑनलाइन साड़ी बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना Official Website बनाना होगा या फिर आप चाहें तो Flipkart, Amazon, Meesho आदि पर सेलर बनकर भी अपनी साड़ी बेच सकते हैं।

Q. भारत में सबसे अच्छा साड़ी का ब्रांड कौन सा है?

Ans. भारत में सबसे अच्छा साड़ी का ब्रांड Sabyasachi Sarees, Fabindia, Nalli Silk Sarees, Ajmera Fashion, BharatSthali आदि है।

Q. भारत में साड़ी का निर्माण कहां होता है?

Ans. मध्यप्रदेश में एक से बढ़कर एक माहेश्वरी सिल्क कॉटन साड़ी का निर्माण किया जाता है तथा सूरत भी सुंदर सुंदर साड़ियों के लिए चर्चित है।

Conclusion (निष्कर्ष)

दोस्तों, आज के इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको साड़ी का बिजनेस कैसे शुरू करें (Saree Business Ideas in Hindi) बारे में पूरी जानकारी दी है। साड़ी का व्यवसाय महिला एवं पुरुष दोनों के लिए एक अच्छा बिजनेस आइडिया (Business Idea) हो सकता है।

हालांकि इसमें केवल साड़ियों को थोक में खरीदने और बेचने के अलावा आपको कड़ी मेहनत भी करनी पड़ेगी, एक अच्छी मार्केटिंग रणनीति और ग्राहकों की जरूरतों को भी समझना पड़ेगा। तभी आप सफलतापूर्वक साड़ी का बिजनेस करके अच्छा पैसा कमा पायेगें।

उम्मीद करता हूं कि आज का यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आया होगा और आप इसे अन्य जरूरतमंद लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस Business Idea के बारे में पता चल सके। धन्यवाद !

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 घरेलू महिलाएं कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 हवाई चप्पल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 खिलौना बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 मसाला का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने