टेलीग्राम क्या है? और Telegram से पैसे कैसे कमाए?

 टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए? | How To Earn Money From Telegram in Hindi | Telegram Se Paise Kaise Kamaye | Telegram Se Paise Kamane Ke Tarike | Telegram Kya Hai in Hindi | Telegram Channel Se Paise Kaise Kamaye | घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका Businessideashindi.in के एक और नए पोस्ट में।

आज से कुछ साल पहले तक तो लोग किसी और के लिए काम करके पैसे कमाते थे और अपना जीवन व्यतीत कर रहे थे, पर बीते पिछले कुछ वर्षों में Internet ने बहुत कुछ बदल दिया है और ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि आज इंटरनेट की मदद से घर बैठे अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं।

$ads={1}

क्या आप भी उन्हीं में से एक है? जिन्हें मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके जानने हैं? अगर हां तो आप इस पोस्ट में अंतिम तक बने रहें। दोस्तों जब भी बात आती है इंटरनेट से पैसे कमाने की तो हमे लगता है कि Online पैसे नहीं कमाए जा सकते हैं और ये सब Fraud है, पर असल में ऐसा नहीं है।

अगर आप सही Platform पर काम करते हैं तो ये बात सच है कि आप घर बैठे महीने के लाखों रुपए तक कमाई कर सकते हैं और ये बात भी सच है कि अगर आप किसी गलत Platform पर काम करेंगे तो आपके साथ फ्रॉड हो सकता है या आप Fraud का शिकार हो जाएं।

इसी कारण से मैंने इस Post में आपको हम लोगों के बीच काफी ज्यादा Popular टेलीग्राम के बारे में बताया है। तो चलिए बिना देरी किए इस विषय (Telegram Se Paise Kaise Kamaye) पर आपको विस्तार से बताता हूं।

{tocify} $title={Table of Contents}

टेलीग्राम क्या है? (What is Telegram in Hindi)

टेलीग्राम Cloud पर आधारित एक मुफ्त Instant Messaging, Video Calling और VoIP Service है जिसे iOS के लिए August 2013 तथा Android के लिए October 2013 में लॉन्च किया गया था। ये बहुत हद तक Whatsapp की तरह हीं है, पर इसमें दिए Features बाकी Messaging Apps से कई ज्यादा और अच्छे हैं।

टेलीग्राम मैसेंजर के Founder और CEO "Pavel Valeryevich Durov" हैं जिनका जन्म Russia में हुआ था तथा Telegram Messenger सभी मुख्य Operating systems जैसे कि Windows, macOS, Android, iOS और Linux पर उपलब्ध है।

वहीं दुनिया भर में Telegram जनवरी 2021 में सबसे ज्यादा Download किया जाने वाला ऐप था जिसे अगस्त 2021 तक Globally 1 Billion से ज्यादा बार Download किया गया था और जून 2022 तक टेलीग्राम के 700 Million Monthly Active Users थे जो की समय के साथ बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं।

Telegram पर आपको बहुत सारे ऐसे Features मिल जाएंगे जो की इसे बाकी Messaging Apps से खास बनाते हैं।

उम्मीद करता हूं अब आपको पता चल गया होगा कि टेलीग्राम क्या है? अब बारी जाती है टेलीग्राम से पैसे कमाने की तो इसके लिए सबसे पहले आपको Telegram Channel बनाना होगा, तो चलिए जानते हैं टेलीग्राम चैनल कैसे बनाए जा सकते हैं।

Telegram Channel कैसे बनाएं?

How To Create Telegram Channel : दोस्तों टेलीग्राम चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने Smartphone के Google Play Store में चले जाना है जहां आपको टेलीग्राम सर्च करना है और टेलीग्राम ऐप को डाउनलोड कर लेना है। इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर से टेलीग्राम में Login हो जाएं।

1. अब जब आप टेलीग्राम ऐप में Login हो चुके हैं तो आपको सबसे नीचे की तरफ एक Pencil ✏️ का Icon दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।

2. Pencil Button पर क्लिक करने के बाद आपको 3 विकल्प दिखाई देंगे। (i) New Group (ii) New Secret Chat (iii) New Channel आप New Channel के विकल्प पर क्लिक करें।

3. इसके बाद आपको Create Channel के बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपको Channel Name और Description देने बोला जाएगा। तो आप अपने चैनल का जो भी नाम रखना चाहते हैं वो Channel Name में डाल दें और आप जिस भी तरह का चैनल बना रहे हैं उससे संबंधित थोड़ा बहुत Description लिख दें और ✓ बटन पर क्लिक करें।

4. अब आपको Channel Type चुनने बोला जाएगा। यहां आपको 2 विकल्प मिलेंगे। (i) Public Channel (ii) Private Channel तो आगे बढ़ने से पहले आप उनके बारे में जान लें।

(i) Public Channel : Public Channel यूट्यूब चैनल की तरह हीं होते हैं जहां कोई भी व्यक्ति किसी भी तरीके से Join कर सकते हैं। अगर आप कम समय में ज्यादा Subscriber चाहते हैं तो ऐसे में Public Channel बनाएं।

(ii) Private Channel : Private Channel वो होते हैं जो Search करके Join नहीं किए जा सकते हैं। इसे वही लोग Join कर सकते हैं जिन्हें Channel के मालिक ने खुद Channel में जोड़ा है या फिर जिनके पास Channel Join करने का Link है।

आमतौर पर Private Channel वहीं बनाते हैं जो Course बेचते हैं जिससे कि कोई भी व्यक्ति उनके Course को चुरा ना सके।

5. अब आप अपने जरूरत के हिसाब से जो भी Channel बनाना चाहते हैं उस पर क्लिक करें। अगर आप पब्लिक चैनल बनाते हैं तो आपको अपने चैनल का Link बनाने बोला जाएगा। वहीं अगर आपको प्राइवेट चैनल बनाते हैं तो Telegram आपका Link खुद बना देगा।

6. इसके बाद आपको ✓ बटन पर करना है जिसके बाद आपके सामने बहुत सारे नाम दिखाई देंगे तो आप जिन जिन को अपने Channel में Add करना चाहते हैं कर लें और उसके बाद ➡️ Button पर क्लिक करें।

बस इतना करने के बाद आपका टेलीग्राम चैनल बनकर तैयार हो जाएगा और अब आप अपने Telegram Channel पर जो भी Publish करना चाहते हैं कर सकते हैं। अगर आपको अपना Telegram Channel बनाने में किसी भी तरह की दिक्कत आ रही है तो आप इस वीडियो को जरूर देखें।

Telegram Channel पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं?

Telegram Channel बन जाने के बाद टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए ये बहुत जरूरी है कि आपके टेलीग्राम चैनल पर ठीक-ठाक या अच्छे खासे Subscribers हों। तो यहां मैंने आपको कुछ तरीके बताएं हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने Telegram Channel के Subscribers को बढ़ा सकते हैं।

• अगर आप टेलीग्राम के अलावा अन्य किसी Social Media Platform पर बहुत ज्यादा Active रहते हैं और वहां पर आपके अच्छे खासे Followers हैं तो आप उन फॉलोअर्स को अपने टेलीग्राम चैनल को SUBSCRIBE करने के लिए बता सकते हैं।

• आप अपने टेलीग्राम चैनल पर जिस भी तरह का Content Publish कर रहे हैं याद रखें की आप उसे Consistent रखें। यानी की आपको अपने Telegram Channel पर हमेशा Active रहना और समय के साथ अच्छा कंटेंट देते रहना है।

• अपने Channel का नाम कुछ ऐसा रखें जो सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है तथा वो नाम आपके Niche से भी जुड़ा हुआ होना चाहिए। जैसे TrendingMovies, InstaGrowthhub, TechTalks, HealthyGuide आदि।

• Trending Topics पर जानकारी दें या Content बनाएं जिससे कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोग आपके टेलीग्राम चैनल पर आएं और आपके Channel को Subscribe करने के Chances बढ़ें।

• किसी Popular Youtube Channel, Telegram Channel, Blog, Instagram Page, Facebook Page आदि से Promotion करवाएं। हालाकि इसके लिए आपको शुरुआत में थोड़ा सा निवेश (Investment) करना होगा।

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 Instagram से पैसे कैसे कमाए?

👉 Meesho से पैसे कैसे कमाए?

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए? 2024

Telegram से पैसे कैसे कमाए?
Telegram से पैसे कैसे कमाए?

एक बार जब आपका टेलीग्राम चैनल बन जाता है तो आप Telegram से पैसे कमाने के लिए तैयार हो चुके हैं। दोस्तों वैसे तो इंटरनेट पर मौजूद जितने भी Platform हैं वहां से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, पर आगे मैने आपको टेलीग्राम से पैसे कमाने के सबसे अच्छे और ज्यादा कमाई वाले तरीके बताएं हैं तो पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें।

How To Earn Money From Telegram in Hindi 2024

1. Link Shortner से पैसे कमाए

Telegram से पैसे कमाने के लिए Link Shortner सबसे अच्छे तरीके में से एक माना जाता है। अगर आपने हमारे Blog पर पहले से मौजूद लिंक शर्टनर से पैसे कैसे कमाए पोस्ट पढ़ा है तो आप जानते होंगे ये क्या होता है।

वहीं अगर आप नहीं जानते तो मैं आपको बता दूं कि Internet पर ऐसी ढेर सारी वेबसाइट मौजूद है जहां आप किसी भी तरह के बड़े बड़े Link (URL) को छोटा कर सकते हैं और उसे अपने टेलीग्राम चैनल में शेयर कर सकते हैं। इसके बाद जितने ज्यादा लोग उस लिंक पर क्लिक करते हैं आपकी उतनी कमाई होती है।

Link Shortner टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा तरीका इसीलिए भी माना जाता है क्योंकि URL Shortener Websites से पैसे अपने बैंक खाते में लेने के लिए आपको मात्र $5 पूरे करने होते हैं और इन Websites कोई भी Join कर सकता है।

अगर आपने टेलीग्राम चैनल बना लिया है और URL Shortener के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो हमारे द्वारा विस्तार में लिखा गया Post जरूर पढ़ें।

2. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत पहले से कर रहे हैं तो ऐसे में आपने कभी ना कभी एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में तो जरूर सुना होगा। वर्तमान में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Affiliate Marketing लोगों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला तरीका है और करोड़ लोग इसके माध्यम से घर बैठे काम करके महीने के लाखों रुपए कमाई कर रहे हैं।

दरअसल इंटरनेट पर मौजूद लगभग जितनी भी बड़ी बड़ी कंपनी है वो लोगों को अपनी Affiliate Program Join करने का मौका देती है जिसके तहत आप चाहे तो उनके एफिलिएट प्रोग्राम को Join करके उनके सामान को प्रमोट कर सकते हैं और जब कोई व्यक्ति आपके Affiliate Link से किसी सामान खरीदारी करता है तो उसका कुछ प्रतिशत कमीशन आपको मिल जाता है।

वहीं Commission Rate सभी Products के अलग अलग होते हैं तो आप किसी भी सामान को अपने Telegram Channel में Promote करने से पहले ये जरूर देख लें की किस सामान की सबसे ज्यादा डिमांड है और किस में आपको सबसे ज्यादा कमीशन मिलेगा।

आप Amazon Affiliate Program, Flipkart Affiliate Program, Hostings Affiliate, Tools Affiliate आदि में से कोई भी Join कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

3. Sponsorship से पैसे कमाए

इंटरनेट पर मौजूद किसी Platform पे पहले से काम कर रहे लोग Sponsorship के बारे में जरूर जानते होंगे। स्पॉन्सरशिप ऑनलाइन पैसे कमाने की दुनिया में एक ऐसा तरीका है जहां से आप बहुत कम समय में बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

जब आप किसी प्लेटफार्म पर काम कर रहे होते हैं और जब आपके वहां पर अच्छे खासे Followers या Subscribers हो जाते हैं, लोग आपको पहचानने लगते हैं तो बड़ी बड़ी कंपनी आपको अपने सामान का प्रचार करने के लिए Contact करती है और उस प्रचार के बदले आपको अच्छे खासे पैसे देती है जिसे Sponsorship कहा जाता है।

इसी तरह अगर आपके टेलीग्राम चैनल पर ठीक-ठाक Subscribers भी हो जाते हैं तो बहुत से Brands आपको अपने सामान का प्रचार करने के लिए संपर्क करने लगेगी, तो आप जिस तरह के Products को प्रमोट करना चाहते हैं Promote करें और पैसे कमाए।

4. Course बेचकर पैसे कमाए

अगर आपको किसी चीज की बहुत अच्छी जानकारी है जैसे कि SEO, Website Designing, Fitness, Instagram Growth, Facebook Ads, Google Ads आदि तो आप इनका Course बना सकते हैं और अपने Telegram Channel पर बेच सकते हैं।

अभी के समय में ऐसे बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि ऑनलाइन इस तरीके का इस्तेमाल करके महीने के अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं। हालांकि ज्यादा से ज्यादा Course आप बेच सके और आपकी ज्यादा से ज्यादा कमाई हो सके इसके लिए आपको सबसे पहले अपने चैनल पर ठीक-ठाक Subscribers हासिल करने होंगे।

मेरे ख्याल से अगर आप कम समय में कोर्स बेचकर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो ऐसे में शुरुआती समय में आप कम Rate पर कोर्स बेचें और कोर्स को जितना हो सके उतना अच्छा बनाने की कोशिश करें।

एक बार जब लोगों को पता चल जाएगा कि आपका Course सच में बहुत अच्छा है और आप बहुत ज्यादा रुपए भी Charge नहीं कर रहे हैं तो कम समय में आपका कोर्स वायरल हो सकता है।

Note : अगर आप सिर्फ कोर्स बेचकर ही पैसे कमाना चाहते हैं टेलीग्राम का इस्तेमाल करके तो मेरे ख्याल से आपको Private Channel बनाना चाहिए जिससे आप कम Subscribers में भी ज्यादा से ज्यादा कमाई कर पाएं।

5. दूसरे Blog और Channel को प्रमोट करके पैसे कमाए

जब आपके टेलीग्राम चैनल पर ठीक-ठाक Subscribers हो जाते हैं तो बहुत से Facebook Page, Facebook Group, Instagram Page, Youtube Channel, Telegram Channel, Blog आदि आपसे संपर्क करते हैं अपने Promotion के लिए।

आप अपने Active Subscribers Base पर अच्छा खासा Charge कर सकते हैं। याद रखें की आपके Channel पर जितने Subscribers और Active Subscribers होंगे Chances हैं की आपको उतने ज्यादा Charge मिलेंगे।

एक और बात किसी भी Channel, Blog या Page को प्रमोट करने से पहले उसके बारे में जरूर जान लें कि वो अपने Page, Channel या Blog पर कैसा Content डालते हैं। आपको गैरकानूनी चीजों को प्रमोट नही करना है क्योंकि इससे आपके Subscribers का आप पर विश्वास भी कम होगा और हो सकता है Telegram आपका चैनल Ban भी कर दे।

6. Refer and Earn से पैसे कमाए

अगर आप नए नए Games और Apps डाउनलोड करने के शौकीन हैं तो ऐसे में आप रेफर एंड अर्न प्रोग्राम के बारे में तो जानते ही होंगे। दरअसल Google Play Store पर ऐसे ढेर सारे Apps और Games मौजूद हैं जिन्हें अगर आप अपने किसी दोस्त या किसी भी अन्य के साथ शेयर करते हैं तो आपको पैसे मिलते हैं।

इसी तरह आप चाहें तो उन Apps पर अपना Account बना सकते हैं और अपना Referral Link अपने Telegram Channel में Share कर सकते हैं जिससे अगर कोई Subscriber आपके Link से उस App को करेगा तो आपको मिल जाएंगे।

Refer and Earn Program से पैसे कमाने के लिए आप Groww, Upstox, Winzo, Sikka Pro, Google Pay आदि जैसे Apps का इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. अपने Blog और Youtube Channel पर ट्रैफिक भेजकर पैसे कमाए

क्या आपके टेलीग्राम चैनल के अलावा आपका कोई Youtube Channel, Blog भी है? अगर हां तो आप अपने Telegram Channel से अपने Blog और Channel पर ट्रैफिक भेजकर भी पैसे कमा सकते हैं। बहुत से लोग इस माध्यम से अच्छी कमाई कर रहे हैं।

इसके लिए आपको अपने Youtube Video या Blog Post का Link अपने Telegram Channel में Share करना होगा। जिसके बाद अगर आपके Channel या Blog पर कोई Ads लगा हुआ होगा तो आपकी वहां से कमाई होने लगेगी।

हालाकि जैसा मैंने आपको बताया इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपके Blog या Youtube Channel पर AdSense का Approval होना जरूरी है। साथ हीं अगर इस तरीके से ज्यादा Views आएंगे तो आपको Sponsorship मिल सकते हैं।

8. टेलीग्राम चैनल को बेचकर पैसे कमाए

अगर आप उनमें से हैं जो बहुत कम समय में अपने Telegram Channel को Grow कर लेते हैं तो आप एक से ज्यादा Telegram Channel Grow करके बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। समय के साथ Telegram बहुत तेजी से लोगों के बीच Popular हो रहा है और ऐसे बहुत से लोग हैं जो Telegram Channel खरीदते हैं, तो इस माध्यम से भी कमाई कर सकते हैं।

Telegram Channel को Grow करके बेचने के लिए आप अपने Telegram Channel, दूसरे Social Media Platform व किसी Facebook Group's और Telegram Group's का सहारा ले सकते हैं।

याद रखें की आपके Channel पर जितने ज्यादा Active Subscribers होंगे आपको उतने ज्यादा रकम मिल सकते हैं।

2024 में टेलीग्राम पर काम करने के फायदे :-

वैसे तो Telegram लोगों के बीच पहले से ही काफी ज्यादा Popular है पर फिर भी मैं आपको बता दूं टेलीग्राम पर काम करने के कई फायदे भी हैं जो आपको जरूर जानने चाहिए।

• Telegram पर कोई भी उपर बताए गए टेलीग्राम से पैसे कमाने के तरीके का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। फिर चाहें आप विद्यार्थी हों, गृहणी हों, पहले से किसी जगह काम कर रहे व्यक्ति हों।

• यहां आप अपने मन के मालिक होते हैं। आप जिस समय काम करना चाहते हैं कर सकते हैं।

• अगर आप Office जाते हैं यानी की किसी अन्य जगह भी काम करते हैं तो कोई दिक्कत की बात नही है। प्रति दिन 2 से 3 घंटे भी इसमें अपना समय देने पर आप ठीक ठाक कमाई कर सकते हैं।

• Telegram की मदद से आप बिना कहीं जाए अपने घर पर हीं रहकर पैसे कमा सकते हैं।

• टेलीग्राम अपने Users की सुरक्षा पर काफी ज्यादा ध्यान देता है तो आपको अपने Data की सुरक्षा की बिल्कुल भी चिंता नही करनी है।

• Telegram पर अन्य किसी भी Messaging Apps से ज्यादा Features हैं जो आपको इसका इस्तेमाल करने पर मजबूर करते हैं जैसे Secret Chat, Self Destructing Account, Large File Sharing, Poll Questions, Pinned Message, Background Theme आदि।

टेलीग्राम से संबंधित FAQ's

Q. क्या टेलीग्राम से सच में पैसे कमाए जा सकते हैं?

Ans. जी हां टेलीग्राम से सच में पैसे कमाए जा सकते हैं। अगर आप टेलीग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं तो ऐसे में आप इस पोस्ट में बताए गए टेलीग्राम से पैसे कमाने के तरीके जरूर जाने।

Q. टेलीग्राम से कितने रुपए कमा सकते हैं?

Ans. इसका जवाब कोई भी नहीं दे सकता है कि आप टेलीग्राम से कितना पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि ये आप पर निर्भर करता है कि आप अपना कितना ज्यादा समय टेलीग्राम पर काम करने में दे रहे हैं। फिर भी अगर आप सही तरीके से काम करते हैं तो महीने के ₹10,000 आसानी से कमा सकते हैं।

Q. टेलीग्राम और व्हाट्सएप में से कौन अच्छा है?

Ans. दोनों ही ऐप काफी अच्छे हैं और करोड़ों में इनके Users हैं, पर अगर आप मेरी माने तो टेलीग्राम ज्यादा अच्छा है और इसमें किसी भी Messaging Apps से ज्यादा फीचर्स मौजूद हैं।

Q. क्या टेलीग्राम पर मूवी के लिंक शेयर करके पैसे कमा सकते हैं?

Ans. देखिए दोस्तों टेलीग्राम ग्रुप में या फिर टेलीग्राम चैनल में किसी Movie का लिंक शेयर करना बिल्कुल गैरकानूनी है पर फिर भी बहुत से लोग अपने चैनल पर मूवी के Link शेयर करके पैसे कमा रहे हैं। मेरी माने तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।

Q. टेलीग्राम से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

Ans. मेरे ख्याल से टेलीग्राम से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका Affiliate Marketing है जिसकी शुरुआत आप किसी भी अच्छे Affiliate Program को Join करके कर सकते हैं।

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 Google से पैसे कैसे कमाए?

👉 Flipkart से पैसे कैसे कमाए?

👉 Amazon से पैसे कैसे कमाए?

👉 Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाए?

👉 Micro Niche Blog से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने