Network Marketing क्या है? और Network Marketing से पैसे कैसे कमाए?

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? | नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? | Network Marketing Se Paise Kaise Kamaye | Network Marketing Meaning in Hindi | What is Network Marketing in Hindi | How To Earn Money From Network Marketing in Hindi

आज के समय में कई सारी ऐसी कंपनियां है, जो नेटवर्क मार्केटिंग के द्वारा काफी तेजी से आगे बढ़ चुकी है और उनका बिजनेस भी काफी अच्छा चल रहा है। Network Marketing एक ऐसा जरिया है जिसके द्वारा आप बिजनेस में काफी जल्दी सफल हो सकते हैं।

वैसे Network Marketing के बारे में आपने बहुत सुना होगा, नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में आज हर जगह बात की जा रही है क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग का एक अलग सा बिज़नेस मॉडल है आज बहुत सी कंपनियां इस मार्केटिंग मॉडल को लंबे समय से अपना भी रही है।

$ads={1}

ऐसे में नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में आपको भी जरूर जानकारी रखनी चाहिए। तभी आप इससे जुड़ पाएंगे और पैसे कमा पाएंगे। इसलिए आज हम इस पोस्ट में Network Marketing in Hindi से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां देने वाले है।

नेटवर्क मार्केटिंग के द्वारा कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स को सीधे कस्टमर तक पहुंचाती है। नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कभी भी विज्ञापन नहीं करती है इसलिए वह किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने पर कस्टमर को अच्छा खासा डिस्काउंट भी देती है।

Network Marketing को MLM (Multi Level Marketing), Direct Selling, Chain System Business आदि नामों से भी जाना जाता है। MLM यानी नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़कर आज करोड़ों लोग अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

यदि आप भी जानना चाहते हैं की Network Marketing क्या है? Network Marketing से पैसे कैसे कमाए? तो आज के इस पोस्ट में हम आपको नेटवर्क मार्केटिंग (Network Marketing in Hindi) से जुड़े हर सवाल का जवाब देने वाले हैं इसलिए कृपया इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

{tocify} $title={Table of Contents}

Network Marketing क्या है? (Network Marketing in Hindi)

नेटवर्क मार्केटिंग को डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस (Direct Selling Business) भी कहा जाता है क्योंकि यह अपने प्रोडक्ट्स को डायरेक्ट कस्टमर तक पहुंचाती है। कंपनी कभी भी किसी प्रकार का विज्ञापन या मार्केटिंग नहीं करती है।

इसी वजह से Network Marketing कंपनी के द्वारा किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने पर कस्टमर्स को अच्छा डिस्काउंट मिल जाता है।

अपने प्रोडक्ट को लोगो के बीच में पहुंचाने के लिए यह एक ऐसा Business Model है, जिससे सबसे तेजी से एक कंपनी अपने Products और Services को लोगों के बीच में पहुंचा सकती है।

इस बिजनेस मॉडल में लोग एक पिरामिड स्ट्रक्चर नेटवर्क (Piramid Structure Network) के रूप में शामिल होते हैं। और किसी कंपनी के प्रोडक्ट को बेचते हैं, इस बिजनेस से जुड़ने वाले लोगों को प्रोडक्ट्स बेचने पर एक फिक्स कमीशन मिलता है।

जब भी वह कोई Product बेचते हैं या उनके द्वारा जोड़ा गया Member कोई प्रोडक्ट सेल करता है तो इस बिजनेस मॉडल में हर एक सदस्य को IBO (Independent Business Owners) कहा जाता है। क्योंकि वह अपने बिजनेस को खुद प्रमोट करते हैं।

इस मार्केटिंग मॉडल का पिरामिड नेटवर्क बहुत बड़ा हो जाता है और इसके साथ ही हर Participants का कमीशन भी बढ़ता जाता है। यह एक नेटवर्क Commission Based नेटवर्क है, जिसमें किसी को फिक्स सैलरी नहीं दी जाती है बल्कि जितना अच्छा वो परफॉर्म करते जाएंगे, उतना उनका कमीशन यानी प्रॉफिट (Profit) भी बढ़ता जाएगा।

नेटवर्क मार्केटिंग का इतिहास

Network Marketing की शुरुआत 1930 ई. में हुई थी, जो अमेरिका के महान रसायनज्ञ काल रेनबॉर्ग (Carl Renborg) द्वारा की गई थी। 

उन्होंने पहली बार स्वास्थ्य में होने वाले फायदे को बताते हुए सप्लीमेंट (Supplement) को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए Supplement पर आधारित एक कैलिफ़ोर्निया विटामिन कंपनी (California Vitamin Company) नाम की नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की शुरुआत की थी।

इसके बाद 1939 में इस कंपनी का नाम बदलकर न्यूटीलाइट (Nutralite) रख दिया गया था। भारत में नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत 1995 में हुई। जिसके बाद आज पूरी दुनिया में नेटवर्क मार्केटिंग सबसे तेजी से बढ़ने वाला बिजनेस बन गया है।

FICCI और KPMG (भारत सरकार की संस्था) की एक रिपोर्ट के अनुसार 2025 तक नेटवर्क मार्केटिंग (Network Marketing) या डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस (Direct Selling Business) भारत में 625 बिलियन की Industry बन जाएगी।

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे (Benefits Of Network Marketing)

दोस्तों नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको एक सही कंपनी का चयन करना बहुत जरूरी है। आगे हम आपको बताने वाले हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से आपको क्या-क्या फायदे (Benefits) हो सकते हैं :-

• नेटवर्क मार्केटिंग में किसी जॉब की तरह फिक्स सैलरी नहीं होती है। आप चाहे तो ₹20 हजार, ₹50 हजार या लाखों में भी कमा सकते है यह आपके काम पर निर्भर करता है।

• नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को आप कहीं से भी ऑपरेट (Operate) कर सकते हैं, किसी जॉब की तरह आपको ऑफिस पर बैठकर काम करने की जरूरत नहीं होती।

• नेटवर्क मार्केटिंग में आपको एक एडवांटेज (Advantage) यह भी मिल जाता है कि यहाँ आपका कोई बॉस नहीं होता और इसमें सपोर्ट करने के लिए भी Mentors होते हैं जो आपको आगे बढ़ने के लिए गाइड करते हैं।

• इसमें आपको Time Freedom मिल जाता है, जिससे आपके पास जितना टाइम होता है उस टाइम में भी आप काम कर सकते हैं।

• नेटवर्क मार्केटिंग में आपको अपना टीम बनाना होता है जिससे आपको बिना काम किए भी प्रॉफिट बनता रहता है और आपको उस टीम को कोई सैलरी भी नहीं देनी होती है।

• इसमें आपको World Tour, Travel का भी मौका मिलता है। जैसे-जैसे आपका लेवल बढ़ता है वैसे वैसे आपको प्रमोशन के साथ-साथ इंसेंटिव्स (Incentives) भी मिलते हैं।

• इस बिजनेस को करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पढ़ा लिखा होना भी जरूरी नहीं है आप कम पढ़े लिखे हैं तो भी आप इस बिजनेस को अच्छे से कर सकते हैं।

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

👉 डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान (Disadvantages Of Network Marketing)

जैसा कि आपको पता होगा किसी भी चीज के फायदे के साथ-साथ नुकसान भी होते हैं इसी तरह नेटवर्क मार्केटिंग के भी कुछ नुकसान है जो इस प्रकार है :-

• शुरुआत में आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है और पैसे भी कम बनते हैं।

• नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता की दर भी बहुत कम होती है।

• नेटवर्क मार्केटिंग में आपको फ्रॉड कंपनियों से सावधान रहना चाहिए क्योंकि आज कुछ फ्रॉड कंपनियां भी मौजूद है जिससे आपको नुकसान हो सकता है।

• नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के प्रोडक्ट्स महंगे होते हैं।

• इसमें कोई फिक्स सैलरी नहीं होती है इसलिए आपकी आय आपकी Performance पर निर्भर करती है।

अब तक आप Network Marketing क्या है? इसके फायदे, नुकसान आदि के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे। लेकिन अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि Network Marketing Se Paise Kaise Kamaye, तो आगे हम आपके इसी सवाल का जवाब देने वाले हैं कि आप नेटवर्क मार्केटिंग से कैसे पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Network Marketing से पैसे कैसे कमाए?

Network Marketing से पैसे कैसे कमाए?
Network Marketing से पैसे कैसे कमाए?

How To Earn Money From Network Marketing in Hindi : नेटवर्क मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले तो आपको हमेशा एक Positive Mindset के साथ चलना होगा तभी आप इस बिजनेस को अच्छे से कर पाएंगे।

Network Marketing या डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस से पैसे कमाने के लिए आपको कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करना होता है जिसके बदले आपको कमीशन दिया जाता है।

इस बिजनेस में आगे बढ़ने के लिए आपको अपनी एक टीम बनानी पड़ती है, जिसमें आपके नीचे काम कर रहे मेंबर, जितने प्रोडक्ट्स सेल (Sell) करते हैं उसका भी एक फिक्स कमीशन आपको मिल जाता है।

Network Marketing करने के लिए आपको एक भरोसेमंद कंपनी को ज्वाइन करना होता है। ध्यान रहे कि आप जिस Company को ज्वाइन कर रहे हैं उसके बारे में सभी प्रकार की जानकारियां जरूर ले लें ताकि आपको आगे किसी प्रकार की समस्या का सामना करना ना पड़े।

आप जिस कंपनी को Join करने जा रहे हैं उसके Products को भी अच्छे से देख ले। उस प्रोडक्ट को कोई खरीदेगा या नहीं, आप उस प्रोडक्ट को सेल कर पाएंगे या नहीं, इन सभी बातों का भी ध्यान रखना होगा।

Network Marketing Company को Join करने से पहले कंपनी के Business Model को भी अच्छे से समझ ले ताकि आप और लोगों को भी अच्छे से बता सके और कंपनी में लोगों को भी जोड़ सकें। आपको अपने नीचे काम कर रहे लोगों को भी सपोर्ट करना होगा ताकि वह भी अच्छा सेल कर पाएं और उससे आपको भी Profit हो।

यदि आपके नीचे काम कर रहे मेंबर अपने नीचे भी किसी मेंबर को जोड़ता है और वह प्रोडक्ट को बेचता है तो उस प्रोडक्ट का कमीशन आपको भी मिलता है। जैसे जैसे आपकी टीम बढ़ती जाती है, वैसे वैसे कंपनी में आपका लेवल भी बढ़ता जाता है और इसके साथ ही आपका Commission भी बढ़ जाता है।

नेटवर्क मार्केटिंग में आपकी टीम जितनी बड़ी होगी वह जितना अच्छा Performance करेंगे, उतना ही अच्छा आप Income भी कर पाएंगे। इस प्रकार आप Network Marketing से Passive Income के रूप में बिना मेहनत किए भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Network Marketing जॉइन कैसे करें?

How To Join Network Marketing : यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उस कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च कर लेना होगा क्योंकि आज के समय में बहुत सारी ऐसी फ्रॉड कंपनियां भी है जिसमें लोग फंस जाते हैं और उनका पैसा बर्बाद हो जाता है।

यदि आपके दोस्त या रिश्तेदार में से कोई आपको नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के बारे में बताता है और ज्वाइन करने को कहता है तो आप कभी भी उनके बातों में ना आए। पहले आप उस कंपनी के बारे में Deeply Research करें। उसके बाद अगर आपको वह कंपनी सही लगे तभी आप उस कंपनी को Join करें।

किसी भी कंपनी से जुड़ने से पहले आपको उस कंपनी के बारे में थोड़ी जांच पड़ताल (Enquiry) अवश्य कर लेनी चाहिए फिर चाहे आपका कोई रिश्तेदार या दोस्त ही क्यों ना कह रहा हो। पहले आपको इन सवालों के जवाब पता कर लेने चाहिए।

• उस कंपनी के Principles क्या है?

• उस कंपनी के Founder का Track Record क्या है?

• उस कंपनी में Training कैसे दी जाती है?

• क्या आप उस कंपनी के Product को Usefull समझते हैं?

• क्या उस प्रोडक्ट की Quality और Price रीजनेबल लगती है?

• क्या उस कंपनी के Product को लोग खरीदने और बेचने के लिए उत्साहित होंगे?

तो इन सभी सवालों के जवाब आपको बताएंगे कि क्या वह कंपनी सही और आप उस कंपनी से जुड़कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं या नही।

किसी भी Network Marketing की कंपनी के बारे में जानने के लिए आप Internet का भी सहारा ले सकते हैं। आप उनके Official Website पर जाकर भी कंपनी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Network Marketing में सफलता प्राप्त करने के लिए कुछ टिप्स :-

नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता पाने के लिए आपके पास नेटवर्क मार्केटिंग की पूरी जानकारी जरूर होनी चाहिए जो आपको इस पोस्ट के द्वारा मिल गई होगी। अब हम आपको Network Marketing के लिए कुछ Success Tips देने वाले हैं जिसे फॉलो करके आप Network Marketing में Success हो सकते हैं।

• अपनी Team की List बनाए : नेटवर्क मार्केटिंग के लिए आपको अपने दोस्तों एवं पहचान वालों की लिस्ट बनानी होगी। यानी आपको इसके लिए एक टीम बनाकर चलना पड़ेगा और टीम के साथ मिलकर काम करना होगा।

• Company का Plan दिखाएं : आप जिस भी कंपनी से जुड़े हैं उस कंपनी के Plans को आपको अच्छे से समझ लेना होगा और अन्य लोगों को भी अच्छे तरीके से समझाना होगा।

• Meetings और Seminar Attend करें : आपको कंपनी में होने वाले सभी Meetings और Webinar को Attend करना होगा ताकि आप कंपनी के बारे में और अच्छे से समझ पाए और आपको उस कंपनी के प्रति और भरोसा हो सके।

• Network Marketing के Books पढ़ें : इस बिज़नेस में सक्सेस पाने के लिए आपको नेटवर्क मार्केटिंग में सफल हुए व्यक्ति के बारे में भी पढ़ना चाहिए इससे आपकी Understanding बढ़ेगी।

• Products को पहले खुद Use करें : आपको कंपनी के प्रोडक्ट्स को पहले खुद यूज़ करके देखना चाहिए। जब आप खुद उस प्रोडक्ट को यूज करेंगे और आपको प्रोडक्ट के प्रति भरोसा होगा तभी आप अन्य लोगों को भी कंपनी के Produts के बारे में बता पाएंगे।

Top 10 Network Marketing Companies in India 2022

अब हम आपको भारत की टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग (Direct Selling) कंपनी के बारे में बताने वाले है।

1. Vestige

2. Medicare

3. Amway

4. Mi Lifestyle

5. Asclepius Wellness

6. Oriflame

7. Forever Living

8. Avon Products

9. Tupperware India Pvt Ltd.

10. Glaze Trading India Pvt Ltd.

Conclusion (निष्कर्ष)

दोस्तों, आज के इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको Network Marketing क्या है और Network Marketing से पैसे कैसे कमाए? के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। जिससे आप नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे।

अगर आप किसी भी Network Marketing Company को ज्वाइन करना चाहते हैं तो हम आपको यही सलाह देंगे कि आप उस कंपनी के बारे में अच्छे से जांच पड़ताल कर लें क्योंकि आजकल बहुत सारी कंपनियां फ्रॉड भी होती है।

उम्मीद करता हूं कि आज का यह पोस्ट आपको काफी पसंद आया होगा और आप इसे अपने अन्य दोस्तों एवं रिश्तेदारों को भी जरूर शेयर करेंगे, यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद!

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए?

👉 पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए?

👉 ऑनलाइन पैसे कमाने वाली वेबसाइट्स

👉 यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए?

👉 फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने