कोडिंग क्या है? | Coding Se Paise Kaise Kamaye?

कोडिंग से पैसे कैसे कमाए? | How To Earn Money From Coding in Hindi | Coding Kya Hai in Hindi | What is Coding in Hindi | Coding Kaise Sikhe 2022 | Coding Se App Kaise Banaye | Programming Language Se Paise Kaise Kamaye | Programming Meaning in Hindi | Types Of Coding in Hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका Businessideashindi.in के एक और नए पोस्ट में।

इंटरनेट पर मौजूद लगभग जितने भी Apps, Websites, या Softwares हैं वो किसी ना किसी Programing Language की मदद से बनाए गए हैं। अभी के समय में आपको हर दूसरे घर में एक प्रोग्रामर जरूर देखने को मिल जाएगा क्योंकि आने वाले समय को देखते हुए बहुत से लोग Coding सीखने पर ध्यान दे रहे हैं।

$ads={1}

अब कोडिंग या प्रोग्रामिंग सीखने के लिए मार्केट में एक से बढ़कर एक Institutes मौजूद हैं। साथ हीं आजकल ऑनलाइन भी कोडिंग सिखाई जा रही है। आप Youtube, Vedantu जैसे Platforms से भी Coding सीख सकते हैं।

लेकिन अगर आप पहले से Coding या किसी Programming Language की जानकारी है और आप इसके माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। क्योंकि आज मैं आपको कोडिंग से पैसे कैसे कमाए? या प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से पैसे कैसे कमाए? की जानकारी देने वाला हूं। 

{Tocify} $title={Table of Contents} 

कोडिंग क्या है? (What is Coding in Hindi)

कोडिंग को दूसरी भाषा में प्रोग्रामिंग भी कहा जाता है। हम जो भी काम Computer की मदद से करते हैं वो सभी कोडिंग की मदद से ही संभव हो पाता है या यूं कहूं की कोडिंग की मदद से हम कंप्यूटर को यह बताते हैं कि उसे क्या-क्या चीजें करनी है और क्या नहीं। अगर आपको Coding की जानकारी है तो आप बड़े ही आसानी से किसी भी तरह के ऐप/वेबसाइट आदि का निर्माण कर सकते हैं।

Artificial Intelligence, Robotics आदि में भी कोडिंग की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है और इसी कारण से वर्तमान में ज्यादातर लोगों में आपको कोडिंग सीखने की दिलचस्पी देखने को मिलेगी। वहीं Programming में बहुत से Languages हैं जिनका इस्तेमाल अलग अलग चीजों में किया जाता है।

कोडिंग लैंग्वेज के प्रकार (Types Of Programming Languages)

• Python (पाइथन)

• Ruby (रूबी)

• PHP (पीएचपी)

• JAVA (जावा)

• C Language (सी लैंग्वेज)

• Java Script (जावा स्क्रिप्ट)

• C++ Language (सी++ लैंग्वेज)

• HTML (एचटीएमएल)

• CSS (सीएसएस)

• MYSQL (मायएसक्यूएल)

• Perl Language (पर्ल लैंग्वेज)

कोडिंग कैसे सीखे?

अब अगर आपको Programming Languages में दिलचस्पी है और अगर आप कोडिंग सीखना चाहते हैं तो ऐसे में यह जरूरी है कि आप इस पर अच्छे से ध्यान दें। क्योंकि बहुत से लोग कोडिंग सीखना शुरू तो कर देते हैं, पर कुछ समय अपना समय यहां देने के बाद वो कोडिंग करना बंद कर देते हैं या फिर उनका मन नहीं करता है तो ऐसे आप Coding कभी नहीं सीख पाएंगे। (How to Learn Coding in Hindi)

यह मैंने आपको कोडिंग सीखने से संबंधित कुछ जरूरी जानकारी दी है जिसे आप ध्यान से पढ़ें।

• अगर आप कोडिंग को अपना करियर बनाना चाहते हैं और इसमें लंबे समय तक काम करना चाहते हैं तो ऐसे में आप आप कंप्यूटर साइंस में Engineering, BCA या MCA डिग्री आदि कर सकते हैं।

• किसी वेबसाइट को बनाने के लिए यह जरूरी है कि सबसे पहले आप HTML और CSS जैसे Language सीखे, जिससे आप आसानी से एक वेबसाइट बना पाएंगे।

• Coding या Programming Languages सीखने के लिए ये बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि आप किसी डिग्री को हासिल करें। कोडिंग सीखने के लिए आपकी इच्छा कितनी ज्यादा है इसका महत्व सबसे ज्यादा होता है। तो आप इस पर ध्यान दें।

• आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी माध्यम से कोडिंग या प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख सकते हैं। आज के समय में आपको ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही जगह एक से बढ़कर एक Institutes मिल जाएंगे।

यहां नीचे मैंने आपको इंटरनेट पर मौजूद कुछ सबसे अच्छी Websites और Youtube Channel के बारे में बताया है जहां से आप कोडिंग अच्छे तरीके से सीख सकते हैं।

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 CryptoCurrency से पैसे कैसे कमाए?

👉 Network Marketing से पैसे कैसे कमाए?

Best Websites To Learn Coding 2022

1. W3schools

2. GeeksforGeeks

3. freeCodeCamp

4. Codecademy

5. HackerRank

6. BitDegree

7. Javatpoint

8. LearnVern

9. Udacity

10. edX

11. Tutorialspoint

12. SoloLearn

Best YouTube Channels To Learn Coding 2022

1. CodeWithHarry

2. MySirG

3. Treehouse

4. Thenewboston

5. Dev Ed

6. Apni Kaksha

7. FreeCodeCamp.org

8. LearnCode.academy

9. ProgrammingKnowledge

10. Telusko

उम्मीद करता हूं दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा कि कोडिंग कहां से सीखे? और Coding Kaise Sikhe? लेकिन अब बारी आती है कोडिंग के माध्यम से पैसे कमाने की जो कि आप लोगों द्वारा सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला है, तो चलिए बताता हूं की Coding Se Paise Kaise Kamaye? या Programming Se Paise Kaise Kamaye?

कोडिंग से पैसे कैसे कमाए?

Coding Se Paise Kaise Kamaye?
Coding Se Paise Kaise Kamaye?

यहां मैंने आपको कोडिंग या प्रोग्रामिंग से पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीके बताएं हैं। हालांकि जैसा कि आपको भी पता है किसी भी चीज से पैसे कमाने के लिए आपको उस क्षेत्र में अच्छी जानकारी होनी आवश्यक है जिस क्षेत्र से आप पैसे कमाने की सोच रहे हैं।

अगर आप Coding में अच्छी खासी जानकारी हासिल कर लेते हैं और काम करना सीख जाते हैं तो आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं। (How to Earn Money From Coding in Hindi)

1. किसी कंपनी में जॉब करके प्रोग्रामिंग से पैसे कमाए

अगर आपको कोडिंग की अच्छी खासी समझ हो चुकी है तो आप किसी भी कंपनी में आसानी से जॉब पा सकते हैं क्योंकि जैसा मैंने आपको बताया है वर्तमान में अच्छे Coder और Programmar की Demand काफी ज्यादा है।

अगर आपको Programming अच्छा अनुभव या जानकारी है तो आप Computer Programmer, Web Developer, Front-End Developer, Back-End Developer, Full-Stack Developer, Software Application, Developer, Computer Systems Analyst, Computer Systems Engineer आदि जैसे Job Position के लिए आवेदन कर सकते हैं।

वहीं Programmar या Coder की भारत में अच्छी सैलरी है तो आपको पैसे की चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं करनी है। जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाएगा आपकी कमाई में भी यानी कि आपकी सैलरी में भी इजाफा होने लगेगा।

अगर आपको Offline किसी कंपनी में जॉब नहीं मिल पा रहा है तो ऐसे में आप Online Jobs Apps या Jobs Websites का सहारा लेकर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपना एक Resume बनाना होगा।

2. कोडिंग से मोबाइल एप्लीकेशन बनाकर पैसे कमाए

अगर आप Java, Kotlin, C++, Python जैसे Popular Programming Languages को सीख लेते हैं तो थोड़ा बहुत अनुभव हो जाने के बाद आप आसानी से Mobile Applications बना सकते हैं और उसे Play Store/App Store जैसे प्लेटफार्म पर पब्लिश करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

वर्तमान में ऐसे लाखों लोग हैं जो कि इस माध्यम से घर बैठे महीने के लाखों रुपए तक कमाई कर रहे हैं। आप अपनी जानकारी के अनुसार Apps बना सकते हैं और उसकी सही तरीके से मार्केटिंग करने के बाद उस पर ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड ला सकते हैं जिससे की आपकी कमाई और भी ज्यादा होगी।

Google Play Store पर अपने Apps को Publish करने के लिए सबसे पहले आपको $25 में Google Play Console Account Buy करना होगा। जिसके बाद आप जितने चाहे उतने Apps गूगल प्ले स्टोर पर Publish कर पाएंगे और पैसे कमा पाएंगे।

हालाकि किसी भी ऐप को इन Platform पर Publish करने से पहले आप इनके Guidelines को जरूर पढ़ लें जिससे कि आपको बाद में किसी भी तरह की परेशानी ना हो।

3. खुद का टूल बनाकर कोडिंग से पैसे कमाए

इंटरनेट की दुनिया में ऐसे बहुत सारे Tools हैं जिनका इस्तेमाल हम अलग-अलग काम के लिए करते हैं। अब यहां पर आपको कोई भी एरा गैरा Tool बनाकर इंटरनेट पर नहीं डालना है। आप सबसे पहले इंटरनेट पर अच्छे तरीके से Research करें और देखें कि किस तरह के Tools की कमी है और किसकी सबसे ज्यादा डिमांड है। आपको उसी Tool को बनाना है।

साथ ही अगर आप थोड़े बहुत भी अनुभवी Programmar हैं तो आपके लिए किसी Tool को बनाना बहुत बड़ी बात नही होगी। Tool बनाने के बाद आप उसे Internet पर पब्लिश कर सकते हैं। वहीं बात रही इससे पैसे कमाने की तो आप AdSense, Subscription, Sponsorship आदि के माध्यम से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

एक बार आपका Tool चल जाता है तो ऊपर बताए गए पैसे कमाने के तरीके के अलावा उस Tool का एक ऐप भी बना सकते हैं और उससे भी पैसे कमा सकते हैं। एक बात याद रखें अगर आप इस माध्यम से अधिक पैसे कमाना चाहते हैं तो आप एक ऐसा Tool बनाएं जिससे लोगों की मदद हो सके।

4. Youtube Channel पर कोडिंग सिखाकर पैसे कमाए

एक बार जब आप किसी भी Programming Language में माहिर हो जाते हैं और उस भाषा को आप किसी भी व्यक्ति को अच्छे से समझा या सीखा सकते हैं तो ऐसे में आप अपना खुद का एक YouTube Channel शुरू कर सकते हैं जो कि अभी के समय में काफी अच्छा ऑनलाइन बिजनेस है।

अगर आप Internet का इस्तेमाल काफी ज्यादा करते हैं तो ऐसे में आप जानते होंगे कि भी वर्तमान में ऐसे लाखों लोग हैं जो कि घर बैठे Online अपने यूट्यूब चैनल की मदद से महीने के लाखों रुपए कमाई कर रहे हैं।

अपना यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए बस आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन, माइक और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। अच्छे Voice Recording के लिए सस्ते दाम में सबसे अच्छा माइक BOYA M1 है जो कि आपको ऑनलाइन बहुत कम दाम में मिल जाएंगे।

इसके बाद आप अपना वीडियो शूट कर सकते हैं और Kinemaster जैसे ऐप की मदद से अपने वीडियो को Edit करके Youtube पर अपलोड कर सकते हैं। वैसे तो आज यूट्यूब पर बहुत ज्यादा Competition है, पर अगर आपका Content अच्छा रहता है तो आपको Grow होने से कोई नहीं रोक सकता है।

5. Course बनाकर प्रोग्रामिंग से पैसे कमाए 

समय के साथ लोगों में कोडिंग सीखने का रुझान काफी तेजी से बढ़ रहा है और अगर एक बार आप अच्छी तरीके से कोडिंग सीख जाते हैं तो ऐसे में आपको Video Course बनाकर उसे Online बेच सकते हैं और मोटी कमाई कर सकते हैं।

वीडियो कोर्स कैसे बनाए जाते हैं अगर आपको नहीं पता है तो आप इस विषय पर यूट्यूब की Video's देख सकते हैं और अच्छे तरीके से सीख सकते हैं। इस माध्यम से पैसे कमाने में आपका समय और कुछ रुपए लागत लगने वाली है। लेकिन अगर आप Course बनाकर इसकी सही तरीके से Promotion करते हैं तो आप कम समय बहुत अच्छी कमाई कर लेंगे।

अपने कोर्स का प्रमोशन करने के लिए आप Paid Ads, Organic Traffic, Social Media Traffic आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि आपके कोर्स में वो तमाम चीजें होनी चाहिए जो कि एक अच्छे कोर्स मे होती है। वरना आपका Course चल पाना थोड़ा मुश्किल होगा।

इसके अलावा आपको कोर्स का Price भी उतना ही रखना है जितना कि सभी लोग इसे खरीद पाएं। नहीं तो मार्केट में पहले से बहुत सारे महंगे महंगे कोर्स मौजूद हैं।

6. ब्लॉग पर प्रोग्रामिंग सिखाकर पैसे कमाए

अगर आपको लिखना पसंद है और अगर आप किसी भी Programming Language के बारे में बहुत अच्छे से जानकारी रहते हैं तो ऐसे में आप अपने खुद का एक Blog भी शुरू कर सकते हैं जहां आप लोगों को Programming सीखा सकते हैं।

वहीं इसे शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने की आवश्यकता भी नहीं है तथा बात करें कमाई की तो आप यहां से लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

एक Blog बनाने के लिए आपको दो विकल्प मिलते हैं। पहला कि आप फ्री Blogger.com पर अपना ब्लॉग बना लें तथा दूसरा WordPress पर अपना ब्लॉग बनाएं जिसके लिए आपको Hosting, Domain, Themes आदि में पैसे निवेश करने होंगे।

वैसे तो इंटरनेट पर मौजूद ज्यादातर ब्लॉग और वेबसाइट वर्डप्रेस पर ही बने हुए हैं पर अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप Blogger पर अपना Blog बना लें। ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जैसे Affiliate Marketing, Advertisement, Sponsorship आदि।

हालांकि एक बात मैं आपको साफ कर देना चाहता हूं की ब्लॉग के माध्यम से सिर्फ वही लोग पैसे कमा सकते हैं जिसमें सब्र (Patience) है, क्योंकि ब्लॉग शुरू करने के बाद Organic Traffic आने में थोड़ा समय लगता है।

7. फ्रीलांसिंग करके प्रोग्रामिंग से पैसे कमाए 

अगर आप Programming बहुत अच्छी तरीके से जानते हैं और किसी कंपनी में पहले से जॉब कर रहे हैं पर फिर भी अगर आप उस जॉब के अलावा कोई पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं तो ऐसे में आप घर बैठे Freelancing कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप फ्रीलांसिंग क्या होता है? नहीं जानते हो तो मैं आपको सीधी भाषा में बताता हूं कि जब आप अपने Skills के बदले पैसे कमाते हैं तो उसे Freelancing कहते हैं।

उदाहरण के तौर पर आप वेबसाइट बनाना जानते हैं और लोग आपसे अपनी वेबसाइट को बनाने के लिए संपर्क करते हैं कुछ पैसों के बदले और आप उनकी वेबसाइट बनाकर तय समय पर दे देते हैं तो इसे ही Freelancing या Freelancing Job कहते हैं।

वर्तमान में इंटरनेट पर ऐसे ढेर सारे Websites मौजूद हैं जहां लोग Freelancers को अपनी जरूरत के अनुसार संपर्क करते हैं और आर्डर पूरा हो जाने के बाद उन्हें पैसे देते हैं।

आप भी इसी तरह Popular Freelancing Websites पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और आप जिस भी तरह की Service लोगों को देना चाहते हैं वहां पर बता सकते हैं, जिसके बाद लोग आपको खुद ब खुद संपर्क करने लगेंगे और आपकी कमाई होगी।

तो दोस्तों ये थे वो 7 कोडिंग या प्रोग्रामिंग से पैसे कमाने के तरीके जो मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको पसंद आए होंगे और आपको पता चल गया होगा कि Programming Se Paise Kaise Kamaye या कोडिंग से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

Programming Languages से संबंधित FAQ's

Q1. कोडिंग कैसे सीखें?

Ans. कोडिंग सीखने के लिए आप अपने शहर के जाने-माने Institutes या फिर इंटरनेट पर मौजूद Platforms का सहारा ले सकते हैं। वहीं कोडिंग मुफ्त में सीखने YouTube एक अच्छा Platform है।

Q2. कोडिंग भाषा क्या है?

Ans. Coding कंप्यूटर की भाषा है। इसका इस्तेमाल करके हम Apps, Websites, Softwares आदि विकसित कर सकते हैं।

Q3. कोडिंग सीखने के क्या फायदे हैं?

Ans. कोडिंग सीखने से आपके सोचने की शक्ति बढ़ती है, आप किसी परेशानी का हल तेजी से निकाल पाते हैं, आपका Focus बढ़ता है तथा अभी के समय में Coding की बहुत ज्यादा Demand है और आगे और भी बढ़ने वाली है।

Q4. कोडिंग सीखने के लिए भारत की टॉप यूनिवर्सिटीज कौन हैं?

Ans. कोडिंग सीखने के लिए आप वेल्लोर इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) वाराणसी, आईआईआईटी हैदराबाद, नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, तिरुचिरापल्ली आदि में दाखिला ले सकते हैं।

Q5. प्रोग्रामिंग से कितने रुपए कमाए जा सकते हैं?

Ans. इस बात का जवाब कोई नहीं दे सकता है कि प्रोग्रामिंग से या फिर कोडिंग से कितने रुपए कमाए जा सकते हैं। क्योंकि यह पूरी तरह आपके Coding Experience और Knowledge पर निर्भर करता है। जितनी ज्यादा Experience या Knowledge उतनी ज्यादा कमाई।

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 Meesho से पैसे कैसे कमाए?

👉 URL Shortener से पैसे कैसे कमाए?

👉 Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए?

👉 Facebook से पैसे कैसे कमाए?

👉 Google Web Story से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने