दीपावली में कौन सा बिजनेस शुरू करें? | Business To Start in Diwali 2022

दीपावली में कौन सा बिजनेस शुरू करें? | Business To Start in Diwali 2022 | Diwali Business Ideas in Hindi | त्योहार में कौन सा बिजनेस शुरू करें? | Business Ideas For Diwali 2022 | दिवाली के लिए बिजनेस आइडिया | दिवाली में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

हम में से बहुत से लोगों का दीपावली सबसे पसंदीदा त्योहार है। हम इस दिन भगवान श्री गणेश और मां लक्ष्मी जी की पूजा करते हैं, नए नए कपड़े पहनते हैं, पटाखें जलाते हैं तथा मिठाई खाते हैं। दीपावली के दिन आपको भारत में मौजूद लगभग हर घर Lights से जगमग दिखेगा।

अब क्या आपको पता है कि भारत में दीपावली इतनी धूमधाम से मनाई जाती है कि लोग जितनी खरीदारी पूरे साल में नहीं करते हैं उतनी खरीदारी सिर्फ दीपावली में ही हो जाती है।

$ads={1}

ऐसे में वो लोग जो किसी बिजनेस की शुरुआत करने की सोच रहे हैं पर उन्हें कोई अच्छा सा Business Idea नहीं मिल रहा है, तो दीपावली उनके लिए एक अच्छा समय हो सकता है बिजनेस की शुरुआत करने के लिए।

साथ हीं अगर आप पहले से कोई बिजनेस कर रहे हैं तब पर भी आप दीपावली के समय तक इस Post में बताया गया किसी भी व्यवसाय की शुरुआत करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। वहीं कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए दीपावली एक बहुत अच्छा त्योहार है, तो आपको ऐसा मौका आपको गवाना नहीं चाहिए।

चलिए बिना देरी किए आपको बताता हूं कि वो कौन कौन से फायदेमंद बिजनेस हैं जिनकी शुरुआत आप दीवाली में कर सकते हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

दीपावली में कौन सा व्यापार शुरू करें? (Diwali Business Ideas in Hindi)

दीपावली में कौन सा बिजनेस शुरू करें?
दीपावली में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

वैसे तो आज के इस पोस्ट में बताया जाए लगभग सभी Business Ideas काफी ज्यादा फायदेमंद है और आप बड़े हीं आसानी से इनकी शुरुआत कर सकते हैं, पर आपको उसी व्यापार की शुरुआत करनी है जिसमें आपको थोड़ी सी भी जानकारी है। 

साथ हीं इन Business को शुरू करने के लिए आपको बहुत अधिक रुपए निवेश करने की भी जरूरत नहीं है।

तो अगर आप एक महिला हैं तब पर भी आप इनमे से किसी व्यापार की शुरुआत कर सकती हैं और पैसे कमा सकते हैं।

1. Lights का बिजनेस शुरू करें

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है हम सभी दीपावली में अपने घर को लाइट से दुल्हन की तरह से जाते हैं जिसके कारण दीपावली के समय अनेक अनेक प्रकार के Lights की डिमांड बहुत ही ज्यादा रहती है तो आप कम दाम में होलसेल मार्केट से Lights खरीद कर अपने इलाके के मार्केट में इसे ज्यादा दाम में बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

अगर आप लाइट्स का बिजनेस सिर्फ दीपावली के लिए शुरू कर रहे हैं तो ऐसे में आप किसी दुकान को किराए पर ना लें। इसके लिए आप एक अच्छा से Stall बनवा सकते हैं और उसी पर लाइट्स को बेच सकते हैं। क्योंकि दुकान को किराए पर लेने के कारण आपको वहां का किराया भी देना होगा जोकि मेरे ख्याल से सही नहीं रहेगा।

बाकी अगर आपके पास पहले से किसी ऐसी Location पर जगह है जहां आप लाइट्स आसानी से बेच सकते हैं और ग्राहक भी काफी आएंगे तो आप वहां से अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। 

Wholesale Price में Lights खरीदने के लिए आप Delhi के चांदनी चौक जा सकते हैं। साथ हीं बिहार के बाकरगंज में भी आपको कम दाम में Lights मिल जाएंगे।

2. बर्तन का बिजनेस शुरू करें

धनतेरस के दिन सबसे ज्यादा बिक्री बर्तन की ही होती है। इस दिन हर घर की महिलाएं अपने जरूरत के अनुसार बर्तन की खरीदारी करती हैं क्योंकि ये शुभ माना जाता है। आप चाहें तो स्टॉल से स्टील के बर्तन और पीतल के बर्तन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और कम समय में बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

होलसेल रेट में आपको आपके एरिया या शहर में कहीं ना कहीं मार्केट जरूर मिल जाएगा। आप वहां से थोक में सामान खरीद लें। याद रखें कि आपको हर सामान को थोड़ा बड़ा बड़ा कर खरीदना है जिससे कि आपके सभी सामान की Variety रहे।

सभी सामान खरीद लेने के बाद आप किसी ऐसे जगह से बर्तन का व्यवसाय शुरू करें जहां पर पैदल चलने वाले लोगों का आना जाना काफी ज्यादा रहता है जैसे की मेन मार्केट, चौक चौराहा आदि। यह एक ऐसा व्यापार है जिसकी शुरुआत कोई भी कर सकता है। फिर चाहे आप एक महिला हों या पुरुष इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

3. खिलौने का बिजनेस शुरू करें

सभी बच्चों को खिलौना काफी ज्यादा पसंद होता है। वहीं खिलौने का व्यवसाय एक ऐसा व्यापार है जो कि साल के 12 महीने बहुत अच्छा चलता है और खिलौने का व्यापार करने वाले व्यापारी भी इस बिजनेस से काफी संतुष्ट रहते हैं। तो अगर आपको कोई ऐसा व्यापार शुरू करना है जिसमें की लागत कम हो तो खिलौने का बिजनेस एक अच्छा विकल्प है।

मैं जानता हूं कि आप में से बहुत से लोगों के मन में सवाल आ रहा होगा कि दीपावली में खिलौने कौन खरीदता है? तो मैं आपको बता दूं दशहरा से लेकर छठ पूजा तक खिलौने की डिमांड बहुत ही ज्यादा रहती है। अगर आपको विश्वास नहीं है तो आप अपने इलाके के Market में एक बार इन त्योहारों के समय घूम लीजिए।

बात करें खिलौने के व्यापार की शुरुआत करने की तो इसके लिए पहले आपको थोक में खिलौने खरीदने होंगे। सस्ते दाम में अच्छे खिलौने खरीदने के लिए आप कोलकाता जा सकते हैं। इसके साथ ही आप चाहे तो Online किसी Website से भी खिलौने मंगवा सकते हैं।

4. पटाखे का बिजनेस शुरू करें

दिवाली में बच्चों को खिलौनों के बाद सबसे ज्यादा पसंद पटाखे ही आते हैं। मैं भी जब छोटा था तो दिवाली के कुछ दिन पहले से ही बहुत सारे पटाखे खरीद लेता था। अब अगर आप भारत के उन शहरों में से हैं जहां पर पटाखे छोड़ना Ban नहीं है तो आप पटाखे का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इस व्यापार में बहुत अच्छा मुनाफा है तथा मैंने ऐसा बहुत कम बार देखा है कि किसी व्यक्ति ने पटाखे का बिजनेस लगाया है और उसे घाटे का सामना करना पड़ा है। अगर आप अपने शहर में पटाखे बेचना चाहते हैं तो ऐसे में आपको कुछ जरूरी Licence लेना आवश्यक है।

बात रही पटाखे को थोक भाव में खरीदने की वो आप अपने शहर के किसी Wholesaler से संपर्क कर सकते हैं। वहीं पटाखे के लिए सबसे ज्यादा मशहूर शिवाकाशी है तो आप वहां भी जा सकते हैं। अगर सही तरीके से इस बिजनेस की शुरुआत की गई तो आप कम समय में बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

5. सजावट के सामान का व्यापार शुरू करें

जैसा की आप सभी को पता है दीपावली में लोग अपने घर को बहुत अच्छे तरीके से सजाते हैं और अपने घर को सजाने के लिए तरह-तरह के सामान की खरीदारी करते हैं। तो अगर आप किसी ऐसे बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं जिसमें लागत बहुत ज्यादा ना हो पर अच्छा मुनाफा कमाया जा सके तो सजावट के सामान का बिजनेस एक अच्छा विकल्प है।

सजावट के सामान के बिजनेस में बहुत अच्छा मुनाफा होता है बस आपको इसके लिए एक अच्छा सा Location ढूंढना होगा। बहुत से लोग इस बिजनेस को शुरू तो कर लेते हैं पर उनका लोकेशन ही अच्छा नहीं होता जिसके कारण उन्हें नुकसान हो जाता है।

इस तरह के व्यापार की शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छी लोकेशन मेन मार्केट या फिर भीड़भाड़ वाली जगह ही होती है। अगर आप इस बिजनेस को सिर्फ दीपावली के लिए शुरू कर रहे हैं तो आप इसे ₹40,000 से आसानी से शुरू कर सकते हैं।

6. नाश्ते का बिजनेस कैसे करें

त्यौहार कोई भी हो हम सभी मार्केट के स्वादिष्ट व्यंजन का स्वाद लेने में बिल्कुल भी पीछे नहीं रहते हैं। साथ हीं मैं आपको बता दूं कि नाश्ते का बिजनेस हीं एक ऐसा व्यापार है जो सही से चलाने पर कभी भी बंद नहीं हो सकता है। लेकिन अगर आप व्यापार के क्षेत्र में नए हैं तो हो सकता है शुरुआती समय में आपको थोड़ी बहुत परेशानी हो।

Food Business के रूप में आप किसी भी ऐसे व्यंजन का व्यापार शुरू कर सकते हैं जो कि दीपावली के समय काफी ज्यादा डिमांड पर रहता है या रह सकता है। साथ ही आप चाहे तो मीठा (Sweets) का भी बिजनेस कर सकते हैं।

इस तरह के व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले एक जगह चाहिए होगा जहां पर आप स्वादिष्ट व्यंजन बना सकें। इसके बाद आपको व्यंजन बनाने के लिए सभी जरूरी सामग्री की खरीदारी करनी होगी। आप चाहे तो इन सामानों को किराए पर भी ले सकते हैं और खाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

7. दीया और मोमबत्ती का बिजनेस शुरू करें

कहां जाता है दीपावली दीप का त्यौहार है और बिना दिए और मोमबत्ती के दीपावली अधूरा रहता है। दीपावली के दिन हम सभी अपने घर को मोमबत्ती या दीये से सजाते हैं। ऐसे में इन दोनों ही चीजों की बिक्री (Sell) दीपावली के समय काफी ज्यादा रहती है।

साथ हीं दीए और मोमबत्ती का व्यापार एक ऐसा बिजनेस है जो कि बहुत कम लागत में शुरू किया जा सकता है और इसकी शुरुआत कोई भी कर सकता है। इसके लिए आपको होलसेल मार्केट से थोक दाम में दिए और मोमबत्ती की खरीदारी करनी होगी।

वहीं अगर आपको मोमबत्ती और दीए बनाने आते हैं तो ज्यादा निवेश करके आप खुद से भी इन्हें बना सकते हैं। आजकल मार्केट में एक से बढ़कर एक Design वाले मोमबत्ती और दिये उपलब्ध है तो आप उन्हें भी जरूर बेचें। ₹25000 निवेश करके आसानी से आप मोमबत्ती और दीए का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

8. फूल का बिजनेस शुरू करें

जब बात सजावट की आए तो हम फूल को बिल्कुल भी नहीं भूल सकते हैं। भारत मे मनाए जाने वाले किसी भी त्यौहार में बिना फूल के पूजा पूरी नहीं होती है। किसी भी त्योहार के दिनों में फूल की काफी अधिक बिक्री होती है और अगर आप बिल्कुल ही कम लागत में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो फूल व्यवसाय एक अच्छा विकल्प है।

अगर आपके पास अधिक मात्रा में फूल हैं जैसे कि अगर आपके पास फूल का बगीचा है तब तो आपको फूल नहीं खरीदने होंगे, पर अगर आपके पास फूल का बगीचा नहीं है तब आपको फूल के थोक विक्रेता से संपर्क फूल की खरीदारी करनी होगी।

छोटे स्तर पर फूल का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको शुरुआती समय में मात्र ₹10,0000 से ₹20000 निवेश करने होंगे। वहीं अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत सही Location से करते हैं तो आपको ग्राहक के लिए ज्यादा समय इंतजार नहीं करनी पड़ेगी।

9. Dryfruits का बिजनेस शुरू करें

वैसे तो सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद Dryfruits की डिमांड भारत में सालों भर रहती है, पर त्योहार के समय इसकी डिमांड थोड़ी बढ़ जाती है। Dryfruits Business में आज के समय में बहुत से लोग अपना हाथ आजमा रहे हैं और सही तरीके से काम करने पर अच्छी कमाई भी कर रहे हैं।

ऐसा इसलिए भी है क्योंकि आपने गौर किया होगा वर्तमान में लोग मिठाइयों से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खरीदना और उपहार के रूप में देना पसंद कर रहे हैं जिसके कारण Dryfruits की बिक्री में बहुत ही अच्छा इजाफा देखने को मिला है।

आप जगह-जगह घूमकर होलसेल मार्केट से कम दाम में अच्छी Quality के ड्राई फ्रूट्स खरीद कर अपने मार्केट में ज्यादा दाम में बेच सकते हैं। चुकी Dryfruits थोड़े महंगे होते हैं जिसके कारण हो सकता है आपको थोड़ा अधिक रुपए निवेश करने पड़े।

10. रेडीमेड कपड़े का व्यापार शुरू करें

भारत देश से बाहर का तो मैं नहीं जानता है पर भारत में मौजूद लगभग हर घर में त्योहार पर कपड़ा जरूर खरीदा जाता है या सीधी भाषा में बोलूं तो बिना नए कपड़े खरीदे हमारा कोई भी त्यौहार पूरा नहीं होता है। वहीं दीपावली की बात की जाए तो सबसे ज्यादा बिक्री कुर्ता पैजामा की होती है। क्योंकि इसे पहन कर ही हम भगवान की पूजा करते हैं।

तो अगर आपको थोड़ा बहुत भी रेडीमेड कपड़े के बिजनेस में जानकारी है तो आप इसकी शुरुआत बड़े ही आसानी से कर सकते हैं। अगर आप सिर्फ दीपावली तक के लिए कपड़े का व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो मेरे ख्याल से आपको किसी भी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी।

इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको कम से कम ₹40,000 रुपए निवेश करने होंगे। बाकी आपके ऊपर है अगर आप इसे बड़े स्तर पर या फिर दुकान किराए पर लेकर शुरू करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा निवेश करना होगा। वहीं कपड़े का व्यापार महिलाओं के लिए काफी अच्छा माना जाता है तो आप इसकी शुरुआत जरूर करें।

-------------------------------------------

इन 10 दीपावली के लिए बिजनेस आइडिया के अलावा नीचे मैंने आपको कुछ और भी Diwali Business Ideas 2022 के बारे में बताया है जो कि काफी Profitable हैं।

11. झाड़ू का बिजनेस शुरू करें

12. मूर्ति का व्यापार शुरू करें

13. पेंट का बिजनेस शुरू करें

14. फर्नीचर का बिजनेस शुरू करें

15. घेरौंदा का बिजनेस शुरू करें

16. दूसरों के घर को सजाने का बिजनेस करें

17. अगरबत्ती का व्यापार शुरू करें

18. पूजा सामग्री का बिजनेस शुरू करें

19. मिठाई का बिजनेस शुरू करें

20. फल का बिजनेस शुरू करें

21. प्लास्टिक के सामान का बिजनेस

Diwali Business Ideas in Hindi से संबंधित FAQ's

Q1. दीपावली में घर से कौन सा बिजनेस करें

Ans. अगर आप दीपावली में घर से किसी बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो ऐसे में आप घेरौंदा का बिजनेस, अगरबत्ती का व्यापार, दीया और मोमबत्ती का बिजनेस आदि शुरू कर सकते हैं।

Q2. दीपावली में शुरू करने के लिए सबसे कम लागत वाले बिजनेस

Ans. झाड़ू का बिजनेस, दूसरों के घर को सजाने का बिजनेस, फल का बिजनेस, फूल का व्यवसाय, सजाने के सामान का बिजनेस आदि की शुरुआत करना दीपावली में काफी फायदेमंद है।

Q3. दीपावली में सबसे फायदेमंद बिजनेस कौन सा है?

Ans. दीपावली के समय में सबसे फायदेमंद पटाखे का बिजनेस, बर्तन का बिजनेस, मूर्ति का बिजनेस, पेंट का बिजनेस, पूजा सामग्री का बिजनेस आदि है।

Q4. दीपावली में किसी बिजनेस की शुरुआत करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Ans. अगर आप छोटे स्तर पर दीपावली में किसी बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको कम से कम ₹25000 निवेश करना पड़ सकता है।

Q5. 2022 में सबसे फायदेमंद बिजनेस कौन सा है?

Ans. अगर आप 2022 या आने वाले समय को देखते हुए किसी सबसे फायदेमंद बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो मेरे ख्याल से खाने से संबंधित बिजनेस शुरू करना आपके लिए सबसे अच्छा होगा। आप Fast Food Business की शुरुआत कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

अगर आप इस पोस्ट (दिवाली में कौन सा बिजनेस शुरू करें) में बताए गए किसी भी बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आप कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। हालांकि याद रखे आपको उसी बिजनेस की शुरुआत करनी है जिसमें आपको थोड़ी सी भी जानकारी है।

अगर आपको किसी बिजनेस की शुरुआत करनी है पर आपको उसकी जानकारी नहीं है तो ऐसे में आप हमारे Blog पर उस Business के बारे में विस्तार से जान सकते हैं और उसके बाद अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

ऊपर बताए गए Business Ideas 2022 में से कुछ ऐसे भी व्यापार हैं जिन्हें आप दीपावली के बाद भी यानी की लंबे समय तक कर सकते हैं। साथ हीं अगर आप पहले से किसी बिजनेस को कर रहे हैं तब पर भी आप साइड बिजनेस के तौर पर इन में से किसी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

तो दोस्तों अगर आपको आज का ये पोस्ट पसंद आया है जहां आज आपने जाना Deepawali Business Ideas in Hindi 2022 तो इस पोस्ट को अपने किसी मित्र या परिवार के किसी सदस्य के साथ शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें।

धन्यवाद !!!

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 हार्डवेयर की दुकान कैसे खोलें?

👉 कॉफी शॉप कैसे शुरू करें?

👉 खुद का रेस्टोरेंट कैसे शुरू करें?

👉 गिफ्ट की दुकान कैसे खोलें?

👉 इलेक्ट्रॉनिक की दुकान कैसे खोलें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने